हालात

बड़ी खबर LIVE: हाथरस हादसे में मृतकों की संख्या 116 हुई, 18 लोग घायल

उत्तर प्रदेश के हाथरस मे भगदड़ की घटना पर अलीगढ़ के कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा कि अब तक मरने वालों की संख्या 116 है और घायलों की संख्या 18 है और वे खतरे से बाहर हैं।

फोटोः PTI
फोटोः PTI फोटोः PTI

खुफिया ब्यूरो में विशेष निदेशक टीवी रविचंद्रन को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया

हाथरस भगदड़: यूपी के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार ने भगदड़ स्थल का दौरा किया

बारामूला में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का सहयोगी गिरफ्तार, आतंकी हमले की साजिश नाकाम

सुरक्षा बलों ने लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और इससे जुड़े संगठन ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट’(टीआरएफ) के आतंकियों के एक सहयोगी को जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले से गिरफ्तार करके आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि पकड़ा गया अतंकियों का सहयोगी बारामूला शहर में आतंकवादी हमले को अंजाम देने की साजिश रच रहा था।

उन्होंने बताया कि उसके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, तीन हथगोले बरामद किये गये हैं। आरोपी व्यक्ति की पहचान डेंजरपोरा शीरी के शाकिर अहमद लोन के रूप में हुई।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

हाथरस हादसा: प्रशासन भी जिम्मेदार है और आयोजक भी जिम्मेदार हैं- प्रमोद तिवारी

हाथरस हादसे में मृतकों की संख्या 116 हुई, 18 लोग घायल

उत्तर प्रदेश के हाथरस मे भगदड़ की घटना पर अलीगढ़ के कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा कि अब तक मरने वालों की संख्या 116 है और घायलों की संख्या 18 है और वे खतरे से बाहर हैं।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

छत्तीसगढ़: नारायणपुर जिले के कोहकामेटा थाना क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में पांच नक्सली ढेर

प्रधानमंत्री ने आज सदन को गुमराह कियाः केसी वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल जी ने सच पर साफ बयान दिया है। दरअसल आज प्रधानमंत्री ने गलत बयान दिया है। उन्होंने सदन को गुमराह किया है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने हाथरस हादसे को लेकर उठाया प्रशासन पर सवाल

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे श्रद्धालुओं के साथ हुए भयानक हादसे पर स्थानीय प्रशासन की भूमिका पर सवाल खड़ा किया। श्रद्धालुओं के बीच हुई भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। पवन खेड़ा ने कहा, "100 से अधिक श्रद्धालु मारे गए हैं। हम जानना चाहते हैं कि क्या प्रशासन को ये जानकारी नहीं थी कि सत्संग के लिए इतने लोग एकत्र होंगे? उनके लिए उचित व्यवस्था क्यों नहीं की गई और अब खबरें आ रही हैं कि घायलों को उपचार भी नहीं मिल रहा है। पौने दो घंटे से प्रधानमंत्री संसद में लगातार भाषण दे रहे हैं। उनके मुंह से संवेदना का एक शब्द भी सुनने को नहीं मिला। वे उत्तर प्रदेश से सांसद भी हैं। ये बहुत हैरानी की बात है।"

बता दें, सत्संग में हिस्सा लेने आए श्रद्धालुओं ने अस्पताल में उपचार की व्यवस्था पर असंतोष जताया है। अस्पताल में डॉक्टरों की कमी की शिकायत की जा रही है। लोग हादसे के पीछे पुलिस प्रशासन की लापरवाही को भी दोष दे रहे हैं। इस हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी संवेदना जताई है।

पवन खेड़ा ने संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राहुल गांधी का नाम लिए बगैर की गई टिप्पणी के लिए भी पीएम पर कटाक्ष किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को कुंठाग्रस्त व्यक्ति करार दिया। उन्होंने कहा, "नरेंद्र मोदी को उनकी ही पार्टी के लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। घर जाकर लोग उन पर हंसते हैं। लोगों ने कपिल शर्मा शो देखना बंद कर दिया है। इसके बजाय वे प्रधानमंत्री का भाषण सुनकर हंस लेते हैं। वे इस बार संसद में बैसाखियों के सहारे आए हैं। जिस दिन बैसाखी ने साथ छोड़ा, उस दिन सरकार धड़ाम से गिरेगी। फिर इनको मालूम है कि इनके साथ क्या होने वाला है। जो इन्होंने हमारे साथ किया है, हम इनके साथ उससे डबल करेंगे।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

हाथरस में भगदड़ में मरने वालों की संख्या 87 हुई, 18 लोग घायल

उत्तर प्रदेश के हाथरस मे भगदड़ की घटना पर अलीगढ़ के कमिश्नर चैत्रा वी ने कहा कि अब तक मरने वालों की संख्या 87 है और घायलों की संख्या 18 है और वे खतरे से बाहर हैं।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

हाथरस की घटना पर शिवपाल यादव ने सरकार से जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करने की मांग की

हाथरस में भगदड़ की घटना पर समाजवादी पार्टी (एसपी) नेता शिवपाल यादव ने कहा कि कई लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल भी हुए हैं। प्रशासन और सरकार को जिम्मेदार लोगों के प्रति जिम्मेदारी तय करनी चाहिए।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

अखिलेश यादव ने हाथरस की घटना के लिए योगी सरकार को जिम्मेदार ठहराया, पूछा- सरकार क्या कर रही थी?

हाथरस भगदड़ की घटना पर समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि हमें संसद में इसकी जानकारी मिली। सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई तो सरकार क्या कर रही थी? इतने लोगों की जान चली गई। यह दुखद है कि अगर सरकार को पता था कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए क्या किया?...इसके लिए सरकार जिम्मेदार है। मृतकों के परिजनों को मदद दी जानी चाहिए। मुझे उम्मीद है कि सरकार घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करेगी।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

कल हाथरस जाएंगे सीएम योगी, मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस हादसे का संज्ञान लेते हुए मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री की ओर से भी मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया है। उधर, कल (बुधवार) सीएम योगी आदित्यनाथ घटनास्थल पर जाएंगे। उन्होंने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है और अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि बाबा भोलेनाथ की सभा में 50 हजार से भी अधिक लोग शामिल हुए थे। इस दौरान भगदड़ के बीच बड़ी संख्या में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। बाबा को प्रशासन की ओर से सभा का आयोजन करने की मंजूरी मिल गई थी। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर जब बाबा को इतनी बड़ी संख्या में लोगों को एकत्रित करने की मंजूरी दी गई, तो उनके बैठने और निकासी की व्यवस्था क्यों नहीं की गई। बताया जा रहा है कि अलग-अलग राज्यों से लोग सभा में शामिल हुए थे। हादसे से चौतरफा मातम पसर गया।

उधर, इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी संसद में भाषण के बीच हाथरस हादसे पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने सभी पीड़ितों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी ने सदन को भरोसा दिलाया है कि हर कीमत पर सभी पीड़ितों की मदद की जाएगी। राज्य सरकार की देखरेख में प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य में जुटा हुआ है।

बताया जा रहा है कि प्रशासन की ओर से सभा आयोजित करने की मंजूरी बाबा को मिली थी, लेकिन यह बात स्पष्ट नहीं की गई थी कि सभा में कितने लोग शिरकत करेंगे? सभा में सुरक्षा के लिहाज से 40 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे, लेकिन वहां न ही कोई एंबुलेंस थी और ना ही फायर ब्रिगेड़ की कोई गाड़ी। आम तौर पर जब इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन होता है, तो प्रशासन की ओर से हर प्रकार की आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तैयारी की जाती है, लेकिन यहां ऐसी कोई भी तैयारी नहीं की गई। डीएम ने लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

अखिलेश यादव और मायावती ने हाथरस भगदड़ में लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ की घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा शोक प्रकट किया है। सपा की ओर से जारी एक बयान के अनुसार यादव ने हाथरस में सत्संग में भगदड़ मचने से बड़ी संख्या में हुई लोगों की मौत पर गहरा शोक जताया है। यादव ने घायलों को तत्काल अच्छी से अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है।

मायावती ने “एक्स” पर पोस्ट किया “ उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में काफी संख्या में लोगों की हुई मौत अति-दुःखद। सरकार इनकी जांच कर उचित कार्रवाई तथा पीड़ित परिवारों की आर्थिक मदद करे।”

मौके के लिए रवाना होते हुए राज्य सरकार के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने पत्रकारों से कहा, “सरकार पीड़ितों के साथ खड़ी है और जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मच गयी, जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

‘भोले बाबा’ के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में मौत के बाद एटा के पोस्टमार्टम गृह पर आए एक वृद्ध कैलाश ने बताया कि आज ‘साकार विश्व हरि भोले बाबा’ के सत्संग में बड़ी संख्या में भक्तगण शामिल हुए और आरती के बाद वापस आते समय रास्ते में कीचड़ था, जिससे बचने को लेकर लोग वहां गिर गए और भगदड़ मच गई।

उन्होंने कहा कि लोग एक-दूसरे के ऊपर गिर गए और इसी बीच पीछे से आ रही भीड़ ने गिरे हुए लोगों को कुचलना प्रारंभ कर दिया जिसमें बडी संख्या में लोगों की मौत हो गई और भारी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

गुजरात के अहमदाबाद में भारतीय युवा जनता मोर्चा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई

राहुल गांधी ने हाथरस की घटना में लोगों की मौत पर दुख जताया, सरकार से परिजनों की मदद करने की मांग की

हाथरस में सत्संग में मची भगदड़ में अब तक 75 की मौत, चारों तरफ मची चीख-पुकार

उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच मची भगदड़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हो गई है। एटा के सीएमओ डॉ उमेश कुमार त्रिपाठी ने मौत के आंकड़ों की पुष्टि की है। सभी डेड बॉडी को एटा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि सत्संग में भीषण गर्मी की वजह से भक्तों की स्थिति खराब हो गई। सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे कई लोगों ने आपबीती सुनाई।

सत्संग में हिस्सा लेने पहुंची एक महिला ने बताया, “हम कई लोगें के साथ एक गाड़ी में सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे थे। लेकिन अब हमें पता नहीं है कि कुल कितने थे, लेकिन मैं एक बात कह सकती हूं कि हमारे साथ कई लोग थे। सभी एक-दूसरे पर चढ़ रहे थे। एक दूसरे को धक्का दे रहे थे, जिसमें कई लोग दब गए। सत्संग समाप्त होने के बाद जब हम जा रहे थे, तभी लोग एक दूसरे को धक्का देने लगे। एक-दूसरे को कुचलने लगे।“

वहीं, सत्संग में हिस्सा लेने पहुंची ज्योति नाम की युवती ने भी वहां की स्थिति के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, “हम कई लोगों के साथ सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे थे। वहां बहुत सारे लोग थे। शुरू में तो सब कुछ ठीक ही था, लेकिन सत्संग समाप्त होने के बाद सभी लोग एक दूसरे पर चढ़ गए। पता ही नहीं चला कि ये सब कैसे हो गया। हमें बाहर निकलने की जगह ही नहीं मिल पा रही थी। सत्संग में कई लोग शामिल थे, जिसमें कइयों की मौत हो चुकी है।“

इसके अलावा, सत्संग में हिस्सा लेने वाले लोगों ने अस्पताल की अव्यवस्था पर भी आक्रोश जताया है। लोगों का कहना है कि अस्पताल परिसर में लाशों का ढेर पड़ा हुआ है, लेकिन एक भी डॉक्टर किसी का भी उपचार करने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। अस्पताल में महज एक ही डॉक्टर है। लोगों ने अपना रोष जाहिर करते हुए कहा कि पुलिस प्रशासन की लापरवाही की वजह से यह सब कुछ हआ। कल रात से ही रोड पर जाम लगा हुआ था। पुलिस ने वो जाम खुलवा दिया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ।

लोगों ने कहा कि अस्पताल में लाशों का ढेर लग चुका है, लेकिन अस्पताल में एक ही डॉक्टर है। लोगों ने बताया कि अस्पताल में ऑक्सीजन तक नहीं है। ऐसे में यह कैसे किसी का उपचार कर सकेंगे। पुलिस से लेकर चिकित्सक से जुड़े सभी अधिकारी लापरवाही बरत रहे हैं। हमारी बात कोई सुनने के लिए तैयार नहीं है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सिंह ने बताया, “सिकंदराराऊ के पास हाथरस जनपद स्थित एक गांव में सत्संग हो रहा था, जिसमें भगदड़ मच जाने से कई लोगों को मौत हो गई। वहीं कई घायल हो गए। सभी घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वहां भोलेबाला का सत्संग चल रहा था, जिसमें कई लोग हिस्सा लेने पहुंचे थे। सूचना मिली कि भगदड़ मचने से यह हादसा हुआ। यह बहुत दुखद घटना है।“

इस हादसे पर सीएम योगी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने जनपद हाथरस में हुए हादसे में मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचा कर उनके समुचित उपचार कराने और मौके पर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

पुणे कार हादसाः नाबालिग के पिता और दादा को मजिस्ट्रेट कोर्ट ने जमानत दी

खड़गे और राहुल गांधी ने हाथरस में भगदड़ में लोगों की मौत पर दुख जताया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई भगदड़ की घटना में कई लोगों के मारे जाने पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे प्रभावित लोगों की हर संभव मदद करें। हाथरस जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक, जिले के सिकन्दराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को भगदड़ मचने से 50-60 लोगों की मौत हो गयी।

खड़गे ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस के सत्संग में भगदड़ मच जाने से कई श्रद्धालुओं की मृत्यु की खबर बेहद पीड़ादायक है। हादसे के दृश्य अत्यंत हृदयविदारक हैं। शोकाकुल परिवारों के प्रति हम गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं। सरकार एवं प्रशासन से आग्रह करते हैं कि घायलों के उपचार में कोई कमी न रखें व पीड़ितों को त्वरित मुआवजा उपलब्ध कराया जाए।’’ उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि हादसे में पीड़ित लोगों को हर संभव मदद पहुंचाएं।

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ से कई श्रद्धालुओं की मृत्यु का समाचार अत्यंत पीड़ादायक है। सभी शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करता हूं।’’उनका कहना था, ‘‘सरकार और प्रशासन से अनुरोध है कि घायलों को हर संभव उपचार एवं पीड़ित परिवारों को राहत उपलब्ध कराएं। ‘इंडिया’ के सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध है कि राहत और बचाव में अपना सहयोग प्रदान करें।’’

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी कहा, ‘‘हाथरस, उत्तर प्रदेश में सत्संग के दौरान भगदड़ की वजह से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की मृत्यु एवं कई के घायल होने का समाचार हृदयविदारक है। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें। शोक-संतप्त परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राज्य सरकार से मेरी अपील है कि पीड़ितों को उचित मुआवजा देने एवं घायलों के उपचार की व्यवस्था की जाए।’’

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ में 50 से ज्यादा लोगों की मौत की आशंका, डीएम ने जांच की बात कही

हाथरस के डीएम आशीष कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन भगदड़ मामले की जांच कर रहा है। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है और लोगों का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों ने मुझे करीब 50-60 लोगों की मौत का आंकड़ा बताया है। कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति एसडीएम ने दी थी और यह एक निजी कार्यक्रम था। मामले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। प्रशासन का प्राथमिक ध्यान घायलों और मृतकों के परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराना है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, ‘नीट’ पर संसद में बुधवार को चर्चा कराने का किया आग्रह

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ में कथित अनियमितता के मुद्दे पर सदन में चर्चा कराई जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पर चर्चा कराने के विपक्ष के अनुरोध को गत 28 जून और बीते सोमवार को ठुकरा दिया गया था, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्ष को आश्वासन दिया था कि वह सरकार के साथ इस मामले पर चर्चा करेंगे।

राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘‘मैं ‘नीट’ पर संसद में चर्चा का अनुरोध करते हुए यह पत्र लिख रहा हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस समय, हमारी एकमात्र चिंता पूरे भारत में लगभग 24 लाख ‘नीट’ उम्मीदवारों का कल्याण है।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘‘नीट’ परीक्षा तत्काल ध्यान देने योग्य है, क्योंकि इसने हमारी उच्च शिक्षा प्रणाली में गहरी समस्या को उजागर किया है। पिछले सात वर्षों में 70 से अधिक पेपर लीक हुए हैं, जिससे 2 करोड़ से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे छात्रों को जवाब मिलना चाहिए। संसद में चर्चा उनके विश्वास को बहाल करने की दिशा में पहला कदम होगा।’’

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

राहुल गांधी ने हिंदुत्व का अपमान नहीं किया: उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को राहुल गांधी का बचाव करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता ने हिंदुत्व का अपमान नहीं किया है। राहुल के लोकसभा में भाजपा पर निशाना साधने वाले भाषण को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। ठाकरे ने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता ने संसद में अपने भाषण के दौरान हिंदुत्व के खिलाफ एक भी शब्द नहीं कहा।

ठाकरे ने यहां संवाददाताओं से कहा, “मैंने राहुल गांधी का भाषण सुना है। हममें से कोई भी हिंदुत्व का अपमान नहीं करेगा और हम इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे। इसमें राहुल जी भी शामिल हैं। राहुल जी ने कहा कि भाजपा हिंदुत्व नहीं है। मैंने बहुत स्पष्ट रूप से कहा है कि मैंने भाजपा को छोड़ा है, हिंदुत्व को नहीं।”

उन्होंने कहा, “वह (गांधी) भगवान शिव की तस्वीर दिखाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उस पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया। क्या यह हिंदुत्व है? मुझे नहीं लगता कि राहुल जी ने हिंदुत्व का अपमान किया है। हमारा हिंदुत्व पवित्र है।” लोकसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर अपने पहले भाषण में गांधी ने सोमवार को भाजपा पर जोरदार हमला बोला और सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं पर लोगों को सांप्रदायिक आधार पर बांटने का आरोप लगाया। चर्चा के दौरान की गई उनकी कुछ टिप्पणियों को बाद में हटा दिया गया।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

हाथरस की घटना के कारणों की जांच के लिए ADG आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर की एक टीम गठित की गई

यूपी के हाथरस में बड़ा हादसा, सत्संग के दौरान भगदड़ में 23 महिलाओं, 3 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश स्थित हाथरस में एक बड़ा हादसा हुए है। यहां एक सत्संग में हिस्सा लेने पहुंचे 27 लोगों की एक भगदड़ में मौत हो गई। इसकी पुष्टि एटा के चीफ मेडिकल ऑफिसर ने की। जानकारी के अनुसार भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच जाने के कारण यह हादसा हुआ है। मरने वाले में कुल 19 महिलाएं भी शामिल है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

दिल्ली: कांग्रेस सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी संसद भवन पहुंचे

दिल्ली: कांग्रेस सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी संसद भवन पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दे रहे हैं।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

जालंधर: अकाली दल की नेता सुरजीत कौर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं  

दिल्ली हाई कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर CBI को जारी किया नोटिस

दिल्ली हाई कोर्ट ने सीएम अरविंद केजरीवाल की उस याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है, जिसमें उन्होंने अपनी गिरफ्तारी और उन्हें एजेंसी की हिरासत में भेजने के ट्रायल कोर्ट के आदेश को चुनौती दी है।अदालत ने कहा कि मामले की अगली सुनवाई 17 जुलाई को होगी।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण पर शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे की प्रतिक्रिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के भाषण पर शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, "उन्होंने(राहुल गांधी) क्या गलत कहा? हम भी जय श्री राम के नारे देते हैं तो वो चलता है लेकिन भाजपा के अलावा कोई कहे तो ये अपराध है? मैं नहीं मानता कि राहुल गांधी ने कल हिंदुत्व का अपमान किया। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि बीजेपी का मतलब हिंदुत्व नहीं है। हम भी हिंदू हैं और हममें से कोई भी हिंदुत्व का अपमान नहीं करेगा और हिंदुत्व का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा, और राहुल गांधी भी उसमें शामिल हैं। बीजेपी का मतलब हिंदुत्व नहीं है, हमारा हिंदुत्व पवित्र है।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

उत्तराखंड: भारी बारिश से देहरादून शहर के कई हिस्सों में जलभराव

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, वे बार-बार कहते हैं कि उन्होंने नया सदन बनाया, क्या संसद के सामने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करना उचित नहीं था?

WFI के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी नेता बृजभूषण शरण सिंह यौन उत्पीड़न मामले की सुनवाई के लिए दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम करीब 4 बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे

दिल्ली: सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहाजीतने के बाद भी, मैं कह सकता हूं कि EVM के जरिए निष्पक्ष चुनाव नहीं कराए जा सकते

देश में अब तक देखे गए सबसे बड़े घोटालों में से एक चुनावी बांड घोटाला है- कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल

लोकसभा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा, "दिल्ली एयरपोर्ट की छत गिरी, जबलपुर एयरपोर्ट की छत गिरी, राजकोट एयरपोर्ट की छत गिरी, अयोध्या में सड़कों की हालत खराब, राम मंदिर में लीकेज, मुंबई हार्बर लिंक रोड में दरारें, बिहार में तीन नए पुल गिरे, प्रगति मैदान टनल में जलभराव, ये सभी निर्माण एनडीए के कार्यकाल में पतन हो गया है। उनके शासन में, हर इमारत गिरने के खतरे में है। मैं प्रधानमंत्री को चुनावी बांड के बारे में पूछताछ करने की चुनौती दे रहा हूं। देश में अब तक देखे गए सबसे बड़े घोटालों में से एक चुनावी बांड घोटाला है।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

पिछले 10 वर्षों में हमने न्यायपालिका के लिए लगातार बजट बढ़ाया है- मंत्री आतिशी

3 नई अदालतों के शिलान्यास पर मंत्री आतिशी ने कहा, "आज खुशी का मौका है, सीजेआई चंद्रचूड़ ने आज तीन जिला अदालतों की शिलान्यास किया है। न्यायिक बुनियादी ढांचे और अदालत कक्षों की कमी है। दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध है कि दिल्ली के लोगों को समय पर न्याय मिले। पिछले 10 वर्षों में हमने न्यायपालिका के लिए लगातार बजट बढ़ाया है।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

राहुल गांधी ने अपने भाषण से हटाई गई टिप्पणियों और अंशों को लेकर अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने भाषण से हटाई गई टिप्पणियों और अंशों को लेकर अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा। अनुरोध किया है कि टिप्पणियों को बहाल किया जाए।

पत्र में लिखा, "यह देखकर स्तब्ध हूं कि जिस तरह से मेरे भाषण के काफी हिस्से को निष्कासन की आड़ में कार्यवाही से हटा दिया गया है। मेरी सुविचारित टिप्पणियों को रिकॉर्ड से हटा देना संसदीय लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

महाराष्ट्र: दूधगंगा नदी में से एक युवक का शव बरामद

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में निपानी कस्बे के दो युवक कल कलम्मावाड़ी बांध में दूधगंगा नदी में डूब गए। एक युवक का शव बरामद कर लिया गया है, दूसरा लापता है,  खोज अभियान जारी है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

अपने भाषण के हटाए गए अंशों पर राहुल गांधी बोले- मैंने जो कहा वो सच्चाई है, उन्हें जो मिटाना है मिटाएं

अपने भाषण के हटाए गए अंशों पर लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, मोदी जी की दुनिया में सच्चाई को मिटाया जा सकता है लेकिन हकीकत में सच्चाई को मिटाया नहीं जा सकता है। जो मैंने कहा और जो मुझे कहना था मैंने कह दिया, वह सच्चाई है, अब उन्हें जो मिटाना है मिटाएं।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

महाराष्ट्र: मुंबई के मरीन ड्राइव पर समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं

असम में बाढ़ से बढ़ी मुश्किलें 

असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर एसपी गोलाघाट ने आदेश जारी किया, "सभी यात्री वाहनों, निजी और वाणिज्यिक दोनों को, हर आधे घंटे में पुलिस और बल के कर्मचारियों द्वारा सख्ती से नियंत्रित गति से चलने की अनुमति दी जाएगी।  पायलट वाहन बागोरी सीमा और पनबारी में तैनात रहेंगे। वे नगांव पुलिस और वन कर्मचारियों के साथ समन्वय करेंगे।"

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शास्त्री पार्क और रोहिणी सेक्टर 26 में अदालत परिसरों की आधारशिला रखी 

दिल्ली: भारतीय सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में बारिश हुई

गुजरात: वलसाड के कुछ हिस्सों में बारिश हुई, बारिश के कारण सड़कों और अंडरपास में जलभराव हुआ

महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस के 6 मामले आए सामने, संक्रमितों में 2 गर्भवती महिलाएं भी शामिल

महाराष्ट्र के पुणे में जीका वायरस 6 मामले सामने से हड़कंप मच गया है। 6 मरीजों में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पुणे के एरंडवाने इलाके की 28 साल की गर्भवती महिला में जीका वायरस का संक्रमण पाया गया है। महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा एक और 12 हफ्ते की गर्भवती महिला संक्रमित पाई गई है। फिलहाल, दोनों महिलाओं की हालत स्थिर है।

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Jul 2024, 8:13 AM IST