हालात

बड़ी खबर LIVE: राहुल गांधी ने नांदेड़ अस्पताल में 24 मौत पर BJP को घेरा, कहा- इनके लिए गरीब की जान की कोई कीमत नहीं

राहुल गांधी ने नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मौतों पर शोक जताया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार के पास प्रचार के लिए हज़ारों करोड़ रुपए हैं, मगर बच्चों की दवा के लिए पैसे नहीं हैं? बीजेपी की नज़र में ग़रीबों की ज़िंदगी की कोई कीमत नहीं है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

राहुल गांधी ने नांदेड़ अस्पताल में 24 मौत पर BJP को घेरा, कहा- इनके लिए गरीब की जान की कोई कीमत नहीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 लोगों की मौत पर शोक जताया है। उन्होंने एक्स पर कहा कि महाराष्ट्र के नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में दवाइयों की कमी से 12 नवजात शिशुओं समेत 24 लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। बीजेपी सरकार हज़ारों करोड़ रुपए अपने प्रचार पर खर्च कर देती है, मगर बच्चों की दवाइयों के लिए पैसे नहीं हैं? बीजेपी की नज़र में ग़रीबों की ज़िंदगी की कोई कीमत नहीं है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

आंध्र के सीएम जगन और मंत्री रोजा के खिलाफ टिप्पणी करने पर TDP नेता गिरफ्तार

तेलुगू देशम पार्टी के नेता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मंत्री बंडारू सत्यनारायण मूर्ति को मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी और पर्यटन मंत्री आर.के. रोजा पर कथित अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

अभिनेता रणदीप हुडा ने अरुणाचल प्रदेश के मागो चुना इलाके में सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ डांस किया

मध्य प्रदेश चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 29 उम्मीदवारों की सूची जारी की

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने नांदेड़ अस्पताल का दौरा किया, 24 घंटे में 24 लोगों की मौत से हड़कंप

नवी मुंबई में ऐरोली सेक्टर-8 के पास एक बस में आग लगी, मौके पर दमकल की गाड़ियां मौजूद

राज ठाकरे की MNS ने लोकसभा चुनाव में 'अकेले' उतरने का फैसला किया

राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए राज्य की सभी 48 सीटों पर आगामी लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ने का फैसला किया है। पार्टी के एक शीर्ष नेता ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने तेलंगाना चुनाव में 32 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे

नांदेड़ अस्पताल में मौतों पर डॉक्टर ने दी सफाई, कर्मचारियों की कमी और दवाओं की अनुपलब्धता को बताया कारण 

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज नांदेड़ के डॉ. श्यामराव वाकोडे ने कहा कि पिछले 24 घंटों में लगभग 12 बच्चों की मौत हो गई। 12 वयस्कों की भी विभिन्न बीमारियों (सांप के काटने, आर्सेनिक और फास्फोरस विषाक्तता आदि) के कारण मौत हो गई। विभिन्न कर्मचारियों के स्थानांतरण के कारण, हमारे लिए कुछ कठिनाई थी। हमें हाफकिन इंस्टीट्यूट से दवा खरीदनी थी लेकिन वह भी नहीं हुआ। साथ ही इस अस्पताल में दूर-दूर से मरीज आते हैं और कई मरीज ऐसे थे जिनके स्वीकृत बजट में भी बाधा आई।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

महाराष्ट्र के नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मरीजों की मौत, मृतकों में 12 नवजात, मचा हड़कंप

महाराष्ट्र के नांदेड़ के शंकरराव चव्हाण सरकारी अस्पताल में 24 घंटे में 24 मरीजों की मौत का मामला सामने आया है। इनमें 12 नवजात भी शामिल हैं। इस घटना से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। लोगों ने अस्पताल में हंगामा किया है और मामले की जांच की मांग कर रहें हैं। इससे पहले अगस्त में ठाणे के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में 24 घंटे में 18 मरीजों की मौत का मामला सामने आया था, जिसके बाद जांच की बात कही गई थी।

 

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थक कर रहे हैं प्रदर्शन, सुरक्षा बलों ने घेरा बनाकर इमारत से दूर किया

ब्रिटेन के लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थक इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उच्चायोग के बाहर ब्रिटिश सुरक्षा बलों की भारी मौजूदगी है। प्रदर्शनकारियों को उच्चायोग के विपरीत दिशा तक ही सीमित कर दिया गया है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

ब्रिटेन: लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तान समर्थकों का विरोध प्रदर्शन

ओडिशा: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में पदयात्रा में भाग लिया

झारखंड में भारी बारिश के बीच 24 घंटे में अलग-अलग हादसों में 11 लोगों की मौत

झारखंड में शनिवार से जारी आफत की बारिश के बीच अलग-अलग हादसों में 11 लोगों की जान चली गई है। वज्रपात, करंट, पानी की तेज धार में बहने, मकान गिरने, पुल-पुलिया बहने की दो दर्जन से भी ज्यादा घटनाएं सामने आई हैं। पूरे राज्य में नदियां, डैम, जलप्रपात उफान पर हैं।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

गाजियाबाद में दो गांजा तस्कर गिरफ्तार, अलग-अलग जगह करते थे सप्लाई

गाजियाबाद कमिश्नरेट पुलिस टीम ने गांजे की तस्करी करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए तस्कर जिले में अलग-अलग जगह घूमकर गांजे की तस्करी किया करते थे और इनके टारगेट छात्र भी हुआ करते थे।

कवि नगर पुलिस ने चेकिंग के दौरान अवैध गांजे की तस्करी करने वाले सुशील और नईम को सावित्रि धर्मकांटा के पास 8 किग्रा गांजे के साथ गिरफ्तार किया। गिरफ्तार सुशील कुमार उत्तर प्रदेश के बस्ती और नईम बिहार के बेतिया का रहने वाला है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

हांग्जो एशियन गेम्स: भारत ने 4*400 मीटर मिश्रित रिले में कांस्य पदक जीता

हरियाणा में बंबीहा गैंग के सदस्य का गोलियों से छलनी शव मिला

बंबीहा गिरोह से संबंध रखने वाले गैंगस्टर दीपक मान का गोलियों से छलनी शव हरियाणा के सोनीपत के हरसाना कलां गांव के खेतों में मिला है। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

रायबरेली: हम जातीय जनगणना के पक्षधर हैं और ये समय की मांग है- केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल

कल सर्वदलीय बैठक में हम सारी बातें सबके सामने रखेंगे...बैठक में सबकी राय लेकर सरकार सभी जरूरी कदम उठाएगी- जाति अधारित जनगणना पर नीतीश

प्रधानमंत्री ने ग्वालियर से सुमावली के बीच चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई

भारत के जातिगत आंकड़े जानना जरूरी है, जितनी आबादी, उतना हक़ - ये हमारा प्रण है: राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि बिहार की जातिगत जनगणना से पता चला है कि वहां OBC + SC + ST 84% हैं। केंद्र सरकार के 90 सचिवों में सिर्फ़ 3 OBC हैं, जो भारत का मात्र 5% बजट संभालते हैं! इसलिए, भारत के जातिगत आंकड़े जानना ज़रूरी है। जितनी आबादी, उतना हक़ - ये हमारा प्रण है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

तेजस्वी यादव ने कहा- हमारी शुरू से मांग रही है कि जाति आधारित जनगणना हो

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, "हमारी शुरू से मांग रही है कि जाति आधारित जनगणना हो...आज जाति आधारित सर्वेक्षण का वैज्ञानिक डेटा जारी किया गया है...सरकार बनने के बाद कम समय में हमने जानकारी इकट्ठा की और आज ऐतिहासिक दिन पर ऐतिहासिक काम हमने किया है...हम वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर कल्याणकारी योजनाएं लाने का प्रयास करेंगे।"

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

विजय सिन्हा ने कहा, 'जातीय जनगणना रिपोर्ट में कुछ नयापन नहीं है'

बिहार सरकार द्वारा जातीय जनगणना की रिपोर्ट जारी किए जाने पर बिहार में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने कहा, "रिपोर्ट में कुछ नयापन नहीं है। जो अनुमान था वही है। आप जो बता रहे हैं वह लगभग सबको पता है... इसमें जब तक पिछड़े लोगों के क्षेत्र के हिसाब से कुछ विस्तृत आता है तब पता चलेगा कि गणना की सच्चाई क्या है... बिहार का कितना कल्याण और उत्थान हुआ? चुनाव के समय अब यह कौन सा चमत्कार करेंगे यह हर समाज के लोग समझते हैं... इनके पास ना वीजन, ना नीति और ना ही नियत है।"

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

हमारी लड़ाई जम्मू-कश्मीर में आम आदमी के दिल से डर हटाने के लिए है : स्पेशल डीजी सीआईडी

जम्मू एवं कश्मीर के विशेष महानिदेशक (सीआईडी) आर.आर. स्वैन ने सोमवार को कहा कि स्थानीय पुलिस बल की लड़ाई आम नागरिक के दिल और दिमाग से डर को दूर करने के लिए है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

मध्य प्रदेश में सरकार बनने पर हम भी जातिगत जनगणना कराएंगे, बिहार सरकार द्वारा जातीगत जनगणना की रिपोर्ट जारी करने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह

बीजेपी सरकार के पतन की शुरुआत राजस्थान से होगी: कांग्रेस नेता सचिन पायलट

BJP की तमाम साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम साजिशों के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे जारी कर दिया: लालू यादव

बिहार के पूर्व CM और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि आज गांधी जयंती पर हम सभी इस ऐतिहासिक क्षण के साक्षी बने हैं। बीजेपी की तमाम साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम साजिशों के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे जारी कर दिया। ये आंकड़े वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास और प्रगति के लिए समग्र योजना बनाने और आबादी के अनुपात में वंचित समूहों को प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए एक उदाहरण स्थापित करेंगे।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

बिहार में हुई जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट जारी, पिछड़ा वर्ग 27.13%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01%

बिहार में हुई जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट जारी हो गई है। बिहार में पिछड़ा वर्ग 27.13%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01%, सामान्य वर्ग 15.52% है। बिहार की कुल आबादी 13 करोड़ से अधिक है

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

दिल्ली: TMC ने मनरेगा और अन्य योजनाओं के लिए फंड की मांग करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ राजघाट पर विरोध प्रदर्शन किया

\TMC ने मनरेगा(MGNREGA) और अन्य योजनाओं के लिए फंड की मांग करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ राजघाट पर विरोध प्रदर्शन किया।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

पंजाब: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर का दौरा किया।

JDU में टूट के दावे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "...इन सब बातों का कोई मतलब नहीं है

बीजेपी सांसद सुशील मोदी द्वारा किए गए JDU में टूट के दावे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "...इन सब बातों का कोई मतलब नहीं है। इन सब चीज़ों का प्रचार होता है, हम यह सब देखना छोड़ चुके हैं।"

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

अमेरिका, फ्रांस के राजदूतों ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

अमेरिका और फ्रांस के राजदूतों ने सोमवार को महात्मा गांधी को उनकी 154वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

"महात्मा गांधी के जन्मदिन पर, मैं उनकी स्थायी विरासत से बहुत प्रभावित हूं। अहिंसा का उनका संदेश दुनिया भर में समानता और न्याय के लिए आशा की किरण बना हुआ है।"

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने एक्स पर पोस्ट किया, "डॉ मार्टिन लूथर किंग और अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन पर गांधी का गहरा प्रभाव हमें उनके आदर्शों की शक्ति की याद दिलाता है।" फ्रांसीसी दूतावास ने भी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

आगामी चुनाव में बीजेपी को हटाएगी यूपी की जनता, अखिलेश यादव का सरकार पर हमला

अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में लोगों ने आगामी चुनाव में बीजेपी को हटाने का फैसला कर लिया है।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

खड़गे और राहुल गांधी ने लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर किया याद

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।

खड़गे ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर हिंदी में एक पोस्ट में कहा, ''देश की प्रगति के लिए, हमें आपस में लड़ने के बजाय गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना होगा।'' भूमि सुधार से लेकर शिलान्यास तक दूध और हरित क्रांति की नींव, रेलवे में थर्ड क्लास ख़त्म करने से लेकर बसों में महिलाओं के लिए सीटें उपलब्ध कराने तक, 1965 के युद्ध से लेकर अपने गांधीवादी विचारों-हमारे आदर्शों के साथ देश की सेवा करने तक, हम पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के अभूतपूर्व योगदान को याद करते हैं। खड़गे ने कहा, उच्च विचारों के धनी शास्त्री जी की सादगी एवं सरलता हमारे लिए सदैव प्रेरणास्रोत रहेगा। 'जय जवान-जय किसान।'

एक्स पर एक पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, ''भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। 'जय जवान, जय किसान' के नारे के साथ उन्होंने देश के दो प्रमुख तपस्वी वर्गों को सशक्त बनाने का काम किया। उन्होंने कहा, "शास्त्री जी द्वारा दिखाया गया मार्ग हमें भारत के प्रत्येक मेहनती नागरिक को उनका अधिकार दिलाने के लिए प्रेरित करता है।"

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंचे 

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती: गहलोत ने कहा- गांधी जयंती के अवसर पर सबको बहुत शुभकामनाएं

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "गांधी जयंती के अवसर पर सबको बहुत शुभकामनाएं। गांधी जी को सदियों तक याद रखा जाएगा... हमारे देश को गर्व होना चाहिए कि हमारे गांधी जी दुनिया के कोने-कोने में याद किए जाते हैं।"

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में स्कूल बस पलटी, 12 छात्र घायल

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में रविवार को एक निजी स्कूल बस के पलट जाने से इसमें सवार 12 छात्र घायल हो गए। बड़गोंदा पुलिस थाना प्रभारी कैलाश सोलंकी ने बताया कि हादसे के वक्त इंदौर स्थित नव आदर्श विद्या निकेतन की यह बस इंदौर से खरगोन जिले स्थित महेश्वर जा रही थी।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने लाल बहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की

उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 119वीं जयंती पर विजयघाट पहुंचकर लाल बहादुर शास्त्री को पुष्पांजलि अर्पित की।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

महात्मा गांधी की जयंती आज, पीएम मोदी, खड़गे, ओम बिरला ने राजघाट में दी श्रद्धांजलि

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राजघाट में श्रद्धांजलि दी।

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Oct 2023, 7:56 AM IST