हालात

मध्य प्रदेश की BJP सरकार अपराध नियंत्रण में 'विफल', कांग्रेस ने 2 अक्टूबर से ‘बेटी बचाओ’ अभियान का ऐलान किया

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मंगलवार को कहा कि पखवाड़े भर चलने वाले ‘गैर-राजनीतिक’ अभियान में कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अपराध की शिकार महिलाओं के परिवार के सदस्यों से मिलेंगे। इसके बाद मशाल जुलूस और फिर कैंडल मार्च निकालेंगे।

मध्य प्रदेश की BJP सरकार अपराध नियंत्रण में 'विफल', कांग्रेस ने 2 अक्टूबर से ‘बेटी बचाओ’ अभियान का ऐलान किया
मध्य प्रदेश की BJP सरकार अपराध नियंत्रण में 'विफल', कांग्रेस ने 2 अक्टूबर से ‘बेटी बचाओ’ अभियान का ऐलान किया फोटोः सोशल मीडिया

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने में राज्य की बीजेपी सरकार को विफल करार देते हुए महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर से प्रदेश भर में ‘बेटी बचाओ’ अभियान शुरू करने का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मंगलवार को कहा कि पखवाड़े भर चलने वाले ‘गैर-राजनीतिक’ अभियान में कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अपराध की शिकार महिलाओं के परिवार के सदस्यों से मिलेंगे।

Published: undefined

जीतू पटवारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बीजेपी सरकार अपने 18 साल के शासन के दौरान महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को नियंत्रित करने में विफल रही है, जिसमें 4.10 लाख से अधिक महिलाएं आपराधिक अत्याचारों का शिकार हुईं।’’ पटवारी ने एनसीआरबी (राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया कि 2004 से अबतक मध्य प्रदेश में बलात्कार के 65 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक आधिकारिक आंकड़ा है; वास्तविकता इससे कहीं अधिक खराब है”।

Published: undefined

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मध्य प्रदेश में हर 17 मिनट में लड़कियां अपराध का शिकार हो रही हैं। पटवारी ने दावा किया, ‘‘राज्य में औसतन हर घंटे एक लड़की के साथ बलात्कार होता है, जबकि हर तीन घंटे में एक छोटी बच्ची के साथ बलात्कार होता है। महिलाओं के खिलाफ अपराध के 1.40 लाख से अधिक मामले अभी भी लंबित हैं।’’

Published: undefined

पटवारी के अनुसार, अपराध की शिकार महिलाओं की उम्र तीन साल से लेकर 70 साल तक है, जो मध्यप्रदेश में कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर गंभीर स्थिति का प्रमाण है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मुख्यमंत्री मोहन यादव (जो राज्य का गृह विभाग भी संभाल रहे हैं) के कार्यकाल के मात्र नौ महीनों में 140 सामूहिक बलात्कार सहित दुष्कर्म के 2,400 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।’’पटवारी ने कहा कि महिला उपनिरीक्षकों के 47 प्रतिशत पद रिक्त होने के कारण ये मामले जांच के लिए लंबित हैं।

Published: undefined

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने केंद्र सरकार के ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ नारे पर कटाक्ष करते हुए ‘बेटी बचाओ’ अभियान का विवरण साझा किया। उन्होंने बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ता शहर और ब्लॉक स्तर पर अपराध की शिकार महिलाओं के परिवारों से मिलेंगे और उन्हें समर्थन देंगे। पटवारी ने बताया कि दो अक्टूबर को ‘स्पीक-अप’ अभियान आयोजित किया जाएगा, इसके बाद पांच अक्टूबर को जिला स्तर पर युवा कांग्रेस द्वारा मशाल जुलूस और सात अक्टूबर को महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा कैंडल मार्च निकाला जाएगा।

Published: undefined

उन्होंने बताया कि पार्टी कार्यकर्ता आठ अक्टूबर को उपवास रखेंगे और नवरात्रि उत्सव के दौरान एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान ‘कन्या पूजन’ करेंगे। 14 अक्टूबर को राज्य सरकार को एक ज्ञापन सौंपा जाएगा और 16 अक्टूबर को भोपाल में उपवास रखा जाएगा। पटवारी ने बताया, ‘‘अगर कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो कांग्रेस मध्य प्रदेश में बंद का आह्वान करेगी।’’

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined