हालात

बड़ी खबर LIVE: पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे से बात की, उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली है। आज कठुआ में एक सभा को संबोधित करते समय उनकी तबीयत थोड़ी बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

महाराष्ट्रः ठाणे के एमराल्ड प्लाजा की पहली मंजिल पर बार और रेस्टोरेंट में आग लगी, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

महाराष्ट्र के ठाणे के एमराल्ड प्लाजा की पहली मंजिल पर स्थित बार और रेस्टोरेंट में आग लगने की घटना हुई है। सूचना मिलने पर आग बुझाने के लिए दमकल की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। इस आग की घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है, आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

बिहार के बेगूसराय में शराब माफिया के हमले में थानाध्यक्ष समेत छह पुलिसकर्मी घायल

बिहार के बेगूसराय जिले के लाखो थाना क्षेत्र में कथित तौर पर देसी शराब बनाने में शामिल लोगों के समर्थकों द्वारा किये गए हमले में स्थानीय थानाध्यक्ष (एसएचओ) और एक उपनिरीक्षक (एसआई) समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गए।

बेगूसराय पुलिस द्वारा रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, यह घटना तब हुई जब लाखो पुलिस थाना के थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों की एक टीम शनिवार रात करीब 11 बजे बहादपुर मुसहरी टोला इलाके में कथित तौर पर देसी शराब बनाने में शामिल कुछ स्थानीय लोगों के घर पर छापा मारने गई थी।

बयान के मुताबिक, ‘‘पुलिस कर्मी जब मौके पर पहुंचे, तब अवैध शराब बनाने वालों के समर्थकों ने पुलिस दल पर पथराव कर दिया... घटना में छह पुलिसकर्मी घायल हो गए।’’ पुलिस ने बताया कि ‘‘घटना की सूचना मिलते ही आसपास के थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। घायल पुलिसकर्मियों को तुरंत नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है।’’

बयान के मुताबिक घायल पुलिसकर्मियों में थानाध्यक्ष अभिषेक कुमार और एसआई रविशंकर कुमार शामिल हैं। अधिकारियों ने चार अन्य घायल पुलिसकर्मियों के नाम का खुलासा नहीं किया। पुलिस ने बताया कि मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच जारी है। बिहार में अप्रैल 2016 से ही शराब की बिक्री और पीने पर रोक लागू है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

हमारे घोषणापत्र हमेशा सच्चे होते हैं, हम कभी झूठे वादे नहीं करतेः कुमारी शैलजा

कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने कहा, "हमें लोगों से भारी समर्थन मिल रहा है और हमें उम्मीद है कि लोग पार्टी को वोट देंगे और हम सरकार बनाएंगे...कल राहुल गांधी और प्रियंका गांधी इस क्षेत्र में आएंगे...हमारे घोषणापत्र हमेशा सच्चे होते हैं...हम कभी झूठे वादे नहीं करते..."

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से फोन पर बात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली है। आज कठुआ में एक सभा को संबोधित करते समय उनकी तबीयत थोड़ी बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

नेपाल में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 170 हुई

जम्मू-कश्मीर पुलिस के हेड कांस्टेबल बशीर अहमद को अंतिम श्रद्धांजलि दी गई, कठुआ में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए थे

महाराष्ट्रः पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और संजय राउत छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा के अनावरण समारोह में शामिल हुए

हरियाणा चुनाव से पहले बीजेपी ने 8 नेताओं को पार्टी से निष्कासित किया, पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला और देवेंद्र कादयान का नाम भी शामिल

हरियाणा बीजेपी ने आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले 8 नेताओं को 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इस सूची में पूर्व मंत्री रणजीत चौटाला और पूर्व विधायक देवेंद्र कादयान का नाम भी शामिल है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले बारामूला में सुरक्षा कड़ी की गई

जम्मू-कश्मीर की जनता ने जेकेएनसी-कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना लिया हैः विकार रसूल वानी

जम्मू-कश्मीर के बनिहार विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार विकार रसूल वानी ने कहा कि बीजेपी ने 10 साल तक राज्य को बर्बाद कर दिया और उन्होंने जनता के लिए कुछ नहीं किया...जम्मू-कश्मीर की जनता ने जेकेएनसी-कांग्रेस की सरकार बनाने का मन बना लिया है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कठुआ के अस्पताल से छुट्टी मिली, जसरोटा में सभा के दौरान तबीयत बिगड़ने पर कराया गया था भर्ती

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कठुआ के एक अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।आज जसरोटा (कठुआ) में एक जनसभा को संबोधित करते समय उनकी तबीयत थोड़ी बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें यहां के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

कोसी नदी का पानी बिहार के कई पूर्वोत्तर जिलों में घुसा, सुपौल में बाढ़ जैसे हालात से सामान्य जनजीवन प्रभावित

पुणे में ट्रक से भारी शीशे को उतारते समय शीशे के ढेर के नीचे दबने से 4 लोगों की मौत, 3 घायल

महाराष्ट्र के पुणे शहर में रविवार को एक कांच निर्माण इकाई में वाहन से उतारे जा रहे कांच के मजदूरों पर गिरने से चार श्रमिकों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि यह घटना कटराज इलाके के येवलेवाडी स्थित इकाई में अपराह्न करीब डेढ़ बजे घटी। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और घटना की जांच की जा रही है।

एक अग्निशमन अधिकारी ने बताया, ‘‘हमें पहले सूचना मिली थी कि कटराज इलाके स्थित एक कांच निर्माण इकाई में कांच की खेप उतारते समय पांच से छह श्रमिक फंस गए हैं। अग्निशमन कर्मियों का एक दल मौके पर मौजूद था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अग्निशमन कर्मियों ने पांच श्रमिकों को बाहर निकाला जो घायल हो गए थे और उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, उनमें से चार की मौत हो गई, जबकि एक का अस्पताल में इलाज किया रहा है।’’

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया, 9 नवंबर, 2023 से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे

मध्य प्रदेश के मैहर में हुए बस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हुई

मध्य प्रदेश के मैहर जिले में हुए बस हादसे में घायल हुए तीन और लोगों की मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़कर नौ हो गई है। पुलिस ने बताया कि मृतकों में सात लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। पुलिस ने बताया कि शनिवार रात करीब 11 बजे मैहर में एक बस के पत्थर से लदे ट्रक से टकरा जाने से करीब 20 लोग घायल हो गए। यह दुर्घटना जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 पर हुई।

मैहर के पुलिस अधीक्षक सुधीर अग्रवाल ने बताया कि बस में करीब 45 यात्री सवार थे। उन्होंने बताया कि बस प्रयागराज से रीवा होते हुए नागपुर जा रही थी, तभी नादन देहात थाने के पास यह दुर्घटनाग्रस्त हो गई। उन्होंने बताया कि छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई लेकिन तीन और लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया, जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर नौ हो गई। पुलिस ने बताया कि सभी मृतक पुरुष हैं और उनमें चार साल का एक बच्चा भी शामिल है।

अग्रवाल ने बताया कि सात शवों की पहचान हो चुकी है। उन्होंने बताया कि चार मृतक जौनपुर के और तीन प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि दो अन्य मृतकों की पहचान के प्रयास जारी हैं। मैहर में चार और सतना में तीन मृतकों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि घायलों को रीवा सहित विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घायलों में अधिकतर जौनपुर और प्रतापगढ़ के निवासी हैं। अधिकारी ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि बस की गति बहुत तेज थी।

पुलिस ने बताया कि बचाव दल को क्षतिग्रस्त बस में से यात्रियों को निकालने के लिए गैस कटर और खुदाई करने वाली मशीन का इस्तेमाल करना पड़ा। उसने बताया कि बचाव अभियान शनिवार देर रात दो बजे पूरा हुआ।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

कट्टरपंथी प्रचारक अमृतपाल सिंह के पिता तरसेम पंजाब में राजनीतिक दल बनाएंगे

जेल में बंद कट्टरपंथी प्रचारक अमृतपाल सिंह के पिता तरसेम सिंह ने रविवार को कहा कि वह ‘‘सभी के कल्याण’’ के लिए पंजाब में एक राजनीतिक दल बनाने जा रहे हैं। तरसेम सिंह ने अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने के बाद यह घोषणा की। पंजाब के खडूर साहिब संसदीय क्षेत्र से सांसद अमृतपाल सिंह वर्तमान में राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत असम की डिब्रूगढ़ जेल में बंद हैं।

पंजाब के बरनाला, गिद्दड़बाहा, डेरा बाबा नानक और होशियारपुर की चार सीट पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के मद्देनजर तरसेम सिंह की यह घोषणा महत्वपूर्ण है। अमृतसर में पत्रकारों से बात करते हुए सिंह ने कहा कि पंजाब ‘संवेदनशील दौर’ से गुजर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने नयी पार्टी के गठन के लिये अकाल तख्त के समक्ष अरदास किया है।’’

सिंह ने कहा कि यह पार्टी ‘सभी के कल्याण’ के लिये होगी और ‘मानस की जात, सभै एकै पहचानबो (मानव जाति में सभी एक समान हैं)’ के सिद्धांत का पालन करेगी। पार्टी के नाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि संगठन के नाम और गठन के बारे में निर्णय संगत (सिख समुदाय) से परामर्श के बाद किया जाएगा। पार्टी बनाने के कारण के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि पंजाब में राजनीतिक स्थिति ‘बेहद खराब’ है ।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन में मृतकों की संख्या बढ़कर 125 हुई

नेपाल में बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर रविवार को 125 हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पूर्वी और मध्य नेपाल का बड़ा हिस्सा शुक्रवार से जलमग्न है और देश के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ आ गई है। सशस्त्र पुलिस बल के सूत्रों के अनुसार, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 64 लोग लापता हैं और 61 लोग घायल हुए हैं।

काठमांडू घाटी में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कम से कम 322 मकान और 16 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सुरक्षाकर्मियों ने करीब 3,626 लोगों को बचाया। सूत्रों ने बताया कि बचाव अभियान अब भी जारी है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, उन्होंने काठमांडू घाटी में पिछले 40-45 साल में इतनी विनाशकारी बाढ़ नहीं देखी। सशस्त्र पुलिस बल ने एक बयान में कहा कि मृतकों की संख्या 125 हो गई है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अस्पताल से छुट्टी मिली

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को रविवार को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह जीवाणु संक्रमण ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित थे। इससे पहले पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान और शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने अस्पताल जाकर मान का हालचाल पूछा। कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने भी अस्पताल में मुख्यमंत्री से मुलाकात की।

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रविवार शाम धान खरीद व्यवस्था की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। उन्होंने बताया कि बैठक शाम पांच बजे मान के सरकारी आवास पर होगी। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता मान (50) को नियमित जांच के लिए बुधवार देर रात मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मान के शनिवार को ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ से पीड़ित होने की पुष्टि हुई। डॉक्टरों ने उनकी हालत स्थिर बताई थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ एक जीवाणुजनित रोग है, जो मनुष्य और जानवर दोनों को प्रभावित करता है। मनुष्य संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। जीवाणु त्वचा पर कट या खरोंच के माध्यम से, या मुंह, नाक और आंखों की श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है।

शनिवार को स्वास्थ्य बुलेटिन में फोर्टिस अस्पताल के निदेशक और हृदय रोग विभाग के प्रमुख डॉ. आर.के. जसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार के संकेत मिले हैं। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि फुफ्फुसीय धमनी दबाव (पल्मोनरी आर्टरी प्रेशर) में वृद्धि को लेकर किये गए उपचार का अच्छा असर हो रहा है। जसवाल ने शुक्रवार को बताया कि मुख्यमंत्री की फुफ्फुसीय धमनी में दबाव बढ़ने के कारण रक्तचाप अनियमित हो गया है। उन्होंने बताया कि हृदय संबंधी कुछ परीक्षण भी किए गए।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

गाजीपुर में गांजा वाले बयान पर सांसद अफजाल अंसारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद अफजाल अंसारी के खिलाफ गांजा पर कानून बनाने संबंधी बयान देने के मामले में रविवार को प्राथमिकी दर्ज की गयी है। पुलिस के अनुसार सपा सांसद के खिलाफ उस बयान के लिए प्राथमिकी दर्ज की गई, जिसमें उन्होंने 'गांजा' से संबंधित कानून बनाने की वकालत की थी और कहा था कि कुंभ मेले के दौरान एक पूरी मालगाड़ी भी अपर्याप्त साबित होगी।

गाजीपुर कोतवाली थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) दीनदयाल पांडेय ने बताया कि गोरा बाजार पुलिस चौकी प्रभारी राजकुमार शुक्ला ने गाजीपुर थाने में सपा सांसद के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 353(3) (सार्वजनिक उपद्रव के लिए उकसाने वाला बयान) के तहत प्राथमिकी दर्ज कराई है।

अंसारी ने हाल ही में एक बयान में 'गांजा' के बारे में बात की थी, जिसमें उन्होंने कहा था चूंकि बहुत से लोग इसका सेवन करते हैं, इसलिए इसके लिए कानून होना चाहिए और इसे कानूनी दर्जा दिया जाना चाहिए। उन्होंने यहां तक कहा कि कुंभ मेले के दौरान एक मालगाड़ी का पूरा माल भी कम पड़ जाएगा और यह भी कहा कि धार्मिक आयोजनों और त्योहारों के दौरान इसका इस्तेमाल किया जाता है, जहां इसे "प्रसाद" माना जाता है।

कई हिंदू संतों और संगठनों ने अंसारी के बयान का विरोध किया और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालांकि, अंसारी ने एक बयान में कहा है कि उनकी टिप्पणी का उद्देश्य उनके क्षेत्र में गांजा तस्करी और नशे की समस्या की ओर ध्यान आकर्षित करना था और अगर उनके बयान से किसी को ठेस पहुंची है तो वह बिना शर्त माफी मांगते हैं।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

तमिलनाडुः सीएम स्टालिन की सिफारिश पर राज्यपाल ने नवनियुक्त मंत्रियों को आवंटित विभागों को मंजूरी दी

इजराइल द्वारा हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या के खिलाफ कारगिल में इमाम खुमैनी मेमोरियल ट्रस्ट ने विरोध मार्च निकाला

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में रैली के दौरान बिगड़ी कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की तबीयत

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कठुआ में एक रैली को संबोधित करने पहुंचे थे। इसी दौरान मंच पर उनकी तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद उन्हें मंच से ले जाया गया।

जम्मू-कश्मीर में तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग के प्रचार का आखिरी दिन है। आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग होनी है। नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

मैं उत्तर बंगाल जा रही हूं, दक्षिण बंगाल के लगभग सात ज़िलों(बाढ़ प्रभावित) का दौरा किया है- सीएम ममता 

हरियाणा: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, हमें जबरदस्त जनसमर्थन मिल रहा है और यहां भारी बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनेगी 

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली सचिवालय में सभी मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की

कांस्टेबल की मौत पर आउटर दिल्ली पुलिस उपायुक्त जिम्मी चिराम की प्रतिक्रिया

आउटर दिल्ली पुलिस उपायुक्त जिम्मी चिराम ने संदिग्ध रोड रेज घटना में कांस्टेबल संदीप की मौत पर कहा, "नांगलोई पुलिस स्टेशन में कार्यरत 2018 बैच का 30 वर्षीय कांस्टेबल संदीप की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। कल देर रात करीब 2 बजे संदीप ऑन ड्यूटी पेट्रोलिंग पर था, तभी वीणा एन्क्लेव के पास एक दूसरी चार पहिया वाहन मौजूद थी। क्रॉस करने के दौरान दोनों के बीच शायद कोई बात हुई, जिसके बाद चार पहिया वाहन ने संदीप की बाइक पर पीछे से धक्का मारा और करीब 10 मीटर तक उसे घसीटता रहा और दूसरी गाड़ी में टक्कर मारी। इससे संदीप के सिर पर गंभीर चोटें आईं और शायद इसी कारण से उसकी मौत हुई है। हम पोस्टमार्टम का इंतज़ार कर रहे हैं। रोडरेज का मामला लग रहा है, BNS की धारा 102 में FIR दर्ज हुई है। दो आरोपी हैं उनकी तलाश जारी है। गाड़ी हमारे कब्जे में है। गाड़ी की डिटेल वेरिफाई की जा रही है।"

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

बिहार: भारी बारिश के कारण परमान नदी का जलस्तर बढ़ने से अररिया जिलें में बाढ़ जैसी स्थिति

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने वर्ल्ड हार्ट डे पर इंडिया गेट से भारत मंडपम तक 3 किलोमीटर मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया

मध्य प्रदेश: मैहर जिले में बस और डंपर की टक्कर में 6 लोगों की मौत, 17-20 घायल

म्मू-कश्मीर के कठुआ में मुठभेड़ जारी, एक जवान शहीद, दो घायल

जम्मू-कश्मीर के कठुआ मांडली इलाके में मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ में एक पुलिस कर्मी एचसी बशीर अहमद शहीद हो गए हैं। वहीं, एक एएसआई और उप. एसपी ओपीएस को गोली लगी है।

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Sep 2024, 7:48 AM IST