हालात

बड़ी खबर LIVE: तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने एक और वादा पूरा किया, ट्रैफिक चालान पर 90 फीसदी तक छूट का ऐलान किया

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र का एक और वादा पूरा करते हुए राज्य भर में लंबित ट्रैफिक चालान पर भारी छूट का ऐलान किया है। जिन लोगों के वाहनों के चालान लंबित हैं, वे 26 दिसंबर से 10 जनवरी तक एकमुश्त निपटान के रूप में इसे निपटा सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

तेलंगाना सरकार ने ट्रैफिक चालान पर 60-90 प्रतिशत की छूट का ऐलान किया

तेलंगाना की नई कांग्रेस सरकार ने शुक्रवार को राज्य भर में लंबित ट्रैफिक चालान पर भारी छूट का ऐलान किया है। जिन लोगों के वाहनों के चालान लंबित हैं, वे 26 दिसंबर से 10 जनवरी तक एकमुश्त निपटान के रूप में इसे निपटा सकते हैं। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वाहन मालिकों को राहत देने के लिए ट्रैफिक चालान पर छूट देने का वादा किया था, जिसे पूरा कर दिया है।

सरकार ने पुश कार्ट पर 90 फीसदी छूट की पेशकश की है। मालिकों को चालान राशि का केवल 10 प्रतिशत भुगतान करना होगा जबकि शेष 90 प्रतिशत माफ कर दिया जाएगा। इसी तरह आरटीसी ड्राइवरों के लिए भी यही छूट दी गई है। दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए चालान राशि का 80 प्रतिशत माफ कर दिया गया है। कारों, अन्य हल्के मोटर वाहनों और ट्रकों तथा अन्य भारी मोटर वाहनों के मामले में छूट 60 प्रतिशत है।

लोगों को तेलंगाना ट्रैफिक ई-चालान वेबसाइट पर जाने, अपने वाहनों के लंबित चालान की जांच करने और रियायती राशि का ऑनलाइन भुगतान करने की सलाह दी गई है। अनुमान है कि राज्य भर में करीब दो करोड़ ट्रैफिक चालान पेंडिंग हैं। 31 मार्च 2022 तक कुल 2.4 करोड़ चालान पेंडिंग थे।

पिछले साल, पहली बीआरएस सरकार ने वाहन मालिकों को अपने चालान का भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए छूट की पेशकश की थी। दोपहिया वाहनों के लिए 75 प्रतिशत छूट की पेशकश की गई, जबकि बाकी श्रेणियों के लिए 50 प्रतिशत चालान राशि माफ कर दी गई। 45 दिन की अवधि में ट्रैफिक पुलिस ने 300 करोड़ रुपये की कमाई की थी. लगभग 65 प्रतिशत चालान का भुगतान कर दिया गया।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

दिल्ली में फिर बढ़ा वायु प्रदूषण का कहर, ग्रेप 3 लागू, बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास, वाहनों पर प्रतिबंध

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर एक्यूआई 401-450 तक पहुंच गया। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में ग्रेप का तीसरा चरण लागू कर दिया गया है। साथ ही छोटे बच्चों को प्रदूषण के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए ऑनलाइन क्लास चलाने का आदेश दिया गया है। यह आदेश पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

न्यूज़क्लिक विवाद: अदालत ने दिल्ली पुलिस को जांच के लिए 60 दिन का और समय दिया

दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को पुलिस को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के प्रावधानों के तहत दर्ज एक मामले में जांच पूरी करने के लिए 60 दिन का और समय दिया। आरोप है कि मीडिया आउटलेट न्यूजक्लिक को चीन समर्थक प्रचार-प्रसार के लिए पैसा मिला था।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

कर्नाटक सरकार हिजाब प्रतिबंध के फैसले को वापस लेगी, सिद्धारमैया ने कहा- अब कोई प्रतिबंध नहीं है

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने हिजाब पर प्रतिबंध के फैसले को वापस लेने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अब हिजाब पर कोई प्रतिबंध नहीं है। महिलाएं हिजाब पहनकर बाहर जा सकती हैं। मैंने अधिकारियों से पिछली सरकार का आदेश वापस लेने के लिए कहा है। कपड़े पहनना और खाना हमारी पसंद है, मुझे आपत्ति क्यों होगी? जो ड्रेस चाहो पहनो, जो चाहो खाओ, मुझे इसकी परवाह क्यों होगी। हमें वोट पाने के लिए राजनीति नहीं करनी चाहिए, हम ऐसा नहीं करते हैं।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

गुजरात सरकार ने GIFT सिटी में 'वाइन-डाइन' की पेशकश करने वाले होटल/रेस्तरां/क्लब में शराब पीने की अनुमति दी

प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को तीसरा समन भेजा, उन्हें 3 जनवरी को पेश होने के लिए कहा

प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को तीसरा समन भेजा है। समन में उन्हें 3 जनवरी को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया से की मुलाकात, कहा- महिला होने के नाते यहां आई थी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार शाम पहलवान साक्षी मलिक के घर पहुंच कर साक्षी और पहलवान बजरंग पुनिया से मुलाकात की। मुलाकात के बाद प्रियंका ने कहा कि एक महिला होने के नाते यहां आई थी।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

मैं यहां एक औरत होने के नाते आई थी, पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया से मुलाकात पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

दिल्ली: पहलवान साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी से मुलाकात की

हाईकोर्ट के आदेश पर उत्तरी गोवा में 11 'डांस बार' सील

उत्तरी गोवा के कैलंगुट में रेस्तरां की आड़ में चल रहे 11 डांस बार को बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने सील कर दिया है।

डांस बार के खिलाफ कैलंगुट के स्थानीय लोगों द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए पणजी पीठ ने पिछले हफ्ते गोवा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (जीएसपीसीबी) को कथित तौर पर 'डांस बार' का व्यवसाय चलाने वाले लगभग 13 के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

हरियाणा: गुरुग्राम में एक गद्दे के गोदाम में आग लगी, दमकल की गाड़ियां मौके पर मौजूद 

राजौरी: सुरक्षाबल राजौरी सेक्टर के डेरा की गली के वन क्षेत्र में तलाशी अभियान चला रहे हैं, कल हुई थी आतंकी हमला 

बिहार में कोविड की स्थिति पर नीतीश कुमार ने बैठक की, स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी भी रहे मौजूद

मंदसौर: पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान को ठंड से बचाने के लिए ओढ़ाया गया कंबल , गर्भगृह में लगा हीटर

तेलंगाना के डिप्टी सीएम ने विपक्षी सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का किया नेतृत्व

 तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन के खिलाफ हैदराबाद में 'इंडिया' गठबंधन के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया।

कांग्रेस और वामपंथी दलों ने 'इंडिया' गठबंधन के सांसदों के अलोकतांत्रिक निलंबन की निंदा करते हुए राज्य भर में विरोध प्रदर्शन किया। विक्रमार्क ने हैदराबाद के इंदिरा पार्क धरना चौक पर धरने का नेतृत्व किया। 'लोकतंत्र बचाओ' नारे के साथ आयोजित विरोध प्रदर्शन में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता शामिल हुए।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

बिहार: औरंगाबाद के जंगली इलाके से 16 हजार से अधिक ई-डेटोनेटर सहित बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद

 बिहार के औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाना क्षेत्र के जंगली इलाके से पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की संयुक्त तलाशी अभियान और छापेमारी में 16,000 से अधिक इलेक्ट्रिक डेटोनेटर सहित बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया है।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन से पहले ट्रायल रन शुरू

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी मुख्यालय पहुंचे

पटना: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात तेजस्वी यादव बोले- गिरिराज सिंह चिंतित हैं कि उन्हें दोबारा टिकट मिलेगा या नहीं

पहलवान बजरंग पूनिया ने वापस लौटाया अपना पद्मश्री पुरस्कार, PM मोदी को लिखी चिट्ठी

पहलवान बजरंग पुनिया ने बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने के कारण अपना पद्मश्री पुरस्कार वापस लौटाने का ऐलान किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, "मैं अपना पद्मश्री पुरस्कार पीएम मोदी को वापस लौटा रहा हूं...।"

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

युगांडा की मह‍िला तीन करोड़ रुपये से अधिक की कोकीन के साथ दिल्ली हवाई अड्डे पर पकड़ी गई

दिल्ली के सीमा शुल्क अधिकारियों ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर युगांडा के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है और उसके पास से 3.51 करोड़ रुपये मूल्य की 200 ग्राम से अधिक हेरोइन बरामद की है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

गोवा में विपक्ष ने सांसदों के निलंबन के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन

गोवा में विपक्षी दलों के नेताओं और समर्थकों ने शुक्रवार को संसद में सांसदों के निलंबन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ ने कहा, "भाजपा कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का पुतला जलाया, लेकिन वे उनके 'आइडिया ऑफ इंडिया' को मिटाने में कभी सफल नहीं होंगे।"

उन्होंने कहा, ''राहुल गांधी सत्य, एकता, सांप्रदायिक सद्भाव और लोकतंत्र के कट्टर अनुयायी हैं। उन्होंने उन महान नेताओं की विरासत को आगे बढ़ाया जिन्होंने भारत को एकजुट और मजबूत रखने के लिए बलिदान दिया।''

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

तेलंगाना: पेनुगंचिप्रोलु में सड़क हादसा, एक की मौत, दो घयाल

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गृह विभाग और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की

दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP सांसद संजय सिंह की जमानत याचिका खारिज की

राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के लिए दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचीं

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पटना में बिहार डेयरी और मवेशी एक्सपो 2023 का दौरा किया

पाक सुप्रीम कोर्ट ने साइफर मामले में इमरान खान, शाह महमूद कुरेशी को जमानत दी

छत्तीसगढ़ के कांकेर में भीषण सड़क हादसा, बस और ट्रक की टक्कर में तीन यात्रियों की मौत, 12 घायल

छत्तीसगढ़ के कांकेर के चारामा के मरकटोला घाट में भीषण सड़क हादसा हुआ है। सवारी बस और ट्रक की टक्कर में 3 यात्रियों की मौके पर ही मौत गई। 12 यात्री घायल हो गए।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास से रवाना हुए

बिहार: सांसदों के निलंबन के खिलाफ INDIA गठबंधन के दलों ने धरना दिया

लखनऊ: सांसदों के निलंबन को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया

दिल्ली: धनखड़ की अपमान वाले बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- बीजेपी की सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? क्या मैं ऐसा कहूं?

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "संविधान के उच्च पद पर बैठने वाले लोग कहते हैं कि मेरी जाति के कारण मेरा अपमान किया जा रहा है। अगर आपकी हालत यही है तो मेरे जैसे दलित की हालत क्या होगी? मैं जब सदन में बात करने के लिए उठता था तो उस समय मुझे बोलने का मौका नहीं दिया जाता था। तो मैं क्या कहूं कि ये बीजेपी के लोग, बीजेपी की सरकार एक दलित को बोलने नहीं दे रही है? क्या मैं ऐसा कहूं?"

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

जितनी आप नफरत फैलाओगे, उतना INDIA गठबंधन मोहब्बत फैलाएगा- राहुल गांधी

146 विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के दौरान राहुल गांधी ने कहा, "देश का युवा आज फोन पर बैठा है, क्योंकि मोदी जी ने युवाओं को रोजगार नहीं दिया। रोजगार उनसे छीन लिया है। युवाओं को एक ही रास्ता दिया है कि फोन पर, सोशल मीडिया पर व्यस्त रहो। ये देश की सच्ची हालत है। जो युवा थे, जिन्होंने संसद में सिक्योरिटी ब्रीच जरूर की, लेकिन वो भी सरकार की गलती है। मीडिया में ये बात नहीं आई की देश में बेरोजगारी है। मीडिया ने देश में बेरोजगारी की बात नहीं की। मीडिया कहती है कि संसद के बाहर सांसद बैठे थे, वहां पर राहुल गांधी ने वीडियो बनाया। इन्होंने यह नहीं कहा कि 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। ये सवाल मीडिया ने नहीं पूछा।"

राहुल गांधी ने कहा कि सरकार से हमने सवाल पूछा कि संसद की सुरक्षा में चूक कैसे हुई? दो युवा आखिर संसद के अंदर कैसे घुस गए? हम लोगों ने बेरोजगारी पर सवाल पूछे, उन्होंने 146 संसादों को निलंबित कर दिया। मीडिय बेरोजगारी की बात नहीं करती है, बस ध्यान इधर-उधर भटकाती है। जिन सांसदों को निलंबित कर दिया गया, वो सिर्फ एक व्यक्ति नहीं हैं, हिंदुस्तान की जनता की आवाज हैं।  

उन्होंने कहा, "हर सांसद लाखों वोट लेकर आता है। आपने (सरकार) सिर्फ इन लोगों का अपमान नहीं किया, बल्कि आपने हिंदुस्तान की 60 फीसदी जनता का मुंह बंद किया है। आप सोचते हो कि आप देश की जनता को डरा दोगे, धमका दोगे। आप अग्निवीर योजना लाए। हिंदुस्तान के युवाओं से आपने देशभक्ति की फीलिंग छीन ली। जब युवा खड़े हुए तो आपने वीडियो कैमरे से उनके चेहरे देखे, उनसे आपने कह दिया कि अगर आपने अग्निवीर के बारे में कुछ बोला तो आपको हम सरकारी नौकरी नहीं देंगे।"

राहुल गांधी ने कहा कि हम सब विपक्ष के नेता और विपक्ष के कार्यकर्ता एक साथ खड़े हैं। ये लड़ाई नफरत और मोहब्बत के बीच की लड़ाई है। नफरत के बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे हैं। जितनी आप नफरत फैलाओगे। उतना INDIA गठबंधन मोहब्बत फैलाएगा।"

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

विपक्षी संसदों के निलंबन के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, शरद पवार, खड़गे, राहुल गांधी समेत कई नेता मौजूद

दिल्ली के जंतर-मतर परप INDIA गठबंधन के नेता जमा हुए हैं। राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं। 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में जंतर मंतर पर प्रदर्शन किया जा रहा है।

सीताराम येचुरी ने कहा कि आज देश का संविधान खतरे में है। उन्होंने कहा कि हम इकट्ठा हुए हैं हम इस संविधान को बचाएंगे। मौजूदा सरकार संविधान की रीढ़ की हड्डी को तोड़ रही है। आने वाले चुनावो में हम 28 पार्टियां मिलकर लड़ेंगे और मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर करेंगे।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

लोकतंत्र की हत्या हो गई है, अब लोकतंत्र को पुनर्जीवित करना है- आरजेडी सांसद मनोज झा

आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, "लोकतंत्र की हत्या हो गई है। अब लोकतंत्र को पुनर्जीवित करना है। वे (प्रधानमंत्री मोदी) विदेश जाते हैं तो सीना ठोककर बोलते हैं कि 'लोकतंत्र की जननी' से आया हूं, अब क्या सीना ठोकेंगे PM साहब?"

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

जम्मू-कश्मीर: राजौरी जिले की डेरा की गली के वन क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा

दिल्ली: INDIA गठबंधन के दलों का सांसदों के निलंबन के खिलाफ जंतर-मंतर पर धरना

खेल जगत इससे (पहलवान साक्षी मलिक के संन्यास) से काफी दुखी और परेशान है- कांग्रेस नेता विजेंदर सिंह

कांग्रेस नेता विजेंदर सिंह ने कहा, "खेल जगत इससे (पहलवान साक्षी मलिक के संन्यास) से काफी दुखी और परेशान है। हम हर खिलाड़ी, हर स्टेडियम और हर अखाड़े में जाएंगे और उनसे महिला सुरक्षा, एथलीटों के रोजगार के बारे में बात करेंगे। हम उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर कल भी खड़े थे, आज भी खड़े हैं और कल भी खड़े रहेंगे।"

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

दिल्ली शराब नीति मामले पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया 

केरल में कोरोना का कहर जारी, एक और मरीज की हुई मौत, 265 नए मामले आए सामने

केरल में कोरोना वायरस का कहर जारी है। राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल में 21 दिसंबर को कोविड-19 के 265 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हो गई।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल शुरू

उत्तर प्रदेश: गाजियाबाद में शीतलहर और कोहरे की घनी परत दिखाई दी

जम्मू-कश्मीर: राजौरी सेक्टर के थानामंडी इलाके के दृश्य जहां दो सैन्य वाहनों पर आतंकवादी हमला किया गया था

जम्मू-कश्मीर के राजौरी सेक्टर के थानामंडी इलाके के दृश्य जहां दो सैन्य वाहनों पर आतंकवादी हमला किया गया था। हमले के बाद जम्मू-राजौरी-पुंछ राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।  आतंकवादी हमले में सेना के 4 जवानों ने अपनी जान गंवाई।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

दिल्ली शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में है

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना की दस्तक, थाईलैंड से लौटी महिला मिली पॉजिटिव 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। यहां कोरोना से संक्रमित महिला थाईलैंड से लौटी थी। उसमें कोरोना के लक्षण पाए गए। जांच के बाद वह पॉजिटिव पाई गई। महिला को उसके घर पर आइसोलेशन में रखा गया है। इससे पहले गाजियाबाद और नोएडा में भी कोरोना के मामले सामने आ चुके हें।

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Dec 2023, 7:43 AM IST