हालात

बड़ी खबर LIVE: मुंबई में विश्व विजेताओं के सम्मान में उमड़ा जनसैलाब, वानखेड़े में टीम इंडिया का हुआ भव्य स्वागत

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम विजयय जुलूस के बाद मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंच गई है। इससे पहले मुंबई में टीम इंडिया के ‘विक्ट्री परेड’ में प्रशंसकों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। वहीं मुंबई एयरपोर्ट पर प्लेन के उतरने पर टीम इंडिया को 'वाटर सैल्यूट' दिया गया।

टी20 विश्व कप विजेता टीम इंडिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंची
टी20 विश्व कप विजेता टीम इंडिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंची फोटोः ANI

टीम इंडिया मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से रवाना हुई

मुंबई में विश्व विजेताओं के सम्मान में उमड़ा जनसैलाब, वानखेड़े में टीम इंडिया का हुआ भव्य स्वागत

विश्व चैंपियन भारतीय टीम के सम्मान में पूरा हिंदुस्तान एकजुट है। बारबाडोस की धरती पर दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में हराकर रोहित ब्रिगेड ने तिरंगा लहराया था। गुरुवार को भारतीय टीम की वतन वापसी हुई। इस ऐतिहासिक जीत के जश्न में नई दिल्ली से टीम इंडिया मुंबई पहुंची, जहां सड़कों पर लाखों फैंस जुटे थे। मरीन ड्राइव खचाखच भरा हुआ था। इससे पहले यह नजारा 1983, 2007 और 2011 में दिखा था, लेकिन साल 2024 में फैंस का क्रेज क्रिकेट को लेकर और भी ज्यादा बढ़ चुका है। चैंपियन का अद्भुत, अतुलनीय और अविश्वसनीय स्वागत देखा गया।

चाहे दिल्ली हो या मुंबई, तेज बारिश के बावजूद फैंस के उत्साह में कोई कमी नहीं आई। मुंबईचा राजा रोहित शर्मा..., रन मशीन किंग कोहली के लिए जयकारे से पूरा देश गूंज उठा। भारतीय टीम ने ओपन बस परेड की शुरुआत मुंबई के नरीमन पॉइंट से की, जो वानखेड़े स्टेडियम से 1 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके बाद टीम इंडिया ने वानखेड़े स्टेडियम में प्रवेश किया, जहां हार्दिक पांड्या ने बीच मैदान ट्रॉफी को हाथ में उठाकर फैंस की ओर लहराया। रोहित शर्मा, विराट कोहली और बाकी भारतीय खिलाड़ियों ने डांस किया।

वानखेड़े में राष्ट्रगान के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि ये ट्रॉफी पूरे देश के लिए है। ये एक स्पेशल टीम है और मैं इसका नेतृत्व करने के लिए भाग्यशाली हूं। इस दौरान रोहित के लिए भीड़ का उत्साह देखते ही बनता था। पूरे स्टेडियम में मौजूद लोग रोहित शर्मा के लिए खड़े हो गए। हार्दिक पांड्या के लिए भी भीड़ ने हार्दिक, हार्दिक के नारे लगाए। इस दौरान विराट कोहली ने प्रतियोगिता में शानदार गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह की विशेष तारीफ की। जसप्रीत बुमराह को प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया था। कोहली ने कहा कि हम भाग्यशाली हैं कि बुमराह हमारे लिए खेलते हैं, क्योंकि वे पीढ़ी में एक बार आने वाले गेंदबाज हैं।

इसके अलावा विराट कोहली ने रोहित शर्मा के बारे में कहा कि हम 15 साल से एक साथ खेल रहे हैं, पहली बार मैंने उनको इतना भावुक देखा है। रोहित शर्मा और मैं दोनों रो रहे थे, मैं वह दिन कभी नहीं भूलूंगा। बीसीसीआई ने वानखेड़े स्टेडियम में विजेताओं को सम्मानित करते हुए इनाम के तौर पर 125 करोड़ रुपये की राशि दी है। भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने भीड़ के साथ वंदे मातरम का गायन भी किया। इस बीच रोहित शर्मा और विराट कोहली का साथ में डांस करना दर्शकों के लिए शानदार अनुभव था। 29 जून 2024 के दिन टीम इंडिया ने सिर्फ एक मैच, टूर्नामेंट या ट्रॉफी नहीं जीती थी, बल्कि करोड़ों भारतीयों का 11 साल लंबा इंतजार खत्म किया था। भारतीय टीम इससे पहले गुरुवार तड़के दिल्ली पहुंची थी, जहां दिन में टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंची, विक्ट्री परेड में उमड़ा जनसैलाब

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम विजयय जुलूस के बाद मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंच गई है। इससे पहले मुंबई में टीम इंडिया के ‘विक्ट्री परेड’ में प्रशंसकों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। वहीं मुंबई एयरपोर्ट पर प्लेन के उतरने पर टीम इंडिया को 'वाटर सैल्यूट' दिया गया।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

सूरत में हीरा कारोबारी के साथ दो करोड़ की धोखाधड़ी, चार के खिलाफ केस दर्ज

महिधरपुरा डालगिया महल्लो स्थित गोपीनाथ चेम्बर्स में गौतम जेम्स मैन्युफैक्चरिंग एंड ट्रेडर्स नामक हीरा फर्म से दो करोड़ दो लाख रुपये का हीरा खरीदने के बाद भुगतान न कर धोखाधड़ी करने वाले चार हीरा व्यापारियों और तीन दलालों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। अठवालाइंस इंडोर स्टेडियम, महिधरपुरा, हीरा बाजार, डालगिया महल्लो, गोपीनाथ चैंबर्स के बगल में रविछाया बिल्डिंग में रहने वाले 27 वर्षीय वामसा अतुलभाई संघवी, गौतम जेम्स मैन्युफैक्चरिंग एंड ट्रेडर्स के नाम से हीरा व्यापार में लगे हुए हैं। 2 फरवरी से 12 अप्रैल की अवधि के दौरान, हीरा दलाल मेहुल जयसुख बोर्ड (निवास, श्रद्धा रो-हाउस, अपोजिट कम्युनिटी हॉल, सरथाना जकातनाका), ललित उर्फ नारिकलु राठौड़ (साकेत रो-हाउस, सुदामा चौक, मोटा वराछा) और हीरा व्यापारी वामसा (रेह, आदर्श सोसायटी, गोकुलम डेयरी के सामने, अठवालाइंस) के अंकित भोला रादडिया ने अपने परिचित संदीप प्रवीण रादडिया (रेह, मदर पैलेस, थोभाशेरी, महिधरपुरा) के लिए ऋण पर 1,20,18,917 रुपये का सीवीडी हीरा खरीदा। इसके अलावा 81,97,474 रुपये के सीवीडी हीरे संदीप रादडिया द्वारा जांगड़ ले जाया गया। हीरा व्यापारी समेत चारों दलालों ने एक दूसरे की मदद से वामसा संघवी से 2,02,16,381 रुपये का हीरा खरीदने के बाद भुगतान नहीं किया। महिधरपुरा पुलिस ने वामसा संघवी की शिकायत पर चारों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार का 8 जुलाई को विश्वास मत परीक्षण

झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली नई सरकार का विश्वास मत परीक्षण 8 जुलाई को विधानसभा के पटल पर होगा। गुरुवार शाम सीएम पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली एक सदस्यीय कैबिनेट ने इसके लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आहूत करने की स्वीकृति दी है। आधिकारिक तौर पर जारी सूचना में बताया गया है कि 8 जुलाई को झारखंड विधानसभा की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन के नियम-139 के अधीन मुख्यमंत्री मंत्रिपरिषद में विश्वास का प्रस्ताव पेश करेंगे। इस पर वाद-विवाद के बाद मतदान होगा। माना जा रहा है कि कैबिनेट का विस्तार अब विश्वास मत परीक्षण के बाद होगा।

गुरुवार शाम 4.55 बजे झारखंड के सीएम के रूप में शपथ लेते ही हेमंत सोरेन एक्शन मोड में दिख रहे हैं। वह शाम करीब छह बजे प्रोजेक्ट बिल्डिंग पहुंचे और औपचारिक तौर पर पदभार संभाला। कुल 154 दिनों के बाद उन्होंने एक बार फिर यह दायित्व संभाला है। इसके पहले राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को ईडी ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था और उन्होंने उसी रोज रात 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था। उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी। 28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और उसके सातवें दिन ही उन्होंने एक बार फिर सीएम की कुर्सी संभाल ली। सीएम के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

बिहार में कोसी और गंडक नदी में उफान, कई निचले इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

बिहार और नेपाल में हो रही बारिश के बाद प्रदेश की नदियां उफान पर हैं। कई जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। जल संसाधन विभाग के अधिकारी अलर्ट पर हैं और तटबंधों की लगातार निगरानी की जा रही है। जल संसाधन विभाग के मुताबिक, प्रदेश में गंडक और कोसी नदी कुछ स्थानों पर खतरे के निशान से उपर बह रही है। वीरपुर बराज में कोसी नदी का जलस्राव गुरुवार दोपहर को 2 बजे 1,08,600 क्यूसेक दर्ज किया गया। इसी तरह वाल्मीकिनगर बराज में गंडक का जलस्राव दोपहर 2 बजे 88,300 क्यूसेक दर्ज किया गया। इंद्रपुरी बराज में सोन नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है। यहां सोन नदी का जलस्राव सुबह 10 बजे 4,094 क्यूसेक था, जो दोपहर 2 बजे बढ़कर 5,564 क्यूसेक हो गया। इस बीच गंडक नदी गोपालगंज के डुमरिया घाट पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। जबकि, कोसी नदी खगड़िया के बलतारा में लाल निशान से ऊपर है।

अररिया में बकरा और परमान नदियों में आई बाढ़ से कई निचले इलाकों में पानी घुस गया है। छोटी नदियों के भी जलस्तर में वृद्धि हुई है। कई स्थानों पर नदियों का पानी तराई इलाकों में फैलने लगा है। गोपालगंज में 43 पंचायतों पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। यहां पतहरा, विश्वंभरपुर, देवपुर और टंडसपुर तटबंध पर विशेष निगरानी की जा रही है। जल संसाधन विभाग ने फील्ड में तैनात इंजीनियरों को नदियों के जलस्तर पर नजर रखने, भ्रमणशील रहकर बांध की मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्यालय को देनी है, जिससे ससमय बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य शुरू किया जा सके। इस बीच, मौसम विभाग ने शुक्रवार की सुबह तक बिहार के कोसी, महानंदा, बागमती, अधवारा, गंडक नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में साधारण से मध्यम, सोन एवं पुनपुन नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की से साधारण और नॉर्थ कोयल, कनहर एवं ऊपरी सोन नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने की संभावना जताई है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

बाबा भोले के दौसा आश्रम पर वीआईपी लोगों का लगता था मेला, ज्यादातर महिलाएं ही थीं सेवादार

भोले बाबा के दौसा वाले आश्रम के आसपास के लोगों ने गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने बताया कि बाबा भोले रसूखदार व्यक्ति हैं, जिनके दौसा आश्रम पर वीआईपी लोगों का आना-जाना रहता था। जब यहां बाबा का दरबार लगता था तब कॉलोनी निवासी भी आई कार्ड बाबा के निजी सुरक्षा गार्ड को दिखाकर ही आ पाते थे। साथ ही बाबा भोले के सेवादारों में अधिकतर महिलाएं हुआ करती थी। एसओजी की गिरफ्त में आए पेपर लीक के दोषी हर्षवर्धन पटवारी के मकान पर बाबा भोले का दिव्य और भव्य दरबार लगता था। इस दरबार में बाबा भोले के वीआईपी भक्त और महिलाएं सेवादार हुआ करती थी। बाबा के आगमन के दौरान इलाके में बाबा के प्राइवेट गार्ड ही मोर्चा संभालते थे। लोगों का तो यह भी कहना है कि कई बार बाबा के सेवादार महिला भक्तों के साथ धक्का-मुक्की करने के अलावा लातों से भी मारा करते थे। भोले बाबा समागम के दौरान झूले पर बैठकर प्रवचन करते थे।

पेपर लीक के आरोपी हर्षवर्धन मीणा के पड़ोसी पुरुषोत्तम ने बताया कि यहां पर बाबा के समागम के दौरान किसी भी तरह की कोई व्यवस्था नहीं हुआ करती थी। दिन में बाबा के लोग आते थे तथा रातभर कार्यक्रम चलता था, जिसके चलते आसपास का माहौल भी तंग रहता था। यहां के रहने वाले सचिन गुर्जर ने बताया कि बाबा भोले की थ्री लेयर की सुरक्षा हुआ करती थी। समागम के दौरान अधिकांश महिलाएं ही व्यवस्थाओं को संभालती थी। बाबा के आश्रम में महिला सेवादारों के कागजात भी मिले हैं। अब एसओजी की गिरफ्त में आए पेपर लीक मामले के दोषी हर्षवर्धन मीणा के लिए भी कहा जा रहा है कि जिस दौरान यहां दरबार लगता था, हर्षवर्धन भी यहीं मौजूद रहता था। लेकिन, जब से एसओजी द्वारा पेपर लीक के मामले में हर्षवर्धन का नाम आया तब से हर्षवर्धन यहां नहीं दिखा।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय क्रिकेट टीम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पहुंची

टीम इंडिया के स्टार्स ने उन्हें देखने के लिए विक्ट्री परेड में उमड़े प्रशंसकों की भीड़ का अभिवादन किया

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम की ‘विक्ट्री परेड’ मुंबई में शुरू हुई

टी20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम की ‘विक्ट्री परेड’ मुंबई में शुरू हो गई है। इससे पहले मुंबई एयरपोर्ट पर विमान के उतरने के बाद टीम को 'वाटर सैल्यूट' दिया गया। स्थानीय नायक रोहित शर्मा की कप्तानी में मैन इन ब्लू शाम 5:30 बजे मुम्बई पहुंचे, लेकिन उनके आगमन से कुछ घंटे पहले ही प्रशंसकों के बीच उत्साह चरम पर पहुंच गया था। दो भारतीय आइकन, विराट कोहली और रोहित शर्मा को एयरलाइन विस्तारा द्वारा सम्मानित किया गया। भारतीय टीम की दिल्ली से मुंबई की यात्रा के दौरान विस्तारा की उड़ान को जो कॉल साइन सौंपा गया है, वह इसे अद्वितीय बनाता है। 'यूके1845' दिल्ली से मुंबई की भारत की उड़ान का कॉल साइन है और यह विराट कोहली और रोहित शर्मा के जर्सी नंबर को दर्शाता है।

नरीमन पॉइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक का मरीन ड्राइव क्षेत्र खचाखच भरा हुआ है, जहां हजारों लोग दूसरी बार टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम की विजय परेड के लिए मुंबई के फोर्ट क्षेत्र में एकत्र हुए हैं। ऐसा लग रहा था जैसे लोगों का एक समुद्र हो जिसने कभी न सोने वाले शहर को थाम सा दिया हो। टीम को ले जाने वाली बस जब पश्चिमी एक्सप्रेस हाईवे से होते हुए बांद्रा-वर्ली सी लिंक से होते हुए नरीमन प्वाइंट तक एक काफिले में पहुंची तो लोग सड़क पर कतार में खड़े थे, जहां से वे लगभग 2 किमी की यात्रा करके वानखेड़े पहुंचेंगे, जहां उनका भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा अभिनंदन किया जाएगा। वानखेड़े स्टेडियम के गेट, विशेष रूप से नंबर 2, 3 और 4, इस यादगार गुरुवार को ठीक 4:00 बजे खोले गए। बीसीसीआई और महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने उदारता दिखाते हुए प्रशंसकों को इस ऐतिहासिक उत्सव में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हुए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। भारत को विश्व कप का गौरव दिलाने वाले गृहनगर के रोहित के लिए स्टेडियम में "मुंबई चा राजा रोहित शर्मा" के नारे गूंजते रहे।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

हाथरस भगदड़ की घटना की जांच के लिए गठित टीम की बैठक आज लखनऊ में हुई

मुंबई एयरपोर्ट पहुंची टीम इंडिया, हार्दिक पांड्या ने हाथ में उठाकर टी20 विश्व कप ट्रॉफी प्रशंसकों को दिखाई

मुंबईः टी-20 विश्व कप चैंपियन टीम को ले जाने वाली टीम इंडिया की 'विजय रथ' बस मरीन ड्राइव पर भीड़ में फंसी

आज होने वाली महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक कल के लिए स्थगित, कल दोपहर 2 बजे विधान भवन में होगी मीटिंग

हेमंत सोरेन के फिर से मुख्यमंत्री बनने पर पत्नी कल्पना सोरेन बोलीं- वह हमेशा की तरह लोगों के लिए काम करते रहेंगे

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनकी पत्नी और जेएमएम नेता कल्पना सोरेन ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद हेमंत सोरेन ने फिर से मुख्यमंत्री पद की कमान संभाल ली है। वह हमेशा की तरह लोगों के लिए काम करते रहेंगे। हमारे पास अब कम समय है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

इंफाल के गांव में स्थानीय लोगों ने नदी के तट को फिर से बनाया, नदी का पानी अधिक होने के कारण तटबंध टूट गया था

इंफाल जिले के क्षेत्रीगाओ अवांग गांव में स्थानीय लोग और स्वयंसेवक नदी के तट को फिर से बना रहे हैं, क्योंकि नदी का पानी अधिक होने के कारण तटबंध टूट गया था। इलाके में 300 से अधिक घर जलमग्न हो गए हैं।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

मुंबई के मरीन ड्राइव पर एकत्र हुए क्रिकेट प्रशंसकों ने भीड़ के बीच से एम्बुलेंस को गुजरने का रास्ता दिया

कांग्रेस ने सरकार से ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर ‘श्वेत पत्र’ लाने की मांग की

कांग्रेस ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के ‘अग्निवीर’ के संदर्भ में दिए गए बयान और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इसका प्रतिवाद किए जाने के बाद पैदा विवाद के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार को ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर ‘श्वेत पत्र’ लाना चाहिए ताकि देश को वास्तविक स्थिति का पता चल सके। पार्टी के ‘पूर्व सैनिक विभाग’ के प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त) रोहित चौधरी ने यह भी कहा कि सरकार में आने पर कांग्रेस इस योजना को खत्म कर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करेगी।

चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘संसद में रक्षा मंत्री ने देश के सामने आधी-अधूरी जानकारी रखी, जिससे एक संशय का माहौल बन गया। मुख्य विपक्ष के नाते हमारी जिम्मेदारी बनती है कि सेना और अग्निवीरों के साथ जो भेदभाव हो रहा है, उन मुद्दों को उठाएं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राहुल गांधी जी का कहना है कि देश के सैनिकों, सेना और शहीदों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। यह सिर्फ शहीद अग्निवीर अजय सिंह का नहीं, बल्कि शहीद हुए 13 अग्निवीरों, सेना में सेवारत अग्निवीरों, ट्रेनिंग ले रहे अग्निवीरों और देश की सुरक्षा का मामला है।’’

चौधरी ने कहा कि सरकार को ‘अग्निपथ’ योजना, अग्निवीरों और नियमित सैनिकों के बीच भेदभाव, शहीदों के परिवरों को मिलने वाली सहायता राशि पर एक ‘श्वेत पत्र’ पर लाना चाहिए।उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में आने पर ‘अग्निपथ’ योजना को खत्म करेगी, ‘अग्निवीरों’ को स्थायी किया जाएगा, सेना में पुरानी भर्ती प्रक्रिया बहाल की जाएगी तथा सेना में उन 1.5 लाख युवाओं को स्थायी रूप से सामाहित किया जाएगा जो चयन के बावजूद में सेवा में नहीं लिए गए।चौधरी ने दावा किया कि दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को सरकार से सिर्फ 48 लाख रुपये मिले, जबकि उन्हें पंजाब सरकार से एक करोड़ रुपये और एक निजी बैंक में खाते के चलते 50 लाख रुपये की राशि मिली।

सेना ने बुधवार को सोशल मीडिया पोस्ट में किए गए उन दावों को खारिज कर दिया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया। सेना ने कहा कि परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। इसने स्पष्टीकरण में कहा कि कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी।

यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है। राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निवीर’ की मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद के भीतर झूठ बोला। उन्होंने कहा था कि सिंह को संसद, देश और सेना से माफी मांगनी चाहिए।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

सीएम पद की शपथ लेने के बाद बोले हेमंत सोरेन- 'महागठबंधन' सरकार ने लोगों के हित के अनुसार सभी काम किए

झारखंड के सीएम पद की शपथ लेने के बाद जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि 2019 से वर्तमान 'महागठबंधन' सरकार ने यहां के लोगों के हित के अनुसार सभी काम किए हैं। राजनीतिक उतार-चढ़ाव के दौरान, चंपई सोरेन ने उन पहलों को आगे बढ़ाया, क्योंकि मैं जेल में था... कोर्ट के आदेश के कारण मैं बाहर आ सका।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

मुंबई के मरीन ड्राइव पर लोगों का विशाल सैलाब उमड़ा, प्रशंसक टीम इंडिया के आगमन का इंतजार कर रहे हैं

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को दिल्ली के अपोलो अस्पताल से मिली छुट्टी

हेमंत सोरेन फिर बने झारखंड के सीएम, राजभवन में ली शपथ

JMM के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने उन्हें पद की शपथ दिलाई।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

T20WorldCup2024 चैंपियन की विजय परेड आज शाम मरीन ड्राइव से वानखेड़े स्टेडियम तक निकाली जाएगी

क्रिकेट प्रशंसक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के बाहर नाचते-गाते और जश्न मनाते हुए टीम इंडिया के आने का इंतजार कर रहे हैं।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

नीट पेपर लीक : यूथ कांग्रेस का जयपुर-लखनऊ में विरोध प्रदर्शन

नीट में धांधली को लेकर जयपुर और लखनऊ में युवा कांग्रेस ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। युवा कांग्रेस ने राजस्थान में रेल रोको आंदोलन किया तो वहीं, लखनऊ में विधानसभा घेरने की कोशिश की।

जयपुर में राजस्थान युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं संगरिया विधायक अभिमन्यु पूनिया के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोगों ने ट्रेन रोक कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान गांधीनगर रेलवे स्टेशन के बाहर अभिमन्यु और उनके साथियों ने गिरफ्तारी दी। वहीं, जोधपुर में प्रदर्शन शुरू होने से पहले ही पुलिस ने कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया।

लखनऊ में भी युवा कांग्रेस ने नीट में हुई धांधली को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। पेपर लीक मामले को लेकर यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष समेत भारी संख्या में कार्यकर्ताओं ने विधानसभा घेरने की कोशिश की।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

हाथरस हादसे को लेकर संजय राउत ने साधा केंद्र पर निशाना, उठाए कई गंभीर सवाल

उत्तर प्रदेश के हाथरस में मची भगदड़ को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने भोले बाबा के सत्संग में इतनी बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि जब कार्यक्रम में महज 80 हजार लोगों के ही शामिल होने की मंजूरी प्रशासन की ओर से मिली थी, तो फिर ढाई लाख से भी ज्यादा लोग कैसे शामिल हो गए? इसका जवाब उत्तर प्रदेश सरकार को देना चाहिए।

संजय राउत ने प्रेसवार्ता में कहा, “भगदड़ की वजह से इतनी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। प्रशासन की ओर से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए महज 80 हजार लोगों को ही अनुमति मिली थी, लेकिन ढाई लाख से भी ज्यादा लोग कार्यक्रम में शामिल हो गए, अब इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

दिल्ली में मौसम खुशनुमा हो गया है , कई हिस्सों में बारिश हुई है 

आज शाम 5 बजे झारखंड सीएम पद की शपथ लेंगे हेमंत सोरेन

महाराष्ट्र: भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड में इस्तेमाल होने वाली बस वानखेड़े स्टेडियम पहुंची 

क्रिकेट प्रशंसक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहुंचने लगे हैं  

हाथरस घटना पर अखिलेश यादव बोले- सरकार हर बात छुपाना चाहती है, सरकार अपनी जिम्मेदारियों से भाग नहीं सकती 

हाथरस घटना पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, "सरकार हर बात छुपाना चाहती है। ये बात आपसे (मीडिया) बेहतर कौन जानता है?...सरकार सिर्फ असली मुद्दा छुपाना चाहती है...सरकार अपनी जिम्मेदारियों से भाग नहीं सकती। मुझे नहीं लगता कि इस (घटना) के पीछे कोई साजिश है..."

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

आडवाणी की हालत स्थिर, फिलहाल चिकित्सकों की निगरानी में

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी की स्वास्थ्य स्थिति ‘स्थिर’ है और चिकित्सकों का एक दल उनकी निगरानी कर रहा है। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

भारतीय क्रिकेट टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 7, लोक कल्याण मार्ग पर मुलाकात की।

हाथरस जाने की योजना बना रहे हैं राहुल गांधी, प्रभावितों से करेंगे मुलाकात: के सी वेणुगोपाल

हाथरस हादसे पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा," यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी। लोकसभा में विपक्ष के नेता (राहुल गांधी) हाथरस जाने की योजना बना रहे हैं। वह वहां जाएंगे और प्रभावित लोगों से बातचीत करेंगे...''

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

राजस्थान सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा का इस्तीफा

राजस्थान सरकार में मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

मध्य प्रदेश: जबलपुर में मोटरसाइकिल पर पिकअप वाहन पलटा, 3 की मौत

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में गुरुवार की सुबह एक हादसा हो गया। यहां एक पिकअप वाहन मोटरसाइकिल सवार पर पलट गया और इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बरगी थाना क्षेत्र में जबलपुर-नागपुर हाईवे पर गुरुवार की सुबह एक पिकअप वाहन मोटर साइकिल सवारों के ऊपर पलट गया।

बरगी थाने के प्रभारी कमलेश चौरिया ने आईएएनएस को बताया कि मोटर साइकिल पर जा रहे तीन लोग जिनमें एक महिला, बच्ची और पुरुष शामिल थे, तीनों की मौत हो गई है।

यह हादसा चूरिया गांव के पास हुआ। जबलपुर-नागपुर हाईवे काफी व्यस्त मार्ग है और इस पर बड़ी तादाद में वाहनों की आवाजाही रहती है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

ICC T20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया के दिल्ली पहुंचने पर BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा- सभी लोग खुश हैं

ICC T20 विश्व कप जीतने के बाद टीम इंडिया के दिल्ली पहुंचने पर BCCI उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, "सभी लोग खुश हैं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका और कई देशों को हराकर ICC T20 विश्व कप जीतना एक बड़ी उपलब्धि है। मैं सभी खिलाड़ियों, टीम प्रबंधन और BCCI अधिकारियों को इसका श्रेय देना चाहूंगा... वे आज एयर इंडिया के एक निजी चार्टर्ड विमान से यहां पहुंचे और अब वे मुंबई के लिए रवाना होंगे और वहां उनका स्वागत किया जाएगा..."

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए आईटीसी मौर्या होटल से रवाना हुई।

सुप्रिया सुले ने मणिपुर मुद्दे पर कहा, "जब तक 100% रूप से शांति नहीं हो जाती, हम संतुष्ट नहीं हैं

सुप्रिया सुले ने मणिपुर मुद्दे पर कहा, "जब तक 100% रूप से शांति नहीं हो जाती, हम संतुष्ट नहीं हैं... महिलाएं रो रही हैं, बच्चे हताश हैं, परिवार परेशान हैं। आप मन की शांति से कैसे रह सकते हैं?..."

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

हाथरस हादसे की जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित, हादसे में 121 लोगों की हो चुकी है मौत

हाथरस हादसे की जांच के लिए न्यायिक आयोग गठित हो गई है। इसमें हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज ब्रजेश श्रीवास्तव, पूर्व आईएएस हेमंत राव और पूर्व आईपीएस भावेश कुमार सिंह शामिल हैं। हाथरस हादसे में 121 लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

BCCI ने ट्वीट किया, "विश्व कप ट्रॉफी के साथ घर वापस जाने के दौरान यात्रा करते हुए।"

टी-20 वर्ल्ड कप के साथ दिल्ली पहुंची टीम इंडिया, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

टी-20 वर्ल्ड कप के साथ टीम इंडिया दिल्ली पहुंच गई है। एयरपोर्ट के बाहर जबरदस्त भीड़ जुटी है। एयरपोर्ट पर टीम इंडिया का जोरदारा स्वागत किया गया। भारतीय क्रिकेट सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे।

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Jul 2024, 7:55 AM IST