हालात

बड़ी खबर LIVE: मराठा आरक्षण के बाद शांत नहीं होंगे जारांगे-पाटिल, अब मुस्लिमों, धनगरों के हक के लिए लड़ेंगे

महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य को हिलाकर रख देने वाले मराठा आरक्षण आंदोलन को सफल बनाने वाले मनोज जारांगे-पाटिल ने मंगलवार को कहा कि वह मुसलमानों के लिए आरक्षण और धनगर समुदाय के लिए श्रेणी में बदलाव के पक्ष में हैं और इसके लिए आवाज उठाऊंगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मराठा आरक्षण के बाद शांत नहीं होंगे जारांगे-पाटिल, अब मुस्लिमों, धनगरों के हक के लिए लड़ेंगे

महाराष्ट्र के राजनीतिक परिदृश्य को हिलाकर रख देने वाले मराठा आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व करने वाले शिवबा संगठन के नेता मनोज जारांगे-पाटिल ने मंगलवार को कहा कि वह मुसलमानों के लिए आरक्षण और धनगर समुदाय के लिए श्रेणी में बदलाव के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि मैं देखूंगा कि कैसे मुसलमानों और धनगरों को भी उनका आरक्षण नहीं मिलता है।

27 जनवरी को मराठा कोटा मुद्दे पर अपनी जीत से खुश जारांगे-पाटिल ने मराठा साम्राज्य की राजधानी, ऐतिहासिक पहाड़ी रायगढ़ किले का दौरा किया और छत्रपति शिवाजी महाराज को नमन किया। मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि फिलहाल मराठा आरक्षण अभी भी एक ज्वलंत मुद्दा है और इसका समाधान होने के बाद वह मुस्लिम और धनगरों पर ध्यान देंगे। जारंगे-पाटिल ने दृढ़ संकल्प के साथ घोषणा की, "मराठों को उनका हक मिलने के बाद मैं देखूंगा कि कैसे मुसलमानों और धनगरों को भी उनका आरक्षण नहीं मिलता है।"

मुस्लिम समुदाय 10 साल पहले दिए गए 5 प्रतिशत आरक्षण को फिर से शुरू करने की मांग कर रहा है, लेकिन कुछ कानूनी-तकनीकी मुद्दों और राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एम. आरिफ नसीम खान, समाजवादी पार्टी के राज्य अध्यक्ष अबू आसिम आज़मी जैसे विपक्षी नेताओं के कारण यह अटका हुआ है। अन्य मुस्लिम समूह इसे नियमित रूप से सरकार के समक्ष उठा रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि 20-26 जनवरी तक जालना से नवी मुंबई तक उनकी लंबी यात्रा के दौरान रास्ते में मुस्लिम समुदाय ने विभिन्न स्थानों पर जारांगे-पाटिल का गर्मजोशी से स्वागत और मेजबानी की थी, जिसमें एक बार 'मदरसा' भी शामिल था। यहां तक कि उनकी अच्छी खातिरदारी भी की थी। मुस्लिम बड़ी संख्या में मराठा मार्च में शामिल हुए थे।

खानाबदोश चरवाहे, धनगर, जिन्हें खानाबदोश जनजाति (सी) श्रेणी के तहत 3.5 प्रतिशत आरक्षण मिलता है, अनुसूचित जनजाति के रूप में वर्गीकृत किए जाने की मांग कर रहे हैं, जो 7 प्रतिशत के हकदार हैं, और उन्होंने अतीत में कई आंदोलन भी आयोजित किए हैं। धनगर नेताओं का दावा है कि 'धंगर' और 'धंगड़' एक ही हैं और यहां टाइपोग्राफ़िकल त्रुटि के कारण उन्हें कुछ अन्य राज्यों की तरह एसटी श्रेणी के तहत कोटा प्राप्त करने के लाभ से वंचित कर दिया गया था।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

अगरतला के अस्पताल ने क्रिकेटर मयंक अग्रवाल के स्वास्थ्य पर बयान जारी किया, कहा- वह चिकित्सकीय रूप से स्थिर, लगातार निगरानी जारी है

झारखंडः रांची में सीएम आवास पर चल रही विधायकों की बैठक खत्म, सभी ने हेमंत सोरेन पर जताया भरोसा

झारखंड की राजधानी रांची में सीएम आवास पर गठबंधन के विधायकों की बैठक खत्म हो गई है। बैठक के समापन के बाद कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव ने कहा, "इंडिया एलायंस के सभी विधायक मौजूद थे। सभी ने अपनी एकजुटता का परिचय दिया। सभी विधायकों ने सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व में अपनी आस्था दिखाई। हम बीजेपी को सीएम की कुर्सी तक नहीं पहुंचने देंगे।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

भुवनेश्वर में सीआरपीएफ जवान का शव होटल के कमरे में लटका मिला

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक जवान का शव भुवनेश्वर के एक होटल के कमरे में लटका मिला। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि जवान राजस्थान का निवासी था।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

मणिपुर के 10 विधायकों ने पीएम को सौंपा ज्ञापन, आदिवासियों के लिए अलग प्रशासन की मांग दोहराई

मणिपुर के दस आदिवासी विधायकों, जिनमें सत्तारूढ़ भाजपा के सात विधायक भी शामिल हैं, ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपे एक ज्ञापन में आदिवासियों के लिए एक अलग प्रशासन (अलग राज्य के बराबर) गठित करने की अपनी मांग दोहराई।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली पुलिस ने ग्रेटर नोएडा में अफ्रीकी नागरिकों के हाई-टेक मेथम लैब का भंडाफोड़ किया, 4 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने मेथमफेटामाइन दवा के उत्पादन के लिए उच्च तकनीक उपकरण से लैस एक गुप्त प्रयोगशाला का भंडाफोड़ किया है। कथित तौर पर इस अवैध ऑपरेशन का मास्टरमाइंड चार अफ्रीकी नागरिकों द्वारा किया गया था, जो ग्रेटर नोएडा के एलेस्टोनिया एस्टेट में एक शानदार निजी आवास से काम कर रहे थे।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह की पत्नी चित्रा सिंह की दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर कार दुर्घटना में मौत

राजस्थान के अलवर में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर भीषण सड़क हादसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे और कांग्रेस के बाड़मेर से पूर्व सांसद मानवेंद्र सिंह की पत्नी चित्रा सिंह की निधन हो गया है। हादसे में मानवेंद्र सिंह और उनके पुत्र घायल हुए हैं।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर BJP की समन्वय समिति की बैठक दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई

RJD नेता तेजस्वी यादव 8 घंटे की पूछताछ के बाद ED कार्यालय से निकले

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाले में लगभग 8 घंटे की पूछताछ के बाद ईडी कार्यालय से निकले। वहां से निकलते समय उन्होंने वहां जुटे अपने समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

छत्तीसगढ़ के बस्तर रेंज के आईजी ने नक्सलियों से मुठभेड़ पर दिया बड़ा अपडेट, बताया किस तरह जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब

दिल्ली को खराब वायु गुणवत्ता से राहत नहीं, कई स्टेशनों पर एक्‍यूआई 'गंभीर' स्तर पर

दिल्ली को हवा की खराब गुणवत्ता से निजात मिलती नजर नहीं आ रही है। मंगलवार शाम को शहर भर के कई निगरानी स्टेशनों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) घटकर गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के कारण आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, मंगलवार को आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता पीएम2.5 के साथ 458 और पीएम10 के 459 के साथ "गंभीर" श्रेणी में गिर गई, जबकि एनपीओ2 155 या "मध्यम" पर पहुंच गई।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

मुंबई: CPI, CPI(M), AAP, समाजवादी पार्टी और वंचित बहुजन अघाड़ी महाविकास अघाड़ी में हुए शामिल, शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत का ऐलान

कुल्लू: अटल टनल पर ताज़ा बर्फबारी हुई

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला, 3 जवानों की मौत, 14 जवान घायल

छत्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुड़ेम गांव में सीआरपीएफ कैंप पर नक्सलियों ने बड़ा हमला कर दिया। इस हमले में 3 जवान शहीद हो गए, जबकि 14 जवान घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स के विशेष सत्र को संबोधित किया

छत्तीसगढ़ के बीाजापुर में बड़ा नक्सली हमला, CRPF के 4 जवान घायल

दिल्ली में संपत्ति विवाद को लेकर शख्स की लाठियों से पिटाई, वीडियो वायरल

दिल्ली में संपत्ति विवाद को लेकर कुछ लोगों द्वारा एक व्यक्ति को लाठियों से पीटने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में छह लोगों को एक व्यक्ति को लात और डंडों से पीटते हुए देखा जा सकता है, जबकि उसकी पत्नी उनसे हाथ जोड़कर मारपीट रोकने की गुहार लगा रही है। पुलिस के मुताबिक, घटना बाहरी-उत्तरी दिल्ली के नरेला बाजार इलाके में हुई।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली: मुख्य न्यायाधीश डी. वाई चंद्रचूड़ ने महात्मा गांधी को उनकी 76वीं पुण्य तिथि के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की

2024 को लेकर बीजेपी आश्वस्त नहीं, ध्रुवीकरण के लिए हर हथकंडे अपना रही है : येचुरी

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने मंगलवार को बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वे आगामी लोकसभा चुनाव के लिए ईडी और धनबल का इस्तेमाल कर रहे हैं।

येचुरी ने कहा, “वे ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि बीजेपी 2024 को लेकर आश्वस्त नहीं है और ध्रुवीकरण को बढ़ावा देने के लिए हर उपकरण का उपयोग कर रही है, भले ही 400 से अधिक सीटें जीतने की डींगे हांक रहे हैं।”

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी स्मृति में आयोजित प्रार्थना सभा में शामिल हुए

बीजेपी ने गुंडागर्दी करके सरे आम बेईमानी करके चंडीगढ़ मेयर चुनाव में अपना मेयर बनाया है- दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, डिंपल यादव मैनपुरी से लड़ेंगी चुनाव

छत्तीसगढ़: बीजापुर-सुकमा सीमा पर जोनागुड़ा और अलीगुड़ा के पास नक्सलियों के साथ गोलीबारी में 4 जवान घायल

आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर-सुकमा सीमा पर जोनागुड़ा और अलीगुड़ा के पास नक्सलियों के साथ गोलीबारी में चार जवान घायल हो गए। यह वही जगह है जहां 2021 में 23 जवानों ने अपनी जान गंवाई थी

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

चुनाव हैं इसलिए सीएए और एनआरसी लाया गया है- अधीर रंजन चौधरी

सीएए पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "CAA पर कानून पारित हो चुका है। हमने कभी नहीं कहा कि हमें किसी को नागरिकता का अधिकार नहीं देना चाहिए। इस कानून को पारित करने का उनका इरादा एक वर्ग को किनारे करना था। इसे लक्षित कानून कहा जाता है। यह कानून उन लोगों के लिए है जिन्हें किसी देश में धार्मिक उत्पीड़न के कारण अपना देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। चुनाव हैं इसलिए सीएए और एनआरसी लाया गया है। यह उनके लिए राजनीतिक ध्रुवीकरण का सुनहरा अवसर है।"

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

नीतीश कुमार ने बहुत निराश किया- जेडीयू के एनडीए में शामिल होने पर हरिश रावत

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने पर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "नीतीश कुमार ने बहुत निराश किया। हमारे गठबंधन में एक बहुत ही अच्छी संभावना थी उन्होंने अपना मान-सम्मान भी खोया और अपनी आगे की संभावनाएं भी खोई। अब वह केवल मुख्यमंत्री और बीजेपी के पिट्ठू बनकर रह जाएंगे। बीजेपी उनसे निश्चित तौर पर बदला लेगी क्योंकि उन्होंने उनके खिलाफ गठबंधन खड़ा किया और उनके खिलाफ जो कुछ बोला है।"

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

राहुल गांधी ने चुटकुला सुनाकर सीएम नीतीश पर साधा निशाना, बोले- थोड़ा सा दबाव पड़ते ही पलट गए

बिहार में सियासी घटनाक्रम के बाद राहुल गांधी ने पहली बार नीतीश कुमार को लेकर बयान दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि थोड़ा सा दबाव पड़ते ही उन्होंने (नीतीश कुमार) यू-टर्न ले लिया। लेकिन दबाव क्यों? क्योंकि हमारा गठबंधन उन मुद्दों को उठा रहा है जो लोगों के लिए मायने रखते हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि आपके राज्य के मुख्यमंत्री के बारे में चुटकुला है। आपके मुख्यमंत्री गवर्नर के यहां शपथ ग्रहण के लिए गए। बड़ा धूमधाम था। वहां बीजेपी के नेता, गवर्नर साहब बैठे थे। मुख्यमंत्री पद और मंत्री पद की शपथ ली जाती है। तभी वह निकल जाते हैं सीएम हाऊस के लिए। गाड़ी में पता चलता है कि वह अपना शॉल गवर्नर के घर छोड़ आए हैं। इस पर वह ड्राइवर से गवर्नर के घर वापस चलने को कहते हैं। जैसे ही गवर्नर के पास जाते हैं और दरवाजा खुलता है तो गवर्नर कहते हैं, 'अरे, इतनी जल्दी आ गए?'। ऐसी हालत है बिहार की. थोड़ा सा दवाब पड़ता है और यूटर्न ले लेते हैं।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

आज हमारे लोकतंत्र के लिए काला दिन है- चंडीगढ़ मेयर चुनाव को लेकर पंजाब के सीएम भगवंत मान

दिल्ली: चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा- ये तो सरे आम डकैती है, बीजेपी फिर बेनकाब हो गई है

प्रशांत किशोर ने नीतीश पर साधा निशाना, कहा, 'यह आदमी चतुर नहीं, निहायती धूर्त, लोगों को ठग रहे'

चर्चित चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जोरदार निशाना साधा। उन्होंने खुलकर कहा कि यह आदमी चतुर नहीं, निहायती धूर्त है। वे बिहार के लोगों को ठग रहे हैं।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर AAP सांसद राघव चड्ढा की प्रतिक्रिया

चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा, ''आज जो हमने चंडीगढ़ मेयर चुनाव के दौरान देखा वह न केवल असंवैधानिक और गैरकानूनी चीज ही नहीं थी, बल्कि देशद्रोह है। चंडीगढ़ मेयर चुनाव में आज जो हमने अवैधता देखी उसे सिर्फ और सिर्फ देशद्रोह ही कहा जा सकता है।"

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

राहुल गांधी ने बिहार के पूर्णिया में किसान साथियों से बात कर उनकी समस्याएं सुनीं

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गांधी भवन पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपने आवास पर सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायकों के साथ बैठक कर रहे हैं

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में BJP के मेयर उम्मीदवार मनोज सोनकर ने 16 वोट हासिल कर जीत दर्ज की

चंडीगढ़ मेयर चुनाव में भाजपा के मेयर उम्मीदवार मनोज सोनकर ने 16 वोट हासिल कर जीत दर्ज की। कांग्रेस और AAP मेयर प्रत्याशी कुलदीप सिंह को 12 वोट मिले। 8 वोट अवैध घोषित किये गये।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई, जानें क्या है मामला

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को सिफर मामले में अदालत ने 10 साल की जेल की सजा सुनाई है। इमरान के साथ उनके सहयोगी और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी 10 साल की सजा सुनाई गई है।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

चंडीगढ़ स्थित एक फर्नीचर मार्केट में आग लग गई, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद

PFI के 15 एक्टिविस्ट को मौत की सजा, RSS नेता रंजीत श्रीनिवास हत्या मामले में केरल की स्थानीय कोर्ट का फैसला 

केरल में बीजेपी नेता रंजीत श्रीनिवास की हत्या के मामले में PFI के 15 एक्टिविस्ट को मौत की सजा सुनाई गई है। केरल की एक स्थानीय कोर्ट ने सजा सुनाई है। इन सभी को कोर्ट ने वकील और बीजेपी नेता की हत्या में दोषी पाया गया था।

रंजीत की 19 दिसंबर, 2021 को अलाप्पुझा में उनके घर पर हत्या कर दी गई थी। मामले में गिरफ्तार सभी आरोपी आरोपी प्रतिबंधित संगठन PFI के सदस्य थे।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

पटना: RJD नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज ED के सामने पेश हुए

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में पीर पंजाल रेंज पर भारी हिमपात जारी है, सुबह हुए ताजा हिमपात के कारण मुगल रोड बंद

संजय राउत का केंद्र पर निशाना, 'हेमंत सोरेन-केजरीवाल पर छापेमारी, ये नौटंकी क्यों?' आप हारने जा रहे हो, भगवान राम भी नहीं बचा रहे

शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नीतीश कुमार को तोड़ो, शिवसेना को तोड़ो। हेमंत सोरेन पर छापेमारी करो, केजरीवाल पर छापेमारी करो। ये नौटंकी क्यों चल रही है? 400 सीटें क्या आप 200 सीटें भी पार नहीं कर पाएंगे। आप हारने जा रहे हो। आपको भगवान राम भी नहीं बचा रहे हैं।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

अररिया: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की 76वीं पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि दी

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में शीतलहर जारी, घने कोहरे की वजह से दृश्यता कम हुई 

कड़ाके की सर्दी के बीच दिल्ली में हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी जारी है। घने कोहरे की मार भी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और बिहार में कोहरा छाया रहेगा। आईएमडी ने ऑरेंज और येलो अलर्ट भी जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह कोहरा देखने को मिला। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने के चलते ही ये असर देखने को मिलेगा। आईएमडी ने दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Jan 2024, 8:03 AM IST