हालात

बड़ी खबर LIVE: NTA ने UGC-NET परीक्षा रद्द की, गड़बड़ी सामने आने पर फैसला, सीबीआई करेगी जांच

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने परीक्षा की विश्वसनीयता से समझौता किये जाने का प्रथम दृष्टया संकेत मिलने के बाद यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी और गड़बड़ी का मामला सीबीआई को सौंपा जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तरी सिक्किम में फंसे शेष 158 पर्यटकों को निकला गया, बचाव अभियान समाप्त

उत्तरी सिक्किम में फंसे शेष 158 पर्यटकों को निकालने के साथ ही बचाव अभियान बुधवार को समाप्त हो गया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। मंगन के जिलाधिकारी हेम कुमार छेत्री ने बताया कि पिछले तीन दिनों में फंसे हुए सभी 1,447 पर्यटकों को निकाल लिया गया है। मंगलवार को कुल 1,225 और सोमवार को 64 पर्यटकों को बचाया गया। उन्होंने कहा, "अभियान के तीसरे और अंतिम दिन 158 पर्यटकों को बचाने के साथ हमने फंसे हुए सभी 1,447 पर्यटकों को निकाल लिया है।"

मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि 1,447 पर्यटकों को उनके गंतव्य भेज दिया गया है।उन्होंने कहा, "उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से 12-14 जून 2024 तक लगातार बारिश के कारण मंगन जिले में कुल 1,447 पर्यटक फंस गए थे... उन सभी को व्यापक बचाव अभियान के बाद अब सफलतापूर्वक निकाल लिया गया है और उनके संबंधित गंतव्य रवाना कर दिया गया है।' मुख्यमंत्री ने बचाव अभियान में शामिल सभी लोगों और पर्यटकों को चुनौतीपूर्ण समय के दौरान धैर्य रखने के लिए धन्यवाद दिया।

जिला प्रशासन और पुलिस के अलावा सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ), ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ सिक्किम (टीएएएस), स्थानीय पंचायतें और स्वयंसेवक बचाव अभियान में शामिल थे।पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण सिक्किम में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। भूस्खलन के कारण लाचुंग शहर में कुछ विदेशियों सहित लगभग 1,500 पर्यटक फंसे हुए थे। सीमा सड़क संगठन सड़कों को साफ करने और संपर्क बहाल करने के लिए काम कर रहा है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया

सफेद टी-शर्ट मेरे लिए पारदर्शिता, दृढ़ता और सरलता का प्रतीकः राहुल गांधी

राहुल गांधी का कहना है कि वह अक्सर सफेद टी शर्ट पहनते हैं और इस टी-शर्ट को पहनने का कारण यह है कि सफेद टी शर्ट उनके लिए सरलता का प्रतीक है। बुधवार शाम राहुल गांधी ने कहा, मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि मैं हमेशा 'सफेद टी-शर्ट' क्यों पहनता हूं - यह टी-शर्ट मेरे लिए पारदर्शिता, दृढ़ता और सरलता का प्रतीक है। इसके साथ ही राहुल ने अपने समर्थकों से पूछा कि आपके जीवन में ये मूल्य कहां और कितने उपयोगी हैं। उन्होंने कहा सफेद टी-शर्ट इस्तेमाल कर मुझे एक वीडियो में बताएं, मैं आपको एक सफेद टी-शर्ट गिफ्ट करूंगा। 

बुधवार को राहुल गांधी का जन्मदिन था। इस मौके पर उन्हें बधाइयां मिलीं। राहुल ने जन्मदिन पर मिली शुभकामनाओं के लिए लोगों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर पार्टी नेताओं के अलावा इंडिया गठबंधन के प्रमुख सहयोगी दलों ने भी उनको जन्मदिन की बधाई दी। राहुल गांधी ने भी बधाइयों का उत्तर देते हुए अपने मित्र दलों के नेताओं को धन्यवाद दिया। जन्मदिन के अवसर पर राहुल गांधी ने पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की उपस्थिति में केक भी काटा और कांग्रेस अध्यक्ष, प्रियंका गांधी वाड्रा, केसी वेणुगोपाल व अन्य नेताओं को केक खिलाया।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

NTA ने UGC-NET परीक्षा रद्द की, गड़बड़ी सामने आने पर फैसला, सीबीआई करेगी जांच

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंपा जा रहा है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

पार्टी के स्थापना दिवस पर उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी को दी चुनौती, कहा- आज से ही विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू कर दें

पार्टी के स्थापना दिवस पर शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा, "आज, मैंने न केवल हमारे जीतने वाले सांसदों का स्वागत किया, बल्कि उन लोगों का भी स्वागत किया जो नहीं जीत पाए। मैं चाहता हूं कि सरकार गिर जाए और चुनाव हो ताकि हम इंडिया गठबंधन की सरकार बना सकें। मैं मोदी जी को खुली चुनौती देता हूं कि वे आज से ही विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू कर दें। मैं पीएम मोदी को चुनौती देता हूं कि वे आंध्र प्रदेश जाएं और कहें कि चंद्रबाबू नायडू ने अपने घोषणापत्र में जो कुछ भी कहा है, वह उसे पूरा करेंगे।"

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

मणिपुर में ताजा हिंसा पर इंडिया गठबंधन के 20 सदस्यों ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री से मुलाकात की

सुप्रीम कोर्ट पेपर लीक को लेकर NEET-UG 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग वाली नई याचिकाओं पर कल सुनवाई करेगा

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा सेंट्रल जेल में सिलेंडर विस्फोट में 9 कैदी घायल हुए

जम्मू-कश्मीर के रजौरी के जंगल में लगी आग हुआ विकराल, स्थानीय लोग बुझाने में जुटे

नवल बजाज को महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते का प्रमुख नियुक्त किया गया

दिल्ली जल संकट पर आतिशी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, हल नहीं निकलने पर 21 जून से करेंगी अनशन

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में व्याप्त जल संकट के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है और अगर संकट का समाधान जल्द नहीं किया गया तो वह 21 जून से अनिश्चितकालीन अनशन करेंगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने आतिशी की आलोचना करते हुए उन पर पानी की चोरी और कालाबाजारी से ध्यान भटकाने के लिए 'नाटक' करने का आरोप लगाया तथा मांग की कि आम आदमी पार्टी (आप) नीत सरकार को उसकी ‘निष्क्रियता’ के लिए बर्खास्त किया जाना चाहिए।

आतिशी ने कहा कि हरियाणा राजधानी के हिस्से का पानी नहीं छोड़ रहा है इसलिए दिल्ली जल संकट का सामना कर रही है। उन्होंने दावा किया कि इससे 28 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमें यह समझना होगा कि दिल्ली में कुल जलापूर्ति 1,050 एमजीडी है। इस 1,050 एमजीडी में से 613 एमजीडी हरियाणा से यमुना में आता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कल हरियाणा ने दिल्ली के लिए 613 एमजीडी के बजाय 513 एमजीडी पानी छोड़ा। एक एमजीडी पानी 28,500 लोगों के लिए होता है। इसका अर्थ है कि 28 लाख से अधिक लोगों के लिए पानी नहीं छोड़ा गया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर दिल्ली को हरियाणा से 100 एमजीडी कम पानी मिल रहा है, तो इसका मतलब है कि 28 लाख से अधिक लोगों को कम पानी मिल रहा है। आज दिल्ली की यही स्थिति है।’’ आतिशी ने कहा कि लोग एक ओर भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर उन्हें जल संकट का भी सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आज मैंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि अब दिल्ली के लोगों की पीड़ा असहनीय होती जा रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज दिल्ली में 28 लाख लोगों को पानी नहीं मिला, इसलिए मैंने प्रधानमंत्री मोदी से विनम्र निवेदन किया है कि वह दिल्ली के लोगों के लिए पानी दिलाएं, चाहे हरियाणा से दिलाएं या कहीं से भी दिलाएं, लेकिन अब उन्हें किसी न किसी तरह से दिल्ली के लोगों के लिए पानी दिलाना ही होगा।’’

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

असम के करीमगंज में बाढ़ से 225 गांव के करीब डेढ़ लाख लोग प्रभावित, एक परिवार के 5 लोगों की मौत

असम के करीमगंज जिला आयुक्त मृदुल यादव ने बताया कि कुशियारी, लोंगई और सिंगला तीनों नदियां खतरे के निशान से ऊपर हैं। 225 गांवों के करीब डेढ़ लाख लोग प्रभावित हैं। करीब 40 राहत शिविर काम कर रहे हैं। 54,000 जानवर भी प्रभावित हैं। प्रभावित फसल क्षेत्र का आकलन जारी है। कल एक परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रियासी आतंकी हमले के मामले में हकीमदीन नामक शख्स को गिरफ्तार किया

जम्मू-कश्मीर की रियासी पुलिस ने रियासी आतंकी हमले के मामले में हकीमदीन नामक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार, वह आतंकवादियों के लिए गाइड के रूप में काम करता था और 6000 रुपये में उन्हें शरण देता था। एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा ने कहा, "हकीमदीन नामक व्यक्ति ने कबूल किया है कि उसने आतंकवादियों को गाइड के रूप में मदद की और उन्हें आश्रय दिलाने में भी मदद की। उसने यह भी कहा कि वह हमले वाली जगह पर मौजूद था और उसने गोलियों की आवाज भी सुनी थी। हमले के बाद, वह आतंकवादियों को इलाके से बाहर ले गया। अलग-अलग मौकों पर, आतंकवादी उसके घर आए। घटना से एक दिन पहले आतंकवादी उसके घर पर रुके थे। उसने तीन आतंकवादियों के बारे में बताया। साइट की रेकी के दौरान, उसने सुनिश्चित किया कि कोई भी सीसीटीवी उसे या आतंकवादियों को कैद न कर सके। आतंकवादियों ने उसे इस मदद के लिए 6000 रुपये दिए थे। हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि उन आतंकवादियों को गिरफ्तार या बेअसर नहीं कर दिया जाता।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

सेना ने वर्षा प्रभावित उत्तरी सिक्किम से 150 पर्यटकों के अंतिम समूह को बचाया

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत,  सीएम ने सीबी-सीआईडी ​​जांच के आदेश दिए, कलेक्टर का तबादला

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हो गई है। सीएम स्टालिन ने मामले की सीबी-सीआईडी ​​जांच के आदेश दिए हैं और जिला कलेक्टर का तबादला कर दिया है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

देश में भीषण गर्मी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को हीटस्ट्रोक के मामलों और मौतों के आंकड़े जारी करने की दी सलाह

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति के बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सलाह जारी की है कि वे हीटस्ट्रोक के मामलों और मौतों के आंकड़े दैनिक रूप से प्रस्तुत करने और 1 मांर्च 2024 से कुल मौतों के आंकड़े देने के साथ ही जनता को अत्यधिक गर्मी से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करें।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

स्पाइस जेट की फ्लाइट में एक घंटे तक बंद रहा एसी, भीषण गर्मी से यात्री हुए बेहाल

दिल्ली से दरभंगा जा रही स्पाइस जेट की फ्लाइट में करीब एक घंटे तक एसी बंद होने की वजह से यात्री बेहाल रहे। किसी तकनीकी खामी की वजह से एसी बंद हो गया था। फ्लाइट के अंदर का वीडियो सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि कैसे लोग अपने आपको भीषण गर्मी के कहर से बचाने के लिए जतन कर रहे हैं। कोई अपने कपड़े से ही खुद पर हवा के झोंके मार रहा है, तो कोई किताब से तो कोई मैगजीन से खुद को ठंडक पहुंचाने की कोशिश में लगा है। इस बीच, कई यात्री फ्लाइट में तैनात कर्मचारियों से यह पूछते भी दिख रहे हैं कि कब तक इस तकनीकी खामी को सुधार कर एसी चालू कर दिया जाएगा। लेकिन, कोई भी कर्मचारी इस पर संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया।

एसी खराब होने की वजह से यात्रियों को एक करीब एक घंटे तक भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। जब एक घंटे की तकनीकी खामी के बाद एसी ठीक हुआ, तो यात्रियों ने राहत की सांस ली, लगा जैसे किसी आग के कुंड से आजादी मिली हो। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो महज 40 सेकंड का है, लेकिन उसके अंदर का दृश्य यह बयां करने के लिए पर्याप्त है कि एसी ना चलने की वजह से लोग कितने परेशान हो चुके थे। एसी ना चलने की वजह से अंदर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। वहीं, अब इस कुप्रबंधन पर स्पाइसजेट के प्रवक्ता का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, “हमारी फ्लाइट बिना किसी देरी के दिल्ली से सुबह 11 बजे रवाना हुई। पूरे सफर के दौरान एसी ठीक से काम कर रहा था, लेकिन दरभंगा पहुंचने के बाद एसी को चेक किया गया, तो उसमें कुछ खराबी पाई गई, जिसकी वजह से एसी बंद पाया गया और यात्रियों को इस तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ा।“

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

भीषण गर्मी से हिमाचल प्रदेश में सूखे के हालात, निचले इलाकों में 43-44 डिग्री तापमान से फसलों को नुकसान

सूखे और फसलों पर इसके असर पर हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री चंद्र कुमार ने कहा कि हिमाचल में सूखे की स्थिति है। निचले इलाकों में तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस के बीच है... शिमला समेत कई इलाकों में कम बारिश की वजह से मक्के की फसल नहीं हो पाई... इससे किसानों और सरकार को नुकसान हो रहा है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

उत्तर कश्मीर में गुरेज घाटी को बांदीपोरा से जोड़ने वाले ऊंचे पर्वतीय दर्रे राजदान टॉप पर ताजा बर्फबारी हुई

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने भीषण गर्मी को लेकर सभी प्रमुख अस्पतालों के प्रमुखों के साथ एक आपात बैठक की

मथुरा में कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दंपति समेत तीन लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के मांट क्षेत्र में बुधवार सुबह एक तेज रफ्तार कार की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार दंपति समेत तीन लोगों की मौत हो गयी। पुलिस ने यह जानकारी दी।पुलिस ने बताया कि हादसा मांट-पानीगांव मार्ग पर डांगोली गांव के पास हुआ, जहां एक तेज रफ्तार कार ने एक मोटरसाइकिल को जोरदार टक्कर मार दी।

उसने बताया कि टक्कर इतनी जोरदार था कि मोटरसाइकिल सवार पंकज (24), उनकी पत्नी राधिका (20) तथा छोटा भाई आकाश (18) सड़क किनारे गड्ढे में जा गिरे और तीनों की मौके पर ही मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि घटना के बाद कार चालक अपना वाहन छोड़कर भाग गया। पुलिस ने कार को कब्जे में ले लिया है। उसने बताया कि वाहन के नंबर से मालिक का पता लगाकर चालक की तलाश की जा रही है और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र यादव सभी निर्वाचित सांसदों को देंगे संविधान की पुस्तक

राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र यादव संविधान की पुस्तक लेकर मीडिया के सामने आए। देवेंद्र यादव के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने संविधान की पुस्तक दिखाकर कहा कि हम इसे नवनिर्वाचित सांसदों को सौंपेंगे और उनसे अपील करेंगे कि वो संविधान में प्रावधान नियमों का पालन करें। देवेंद्र यादव ने कहा, “राहुल गांधी लगातार संविधान को मजबूत करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं। बीजेपी ने अपने 10 साल के शासनकाल में संविधान को कमजोर करने का प्रयास किया है। बीजेपी लगातार लोकतंत्र के ढांचे को कमजोर कर रही है, लेकिन हम उनके प्रयासों को सफल नहीं होने देंगे। कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता संविधान को बचाने की दिशा में प्रतिबद्ध है। वहीं राहुल गांधी के जन्मदिन के मौके पर हमने फैसला लिया है कि संविधान की पुस्तक बीजेपी के उन सभी नेताओं को दी जाएगी, जो इसे कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं।“

कांग्रेस नेता ने कहा, “मौजूदा सरकार जनता के हितों को ताक पर रखकर लोकतंत्र पर कुठाराघात कर रही है, जिसे देखते हुए हमने यह फैसला किया है कि हम संविधान की पुस्तक बीजेपी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों को सौंपेंगे, ताकि वो संविधान की धज्जियां उड़ाने से पहले एक या दो बार नहीं, बल्कि अनेकों बार सोचें। मैं एक बात कहना चाहता हूं कि संविधान की पुस्तक कोई सामान्य पुस्तक नहीं है। यह संविधान है। इससे देश चलता है।“

वहीं बिहार के मंत्री दिलीप जायसवाल के बयान पर देवेंद्र यादव ने कहा, “एक लोकतांत्रिक राष्ट्र में इस तरह का बयान देना उचित नहीं है। इसकी हम निंदा करते हैं। लोकतांत्रिक प्रणाली में कानून सबसे अहम है। इसके तहत अपराधी के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। मुझे नहीं लगता कि किसी भी दल के नेता द्वारा दिए गए ऐसे बयानों की सराहना की जानी चाहिए, क्योंकि इससे वैश्विक समुदाय में लोगों के बीच लोकतंत्र को लेकर गलत संदेश जाएगा।“

बता दें कि दिलीप जायसवाल ने कहा था कि बिहार कैबिनेट में फैसला हुआ है कि प्रत्येक जिले में एसआईटी का गठन होगा। अलग से पुलिस बल का गठन हर जिले में हो रहा है। अवैध रूप से राइफल लेकर चलने वाले बदमाशों को सीधे गोली मारने के आदेश सरकार ने दे दिए हैं। पुलिस अब अवैध हथियार रख कर घूमने वाले को सीधे गोली मारेगी।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

सीपीआई महासचिव डी राजा में नीट मुद्दे पर पीएम मोदी की चुप्पी पर उठाया सवाल

कांग्रेस पार्टी द्वारा नीट मुद्दे पर देशभर में विरोध प्रदर्शन के आह्वान पर सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा कि सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही नहीं, कई अन्य पार्टियां इस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। युवा छात्र संगठन हर दिन देशभर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री चुप हैं। वह हर मुद्दे पर बोलते हैं, लेकिन नीट के मुद्दे पर कुछ नहीं बोल रहे हैं। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा बन गया है और इसने हमारे छात्रों के भविष्य को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं, लेकिन पीएम मोदी चुप हैं। इस बात की जोरदार मांग है कि नीट को खत्म किया जाना चाहिए और राज्य सरकारों को निर्णय लेने का अधिकार दिया जाना चाहिए।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाईएस शर्मिला और अन्य कांग्रेस नेताओं ने पार्टी सांसद राहुल गांधी का जन्मदिन मनाया

भीषण गर्मी के बीच आज दोपहर दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8656 मेगावाट तक पहुंची, राजधानी के इतिहास में अब तक की सर्वाधिक मांग

जम्मू-कश्मीर के हादीपोरा-बारामूला मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर

नोएडा में भीषण गर्मी के बीच कोहराम! 24 घंटे 14 शव मिले, लू से मौत की आशंका

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में कोहराम मचा हुआ है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। आशंका है कि ये सभी मौतें लू और हीट स्ट्रोक के कारण हुई हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग पोस्टमार्टम के बाद मौत का सही कारण बताने की बात कह रहा है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

जम्मू-कश्मीर: पुलिस थाना सोपोर के हादीपोरा इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी  

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली NCR के लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है- IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार 

मौसम की स्थिति पर IMD वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा, "हमने कल पंजाब, हरियाणा, दिल्ली NCR, उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया था, लेकिन आज स्थिति में सुधार हुआ है। बिहार में बारिश की गतिविधि हुई है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली NCR के लिए हमने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए हमने अगले 2 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, आज उत्तर प्रदेश के लिए भी रेड अलर्ट है। दिल्ली NCR में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास दिल्ली एनसीआर में मानसून के आने की उम्मीद है। आज भी हम दिल्ली में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की गतिविधि की उम्मीद कर सकते हैं।"

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

भीषण गर्मी में स्पाइसजेट के यात्रियों को 1 घंटे तक बिना AC वाले विमान में करना पड़ा इंतजार, कई की तबीयत खराब

दिल्ली से दरभंगा (SG 486) जा रहे स्पाइसजेट के यात्रियों को भीषण गर्मी के बीच एक घंटे से अधिक समय तक बिना एयर कंडीशनिंग (AC) वाले विमान के अंदर इंतजार करना पड़ा, जिससे कई यात्रियों की तबीयत खराब हो गई।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है- जल मंत्री अतिशी

दिल्ली की जल मंत्री अतिशी ने कहा, "दिल्ली में पर्याप्त पानी नहीं है। दिल्ली में कुल पानी की सप्लाई 1050 MGD है जिसमें से 613 MGD हरियाणा से आता है। कल 18 जून को ये मात्रा घटकर 513 MGD हो गई है। आज के दिन 100 MGD पानी की कमी दिल्ली में है। दिल्ली के लोगों की ये परेशानी दूर करने के लिए हमने हर संभव प्रयास कर लिए। मैंने हिमाचल के मुख्यमंत्री से बात की। हरियाणा ने हिमाचल का पानी देने से भी मना कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने भी माना कि दिल्ली में पानी का संकट है लेकिन इसके बावजूद भी हरियाणा सरकार ने दिल्ली को पानी नहीं दिया। दिल्ली में 3 करोड़ लोग रहते हैं जिन्हें 1050 MGD पानी मिला है। हरियाणा को अगर दिल्ली को 100 MGD पानी देना भी है तो वो उसकी कुल MGD का 1.5 प्रतिशत है।"

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

12/13 जून से उत्तरी सिक्किम में फंसे 1,200 से अधिक पर्यटकों को निकालने का काम 17 जून को शुरू हुआ 

12/13 जून से उत्तरी सिक्किम में फंसे 1,200 से अधिक पर्यटकों को निकालने का काम 17 जून को शुरू हुआ। त्रिशक्ति कोर के जवान नागरिक प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे राहत कार्यों में तेज़ी लाने के लिए बड़े पैमाने पर सहायता कर रहे हैं। बड़ी संख्या में भूस्खलन के कारण पर्यटकों को पैदल और वाहनों के जरिए उन इलाकों में ले जाया जा रहा है जहाँ कनेक्टिविटी है।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

असम में बाढ़ की स्थिति अभी भी गंभीर, 15 जिलों के 1.61 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित

उत्तर प्रदेश: प्रयागराज में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले लोगों द्वारा संगम नदी में पानी के अंदर योगाभ्यास किया गया

दिल्ली के कई हिस्सों में पानी की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा, टैंकरों द्वारा जलापूर्ति की जा रही 

दिल्ली: राहुल गांधी का जन्मदिन आज, 10 जनपथ और पार्टी मुख्यालय के आसपास बधाई देने वाले होर्डिंग्स और बैनर लगाए गए

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के जन्मदिन पर दिल्ली में 10 जनपथ (कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी का निवास) और पार्टी मुख्यालय के आसपास बधाई देने वाले होर्डिंग्स और बैनर लगाए गए हैं।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट के बीच गीता कॉलोनी इलाके में टैंकरों के जरिए लोगों को पानी की आपूर्ति की जा रही

दिल्ली में भीषण गर्मी से कोहराम! 24 घंटे में 33 लोगों की गई जान

दिल्ली में भीषण गर्मी से कोहराम मच गया है। गर्मी में 24 घंटे में 33 लोगों की जान चली गई है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। पुलिस के पास अभी पांच जिलों का डेटा नहीं हैं। ज्यादातर पुलिस उपायुक्त का कहना है कि मरने वाले लोग फुटपाथ और रैन बसेरों में रहने वाले लोग थे। शुरुआती जांच में पुलिस इनकी मौत का कारण गर्मी ही मान रही है। राजधानी में गर्मी का आलम यह है कि यहां के 38 अस्पतालों में हर दिन बेहोशी, उल्टी और चक्कर आने के 100 से ज्यादा मरीज पहुंच रहे हैं।

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Jun 2024, 7:55 AM IST