हालात

महाराष्‍ट्रः मराठा आंदोलन के आगे झुकी शिंदे सरकार, कुनबी जाति को OBC सर्टिफिकेट देने का आदेश जारी

इस फैसले के बाद चर्चा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार का एक प्रतिनिधि शीघ्र ही सरकारी आदेश और अपील के साथ जालना में जारांगे-पाटिल से मुलाकात करेगा, जिससे 10 दिवसीय लंबे आंदोलन के समाप्त होने की उम्मीद है।

मराठा आंदोलन के आगे झुकी शिंदे सरकार, कुनबी जाति को OBC सर्टिफिकेट देने का आदेश जारी
मराठा आंदोलन के आगे झुकी शिंदे सरकार, कुनबी जाति को OBC सर्टिफिकेट देने का आदेश जारी फोटोः सोशल मीडिया

महाराष्ट्र के जालना में कई दिनों से जारी मराठा आरक्षण आंदोलन के आगे झुकते हुए शिवसेना और बीजेपी की सरकार ने गुरुवार को 'निजाम युग' के कुनबी जाति के दस्तावेजी प्रमाण वाले लोगों को ओबीसी प्रमाणपत्र देने का आदेश जारी किया। इसका मतलब यह होगा कि कुनबी जाति प्रमाण के साथ मराठा ओबीसी आरक्षण के लिए पात्र होंगे।

Published: undefined

शिंदे सरकार के इस कदम से जालना में पिछले 10 दिन से भूख हड़ताल पर बैठे मनोज जारांगे-पाटिल की मांगों में से एक पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही राज्य सरकार ने जारांगे-पाटिल को एक लिखित अपील जारी की है कि चूंकि प्रशासन ने आदेश प्रकाशित कर दिया है, इसलिए उन्हें तुरंत अपनी भूख हड़ताल खत्म कर देनी चाहिए। इस पर जारांगे-पाटिल की प्रतिक्रिया अभी नहीं आई है।

Published: undefined

इससे पहले बुधवार को सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा की थी कि जिनके पास निज़ाम-युग के दस्तावेज़ (1960 के दशक के) हैं, जब मराठों को 'कुनबी' के रूप में गिना जाता था, उन्हें कुनबी जाति प्रमाणपत्र दिया जाएगा ताकि वे ओबीसी कोटा का लाभ उठा सकें। इस ऐलान के बाद आज सरकार ने इस आशय का आधिकारिक आदेश जारी कर दिया।

Published: undefined

इस फैसले के बाद चर्चा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार का एक प्रतिनिधि शीघ्र ही सरकारी आदेश और अपील के साथ जालना में जारांगे-पाटिल से मुलाकात करेगा, जिससे 10 दिवसीय लंबे आंदोलन के समाप्त होने की उम्मीद है। जालना में 29 अगस्त को आंदोलन शुरू हुआ था और 1 सितंबर को वहां प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की सख्ती के बाद पूरे राज्य में फैल गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined