हालात

बड़ी खबर LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 7-10 सितंबर तक भारत दौरे पर रहेंगे, जी20 सम्मेलन में भाग लेने आएंगे

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 20 देशों के समूह जी20 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7-10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

मूकबधिर बच्चों के इशारों को समझ गए भूपेश बघेल, मौके पर किया बड़ी सौगात का ऐलान

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री अंबिकापुर पहुंचे और छात्रों से संवाद किया। इस मौके पर मूक बधिरों ने इशारों में अपनी मांग बताई, जिसे मुख्यमंत्री समझ गए। उन्होंने मूक बधिरों के लिए राज्य स्तर पर रेजिडेंशियल कॉलेज शुरू करने की घोषणा की।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 7-10 सितंबर तक भारत दौरे पर रहेंगे, जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने आएंगे

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने मंगलवार को एक ब्रीफिंग में बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन 20 देशों के समूह जी20 के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7-10 सितंबर तक भारत का दौरा करेंगे।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को किया संबोधित, कहा- जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा  

पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है। जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन को लेकर 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश, सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय रहेंगे बंद

सीएम अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन तारीखों पर एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। इस दौरान सभी निजी कार्यालय और संस्थान भी बंद रहेंगे। दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले के अंतर्गत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थान भी बंद रहेंगे। दिल्ली पुलिस के नई दिल्ली जिले में दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे, जिन्हें प्रशासन ने पहले ही चिह्नित कर लिया है।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में राज्य कैबिनेट की बैठक की

बीजेपी सरकार किसानों के खिलाफ, ईंधन और उर्वरक की बढ़ी कीमत के कारण अन्नदाता पीड़ितः सुप्रिया सुले

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले ने कहा कि यह सरकार (बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार) किसानों के खिलाफ है। ईंधन और उर्वरक की बढ़ी कीमत के कारण किसान पीड़ित हैं।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

तमिलनाडु सरकार ने बारिश से तबाह हिमाचल प्रदेश को 10 करोड़ रुपये की सहायता देने का ऐलान किया

मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक ड्रग्स सिंडिकेट का भंडाफोड़ किया, 2 करोड़ रुपये से अधिक की ड्रग्स बरामद की, एक सप्लायर गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल: CM ममता बनर्जी ने आज सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक एंटी-रैगिंग हेल्पलाइन नंबर 18003455678 लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में स्वामीनारायण मंदिर के मॉडल का निरीक्षण किया

FIDE विश्व कप फाइनल: भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद और विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के बीच पहला गेम 35 चालों के बाद ड्रा पर समाप्त हुआ

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए देहरादून के टपकेश्वर महादेव मंदिर के माता वैष्णो देवी गुफा में पूजा शुरू

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का 'रेड' अलर्ट, शिमला के सभी शैक्षणिक संस्थान और आंगनबाड़ियां 23 और 24 अगस्त को बंद रहेंगी

तमिलनाडु: चेन्नई में स्कूली छात्रों ने चंद्रयान-3 मिशन पर जागरूकता कार्यक्रम किया

दिल्ली सरकार के आधिकारी से जुड़ा दुष्कर्म का मामला: दोनों आरोपियों को तीस हजारी अदालत के ड्यूटी मजिस्ट्रेट ने एक दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

पश्चिम चंपारण: बगहा उपमंडल में 22 अगस्त को दोपहर 1 बजे से 24 अगस्त को दोपहर 1 बजे तक सोशल मीडिया साइटों पर प्रतिबंध

मैं चिराग पासवान को दल में नहीं मिलाऊंगा, दिल में नहीं मिलाऊंगा: RLJP प्रमुख पशुपति कुमार पारस

जोहान्सबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रवासी के सदस्यों का अभिवादन किया

चींटी के काटने जैसी छोटी से छोटी घटना की भी ईडी, सीबीआई जांच कर रही है: कोलकाता में ममता बनर्जी

हमारे लोगों को केंद्रीय एजेंसियों द्वारा बिना कारण निशाना बनाया जा रहा है: बंगाल की सीएम ममता बनर्जी

मणिपुर के राज्यपाल ने 29 अगस्त को विधानसभा सत्र बुलाया

ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग पहुंचे

बिहार: 1 सितंबर से बीजेपी के खिलाफ 'पोल खोल' अभियान शुरू करेगी जेडीयू

FIDE विश्व कप का फाइनल भारतीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंदा और विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन के बीच शुरू हुआ

उत्तर प्रदेश: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर BSP की प्रमुख मायावती 23 अगस्त को पार्टी की बैठक करेंगी

स्वाति मालीवाल ने दिल्ली सरकार के एक अधिकारी पर नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप के मामले में गृह मंत्री को लिखा पत्र

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली सरकार के एक अधिकारी पर नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप के मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा। उन्होंने अपने पत्र में मांग की है कि उन्हें नाबालिग लड़की या उसके परिवार से मिलने दिया जाए, लड़की का मेडिकल इलाज एम्स में कराया जाए या एम्स की एक टीम उसे देखे और दिल्ली पुलिस द्वारा आरोपी दिल्ली सरकार के अधिकारी की गिरफ्तारी में देरी की जांच की जानी चाहिए।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

चुनाव आयोग ने यूपी की खाली राज्यसभा सीट पर 15 सितंबर को उपचुनाव का ऐलान किया

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को वरिष्ठ बीजेपी नेता हरद्वार दुबे के निधन के कारण खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा (राज्यसभा) के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की है।

भारतीय चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें योग्य उम्मीदवारों से नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है और नामांकन की जांच अगले दिन की जाएगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है। 

मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में निधन हो गया। वह 72 साल के थे।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में दो दिन के रेड अलर्ट पर आईएमडी के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि आज देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंबा और उधम सिंह नगर में ऑरेंज अलर्ट है। कल से रेड अलर्ट रहेगा। बारिश का संचयी प्रभाव परिलक्षित होगा। कल भी बहुत तेज बारिश होगी और परसों इन जिलों में बहुत भारी बारिश हो सकती है।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

उम्मीद है कि उपयुक्त स्थान मिलने के बाद विक्रम लैंडर समय पर लैंड कर जाएगा- नेहरू तारामंडल के सीनियर इंजीनियर ओपी गुप्ता

चंद्रयान-3 पर नेहरू तारामंडल के सीनियर इंजीनियर ओपी गुप्ता ने कहा कि  इसरो से मिली जानकारी के अनुसार, अब तक किए गए प्रयास सफल हैं। अगर कोई कठिनाई आती है और परिस्थितियां नहीं बनती हैं तो इसरो ने इसे चार दिनों तक बनाए रखने के लिए पर्याप्त ईंधन रखा है। इसे तकनीकी रूप से मज़बूत बनाया गया है। विक्रम लैंडर में स्थापित उच्च रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा शुरू में 25 किमी की ऊंचाई से सुरक्षित लैंडिंग के लिए सतह की निगरानी करेगा। उम्मीद है कि उपयुक्त स्थान मिलने के बाद यह समय पर लैंड कर जाएगा।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

उत्तर प्रदेश: 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए लखनऊ में इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया में लोगों ने नमाज अदा की

MP के सागर में खड़गे का ऐलान, कांग्रेस सरकार आई तो 500 रुपये में सिलेंडर और 100 यूनिट बिजली देंगे फ्री 

मध्य प्रदेश के सागर में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "मैं वादा करता हूं कि जब कांग्रेस सत्ता में आएगी तो किसानों को कर्ज से राहत मिलेगी। रसोई गैस 500 रुपये में मिलेगी। महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना। 100 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी। हम राज्य में जाति जनगणना भी कराएंगे। अब हमारी कार्यसमिति में 6 पिछड़े वर्ग के लोग हैं।"

उन्होंने कहा कि यह (मध्य प्रदेश सरकार) अवैध सरकार है। उन्होंने (भाजपा) हमारे विधायकों को चुराया। दूसरी तरफ, वे कहते हैं कि उन्होंने अपने सिद्धांतों पर सरकार बनाई है। वे हमेशा पूछते हैं कि कांग्रेस ने 70 वर्षों में क्या किया है। हमने संविधान बचाया इसलिए वे प्रधानमंत्री बने। लोगों को ईडी का डर दिखाकर आपने अपनी सरकार बनाई। ऐसा ही कुछ कर्नाटक और मणिपुर में भी हुआ। जहां वे निर्वाचित नहीं होते हैं वहां वे (भाजपा) ऐसा करते हैं

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

'चंद्रयान-3' का मजाक उड़ाने के आरोप में अभिनेता प्रकाश राज पर कर्नाटक में मामला दर्ज 

चंद्रयान-3 मिशन पर किए गए ट्वीट को लेकर अभिनेता प्रकाश राज के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की गई है। हिंदू संगठनों के नेताओं ने उनके खिलाफ बागलकोट जिले के बनहट्टी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई और कार्रवाई की मांग की।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

'इस समय हमें दूरदर्शी पंडित नेहरू को भी याद करना चाहिए जिन्होंने इसरो की स्थापना की और आज की उपलब्धियों की नींव रखी'

चंद्रयान-3 मिशन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा कि देश के साथ हम भी इस महान पल का इंतजार कर रहे हैं और भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का सपना पूरा हो और इससे मानवता का कल्याण हो। इस समय हमें दूरदर्शी पंडित जवाहरलाल नेहरू को भी याद करना चाहिए जिन्होंने इसरो की स्थापना की और आज की उपलब्धियों की नींव रखी।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

झे लगता है भगवंत मान में आज हिटलर की आत्मा आ गई है- पंजाब के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा

पंजाब के नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि मुझे लगता है भगवंत मान में आज हिटलर की आत्मा आ गई है। कल किसानों के साथ जो हुआ, खासकर लोंगोवाल में लाठीचार्ज में एक किसान की मौत के लिए मैं भगवंत मान को जिम्मेदार मानता हूं। बर्बर लाठीचार्ज करने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। हम इसकी निंदा करते हैं। कांग्रेस पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध करती है कि वे इस पर स्वत: संज्ञान लें और भगवंत मान के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 के तहत मामला बनाया जाए और संबंधित पुलिस अधिकारियों को सह-साजिशकर्ता बनाया जाए और उनके खिलाफ भी FIR दर्ज की जाए।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

पंजाब कांग्रेस ने मोहाली में किसानों के समर्थन में किया प्रदर्शन

पंजाब कांग्रेस ने आज राज्य में किसानों के विरोध प्रदर्शन और कल संगरूर में एक किसान की मौत के मद्देनजर राज्य सरकार के खिलाफ मोहाली में विरोध प्रदर्शन किया।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल दिल्ली के उस अस्पताल से रवाना हुईं जहां रेप पीड़ित नाबालिग को भर्ती कराया गया था

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि 24 घंटे से ज्यादा हो गए हैं और मुझे पीड़िता या उसकी मां से मिलने नहीं दिया गया है। दिल्ली पुलिस गुंडों की पुलिस है। वे बलात्कारियों को गिरफ्तार नहीं कर पा रहे हैं। मैं उस लड़की से मिलकर यह समझना चाहती थी कि क्या वह किसी दबाव से तो नहीं गुजर रही है। लेकिन दिल्ली पुलिस इसकी इजाजत नहीं दे रही है। यह शर्मनाक है कि दिल्ली पुलिस जिसका काम महिलाओं को सुरक्षा देना है, वो खुद गुंडागर्दी करती है। लेकिन हमने दिल्ली पुलिस के लिए नोटिस जारी किया है...मुझे अभी दो महत्वपूर्ण फोन कॉल आए हैं। दिल्ली के दो अलग-अलग इलाकों में दो बड़े अपराध हुए हैं और पीड़ित मेरा इंतजार कर रहे हैं। लेकिन मैं वापस आऊंगी और पीड़िता और उसकी मां से मिलूंगी।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

बिहार के मोतिहारी में नाग पंचमी के मौके पर महावीरी यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच झड़प

पंजाब: भारतीय किसान एकता के तत्वावधान में किसान अपनी कई मांगों को लेकर संगरूर के लोंगोवाल पुलिस स्टेशन के बाहर बैठे हैं।

किसानों के एक प्रतिनिधि दिलबाग सिंह हरिगढ़ ने कहा कि किसानों को नुकसान हो रहा है। इसलिए, 16 किसान जत्थेबंदियों ने मांग की थी कि केंद्र सरकार राहत कोष के रूप में 50,000 करोड़ रुपये जारी करे। हमारी फसलें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। हमने यह भी मांग की थी कि केंद्र केरल की तर्ज पर एमएसपी कानून बनाए ताकि हमें लूटा न जाए।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

तमिलनाडु के कोयम्बटूर के एक लघु कलाकार ने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके चंद्रयान 3 का 1.5 इंच लंबा मॉडल डिजाइन किया 

तमिलनाडु के कोयम्बटूर के एक लघु कलाकार ने 4 ग्राम सोने का उपयोग करके चंद्रयान 3 का 1.5 इंच लंबा मॉडल डिजाइन किया है। चंद्रयान-3 का लूनर लैंडर विक्रम कल, 23 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए पूरी तरह तैयार है।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लद्दाख के लेह मुख्य बाजार में सेना के दिग्गजों के साथ दिखे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका, ग्रीस की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना 

DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल का दिल्ली के उस अस्पताल के बाहर धरना जारी, जहां रेप पीड़ित नाबालिग लड़की को कराया गया  है भर्ती

DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल दिल्ली के उस अस्पताल में धरने पर बैठीं हैं जहां नाबालिग लड़की को भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, "दिल्ली पुलिस गुंडागर्दी कर रही है। वे ना तो मुझे लड़की से मिलने दे रहे हैं और ना ही उसकी मां से मिलने दे रहे हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि दिल्ली पुलिस मुझसे क्या छिपाना चाहती है। मुझे बताया गया है कि NCPCR अध्यक्ष को लड़की की मां से मिलने की अनुमति दी गई थी। जब NCPCR अध्यक्ष लड़की की मां से मिल सकते हैं, तो DCW प्रमुख को इसकी अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है?"

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

बिहार के अररिया में पत्रकार हत्याकांड का मुख्य शूटर गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी पकड़े गए

बिहार के अररिया के रंजीगंज इलाके में घर में घुसकर पत्रकार की हत्या करने के मामले में पुलिस ने मुख्य शूटर गिरफ्तार को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अब तक 7 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Aug 2023, 7:51 AM IST