हालात

अंडरवियर में दो किलो सोने के लेप के साथ वाराणसी एयरपोर्ट पर पकड़ा गया शख्स, तस्करी का तरीका देख उड़े अधिकारियों के होश!

सीमा शुल्क अधिकारियों के मुताबिक सोने के पेस्ट की कुल कीमत 1.22 करोड़ रुपए है। सोने को पेस्ट से अलग करने पर शुद्ध सोने का वजन 2176 ग्राम निकला। यह 99.99% खरा सोना था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक व्यक्ति को पेस्ट के रूप में अपने अंडरगारमेंट में दो किलो से अधिक वजन का सोना छिपाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सीमा शुल्क अधिकारियों के मुताबिक सोने के पेस्ट की कुल कीमत 1.22 करोड़ रुपए है। सोने को पेस्ट से अलग करने पर शुद्ध सोने का वजन 2176 ग्राम निकला। यह 99.99% खरा सोना था।

आयुक्त (सीमा शुल्क, लखनऊ आयुक्तालय) आरती सक्सेना और सहायक आयुक्त (सीमा शुल्क) एलबीएसआई हवाईअड्डे प्रदीप कुमार सिंह की देखरेख में काम कर रहे अधिकारियों ने फैजाबाद के राम चंद्र को तब रोका जब वह शारजाह से उड़ान भरकर वाराणसी पहुंचा। तलाशी लेने पर ब्राउन पेस्ट के रूप में विदेशी मूल का सोना बरामद हुआ, जिसे अंडरगारमेंट में छिपाकर प्लास्टिक के पाउच में रखा गया था।

Published: undefined

अधिकारियों ने कहा, बरामद कुल सोना लगभग 2176.8 ग्राम था और यह 1.22 करोड़ रुपए से अधिक होने का अनुमान है। सूत्रों ने कहा कि, आरोपी सोने के पेस्ट की तस्करी करते हैं क्योंकि इसका पता लगाना मुश्किल होता है और इसे आसानी से छिपाया जा सकता है। रामचंदर ने कस्टम विभाग को बताया कि सोने का पेस्ट उसे बाबतपुर एयरपोर्ट के बाहर किसी को डिलीवर करना था। उसे यह नहीं पता है कि कौन था, लेकिन एयरपोर्ट से बाहर निकलते ही वह फोन करता।

Published: undefined

कस्टम आयुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि विमान यात्री रामचंदर बीते मई महीने में शारजाह होते हुए नौकरी के लिए दुबई गया था। शारजाह में रोजगार न मिलने की वजह से 10 महीने बाद अपने घर वापस आ रहा था। उन्होंने बताया कि 50 लाख से अधिक किसी यात्री के पास से सोना बरामद होने पर सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कार्यवाही करते हुए सोने को जब्त कर यात्री को जेल भेज दिया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined