हालात

बड़ी खबर LIVE: रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 83.71 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे कमजोर होकर 83.71 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। जोखिमपूर्ण परिसंपत्तियों के प्रति निवेशकों का आकर्षण घटने के बीच प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से यह गिरावट आई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इस साल हज यात्रा के दौरान 201 भारतीयों की मौत हुई: सरकार

सरकार ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि 2024 में हज के दौरान 200 से अधिक भारतीय यात्रियों की मौत हुई है, जिनमें से अधिकांश की मृत्यु हृदय गति थमने और श्वसन संबंधी समस्याओं के कारण हुई।

अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि भारत सरकार ने हज यात्रा के सफल संचालन और भारतीय यात्रियों की सुरक्षा एवं कल्याण सुनिश्चित करने पर काफी जोर दिया है।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

प्रयागराज: शहर में लगातार बारिश के कारण जलभराव की स्थिति देखने को मिली

विदेश मंत्री एस जयशंकर और ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने दिल्ली में मुलाकात की

रुपया दो पैसे की गिरावट के साथ 83.71 प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दो पैसे कमजोर होकर 83.71 प्रति डॉलर के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ। जोखिमपूर्ण परिसंपत्तियों के प्रति निवेशकों का आकर्षण घटने के बीच प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने से यह गिरावट आई।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली: कांग्रेस सांसद किशोरी लाल शर्मा ने कहा- यह संतुलित बजट नहीं है, यह 'सरकार बचाओ' बजट है

सूरत: मीठी खाड़ी क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित इलाकों में पुलिस और अग्निशमन विभाग द्वारा संयुक्त बचाव अभियान जारी

मोदी सरकार नौजवानों, किसानों और दलितों के खिलाफ: धर्मेंद्र यादव

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद धर्मेंद्र यादव ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार नौजवानों, किसानों, दलितों और पिछड़े वर्गों के खिलाफ है।

उन्होंने केंद्रीय बजट पर सामान्य चर्चा में भाग लेते हुए यह दावा भी किया कि सरकार शिक्षा क्षेत्र का निजीकरण करना चाहती है।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

पंजाब के राज्यपाल पुरोहित के काफिले में शामिल वाहन का टायर फटा, दो सुरक्षाकर्मी घायल

 पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित के काफिले में शामिल एक वाहन का टायर बुधवार को यहां घरिंडा गांव में फट गया जिससे दो सुरक्षाकर्मी मामूली रूप से घायल हो गए। यह जानकारी पुलिस ने दी। यह घटना राज्यपाल पुरोहित के सीमावर्ती इलाकों के दौरे के दौरान हुई।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने बायो डायवर्सिटी पार्क फेज II जगतपुर का दौरा किया

रांची: इसे हम राजनीतिक बजट कह सकते हैं- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

सरकार अर्थव्यवस्था की गाड़ी ठीक नहीं कर पाई, सिर्फ ‘हॉर्न’ की आवाज बढ़ा दी: थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को केंद्रीय बजट की तीखी आलोचना की और कटाक्ष करते हुए कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था की गाड़ी ठीक नहीं कर पाई तो सिर्फ ‘‘हॉर्न की आवाज बढ़ा दी’’।

लोकसभा में केंद्रीय बजट पर सामान्य चर्चा में भाग लेते हुए उन्होंने यह दावा भी किया कि सरकार ने बेरोजगारी, महंगाई, स्वास्थ्य क्षेत्र और शिक्षा की अनदेखी की है।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

भवानी शंकर भोई ओडिशा विधानसभा के उपाध्यक्ष चुने गए

डिशा में दो बार के विधायक भवानी शंकर भोई को बुधवार को सर्वसम्मति से राज्य विधानसभा का उपाध्यक्ष चुन लिया गया। विधानसभा अध्यक्ष सुरमा पाढ़ी ने भोई को बधाई देते हुए कहा, ‘‘मैं घोषणा करती हूं कि भवानी शंकर भोई सदन के उपाध्यक्ष चुने गए हैं।’’

भोई 2019 और 2024 में दो बार तलसारा निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

मुंबई में एक ऊंची इमारत में आग लगी, चार लोगों की तबीयत खराब

मुंबई के एक उपनगरीय क्षेत्र में 20 मंजिला एक आवासीय इमारत में बुधवार सुबह आग लग जाने पर धुएं के कारण दम घुटने से एक बुजुर्ग समेत चार लोगों की तबीयत खराब हो गयी। नगर निकाय अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी उपनगरीय क्षेत्र जोगेश्वरी में एस वी रोड पर ई हाई टावर नामक इस भवन में सुबह करीब नौ बजे आग लग गयी। उन्होंने बताया कि यह आग 15 वें तल से 20वें तल तक बिजली के तारों में लगी थी।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

कोलकाता के स्टेडियम में गेट का हिस्सा टूटा, दो लोग जख्मी

गुजरात: सूरत में जलभराव के चलते लोगों को हो रही परेशानी

श्रीलंका ने तमिलनाडु के नौ और मछुआरों को गिरफ्तार किया, स्टालिन ने केंद्र को दी जानकारी

श्रीलंका की नौसेना ने नौ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर उनकी दो नौकाओं को भी जब्त कर लिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने बुधवार को केंद्र को यह जानकारी देते हुए मछुआरों और उनकी नौकाओं की रिहाई के लिए त्वरित कदम उठाने का आग्रह किया।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

गुजरात में भारी बारिश के बीच प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया, रेल सेवा प्रभावित

गुजरात में बुधवार को भारी बारिश के बीच नदियों के उफान पर होने से कई गांवों का संपर्क टूट गया और निचले इलाकों में पानी भर गया। इसके बाद सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सुबह से ही सूरत, भरूच और आणंद जैसे दक्षिण और मध्य गुजरात के जिलों में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया, जिसके कारण अधिकारियों को कुछ जगहों पर स्कूल और कॉलेज में अवकाश घोषित करना पड़ा। कुछ इलाकों में रेल सेवाएं भी प्रभावित हुईं।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

छत्तीसगढ़ की सरकार बने सिर्फ 7 महीने हुए हैं, आंकड़े बताते हैं कि कानून-व्यवस्था चरमरा गई है, नक्सली घटनाएं हो रही है: सचिन पायलट

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "छत्तीसगढ़ की सरकार बने सिर्फ 7 महीने हुए हैं, आंकड़े बताते हैं कि कानून-व्यवस्था चरमरा गई है, नक्सली घटनाएं हो रही है, अत्याचार, मर्डर, फायरिंग आदि हो रही है और इसे काबू करने के लिए सरकार ने कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया है... ऐसे में सरकार को सचेत करना हमारी जिम्मेदारी बनती है... कल बजट आया लेकिन राज्य को कुछ नहीं मिला... आज हमने पूरे प्रदेश की जनता और कार्यकर्ताओं से आह्वान किया था कि हम बढ़ती महंगाई और लचर कानून-व्यवस्था को लेकर सरकार की नींद खोलने का काम करेंगे, मुझे खुशी है कि सरकार के रोकने के बावजूद हजारों लोग यहां आए और हमने सरकार की नींद खोलने का काम किया है..."

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

सरकार का स्लोगन है कुर्सी बचाओ-मित्रों पर लुटाओ: कुमारी सैलजा

 कांग्रेस ने केंद्रीय बजट को ‘कुर्सी बचाओ और जुमला बजट’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि इस बजट में सिर्फ दो राज्यों बिहार और आंध्र प्रदेश पर मेहबरानी की गई है, लेकिन देश के अन्य राज्यों, किसानों और गरीबों की अनदेखी की गई है।

वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पर लोकसभा में सामान्य चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने यह दावा भी किया कि ‘कुर्सी को बचाओ और मित्रों पर लुटाओ’ इस सरकार का आखिरी नारा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार को ‘अग्निपथ’ योजना को खत्म करना चाहिए और किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि अगर सरकार को बेरोजगारी नजर नहीं आ रही है तो आगामी विधानसभा चुनावों में उसे नजर आने लगेगी।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

बिहार विधानसभा में आज पेपर लीक विरोधी विधेयक ध्वनिमत से पारित हुआ, विपक्ष ने वॉकआउट किया 

किसानों को मुलाकात के बाद राहुल गांधी बोले- किसानों को दी जाए MSP की कानूनी गारंटी

किसान नेताओं से मुलाकात के बाद लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "हमने अपने घोषणापत्र में कानूनी गारंटी के साथ MSP का जिक्र किया है। हमने आकलन किया है और इसे लागू किया जा सकता है। हमने अभी एक बैठक की, जिसमें तय किया गया कि हम INDIA गठबंधन के दूसरे नेताओं से बात करेंगे और सरकार पर दबाव डालेंगे कि देश के किसानों को MSP की कानूनी गारंटी दी जाए।"

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि अंबाला के पास शंभू सीमा पर यथास्थिति बनाए रखी जाए

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि अंबाला के पास शंभू सीमा पर यथास्थिति बनाए रखी जाए, जहां किसान 13 फरवरी से डेरा डाले हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह एक स्वतंत्र समिति गठित करने का प्रस्ताव करता है जिसमें प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होंगे जो किसानों और अन्य हितधारकों से संपर्क कर उनकी मांगों का ऐसा व्यावहारिक समाधान खोज सकेंगे जो निष्पक्ष, न्यायसंगत और सभी के हित में हो।

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकारों से स्वतंत्र समिति में सदस्यों के कुछ नाम सुझाने को कहा या फिर वह समिति के लिए कुछ उपयुक्त व्यक्तियों की तलाश कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने दोनों राज्यों से एक सप्ताह के भीतर नाम सुझाने को कहा।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

काठमांडू विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हुई

काठमांडू विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। सौर्य एयरलाइंस का CRJ7 (Reg-9NAME) विमान स्थानीय समयानुसार सुबह 11:11 बजे पोखरा के लिए काठमांडू से उड़ा, दाएं मुड़ा और रनवे के पूर्वी हिस्से में एक जगह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि आग पर काबू पा लिया गया और बचाव कार्य तुरंत शुरू कर दिया गया। 18 लोगों के शव बरामद किए गए और 1 घायल व्यक्ति को बचाकर अस्पताल ले जाया गया: त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (TIA)

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

रोहतक: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पुलिस प्रशिक्षण केंद्र सुनारिया में आयोजित पासिंग आउट परेड में भाग लिया

दिल्ली: किसान नेताओं का 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मिलने संसद भवन स्थित उनके कार्यालय पहुंचा

किसानों को मिलने के लिए बुलाया था, लेकिन उन्हें संसद के अंदर नहीं आने दिया गया: राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने संसद में कहा, "हमने उन्हें (किसान नेताओं को) यहां मिलने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन वे उन्हें यहां (संसद में) नहीं आने दे रहे हैं। क्योंकि वे किसान हैं, शायद यही कारण है कि वे उन्हें अंदर नहीं आने दे रहे हैं।"

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

नेपाल पुलिस ने ट्वीट किया, 15 शव बरामद कर लिए गए हैं। विमान में सौर्य एयरलाइंस के कुल 19 कर्मचारी सवार थे।

नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन एयरपोर्ट पर यात्री विमान क्रैश हो गया है। टेक ऑफ के दौरान हादसा हुआ। अब तक 15 यात्रियों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है। प्लेन में 19 यात्री सवार थे। प्लेन काठमांडू से पोखरा जा रहा था।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्री विमान क्रैश, 19 यात्री थे सवार

नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन एयरपोर्ट पर यात्री विमान क्रैश हो गया है। टेक ऑफ के दौरान हादसा हुआ। प्लेन में 19 यात्री सवार थे, हालांकि, फिलहाल यह बात सामने नहीं आई है कि हादसे में कितने लोग हताहत हुए हैं। प्लेन काठमांडू से पोखरा जा रहा था।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

दिल्ली: शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत ने कहा, बजट देश का होता है, यह देश का बजट नहीं है। बजट सरकार बचाने के लिए नहीं होता है

गुजरात के नवसारी में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न

ये बहुत अनुचित बजट है, देश के अधिकांश राज्यों को नजरअंदाज किया गया है- कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई 

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बहुत अनुचित बजट है। भारत के अधिकांश राज्यों को नजरअंदाज किया गया है। उनकी जरूरी चिंताओं को नजरअंदाज किया गया है। सिर्फ अपनी सरकार बचाने के लिए उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि विभिन्न राज्यों की स्थानीय जरूरतें क्या हैं और इसीलिए INDIA गठबंधन इसका विरोध कर रहा है।"

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

गुजरात के भरूच में भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव

सेंसेक्स लाल निशान में खुला; फिलहाल 208.81 अंकों की गिरावट के साथ 80,220.23 पर कारोबार कर रहा

दिल्ली यातायात पुलिस ने निगम बोध घाट पर जलभराव के कारण यातायात डायवर्जन सलाह जारी की

दिल्ली के नरेला औद्योगिक क्षेत्र के एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल गाड़ियां मौके पर मौजूद

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में तेज बारिश हुई

उत्तर प्रदेश: नोएडा के कई इलाकों में तेज बारिश हुई

दिल्ली-NCR में तेज बारिश, लोगों को उमस भरी गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से तेज बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं, तेज बारिश की वजह से कुछ इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Jul 2024, 8:03 AM IST