हालात

बड़ी खबर LIVE: नीतीश सरकार में मंत्री विजय चौधरी ने बिहार के लिए मांगा विशेष राज्य का दर्जा, सियासत हुई गर्म

बिहार की नीतीश सरकार के वरिष्ठ मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने बिहारशरीफ सर्किट हाउस में बुधवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए राज्य के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग की। उन्होंने कहा कि इसमें कोई दिक्कत है तो हम विशेष पैकेज की मांग करते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विधानसभा उपचुनावः मतदान के दौरान उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में छिटपुट हिंसा

उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच सात राज्यों में 13 सीट पर विधानसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान संपन्न हो गया। मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक था। निर्वाचन आयोग के ‘वोटर टर्नआउट ऐप’ के अनुसार, तमिलनाडु की विक्रवांडी विधानसभा सीट पर सबसे अधिक मतदान प्रतिशत दर्ज किया गया जबकि उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर सबसे कम मतदाताओं ने मतदान किया। लोकसभा चुनाव के बाद, पहली बार हो रही चुनावी प्रक्रिया में कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर शामिल हैं।

उत्तरांखड, बिहार और पश्चिम बंगाल को छोड़कर, बाकी राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा। उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट के एक मतदान केंद्र पर प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच झड़प में चार लोग घायल हो गए। रुड़की सिविल लाइन कोतवाली प्रभारी आरके सकलानी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मंगलौर के लिब्बरहेड़ी में बूथ संख्या 53-54 पर दो पक्षों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की सूचना मिली थी। कुछ खबरों में दावा किया गया कि मतदान केंद्र पर गोलीबारी भी हुई। हालांकि, पुलिस ने इनका खंडन किया है।

सोशल मीडिया पर आए वीडियो में कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन एक व्यक्ति को अस्पताल ले जाते देखे जा सकते हैं, जिसके कपड़े खून से सने हुए हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर नफरत के बीज बोकर लोकतंत्र का गला घोंटने का आरोप लगाया। वहीं, एक अन्य वीडियो में काजी को अस्पताल में पार्टी के एक घायल कार्यकर्ता को गले लगाते देखा जा सकता है। सूत्रों ने बताया कि मतदान केंद्र पर हिंसा उस समय भड़की, जब कुछ लोग बूथ में घुस गए और लोगों को वोट डालने से रोकने लगे। बूथ में घुसे लोगों ने अपना आधा चेहरा कपड़े से ढक रखा था।

मंगलौर में 68.24 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि बद्रीनाथ में 49.80 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। मंगलौर से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक सरवत करीम अंसारी का पिछले साल अक्टूबर में निधन हो जाने के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था। वहीं, बद्रीनाथ में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस साल मार्च में इस्तीफा देने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

पश्चिम बंगाल के बगदाह तथा रानाघाट दक्षिण में हिंसा की छिटपुट घटनाएं होने की सूचना है। भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर उसके बूथ एजेंट पर हमला करने तथा उसके उम्मीदवारों को कुछ मतदान केंद्रों पर जाने से रोकने का आरोप लगाया है। रानाघाट दक्षिण तथा बगदाह से भाजपा उम्मीदवार क्रमश: मनोज कुमार बिस्वास और बिनय कुमार बिस्वास ने दावा किया कि उन्हें कुछ बूथ पर नहीं जाने दिया गया। मनोज कुमार बिस्वास ने दावा किया कि कुछ इलाकों में तृणमूल सदस्यों ने भाजपा के कार्यालयों में तोडफोड़ की। मानिकतला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे जब एक मतदान केंद्र पर पहुंचे तो तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्हें देखकर ‘वापस जाओ’ के नारे लगाये। वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने आरोपों को ‘‘निराधार’’ बताते हुए खारिज कर दिया। भाजपा ने इन घटनाओं के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत भी दर्ज कराई है।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि रायगंज में सबसे अधिक 67.12 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद रानाघाट दक्षिण में 65.37 प्रतिशत, बगदाह में 65.15 प्रतिशत और मानिकतला में 51.39 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 57.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस दौरान पूर्णिया में पुलिस टीम पर भीड़ के हमले में एक अधिकारी समेत दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।

इस बीच, पूर्णिया सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) पुष्कर कुमार ने कहा, ‘‘भवानीपुर प्रखंड के एक मतदान केंद्र पर भारी भीड़ जमा हो गई थी। जब ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने उन्हें हटने के लिए कहा, तो उन पर पत्थरों व लाठियों से हमला किया गया।’’ एसडीपीओ ने बताया कि झड़प में एक अवर निरीक्षक और एक सिपाही घायल हो गए और इस घटना के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में रुपौली में 61.19 प्रतिशत मतदान हुआ था। रूपौली विधानसभा सीट पूर्णिया लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है। रूपौली से तीन बार विधायक रहीं बीमा भारती कुछ महीने पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जदयू) छोड़कर राजद में शामिल हो गई थीं। इस वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। भारती ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से हार गई थीं। अब रूपौली उपचुनाव में भारती राजद की उम्मीदवार हैं।

हिमाचल प्रदेश में नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में शाम पांच बजे तक सबसे अधिक 78.82 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि हमीरपुर में 65.78 प्रतिशत और देहरा में 63.89 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। ये सीट तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था। इसके बाद वे अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे।

पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए शाम पांच बजे तक 51.30 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को पौधे भी दिए गए। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने मोहिंदर भगत को मैदान में उतारा है, जो पूर्व मंत्री और भाजपा के पूर्व विधायक भगत चुन्नी लाल के बेटे हैं। भगत पिछले वर्ष भाजपा का दामन छोड़ ‘आप’ में शामिल हो गये थे। वहीं, कांग्रेस ने सुरिंदर कौर को टिकट दिया है, जो जालंधर की पूर्व उप-महापौर और पांच बार की नगर निगम पार्षद हैं। भाजपा ने शीतल अंगुरल को चुनाव मैदान में उतारा है।

निर्वाचन आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, विक्रवांडी विधानसभा सीट पर मतदान संपन्न हो गया और शाम पांच बजे तक 82.48 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।विक्रवांडी से द्रमुक विधायक ए पुघाझेंडी का गत छह अप्रैल को निधन होने के कारण यह सीट रिक्त हो गई थी। विक्रवांडी में द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) प्रत्याशी अन्नियूर शिवा, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) उम्मीदवार सी अंबुमणि और नाम तमिलर काची (एनटीके) प्रत्याशी के अबिनय के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट (अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट) पर 78.71 मतदाताओं ने मतदान किया। तीन बार के कांग्रेस विधायक कमलेश शाह के मार्च में भाजपा में शामिल होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

झांसी में लेखपाल बनते ही पत्नी ने छोड़ा साथ, पति ने लगाई डीएम से गुहार

उत्तर प्रदेश के झांसी में पत्नी ने नौकरी लगते ही पति को छोड़ दिया। पत्नी ने लेखपाल का नियुक्ति पत्र मिलते ही पति से अलग होने का फैसला सुना दिया। पीड़ित पति ने डीएम को प्रार्थना पत्र देकर मामले से अवगत कराया है। पति का नाम नीरज विश्वकर्मा है और उसकी पत्नी का नाम रिचा विश्वकर्मा है। नीरज ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि आज से 5 साल पहले हम लोग मिले थे और हमने लव मैरिज की थी। मेरे पास शादी के कागजात मौजूद हैं, लेकिन अब मेरी पत्नी कहती है कि हमारी कोई शादी नहीं हुई है। नीरज ने बताया कि पत्नी ने लेखपाल की नौकरी लगते ही मुझसे संबंध तोड़ लिए हैं। पत्नी 18 जनवरी 2024 से मेरे साथ नहीं रह रही है। पत्नी को लेखपाल की नौकरी का नियुक्ति पत्र 10 जुलाई को मिला है। पत्नी की नियुक्ति झांसी नई तहसील में है। पत्नी किसी प्रकार का संपर्क नहीं कर रही है। हमारा फैमिली कोर्ट में मुकदमा चल रहा है और पत्नी तारीख पर भी नहीं आ रही है।

नीरज ने इस मामले से खुद को बहुत परेशान बताया और कहा कि मैं चाहता हूं, पत्नी घर आ जाएं और दोनों आराम से एक साथ रहें। नीरज के मुताबिक 6 फरवरी 2022 में दोनों ने कोर्ट में शादी की थी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में ऐसा ही एक केस पिछले साल काफी सुर्खियों में आया था। तब, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी पति आलोक मौर्य ने यूपी पीसीएस अधिकारी पत्नी ज्योति मौर्य पर साथ ना रहने और उससे जान का खतरा होने के आरोप लगाए थे। आलोक का कहना था कि उसकी पत्नी के होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ अवैध संबंध भी थे। इस केस में लंबे समय तक पति-पत्नी ने एक-दूसरे के ऊपर आरोप लगाए। ज्योति ने पति पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज करा दिया था तो वहीं आलोक ने ज्योति के पद पर दुरुपयोग और भ्रष्टाचार में लिप्त होने की बात कही थी।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

नीतीश सरकार में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार के लिए मांगा विशेष राज्य का दर्जा, सियासत हुई गर्म

बिहार की नीतीश सरकार के वरिष्ठ मंत्री और जेडीयू नेता विजय कुमार चौधरी ने बिहारशरीफ सर्किट हाउस में बुधवार को मीडिया से मुखातिब होते हुए राज्य के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग की। उन्होंने कहा कि ऐसा बिहार की भौगोलिक स्थिति के कारण जरूरी है क्योंकि राज्य प्राकृतिक संसाधनों के मामले में पिछड़ा हुआ है। विजय कुमार चौधरी ने कहा कि हम विशेष राज्य का दर्जा चाहते हैं और इसमें कोई दिक्कत है तो हम विशेष पैकेज की मांग करते हैं और इसका अर्थ है विशेष सहायता। बिहार में यह मांग इसलिए उठती है, क्योंकि यहां प्राकृतिक संसाधनों की कमी है, और यह कमी बिहारवासियों के कारण नहीं, बल्कि भौगोलिक और ऐतिहासिक कारणों से है। उन्होंने बताया कि बिहार में खान-खदान नहीं हैं, समुद्री किनारा नहीं है। यह बिहार का दोष नहीं है। अगर किसी प्रदेश में सोने की खान है, तो यह न तो वहां की सरकार की उपलब्धि है और न ही पब्लिक की। कहीं हीरे की खदान है, या सैकड़ों किलोमीटर का समुद्री किनारा मिला हुआ है, तो यह उनकी संपत्ति है। बिहार वैसे भाग्यशाली प्रदेशों में नहीं है।

विजय चौधरी ने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद नीतीश कुमार ने पूरे देश को बता दिया है कि तरक्की के मामले में फिर भी हम किसी भी प्रदेश से कमतर नहीं हैं। विकास कार्यों के बावजूद भी हम गरीब बने हुए हैं, इसलिए विशेष राज्य का दर्जा या विशेष पैकेज की मांग का आधार यही है, क्योंकि हम बहुत अच्छा काम करने के बावजूद काफी पीछे हैं। विशेष राज्य या पैकेज की मांग के पीछे संवैधानिक प्रावधान भी हैं। हम ऐसा करके कुछ गलत नहीं मांग रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने रुपौली उपचुनाव को लेकर कहा कि एनडीए समर्थित जेडीयू उम्मीदवार की निश्चित तौर पर जीत होगी।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

तमिलनाडु BSP चीफ की हत्या के विरोध में कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, सीबीआई जांच की मांग

तमिलनाडु बहुजन समाज पार्टी के प्रमुख के. आर्मस्ट्रांग की कुछ दिन पहले हत्या कर दी गई थी। इसको लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में काफी गुस्सा है। बसपा नेता के. आर्मस्ट्रांग की हत्या के विरोध में डीसी दफ्तर के बाहर बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता जुटे। कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन और नारेबाजी की। इस दौरान डीसी बरनाला के माध्यम से राष्ट्रपति को संबोधित मांगपत्र सौंपा गया। जिसमें पूरे मामले की सीबीआई जांच कराने और दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की गई। दरअसल, 5 जुलाई को बहुजन समाज पार्टी तमिलनाडु के नेता के. आर्मस्ट्रांग की उनके घर के बाहर अज्ञात लोगों द्वारा हत्या कर दी गई थी।

मामले में इंसाफ के लिए देश भर में बसपा कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। इसी सिलसिले में बहुजन समाज पार्टी जिला बरनाला इकाई की तरफ से डीसी दफ्तर के बाहर रोष प्रदर्शन किया गया। आर्मस्ट्रांग की हत्या के विरोध में प्रदर्शन कर रहे बसपा कार्यकता ने बताया, "जिस राज्य में हत्या हुई है। वहां के मुख्यमंत्री आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी मांग है कि इसकी फाइल सीबीआई को सौंपी जाए और दोषियों को फांसी की सजा दी जाए।" प्रदर्शन कर रही बसपा की महिला कार्यकर्ता ने बताया कि तमिलनाडु में हमारे नेता की हत्या कर दी गई है। इसलिए, हम उनको इंसाफ दिलाने के लिए डीसी के पास मांग पत्र लेकर इकट्ठे हुए हैं।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

तेलंगाना के नवनियुक्त डीजीपी डॉ. जितेन्द्र ने हैदराबाद में डीजीपी कार्यालय में कार्यभार संभाला

असम में आज 5 लोगों की मौत के साथ बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 84 हुई, राज्य के 27 जिलों के करीब 14.39 लाख लोग प्रभावित

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में सांग पुलिस पिकेट में गोलीबारी की खबर

हरारे में तीसरे टी20 में भारत ने जिम्बाब्वे को 23 रन से हराया, पांच मैच की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई

भारत ने बुधवार को हरारे मेंं तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जिंबाब्वे को 23 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैच की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

गोवा के पेरनेम स्टेशन पर सुरंग में पानी भरने से कोंकण रेल मार्ग पर परिचालन प्रभावित, कई ट्रेनें रुकीं

आंकड़ों और शब्दों का मायाजाल था राजस्थान सरकार का बजटः गोविंद सिंह डोटासरा

राजस्थान की भजनलाल शर्मा सरकार ने विधानसभा में अपना पहला आम बजट पेश कर दिया है। वित्त मंत्री दीया कुमार ने बजट पेश किया। इसमें नौकरियों से लेकर सरकार की योजना से संबंधित कई बड़े ऐलान किए गए। राजस्थान सरकार के बजट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने भजनलाल शर्मा सरकार के बजट को निराशाजनक बताया।

उन्होंने कहा कि आज विधानसभा में बहुत ही निराशाजनक बजट प्रस्तुत किया गया। यह आंकड़ों और शब्दों का मायाजाल है। ढाई तीन घंटे उन्होंने सदन में बोला, लेकिन बोलने वाले को भी पता नहीं कि उन्होंने क्या कहा है। किसी के समझ में ये बजट नहीं आया और ये भी पता नहीं चला है कि ये सरकार क्या कोई जनहितैषी योजना लेकर आई है। गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उनकी सरकार में 25 लाख का इलाज मिल रहा था। इनका क्या विजन है, फिर से आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रुपये के इलाज की बात कही है। इस प्रकार गरीब को 20 लाख रुपए का घाटा हो गया है। कृषि मंत्री सदन में मौजूद नहीं थे, लेकिन वहां कृषि पर भाषण दिया जा रहा था। बजट में कृषि मंत्री के विजन को शामिल नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि इस बजट में किसान और नौजवान की बात नहीं की गई। चार लाख नौकरी देने की बात कही गई है, लेकिन हमारी सरकार ने जिन्हें नौकरी दी थी, उन्हें ही अभी तक ज्वाइन नहीं कराया गया है। ये सरकार नए लोगों को कैसे नौकरी दे देगी। पूरा बजट आंकड़ों और शब्दों का मायाजाल था। इस सरकार ने ढाई-तीन घंटे तक सदन का समय बर्बाद किया और राजस्थान को कुछ नहीं दिया। बजट में राजस्थान को आगे ले जाने का कोई विजन नहीं था। उन्होंने कहा कि बजट भाषण की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि इसमें पीएम मोदी और सीएम भजनलाल शर्मा का 20-20 बार नाम आ गया।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

असम में भारी बारिश के कारण काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है

शंभू बॉर्डर से सरकार बैरिकेडिंग हटाती है तो हम बंद नहीं करेंगे रास्ताः किसान नेता सरवन सिंह

हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को आदेश दिया है कि शंभू बॉर्डर से बैरिकेडिंग हटाई जाए और रास्ता खोला जाए। इस पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि अगर हरियाणा सरकार बैरिकेडिंग हटाती है तो हमारी तरफ से रास्ता बंद नहीं होगा। किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने हाई कोर्ट के फैसले पर कहा, "हमें मीडिया के जरिए पता चला है कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार को बैरिकेडिंग हटाने का आदेश दिया है और रास्ते को खोलने के लिए कहा है। अब हम अपने वकीलों से हाई कोर्ट के फैसले की कॉपी मंगाएंगे और जानेंगे कि उच्च न्यायालय ने क्या निर्णय दिया है।"

किसान नेता ने आगे कहा, "इस पर हमारी पहली प्रतिक्रिया ये है कि अभी एक सप्ताह का समय है। 16 जुलाई को हम इस पर मीटिंग करेंगे। जहां तक हमारा सवाल था तो हमने पहले भी कहा था कि हमारी ओर से कोई रास्ता बंद नहीं है। बल्कि हमारे निर्णय पर ही हाई कोर्ट ने मुहर लगाई है कि शंभू बॉर्डर पर हरियाणा सरकार की बैरिकेडिंग है।" उन्होंने आगे कहा, "देशभर से हम ये कहना चाहेंगे, हमने दिल्ली जाने का निर्णय लिया था लेकिन टकराव के कारण इस पर रुके हुए थे। अब इस पर 16 जुलाई को फैसला करेंगे। अगर हरियाणा सरकार बैरिकेडिंग हटाती है, तो हमारी ओर से रास्ता बंद नहीं रहेगा।"

बता दें कि पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने शंभू बॉर्डर खोलने का आदेश दिया है। कोर्ट ने आदेश जारी करते हुए कहा कि एक हफ्ते के अंदर बैरिकेडिंग हटा कर शंभू बॉर्डर को खोला जाए। शंभू बॉर्डर पर किसानों का लंबे समय से प्रदर्शन चल रहा है। इसके कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। इसी के चलते शंभू बॉर्डर के व्यापारियों ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट का रुख किया था।

हाई कोर्ट ने यह भी कहा कि शंभू बॉर्डर पर स्थिति शांतिपूर्ण है। किसानों की मांग केंद्र सरकार से है। इसलिए उन्हें दिल्ली की तरफ जाने की छूट दे देनी चाहिए। बता दें कि शंभू बॉर्डर पिछले 5 महीने से बंद है। लोकसभा चुनाव से पहले किसान दिल्ली कूच करना चाहते थे। पंजाब के इन किसानों को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने यहां 7 लेयर की बैरिकेडिंग की थी।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

पश्चिम बंगाल उपचुनावः चार विधानसभा सीट पर शाम पांच बजे तक 62 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को शाम पांच बजे तक 62.71 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि रायगंज में सबसे अधिक 67.12 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। इसके बाद रानाघाट दक्षिण में 65.37 प्रतिशत, बगदाह में 65.15 प्रतिशत और मानिकतला में 51.39 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाता कतारों में खड़े हैं, जिससे मतदान प्रतिशत में और वृद्धि हो सकती है।

बगदाह तथा रानाघाट दक्षिण पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं। भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर उसके बूथ एजेंटों पर हमला करने तथा उसके उम्मीदवारों को कुछ मतदान केंद्रों पर जाने से रोकने का आरोप लगाया है। रानाघाट दक्षिण तथा बगदाह से भाजपा उम्मीदवार क्रमश: मनोज कुमार बिस्वास और बिनय कुमार बिस्वास ने दावा किया कि उन्हें कुछ बूथों का दौरा नहीं करने दिया गया। बिनय कुमार बिस्वास ने कहा, ‘‘मुझे शिकायतें मिली कि तृणमूल के गुंडे भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट कर रहे हैं जिसके बाद मुझे बूथ में जाने से रोक दिया गया।’’

मनोज कुमार बिस्वास ने दावा किया कि कुछ इलाकों में तृणमूल ने भाजपा के कार्यालयों में लूटपाट की। मानिकतला विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कल्याण चौबे जब एक मतदान केंद्र पर पहुंचे तो तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्हें देखकर ‘वापस जाओ’ के नारे लगाये।बाद में सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया। तृणमूल ने इन आरोपों को खारिज किया और इन्हें ‘‘निराधार’’ बताया। भाजपा ने इन घटनाओं के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत भी दर्ज करायी है।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे समाप्त हो गया हालांकि कतारों में खड़े मतदाताओं को मतदान करने दिया जाएगा। पश्चिम बंगाल की जिन चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें से तीन निर्वाचन क्षेत्र - कोलकाता में मानिकतला, उत्तर 24 परगना में रानाघाट दक्षिण तथा बगदाह राज्य के दक्षिणी हिस्से में स्थित हैं। चौथा निर्वाचन क्षेत्र उत्तर बंगाल के दिनाजपुर जिले का रायगंज है। इन चारों निर्वाचन क्षेत्रों में करीब 10 लाख मतदाता हैं।

भाजपा ने 2021 विधानसभा चुनाव में रानाघाट दक्षिण और बगदाह सीट जीती थी। उसने पिछले विधानसभा चुनाव में रायगंज सीट भी जीती थी। तृणमूल ने 2021 में मानिकतला सीट जीती थी लेकिन राज्य के पूर्व मंत्री सदन पांडे का फरवरी 2022 में निधन होने के बाद यह सीट रिक्त हो गयी थी। भाजपा के 2021 में इन तीनों सीटों को जीतने के बावजूद विधायक बाद में तृणमूल में शामिल हो गए थे। रायगंज से कृष्णा कल्याणी, बगदाह से बिस्वजीत दास और रानाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए अपनी-अपनी सीट छोड़ दी थी जिसके बाद इन सीट पर उपचुनाव आवश्यक हो गया था। इन चार सीट पर मतगणना 13 जुलाई को होगी।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 में भारत ने 20 ओवर में 182 रन बनाए, कप्तान गिल ने जड़ा फिफ्टी

बिहार में एक और पुल ध्वस्त, सहरसा के एनएच-17 पर बना पुल टूटकर बहा

बिहार में पुल-पुलिया गिरने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अब एक और पुल ने जल समाधि ले ली। सहरसा के महिषी प्रखंड अंतर्गत कुंदह पंचायत स्थित प्राणपुर एनएच-17 से बलिया-सिमर जाने वाली सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि कोसी नदी में तेज बहाव के कारण यह पुल गिर गया। पुलिया टूटने की खबर के बाद मौके पर पहुंची पुलिस हालात का जायजा ले रही है।

करीब पांच साल पहले इस पुल का निर्माण कराया गया था। जानकारी मुताबिक बिहार सरकार में जेडीयू कोटे से मंत्री रत्नेश सादा के गृह पंचायत में ग्रामीण कार्य विभाग ने इसे बनवाया था। ग्रामीणों ने पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। पांच साल में ही पुल के टूटने पर अब सवाल उठ रहे हैं। पुलिया के टूटने से अब लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। पुलिया के टूटने से खासकर ग्रामीणों को आवाजाही के लिए परेशानी होगी। यह पुलिया ही उनके लिए मुख्य संपर्क का माध्यम थी।

बता दें, पिछले करीब 20 दिनों में बिहार में कई पुल ध्वस्त हो चुके हैं। सीवान जिले में दो और सारण में एक पुल गिर गया। मधुबनी जिले के झंझारपुर में निर्माणाधीन पुल का बीम गिर गया। यह करीब तीन करोड़ की लागत से बनाया जा रहा था। बकरा नदी के ऊपर 12 करोड़ की लागत से बन रहा पुल भी ढह गया।

इसके कुछ ही दिन बाद सीवान की गंडकी नदी पर बन रहे पुल के धराशायी होने का मामला सामने आया। फिर पूर्वी चंपारण में निर्माणाधीन पुल भी गिर गया। किशनगंज में कंकई और महानंदा नदी को जोड़ने वाली नदी पर बने रहे पुल के भी गिरने का मामला सामने आया था। इनके अलावा पंचायत स्तर पर भी कई पुल ध्वस्त हो चुके हैं।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

NTA ने NEET-UG 2024 परीक्षा के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया

दिल्ली में बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जलजमाव

उत्तराखंड में बद्रीनाथ NH पर पाताल गंगा लांगसी सुरंग के पास पहाड़ी से भूस्खलन के कारण सड़क अवरुद्ध हुई

BMC ने जुहू के बार का अवैध हिस्सा गिराया, वर्ली हिट एंड रन केस का आरोपी मिहिर शाह दुर्घटना से पहले यहीं गया था

राजस्थान के बजट पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- यह बजट सिर्फ आंकड़ों और शब्दों का मायाजाल है 

राजस्थान के बजट पर राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "...यह बजट सिर्फ आंकड़ों और शब्दों का मायाजाल है... इस बजट में प्रतियोगिता थी कि कितनी बार मुख्यमंत्री भजनलाल का और कितनी बार प्रधानमंत्री का नाम आएगा... बजट की गरिमा को तार-तार किया गया है। इन्होंने चार लाख युवाओं को नौकरी देने की बात की है... ये किस विभाग में नौकरियां निकालेंगे? कहां से नौकरियां देंगे?... इनका कोई विजन नहीं है... जब तक केंद्र सरकार का बजट पेश नहीं हो जाता इनके पास कुछ भी नहीं है। यह बजट हवाहवाई बजट है..."

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

बीएमडब्ल्यू मामला: शिंदे ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने का आश्वासन दिया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि बीएमडब्ल्यू ‘हिट-एंड-रन’ मामले में जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा उन्होंने पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

शिंदे का यह बयान उन आलोचनाओं के बीच आया है कि इस मामले में मुख्य आरोपी उनकी पार्टी के नेता का बेटा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी का समर्थन करने का सवाल ही नहीं उठता और किसी को भी बख्शा नहीं जायेगा।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

मालीवाल मारपीट केस: विभव कुमार की जमानत अर्जी पर 12 जुलाई को आएगा फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट ने स्वाति मालीवाल कथित मारपीट मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पूर्व निजी सचिव बिभव कुमार की ज़मानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा। कोर्ट का कहना है, "हम शुक्रवार, 12 जुलाई को आदेश जारी करेंगे।"

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

पंजाब: अमृतसर शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई 

उत्तर प्रदेश: हापुड़ में भारी बारिश के कारण दिल्ली-लखनऊ रोड देव नंदिनी फ्लाईओवर पर जलभराव

बिहार के रूपौली में पुलिस और ग्रामीणों में झड़प, दारोगा घायल

बिहार की रूपौली विधानसभा उपचुनाव के दौरान हंगामा हुआ है। निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह की पत्नी ने प्रशासन पर एक उम्मीदवार के पक्ष में मतदान कराने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है, जिस वजह से बूथ पर जमकर हंगामा हुआ है। हंगामे के बाद चुनाव आयोग के ऑब्जर्वर मौके पर पहुंचे हैं। वहीं, एक अन्य बूथ पर पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच झड़प में एक दारोगा घायल हो गया।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

उपचुनाव: दोपहर 2 बजे तक 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर कितना मतदान हुआ?

बिहार के रूपौली - 39.36 फीसदी

 हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर - 47.05 फीसदी

 हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ - 51.59 फीसदी

 हिमाचल प्रदेश के देहरा - 46.47 फीसदी

 मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा - 51.98 फीसदी

पश्चिम बंगाल के रायगंज - 41.38 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के माणिकतला - 33.37 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के रानाघाट दक्षिण - 42.19 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के बगदा- 35.66 फीसदी

 पंजाब जालंधर वेस्ट - 34.40 फीसदी

 तमिलनाडु के विक्रवंडी - 50.95 फीसदी

 उत्तराखंड के बद्रीनाथ - 33.08 फीसदी

 उत्तराखंड के मंगलौर - 43.88 फीसदी

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

असम: डिब्रूगढ़ के निचले इलाकों में लोगों को बाढ़ के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा

मुंबई: जुहू स्थित बार के अवैध हिस्से को BMC द्वारा ध्वस्त किया जा रहा

बीजेपी पिछले कई दिनों से भ्रम फैला रही है कि दिल्ली सरकार ने बिजली के दाम, PPAC बढ़ा दिए हैं- दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी

दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, "बीजेपी पिछले कई दिनों से भ्रम फैला रही है कि दिल्ली सरकार ने बिजली के दाम, PPAC बढ़ा दिए हैं। BJP की समस्या यह है कि जहां-जहां उनकी सरकारें हैं, वहां सबसे महंगी बिजली मिलती है, वो खुद अपने राज्य की समस्याओं का समाधान नहीं कर पा रहे हैं और दिल्ली सरकार पर झूठे आरोप लगा रहे हैं। DERC के निर्देश में साफ कहा गया है कि सितंबर तक PPAC चार्ज नहीं बढ़ाए जाएंगे। डिस्कॉम के पास यह प्रावधान है कि अगर गर्मियों में बिजली की पीक डिमांड होती है और खासकर जब उन्हें ज्यादा कीमत पर बिजली खरीदनी पड़ती है, तो उस दौरान वो शॉर्ट टर्म बेसिस पर PPAC में 7.5% तक की बढ़ोतरी कर सकते हैं। यह कोई नया प्रावधान नहीं है, यह 10 साल से भी ज्यादा समय से है। अक्सर गर्मियों में, क्योंकि हम बिना कनेक्शन काटे बिजली देते हैं। डिस्कॉम 1-2 महीने के लिए अपने PPAC चार्ज में 7% तक की बढ़ोतरी कर देते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार या DERC की तरफ से बिजली के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं, इसलिए भाजपा को भ्रम नहीं फैलाना चाहिए।"

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

बंगाल उपचुनाव:  राणाघाट-दक्षिण के पायराडांगा इलाके से हिंसा की खबर

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। मतदान के बीच राणाघाट-दक्षिण के पायराडांगा इलाके से हिंसा की खबर आई है। यहां के कई घरों में तोड़फोड़ की शिकायतें मिली हैं।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा राज्य विधानसभा पहुंचे

चंडीगढ़ शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ विधायक शैला रानी रावत को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका आज सुबह देहरादून में निधन हो गया

उपचुनाव: सुबह 9 बजे तक 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों कितना मतदान हुआ? 

बिहार के रूपौली - 9.23 फीसदी 

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर - 15.71 फीसदी

हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ - 16.48 फीसदी

हिमाचलल प्रदेश के देहरा - 15.70 फीसदी

 मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा - 16.90 फीसदी

पश्चिम बंगाल के रायगंज - 10.01 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के माणिकतला - 9.01 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के रानाघाट दक्षिण - 11.58 फीसदी

 पश्चिम बंगाल के बगदा- 10.61 फीसदी

 पंजाब जालंधर वेस्ट - 10.30 फीसदी

 तमिलनाडु के विक्रवंडी - 12.94 फीसदी

 उत्तराखंड के बद्रीनाथ - 6.50 फीसदी

 उत्तराखंड के मंगलौर - 8.58 फीसदी

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने उन्नाव सड़क हादसे पर दुख जताया

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सड़क हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, यूपी के उन्नाव में, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर हुई दर्दनाक सड़क दुर्घटना में 18 लोगों की मृत्यु होने का समाचार बेहद दुखद है।

खड़गे ने आगे कहा, हम पीड़ितों के शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएँ व्यक्त करते है। हादसे के घायल सभी लोगों की शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। प्रशासन से अनुरोध है कि पीड़ितों की सहायता में कोई कमी न रखें। INDIA पार्टियों के कार्यकर्ताओं से अपील है कि पीड़ितों को हर संभव मदद पहुंचाएं।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

मध्य प्रदेश: अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए लोगों ने पिपरिया राजगुरु के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया

पंजाब: जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए लोगों ने मतदान किया

हिमाचल में बारिश को लेकर येलो अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के शिमला में IMD वैज्ञानिक सुरेंदर पॉल ने कहा, "जुलाई महीने में अच्छी बारिश हुई है। 1 जुलाई से 33% अधिक बारिश हुई है। राज्य के तीन जिलों ऊना, लाहौल-स्पीति और सिरमौर जिले में कम बारिश हुई है। 20 जुलाई से बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। 11-12 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। हमने येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य में अचानक बाढ़ आने की संभावना भी है।"

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

तमिलनाडु: DMK उम्मीदवार अन्नियुर शिवा मतदान केंद्र संख्या-42 पर वोट डालने पहुंचे

तमिलनाडु के विक्रवांडी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। DMK उम्मीदवार अन्नियुर शिवा मतदान केंद्र संख्या-42 पर वोट डालने पहुंचे।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश समेत 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू

बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब समेत देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। इनमें कई सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं। इसका कारण कई विधायकों का लोकसभा चुनाव लड़ना है, जिसमें जीत के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। इनमें से कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद भी खाली हुई हैं।

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Jul 2024, 7:28 AM IST