हालात

बड़ी खबर LIVE: लातेहार में ट्रेन में आग की अफवाह पर कूदे यात्री, तीन की मौत, कई घायल

झारखंड के लातेहार में देर शाम ट्रेन से कटकर 3 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। जानकारी के अनुसार सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगने की अफवाह पर कई यात्री चलती ट्रेन से कूद पड़े, जिनमें से कई बगल की ट्रैक से गुजर रही ट्रेन की चपेट में आ गए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मुंबई के एंटॉप हिल इलाके के विजय नगर में एक मकान का हिस्सा गिरने से 2 लोगों की मौत

लातेहार में ट्रेन में आग की अफवाह पर कूदे यात्री, तीन की मौत, कई घायल

झारखंड के लातेहार जिले के कुमंडीह रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार देर शाम ट्रेन से कटकर तीन लोगों की मौत हो गई और कई यात्री घायल हो गए। बताया गया कि सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगने की अफवाह के बाद कई यात्री चलती ट्रेन से कूद पड़े। इसी अफरातफरी में कुछ लोग बगल की ट्रैक से गुजरती ट्रेन की चपेट में आ गए।

लातेहार के एसपी अंजनी अंजन ने तीन शवों की बरामदगी की पुष्टि की है। पुलिस ट्रैक की तलाशी कर रही है। आशंका है कि कुछ और लोग हताहत हो सकते हैं। सासाराम-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसे ही कुमंडीह स्टेशन के पास पहुंची, किसी ने हल्ला मचा दिया कि ट्रेन के इंजन में आग लग गई है। लोग ट्रेन से कूदने लगे। मृतकों में दो पुरुष और एक महिला है। इनकी पहचान नही हो पाई है।

धनबाद रेल मंडल के पीआरओ पुष्कर ने दुर्घटना की पुष्टि की है, लेकिन अभी तक यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि कितने लोग हताहत हुए हैं। घटना की जानकारी मिलने के बाद बरवाडीह से रेलवे के अधिकारी मौके के लिए रवाना हो गए हैं। दुर्घटना में जख्मी लोगों का इलाज स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। फिलहाल उस रूट पर सभी ट्रेनों का परिचालन रोक दिया गया है।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

नीट घोटाले पर दिग्विजय सिंह ने बोला हमला, कहा- जिसकी अध्यक्षता में इतना बड़ा घोटाला हुआ, वे ही जांच के आदेश दे रहे हैं और जांच करेंगे

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि व्यापमं घोटाले से लेकर नीट घोटाले तक देश में जब भी राज्य और केंद्र सरकारों में छात्रों की भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित की गईं, करीब 41 जगहों पर पेपर लीक की शिकायतें सामने आईं...पिछले 5 सालों में करीब 41 ऐसे मामले सामने आए हैं और दुख की बात यह है कि प्रधानमंत्री आज चुप हैं। यहां तक ​​कहा जा रहा है कि नीट में 720 अंक पाने वाला छात्र हायर सेकेंडरी परीक्षा में फेल हो गया है। प्रदीप कुमार जोशी यूपीएससी के चेयरमैन थे। आज उन्हें एनटीए का चेयरमैन बनाया गया है। इससे पहले वे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लोक सेवा आयोग के चेयरमैन थे। उनकी अध्यक्षता में इतना बड़ा घोटाला हुआ है, लेकिन वे ही जांच के आदेश दे रहे हैं और वे ही जांच करेंगे।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

शीना बोरा मर्डर केस में एक अहम सबूत ही गायब हुआ

हाई प्रोफाइल शीना बोरा हत्याकांड मामले में एक अहम सबूत गायब हो गया है। अभियोजन पक्ष ने सीबीआई कोर्ट को बताया कि हड्डियां, जिनके बारे में सीबीआई दावा कर रही है कि वे शीना बोरा की अस्थियां हैं, कथित तौर पर गायब हैं।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

दिल्ली कोर्ट ने कश्मीरी अलगाववादी नेता शब्बीर शाह को PMLA के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जमानत दी

सिक्किम में बारिश-भूस्खलन के कारण 1200 से अधिक पर्यटक फंसे, 15 विदेशी भी शामिल

उत्तरी सिक्किम के मंगन जिले में लगातार बारिश से बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन के कारण 15 विदेशी नागरिक सहित 1,200 से अधिक पर्यटक फंस गए हैं। इनमें 15 विदेशी पर्यटक (थाईलैंड के दो, नेपाल के तीन, बांग्लादेश के 10) भी शामिल हैं। भूस्खलन और भारी बारिश के कारण पर्वतीय राज्य में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचा है और कई क्षेत्रों में सड़क संपर्क, बिजली और खाद्य आपूर्ति तथा मोबाइल नेटवर्क बाधित हो गए।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

मध्य प्रदेश सरकार मदरसों में पढ़ने वाले हिंदू बच्चों को सामान्य स्कूलों में भेजे: NCPCR प्रमुख

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार से मदरसों में पढ़ने वाले हिंदू बच्चों को सामान्य स्कूलों में भेजने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि ये इस्लामी संस्थान शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम के अंतर्गत नहीं आते हैं। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 1,755 पंजीकृत मदरसों में 9,417 हिंदू बच्चे पढ़ रहे हैं और इन संस्थानों में आरटीई अधिनियम के तहत अनिवार्य बुनियादी ढांचे का अभाव है। उन्होंने यह भी कहा कि अपंजीकृत मदरसों में पढ़ने वाले मुस्लिम बच्चों को भी सामान्य स्कूलों में भेजा जाना चाहिए।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

तेलंगाना के करीमनगर में माओवादी दंपति ने पुलिस के समक्ष सरेंडर किया

ओपी राजभर ने हार का ठीकरा बीजेपी पर फोड़ा, बोले- योगी-मोदी को जनता ने नकारा, हार का हिसाब जल्द करेंगे बराबर

घोसी लोकसभा सीट हारने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने हार का ठीकरा भाजपा पर फोड़ा है। बलिया के रसड़ा में समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग भी बोलना सीखिए। हमारी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने ईमानदारी से जहां जो लड़ा उसको वोट किया। गठबंधन के तमाम पार्टियों के नेता गठबंधन धर्म निभाना नहीं जानते, लेकिन हम लोगों ने ईमानदारी से गठबंधन धर्म निभाया, जनता ने सीएम योगी और पीएम मोदी को नकार दिया है।

उन्होंने कहा कि आप बोलना सीखो, तब इनको समझ में आएगा। अब तो हम पूरी बगावत करेंगे, देखिएगा आगे हम मंच से ही बता देंगे कि इसको वोट देना, इसको मत देना। ऐसे लोगों का भी हम दवा करने जा रहे हैं, जो गाड़ी में बैठकर अपने लोगों से कहते थे कि इधर नहीं उधर वोट देना। ऐसे लोगों को भी हम लोग चिन्हित कर लिए हैं। प्रधान से लेकर ऊपर तक के लोगों की लिस्ट हमने बना ली है और सरकार में मुझे तीन साल मंत्री रहना है। एक-एक का हिसाब करूंगा। दरअसल घोसी लोकसभा सीट पर ओम प्रकाश राजभर के बेटे अरविंद राजभर ने चुनाव लड़ा था, जहां उन्हें सपा प्रत्याशी राजीव राय से करारी हार का सामना करना पड़ा।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा को देखते हुए 16 जून को दिल्ली मेट्रो की सेवा सुबह 6 बजे शुरू होगी

दिल्ली के LG ने अरुंधति रॉय के खिलाफ UAPA के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी

दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने लेखिका अरुंधति रॉय और कश्मीर के एक पूर्व प्रोफेसर के खिलाफ वर्ष 2010 में यहां एक कार्यक्रम में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के मामले में कठोर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। राज निवास के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि रॉय और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर शेख शौकत हुसैन के खिलाफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट, नयी दिल्ली की अदालत के आदेश के बाद प्राथमिकी दर्ज की गई थी। रॉय और हुसैन की तरफ से इसपर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस मामले में कश्मीर के एक सामाजिक कार्यकर्ता सुशील पंडित की शिकायत पर 28 अक्टूबर, 2010 को प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

नागपुर फैक्ट्री विस्फोट: कारखाना निदेशक और प्रबंधक गिरफ्तार, जमानत मिली

महाराष्ट्र में नागपुर शहर के निकट विस्फोटक पदार्थ बनाने वाले एक कारखाने में विस्फोट होने से छह श्रमिकों की मौत के एक दिन बाद शुक्रवार को कारखाना निदेशक और उसके प्रबंधक को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में दोनों को जमानत मिल गयी। एक अधिकारी ने कहा कि ‘चामुंडी एक्सप्लोसिव प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक जय शिवशंकर खेमका (49) और कारखाने के प्रबंधक सागर देशमुख को गिरफ्तार कर उन्हें आज यहां एक अदालत में पेश किया गया। हिंगना के न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) ने उन्हें 50-50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी।

यह कारखाना नागपुर शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर हिंगना थाना क्षेत्र के धमना गांव में है।पुलिस के अनुसार विस्फोट गुरुवार को दोपहर करीब एक बजे हुआ था। कुल नौ घायलों को शहर के दो निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जिनमें से पांच महिलाओं और एक पुरुष की इलाज के दौरान मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक विस्फोट के समय अधिकतर ये श्रमिक कारखाने की पैकेजिंग इकाई में काम कर रहे थे। पुलिस ने कहा कि कारखाने के निदेशक और प्रबंधक के खिलाफ बृहस्पतिवार रात में भादंसं की विभिन्न संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। उसके अनुसार बाद में नागपुर के रामनगर निवासी खेमका और देशमुख को गिरफ्तार किया गया।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की

हरियाणा के झज्जर में बिजली बोर्ड के दफ्तर में लगी आग, मौके पर दमकल की कई गाड़ियां मौजूद, आग बुझाने का काम जारी

मणिपुर के जिरीबाम में ताजा हिंसा, उपद्रवियों ने कई घरों में लगाई आग, इलाके में विस्फोट की भी खबर

मणिपुर के जिरीबाम जिले में ताजा हिंसा में अज्ञात लोगों ने बोरोबेक्रा उपखंड में शुक्रवार को कई घरों में आग लगा दी। पुलिस के अनुसार इस इलाके से एक हल्के विस्फोट की भी सूचना मिली है। जिरीबाम के पुलिस अधीक्षक ने बताया, ''यह घटना बोरोबेक्रा उपखंड के सबसे दूर दराज के इलाके भूटानखाल में हुई। उस इलाके में दो अस्थायी घरों को उपद्रवियों ने ध्वस्त कर दिया। गुरुवार देर रात और शुक्रवार सुबह के बीच आसपास कुछ खाली पड़े अस्थायी घरों के अलावा कई घरों को भी आग के हवाले कर दिया गया।''

59 वर्षीय किसान सोइबाम सरतकुमार सिंह की हत्या के बाद 6 जून से जिले में हिंसा हो रही है, जिसके बाद बोरोबेकरा उपखंड के अंतर्गत आने वाले लामटाइखुनौ, मधुपुर, लौकोइपुंग आदि गांवों के मैतेई समुदाय के करीब 1,000 लोगों ने जिरीबाम शहर में सात शिविरों में शरण ली है। दूसरी ओर असम से सटे जिरीबाम के लगभग 600 हमार-कुकी-जोमी आदिवासी निवासियों ने अंतरराज्यीय सीमा पार कर पड़ोसी राज्य के कछार जिले में शरण ली।

जिरीबाम की स्थिति को देखते हुए यहां सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीआरपीएफ की छह कंपनियां, असम राइफल्स की दस कंपनियां और राज्य पुलिस तथा ग्राम रक्षा बल (वीडीएफ) को इलाके में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है। जिला प्रशासन ने पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी है। हालांकि शुक्रवार को जिरीबाम शहर में कई दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे, लेकिन इलाके में तनाव के चलते बहुत कम लोग ही अपने घरों से बाहर निकल पाए।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

कुवैत अग्निकांड में मृतक भारतीयों के पार्थिव शरीर पालम एयरपोर्ट पर वायुसेना के विशेष विमान से बाहर निकाले गए

कुवैत अग्निकांड में मृतकों के पार्थिव शरीर लेकर भारतीय वायुसेना का विशेष विमान दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंचा

गृह मंत्री अमित शाह ने गृह मंत्रालय के अधिकारियों के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

हाईकोर्ट ने पुलिस को येदियुरप्पा को पॉक्सो मामले में गिरफ्तार नहीं करने का निर्देश दिया, जांच में सहयोग करने को कहा

पूर्व क्रिकेटर और टीएमसी सांसद यूसुफ पठान पर अतिक्रमण का आरोप, वीएमसी ने भेजा नोटिस

पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद बनने के बाद विवादों में घिरे गए हैं। वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (वीएमसी) के प्लॉट पर यूसुफ पठान द्वारा कब्जा करने का आरोप लगा है। इसके बाद वीएमसी ने जमीन पर अतिक्रमण करने को लेकर पठान को नोटिस भेजा है। साथ ही निगम का कहना है कि जिस जमीन पर यूसुफ पठान ने कथित तौर पर कब्जा किया है, वो वडोदरा नगर निगम की है।

बीजेपी के पूर्व पार्षद विजय पवार ने पूर्व क्रिकेटर पर आरोप लगाते हुए कहा कि वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने यूसुफ पठान को प्लॉट देने का फैसला लिया था और प्रस्ताव राज्य सरकार तक को भेजा गया था। लेकिन, राज्य सरकार ने कॉर्पोरेशन की सिफारिश को रद्द कर दिया था। इसके बावजूद यूसुफ पठान ने प्लॉट पर कब्जा कर तबेला बना दिया था। मामला सामने आने के बाद बीजेपी के पूर्व पार्षद की वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के प्लॉट को खाली करवाने की मांग के बाद निगम हरकत में आया। जिसके बाद टीम इंडिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी को नोटिस जारी कर 15 दिनों के अंदर प्लॉट से कब्जा हटाने का आदेश दिया गया।

वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ. शीतल मिस्त्री का कहना है कि 6 जून को ही यूसुफ पठान को प्लॉट खाली करने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया था और दो हफ्ते का वक्त दिया गया था। अगर 15 दिनों में यूसुफ पठान प्लॉट खाली नहीं करते हैं, तो वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन कानूनी कार्रवाई के तहत कब्जे किए हुए प्लॉट को खाली करवाने के लिए एक्शन लेगी। युसूफ पठान पर वडोदरा के तनदालजा स्थित अपने आवास के बगल वाले प्लॉट पर कब्जा करने का आरोप है। यूसुफ पठान ने साल 2012 में प्लॉट खरीदने की मांग वडोदरा म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (वीएमसी) से की थी। जिसके बाद कॉर्पोरेशन ने प्रस्ताव मंजूर कर 2014 में राज्य सरकार को भेजा था। लेकिन, सरकार ने प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी। बता दें कि यूसुफ पठान ने लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को हराकर सांसद बने हैं।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

गुजरात: अमरेली के सुरगापारा गांव में एक बच्ची 45-50 फीट गहरे बोरवेल में गिरी, बचाव अभियान जारी 

अयोध्या: रिकाबगंज इलाके में एक होटल के पीछे कूड़े के ढेर में लगी आग, मौके पर दमकल गाड़ियां मौजूद

लोगों ने बीजेपी को नैतिक रूप से परास्त कर दिया है, ख़ास तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को: कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "NDA और INDIA गठबंधन के बीच सिर्फ़ 30 सीटों का अंतर है। मैं इस जनादेश को इस तरह देखता हूं कि लोगों ने बीजेपी को नैतिक रूप से परास्त कर दिया है, ख़ास तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को, जो खुद वाराणसी में कई चरणों में पीछे रह गए थे। वे जीत तो गए, लेकिन यह जीत उतनी सुखद नहीं थी... जेडी(यू) और टीडीपी इस सरकार के दो अहम स्तंभ हैं। PM मोदी ने चुनावों के दौरान कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में झूठ फैलाया। मुझे उम्मीद है कि वे टीडीपी का घोषणापत्र पढ़ेंगे। सरकार बने अभी ज़्यादा समय नहीं हुआ है और जेडी(यू) ने अग्निवीर योजना की समीक्षा करने की मांग की है।"

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

NDA सरकार गलती से बनी है, PM मोदी के पास जनादेश नहीं है, यह अल्पमत सरकार है जो कभी भी गिर सकती है: खड़गे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "NDA सरकार गलती से बनी है, PM मोदी के पास जनादेश नहीं है, यह अल्पमत सरकार है जो कभी भी गिर सकती है। हम तो यही कहेंगे कि अच्छे से चले... लेकिन PM मोदी की आदत है कि जो चीज़ ठीक से चलती है उसे चलने नहीं देते, हम अपनी ओर से देश को मजबूत करने के लिए सहयोग करेंगे।"

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

गुजरात: डांग शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई 

खड़गे ने मोदी सरकार से पूछे सवाल, बोले- शिक्षा मंत्री-NTA के द्वारा सरकार ने शुरू कर दी है NEET घोटाले की लीपापोती

नीट परीक्षा में गड़बड़ी के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार ने शिक्षा मंत्री व NTA के द्वारा NEET घोटाले की लीपापोती चालू कर दी है।

खड़गे ने कहा कि अगर NEET में पेपर लीक नहीं हुआ तो —

1. बिहार में 13 आरोपियों को पेपर लीक के चलते गिरफ़्तार क्यों किया गया?

क्या रैकेट में शामिल शिक्षा माफिया व संगठित गिरोह को पेपर के बदले ₹30-₹50 लाख तक के भुगतान का पटना पुलिस की Economic Offences Unit (EOU) ने पर्दाफ़ाश नहीं किया?

2. गुजरात के गोधरा में NEET-UG में धोखाधड़ी करने वाले रैकेट का भंडाफोड़ नहीं हुआ है?

जिसमें कोचिंग सेंटर चलाने वाले एक व्यक्ति, एक शिक्षक और एक अन्य व्यक्ति समेत 3 लोग शामिल हैं और गुजरात पुलिस के अनुसार आरोपियों के बीच 12 करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन सामने आया है?

अगर मोदी सरकार के मुताबिक़ NEET में कोई पेपर लीक नहीं हुआ तो ये गिरफ़्तारियाँ क्यों हुई? इससे क्या निष्कर्ष निकला?

क्या मोदी सरकार देश की जनता की आँखों में पहले धूल झोंक रही थी या अब?

मोदी सरकार ने 24 लाख युवाओं के अरमानों का गला घोंटने का काम किया है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि NEET में 24 लाख युवा डॉक्टर बनने के लिए परीक्षा देते हैं, जिसमें वो 1 लाख मेडिकल सीटों के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। इन 1 लाख सीटों में से क़रीब 55,000 सरकारी कॉलेजों की सीट है जहॉं SC, ST, OBC, EWS वर्गों की सीट आरक्षित हैं।  इस बार मोदी सरकार ने NTA का दुरुपयोग कर Marks और Ranks की ज़ोरदार धाँधली की है जिससे आरक्षित सीटों का Cut-off भी बढ़ गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि गुणवान के छात्रों को रियायती दरों में सरकारी दाखिले से वंचित करने के लिए Grace Marks, Paper Leaks और धांधली का खेल खेला गया।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

कोलकाता: डीसी एसएसडी बिदिशा कलिता ने कहा, "आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन अभी कुछ कहा नहीं जा सकता

कोलकाता के एक्रोपोलिस मॉल में आग लगी, दमकल की गाड़ियां मौके पर

कोलकाता के एक्रोपोलिस मॉल में आग लगी। दमकल की गाड़ियां मौके पर उपस्थित हैं। आग बुझाने का काम जारी है।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

NEET परीक्षा में गड़बड़ी पर कांग्रेस ने रखी ये मांगें 

नीट परीक्षा में गड़बड़ी के मामले में प्रेस से बात करते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि नाम है NEET, लेकिन रिजल्ट देख कर ये प्रक्रिया कहीं से भी 'साफ, स्वच्छ या स्वस्थ' नहीं लगती। इस परीक्षा के माध्यम से देश के 24 लाख बच्चों के भविष्य पर पानी फेर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले 8 साल में 7 ऐसे छात्र थे, जो पूरे अंक लाए लेकिन इस साल 67 छात्र पूरे अंक लेकर आए। इस पर शिक्षा मंत्री का कोई जवाब नहीं है। जब बिहार में पुलिस ने पेपर लीक के मामले में कुछ लोगों को पकड़ा और गुजरात के गोधरा में भी ऐसा मामला निकला, तब ये घोटाला सामने आया।

कांग्रेस की मांगें ये हैं

1. 580 से ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों के परीक्षा केंद्रों के नाम जारी किए जाएं।

2. 12वीं के बोर्ड के मार्क्स का मिलान NEET के टॉपर्स के साथ किया जाए।

3. जिन एग्जाम सेंटर पर औसत से ज्यादा हाई मार्क्स वाले परीक्षार्थी हैं, उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी जारी की जाए।

4. उन तमाम बच्चों की सूची जारी की जाए, जिन्होनें विंडो का लाभ  उठाते हुए अपने एग्जाम सेंटर्स बदले।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

मई में लगातार तीसरे महीने थोक महंगाई दर बढ़कर 2.61 फीसदी हुई, खाने-पीने की चीजों के बढ़े दाम

खाद्य वस्तुओं खासकर सब्जियों और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से थोक मुद्रास्फीति मई में लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हो गई। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में 1.26 प्रतिशत थी। मई 2023 में यह शून्य से नीचे 3.61 प्रतिशत रही थी।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

एर्नाकुलम: कुवैत में आग की घटना के पीड़ितों के पार्थिव शरीर को कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनके परिवारों को सौंपा गया

टीएमसी ने 10 जुलाई को होने वाले पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की

कुवैत अग्निकांड में मरने वाले 45 भारतीयों के शव लेकर एयरफोर्स का विमान पहुंचा कोच्चि

केरल के कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय वायुसेना का विशेष विमान कुवैत में आग की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के पार्थिव शरीर को लेकर पहुंच गया है।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

मध्य प्रदेश के दतिया में भीषण सड़क हादसा, ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से 4 श्रद्धालुओं की मौत, कई घायल

मध्य प्रदेश के दतिया जिले में भीषण सड़क हादसा हुआ है। ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटने से चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकि कई श्रद्धालु घायल हो गए। सभी श्रद्धालु ग्राम विसवार से ट्रैक्टर की ट्रॉली में सवार होकर रतनगढ़ माता मंदिर पर जवारे चढ़ाने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान हादसा हो गया। सभी घायलों को दतिया जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

हमें (NCP) लोकसभा चुनाव के लिए 48 सीटों में से केवल 4 सीटें दी गईं- छगन भुजबल 

महाराष्ट्र के मंत्री और NCP नेता छगन भुजबल ने कहा, "हमें (NCP) लोकसभा चुनाव के लिए 48 सीटों में से केवल 4 सीटें दी गईं। उन 4 सीटों में से 2 हमसे छीन ली गईं इसलिए, इन 2 सीटों, रायगढ़ और बारामती में से हमने 1 सीट जीती। अब कोई यह कैसे कह सकता है कि हमने 48 सीटों पर चुनाव लड़ा, हमें केवल 2 सीटें मिलीं। भाजपा उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी हारी। किसी ने नहीं सोचा था कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में इतनी कम सीटें मिलेंगी इसलिए, अजित पवार गुट को दोष देना सही नहीं है।"

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने पंजाब से पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों से मुलाकात की

आंध्र प्रदेश: क्रुथिवेन्नु मंडल के सीतानपल्ली गांव में सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल 

मुंबई: शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई

आंध्र प्रदेश: महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस ने श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में दर्शन किए

कोच्चि एयरपोर्ट पर एंबुलेंस तैनात, कुवैत से केरल लाए जा रहे 45 भारतीयों के शव

कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पुलिस बल और एम्बुलेंस तैनात हैं, जहां कुवैत में आग लगने की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर भारतीय वायुसेना का विशेष विमान जल्द ही पहुंचेगा।

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Jun 2024, 7:46 AM IST