हालात

लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर

हावड़ा, हुगली, श्रीरामपुर और बैरकपुर में रोजगार, बंद उद्योग, जूट मिलों के हालात ठीक करना मतदाताओं की मुख्य मांगें हैं। बांग्लादेश की सीमा से लगे बनगांव निर्वाचन क्षेत्र में नागरिकता संशोधन अधिनियम प्रमुख मुद्दा है, जहां मतुआ समुदाय की अच्छी खासी आबादी है।

पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर
पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर फोटोः सोशल मीडिया

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को होने वाले मतदान में पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से की सात लोकसभा सीट- हावड़ा, हुगली, श्रीरामपुर, बैरकपुर, बनगांव, उलुबेरिया और आरामबाग में भी वोटिंग होगी। इन सीटों पर कई चर्चित उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिससे इस चरण में कई मंत्रियों से लेकर कलाकारों तक की साख दांव पर लगी है।

Published: undefined

कुल 1,25,23,702 मतदाता सात निर्वाचन क्षेत्रों में 13,481 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं। मतदाताओं में 63,51,320 पुरुष, 61,72,034 महिलाएं हैं। वहीं, तृतीय लिंग के 348 मतदाता हैं। एक अधिकारी के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने 57 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों को संवेदनशील के रूप में चिह्नित किया है और इस चरण के लिए 29,172 राज्य पुलिस कर्मियों के अलावा केंद्रीय बलों के 60,000 से अधिक कर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है।

Published: undefined

हावड़ा, हुगली, श्रीरामपुर और बैरकपुर लोकसभा क्षेत्रों में रोजगार, बंद उद्योगों को फिर से खोलना, जूट मिलों की स्थिति ठीक करना मतदाताओं की मुख्य मांगें हैं। बांग्लादेश की सीमा से लगे बनगांव निर्वाचन क्षेत्र में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) प्रमुख मुद्दा है, जहां मतुआ समुदाय की अच्छी खासी आबादी है। उलुबेरिया और आरामबाग बंगाल के अन्य दो निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां सोमवार को मतदान हो रहा है और वहां की भी अपना स्थानीय समस्याएं हैं।

Published: undefined

बैरकपुर में बीजेपी के अर्जुन सिंह का मुकाबला बंगाल के मंत्री पार्थ भौमिक से है। हुगली में बीजेपी की लॉकेट चटर्जी के सामने तृणमूल कांग्रेस ने अभिनेत्री रचना बनर्जी को उतारा है। श्रीरामपुर में, बीजेपी के कबीर शंकर बोस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की छात्र नेता दिप्सिता धर का मुकाबला टीएमसी के मौजूदा सांसद कल्याण बनर्जी से है।

Published: undefined

बीजेपी ने बनगांव में केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर को टीएमसी के बिस्वजीत दास के खिलाफ उतारा है। हावड़ा में प्रसून बनर्जी टीएमसी के टिकट पर सीट बरकरार रखने के लिए तीसरी बार मैदान में है। उलुबेरिया निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी के अरुण उदय पाल चौधरी का मुकाबला तृणमूल उम्मीदवार सजदा अहमद से है। आरामबाग में, तृणमूल ने मिताली बाग को मैदान में उतारा है। इस सीट पर सीपीएम ने बिप्लब कांति मोइत्रा और बीजेपी ने अरुप कांति दीगर को उम्मीदवार बनाया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined