हालात

बड़ी खबर LIVE: INDIA गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी, सभी बड़े नेता होंगे शामिल

विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की चौथी और अहम बैठक मंगलवार 19 दिसंबर 2023 को दिल्ली में दोपहर 3 बजे से होगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी है। विपक्ष की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

रायगढ़ जिले में मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर वडखल और पेन के बीच भारी ट्रैफिक जाम लगा

प्रियंका चतुर्वेदी ने INDIA गठबंधन की आगामी बैठक को बताया अहम, कहा- सीट बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी

इंडिया गठबंधन की आगामी बैठक पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण बैठक होगी क्योंकि पिछली बैठक में एक समिति का गठन किया गया था और यह निर्णय लिया गया था कि आने वाले समय में सीट बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। हाल ही में हुए चुनाव के नतीजों को ध्यान में रखते हुए हमें एकजुट होकर अपनी बात जनता के सामने रखने की जरूरत है। आगामी बैठक बहुत महत्वपूर्ण है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

INDIA गठबंधन के दलों के संसदीय दल के नेता कल सुबह संसद में राज्यसभा में नेता विपक्ष के कक्ष में बैठक करेंगे

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया

पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में नीतीश कुमार ने उठाया बिहार के लिए विशेष राज्य का मुद्दा, देश भर में जातीय गणना की भी मांग उठाई

महाराष्ट्र में कसारा के पास एक मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरे

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में जातीय गणना पर बोले अमित शाह- केंद्र की बाधा पैदा करने की कभी मंशा नहीं थी

बिहार में हुए जाति आधारित सर्वे को लेकर अमित शाह ने पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की 26वीं बैठक में कहा कि जब उनकी पार्टी बिहार में सत्ता में थी तो उन्होंने जाति आधारित सर्वे का समर्थन किया था। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने भी विधेयक को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि जाति सर्वेक्षण को लेकर कुछ मुद्दे हैं, उन्हें उम्मीद है कि राज्य सरकार उनका समाधान करेगी। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार की जाति आधारित सर्वेक्षण में बाधा उत्पन्न करने की कभी कोई मंशा नहीं थी।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

INDIA गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी, सभी बड़े नेता होंगे शामिल

विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की चौथी और अहम बैठक मंगलवार 19 दिसंबर 2023 को दिल्ली में दोपहर 3 बजे से होगी। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक ट्वीट कर बैठक की जानकारी दी है। विपक्ष की इस बैठक को काफी अहम माना जा रहा है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

मध्य प्रदेशः BJP विधायकों की बैठक से पहले हलचल तेज, विजयवर्गीय ने शिवराज सिंह से की मुलाकात

महाराष्ट्र में कसारा के पास एक यात्री ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे

सेंट्रल रेलवे सीपीआरओ ने एक बयान में कहा कि कसारा के पास एक यात्री ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। कल्याण स्टेशन रोड एआरटी (दुर्घटना राहत ट्रेन) और इगतपुरी स्टेशन रेल एआरटी (दुर्घटना राहत ट्रेन) को दुर्घटना स्थल पर पहुंचने का आदेश दिया गया है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल से मिलकर मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पर फैसला कल, बीजेपी ने कल भोपाल में बुलाई  नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक

छत्तीसगढ़ः RSS की पसंद विष्णु देव साय का सरपंच से मुख्यमंत्री तक का सफर

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के तौर पर विष्णु देव साय कमान संभालने वाले हैं। बीजेपी ने उन्हें विधायक दल का नेता चुना है। साय राज्य में बीजेपी का आदिवासी चेहरा हैं। साथ ही वे आरएसएस की पसंद भी हैं।

विष्णु देव साय के सियासी अनुभव की बात करें तो 21 फरवरी 1964 को जन्मे साय ज्यादा पढे-लिखे नहीं हैं, मगर सियासी तौर पर उनका अपना अनुभव है। वह 16वीं लोकसभा में निर्वाचित हुए थे और उन्हें केंद्र में इस्पात और खान राज्य मंत्री बनाया गया था। वह अनुभवी राजनेताओं में से एक हैं। लोकसभा के सदस्य निर्वाचित हुए, केंद्र सरकार में मंत्री रहे और उन्होंने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी निभाई।

साय जशपुर जिले के बगिया गांव के किसान परिवार में जन्मे हैं। विष्णु देव साय ने दसवीं तक की पढ़ाई कुनकुरी में की और वह अपने गांव बगिया से निर्विरोध सरपंच भी चुने गए। उन्होंने विधानसभा का पहला चुनाव 1990 में लड़ा था और लोकसभा का पहला चुनाव 1999 में। वे चार बार सांसद रहे हैं। इससे पहले वह दो बार विधानसभा सदस्य भी निर्वाचित हुए। वर्तमान में उन्होंने कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र से बतौर बीजेपी प्रत्याशी जीत दर्ज की है।

विष्णु देव की बात करें तो वे राज्य की राजनीति में आदिवासी का बड़ा चेहरा हैं और पार्टी ने आदिवासी वोट बैंक को अपने पक्ष में रखने के मकसद से ही उन्हें मुख्यमंत्री जैसे महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी सौंपी है। विष्णु देव साय को आरएसएस की पसंद भी माना जा रहा है, क्योंकि इस बार के चुनाव में संघ ने पार्टी के लिए जमीनी स्तर पर सरगुजा, रायगढ़ और बस्तर जैसे इलाके में काम किया है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

छत्तीसगढ़ के मनोनीत मुख्यमंत्री विष्णु देव साय राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मिलने रायपुर के राजभवन पहुंचे

रेवंत रेड्डी ने डॉ मैरी चन्ना रेड्डी मानव संसाधन विकास संस्थान तेलंगाना का दौरा किया, संकाय के साथ बातचीत के साथ निरीक्षण भी किया

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने डॉ मैरी चन्ना रेड्डी मानव संसाधन विकास संस्थान तेलंगाना (एमसीआर एचआरडीआईटी) का दौरा किया और संकाय के साथ बातचीत की। उन्होंने संस्थान के विभिन्न ब्लॉकों का दौरा और निरीक्षण भी किया।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

आर्टिकल 370 पर फैसले से पहले बोले उमर अब्दुल्ला- हमें न्याय की उम्मीद

आर्टिकल 370 पर कल आने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, ''जब हम 2019 में सुप्रीम कोर्ट गए थे तो न्याय की उम्मीद लेकर गए थे, आज भी हमारी भावनाएं वैसी ही हैं। हम इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। कल, जज अपना फैसला सुनाएंगे, हमें न्याय की उम्मीद है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री घोषित किए जाने पर विष्णुदेव साय ने मोदी-शाह का जताया आभार

छत्तीसगढ़ के कार्यवाहक सीएम भूपेश बघेल ने विष्णु देव साय को राज्य  का अगला मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड पर जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ की प्रेस कॉन्फ्रेंस

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड को लेकर जानकारी देते हुए जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया, "5 दिसंबर को सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड के तुरंत बाद जो 2 आरोपी बच गए थे वो जयपुर शहर से फरार होने में सफल हो गए।  घटनाक्रम के पश्चात आरोपियों को चिन्हित करके ट्रैक करना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती थी। जल्द ही हमारी टीम को उनके बारे में जानकारी मिली और हमने उन्हें आगे ट्रैक करना शुरू कर दिया। 2-3 दिनों तक हमारा काम चलता रहा लेकिन हमेशा हमारी टीम आरोपियों से 6 से 8 घंटे पीछे रही। इस बीच SIT को अहम सूचना मिली। हरियाणा पुलिस और पंजाब पुलिस ने भी हमारी मदद की। हिसार पहुंचने के बाद दिल्ली पुलिस की विशेष टीम हमारे साथ जुड़ी। 8 दिसंबर को हमें उनकी वास्तविक समय की जानकारी मिली जिसके आधार पर कल दो शूटरों और उनके लिए व्यवस्था करवाने वाले व्यक्ति को चंडीगढ़ सेक्टर 22 में एक होटल के बाहर से गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों से पूछताछ की जाएगी।"

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, BJP विधायक दल की बैठक में फैसला!

छत्तीसगढ़ के सीएम पद के नाम पर बीजेपी ने फैसला ले लिया है। पार्टी ने विष्णुदेव साय को प्रदेश के सीएम पद की कमान सौंप दी है। पार्टी ने आदिवासी नेता को सूबे का चेहरा बनाया है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

राजस्थान: केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे

अनुच्छेद 370 से संबंधित मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले गुलाम नबी आजाद की प्रतिक्रिया

अनुच्छेद 370 से संबंधित मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा, "कल जब फैसला आएगा तब पता चलेगा कि जम्मू-कश्मीर की आवाम के हक में है या नहीं। हम 4 साल से ज्यादा से इस दिन का इंतजार कर रहे थे कि कब सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर लगातार सुनवाई करके फैसला सुनाएगा। सरकार ने गैर-कानूनी फैसला लिया था, हमें इंसाफ का इंतजार है।"

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने यशोदा अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री और बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से मुलाकात की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने यशोदा अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री और बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। 7 दिसंबर को एर्रावल्ली में अपने फार्महाउस में गिरने के बाद उनके बाएं कूल्हे की रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई थी।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

राजस्थान का CM कौन होगा? नाम के ऐलान से पहले वसुंधरा राजे के आवास पर पहुंचे कई पूर्व और मौजूदा BJP MLA

राजस्थान में मुख्यमंत्री पर बीजेपी के ऐलान से पहले पूर्व विधायकों समेत कई बीजेपी विधायक जयपुर में राजस्थान की पूर्व सीएम और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे के आवास पर पहुंचे।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

देश में 166 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जिनमें से ज्यादातर केरल से हैं

गोरखपुर: सीएम योगी ने महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के संस्थापक सप्ताह 2023 के समापन समारोह में हिस्सा लिया

72 घंटे के अंदर जिनपर पीएम गरज रहे थे उनपर फूल की वर्षा हो रही थी- आरजेडी सांसद मनोज झा

आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, "किसी के घर अगर इतना कैश मिलता है तो उन्हें जवाब देना होगा। लेकिन मैं स्मृति ईरानी जी को कुछ याद दिलाना चाहता हूं, माननीय प्रधानमंत्री भोपाल में भ्रष्टाचार पर गरज रहे थे। 72 घंटे के अंदर जिनपर गरज रहे थे उनपर फूल की वर्षा हो रही थी, आज वे उपमुख्यमंत्री हैं। उस पर कहेंगी स्मृति जी? उत्तर पूर्व में एक मुख्यमंत्री हैं उस पर कुछ कहेंगी? आज उन्हें एक लोकप्रिय चेहरा बनाकर घुमा रहे हैं। टिप्पणी करने से पहले अतीत का आइना रखिए।"

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

गोगामेड़ी हत्याकांड: जयपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए रामवीर को जयपुर के सोडाला पुलिस स्टेशन से बाहर लाया गया

श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना प्रमुख सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के मामले में जयपुर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए रामवीर को जयपुर के सोडाला पुलिस स्टेशन से बाहर लाया गया

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

लखनऊ: बीएसपी प्रमुख मायावती ने पार्टी कार्यालय में एक पार्टी बैठक की अध्यक्षता की

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सवाल के जवाब में छत्तीसगढ़ के बीजेपी पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की प्रतिक्रिया

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सवाल के जवाब में छत्तीसगढ़ के बीजेपी पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "अभी विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में तय होगा।"

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

आंध्र प्रदेश: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राजमुंदरी हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी

दिल्ली: अपराध शाखा कार्यालय के में सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड के आरोपी को लाया गया  

उत्तर प्रदेश: हरदोई के गल्लामंडी क्षेत्र में एक दुकान में लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर, आग पर काबू पाने की कोशिश जारी

उत्तर प्रदेश: प्रयागराज के त्रिवेणी संगम पर प्रवासी साइबेरियाई पक्षियों का झुंड आया

दिल्ली: वीडियो अपराध शाखा कार्यालय से है, जहां सुखदेव सिंह गोगामेड़ी हत्याकांड के आरोपी को लाया गया था

छत्तीसगढ़ का कौन होगा सीएम? आज खत्म होगा सस्पेंस! रायपुर पहुंचे केंद्रीय पर्यवेक्षक, रेस में ये चेहरे शामिल

छत्तीसगढ़ में आज बीजेपी विधायक दल की बैठक होने वाली है। खबरों के मुताबिक, आज राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला हो जाएगा। बीजेपी विधायकों को दोपहर 12 बजे बीजेपी के रायपुर स्थित ऑफिस में पहुंचने को कहा गया है। बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक सर्बानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा दिल्ली से रायपुर पहुंच गए हैं।

छत्तीसगढ़ में सीएम पद के कई दावेदार हैं। इनमें रमन सिंह के अलावा अरुण साव, विष्णुदेव साय, ओपी चौधरी और रेणुका सिंह के नाम शामिल हैं।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली के मुनिरका में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'बहुत खराब' श्रेणी में है 

दिल्ली: भारतीय सेना ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में भारतीय सेना के दिग्गजों के लिए 'ऑनर रन' का आयोजन किया

उत्तर प्रदेश के बरेली-नैनीताल हाईवे पर कार और ट्रक की भीषण टक्कर, 8 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के बरेली-नैनीताल हाईवे पर भीषण सड़क हादसा हुआ है। कार और ट्रक की टक्कर में 8 लोगों की मौत हो गई है। बरेली एसएसपी सुशील चंद्रभान ने बताया कि भोजीपुरा के पास हाईवे पर एक कार की सामने से आ रहे ट्रक से टक्कर हो गई, जिसके बाद गाड़ी में आग लग गई। एक बच्चे समेत 8 लोगों की जान चली गई। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2023, 8:20 AM IST