हालात

बड़ी खबर LIVE: तेजस्वी ने जेडीयू नेता पर मानहानि का मुकदमा किया, 12.10 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के विधान पार्षद और प्रवक्ता नीरज कुमार पर मानहानि का आरोप लगाते हुए उन्हें कानूनी नोटिस भेजा और 12.10 करोड़ रुपये के हर्जाने के अलावा ‘बिना शर्त सार्वजनिक माफी’ मांगने को कहा।

तेजस्वी यादव
तेजस्वी यादव 

बिहार: तेजस्वी ने जेडीयू नेता पर मानहानि का मुकदमा किया, 12.10 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता तेजस्वी यादव ने शनिवार को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के विधान पार्षद और प्रवक्ता नीरज कुमार पर मानहानि का आरोप लगाते हुए उन्हें कानूनी नोटिस भेजा और 12.10 करोड़ रुपये के हर्जाने के अलावा ‘बिना शर्त सार्वजनिक माफी’ मांगने को कहा।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए आठ पन्नों के नोटिस को दिल्ली की एक विधि फर्म ने तैयार किया है, जिसकी एक प्रति आरजेडी ने सोशल मीडिया पर भी साझा की।

राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी ने जेडीयू नेता द्वारा लगाए गए आरोपों पर आपत्ति जताई। जेडीयू नेता ने 21 अक्टूबर को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए तेजस्वी पर अपनी आय कम बताने का आरोप लगाया था और इसे ‘वेतन घोटाला’ करार दिया था।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सुदूरवर्ती डोडरा-क्वार में ग्रामीणों के साथ समय बिताया 

शनिवार को 30 से अधिक उड़ानों में बम रखे होने की धमकी मिली

देशभर में शनिवार को 33 उड़ानों में बम रखे होने की धमकी मिली। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के अनुसार, 13 दिनों में भारतीय विमानन कंपनियों द्वारा संचालित 300 से अधिक उड़ानों में बम रखे होने झूठी धमकियां मिली हैं।

सूत्रों ने बताया कि अधिकांश धमकियां सोशल मीडिया के माध्यम से दी गईं।

धमकियों के बीच, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंचों से कहा कि वे उचित सावधानी बरतें और आईटी नियमों के तहत निर्धारित समयसीमा के भीतर गलत सूचना तक पहुंच को तुरंत हटाएं।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुना: MNS ने के लिए 15 उम्मीदवारों की सूची जारी की

गुरुग्राम में आवासीय इमारत में लगी भीषण आग, 12 लोगों को बचाया गया

गुरुग्राम की कृष्णा नगर कॉलोनी में शनिवार को चार मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई, जिसके बाद अधिकारियों ने महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित सभी निवासियों को इमारत से बाहर निकाला। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अग्निशमन विभाग के अधिकारी के अनुसार, यह घटना कृष्णा नगर कॉलोनी में एक रिहायशी इमारत में सुबह करीब नौ बजे हुई, आग लगने के कारण महिलाएं, बच्चों और बुजुर्गों सहित 12 लोग अंदर फंस गए।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

बदलती जलवायु परिस्थितियों के कारण उत्तराखंड में पारंपरिक फलों की पैदावार कम हो रही: अध्ययन

बढ़ते तापमान, अनियमित वर्षा और चरम मौसम की घटनाओं के कारण उत्तराखंड में सेब और आड़ू जैसे समशीतोष्ण फलों की किस्मों की पैदावार कम हो रही है। इसके चलते राज्य के किसान उष्णकटिबंधीय फलों की खेती की ओर रुख कर रहे हैं। यह बात जलवायु परिवर्तन पर शोध करने वाले संगठन ‘क्लाइमेट ट्रेंड्स’ ने एक अध्ययन में कही है।

यह अध्ययन ‘क्लाइमेट ट्रेंड्स’ से संबद्ध शोध प्रमुख पलक बालियान और शोध सहयोगी देबदत्ता चक्रवर्ती द्वारा संयुक्त रूप से किए गए अध्ययन में कही गई।

अध्ययन में कहा गया कि कभी देश में नाशपाती, आड़ू, आलूबुखारा, खुबानी और सेब के अग्रणी उत्पादक रहे उत्तराखंड में पिछले सात वर्षों में प्रमुख फलों की पैदावार में काफी गिरावट देखी गई है।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

दिल्ली: समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव अपने आवास से निकले

तमिलनाडु: मदुरै शहर के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण जलभराव

कांग्रेस नेताओं ने अध्यक्ष के रूप में खड़गे के दो साल पूरा होने की बधाई दी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन खरगे के दो साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर शनिवार को उन्हें बधाई दी तथा पार्टी के प्रति उनके योगदान की सराहना की।

खरगे ने वर्ष 2022 में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में सांसद शशि थरूर को पराजित किया था। उन्होंने 26 अक्टूबर, 2022 को पदभार संभाला था।

राहुल गांधी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘मल्लिकार्जुन खरगे जी को कांग्रेस अध्यक्ष के दो साल पूरे करने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। आपके नेतृत्व ने पार्टी के जनसेवा के संकल्प को सशक्त किया है। आपका संघर्ष और अनुभव हमें प्रेरित करता है।’’

उन्होंने कहा कि संविधान और जनता के हितों की रक्षा के लिए खरगे का मार्गदर्शन हर ‘न्याय योद्धा’ के लिए बहुमूल्य है।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

आप नहीं लड़ेगी महाराष्ट्र चुनाव, केजरीवाल एमवीए के लिए करेंगे प्रचार : संजय सिंह

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेगी और उनके नेता अरविंद केजरीवाल महाविकास आघाडी (एमवीए) के लिए प्रचार करेंगे।

एमवीए में उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार की एनसीपी (एसपी) और कांग्रेस शामिल हैं।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: बीजेपी ने दूसरी सूची जारी की,  22 उम्मीदवारों के नाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 22 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। बीजेपी ने कुल मिलाकर अब तक 121 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इससे पहले 21 अक्टूबर को बीजेपी ने अपनी पहली सूची में 99 उम्मीदवारों की घोषणा की थी।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

ओडिशा में मंदिर से लौट रही महिला से सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार

 ओडिशा के नयागढ़ जिले में 21 वर्षीय महिला से सामूहिक दुष्कर्म करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने शनिवार को बताया कि यह घटना 20 अक्टूबर की शाम को हुई जब महिला और उसका मंगेतर फतेगढ़ राम मंदिर से लौट रहे थे।

मामले के संबंध में 24 अक्टूबर को दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, पुरुषों के एक समूह ने पिथाखई जंगल के समीप कथित तौर पर उन्हें रोका और उन्हें जबरन समीप के एक जंगल में लेकर गए। वहां उन्होंने उसके मंगेतर को चाकू के बल पर बंधक बना लिया और महिला से सामूहिक दुष्कर्म किया।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

जन प्रतिनिधि के रूप में मेरी पहली यात्रा होगी, ‘जन सेनानी’ के रूप में नहीं: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शनिवार को कहा कि वायनाड से निर्वाचित होने पर एक जन प्रतिनिधि के रूप में उनकी यह पहली यात्रा जरूर होगी, लेकिन एक ‘जन सेनानी’ के तौर पर नहीं क्योंकि लोकतंत्र, न्याय और संविधान में निहित मूल्यों के लिए लड़ना उनके जीवन की बुनियाद रही है।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

झारखंड में INDIA गठबंधन की सरकार बनेगी, बिहार में चारों सीटों पर हम जीतेंगे, तेजस्वी यादव का दावा 

शिवसेना (UBT) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तीन और उम्मीदवारों की घोषणा की

अमेरिका ने अवैध रूप से रह रहे भारतीयों को विशेष विमान से उनके देश वापस भेजा

अमेरिका ने देश में अवैध रूप से रह रहे भारतीय नागरिकों को किराये पर लिये गए एक विशेष विमान के जरिये भारत सरकार के सहयोग से उनके देश वापस भेजा। अमेरिका के गृह सुरक्षा विभाग ने यह जानकारी दी।

विभाग ने शुक्रवार को बताया कि यह विमान 22 अक्टूबर को भारत भेजा गया था।

कार्यवाहक गृह सुरक्षा उप मंत्री क्रिस्टी ए. कैनेगैलो ने कहा, ‘‘जिन भारतीय नागरिकों के पास अमेरिका में रहने का कोई कानूनी आधार नहीं है, उन्हें तुरंत वापस भेजा जा सकता है...।’’

बयान में कहा गया है कि गृह सुरक्षा विभाग (डीएचएस) अमेरिकी आव्रजन कानूनों को लागू करना जारी रखेगा तथा अवैध रूप से प्रवेश करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगा तथा वैध मार्गों के उपयोग को प्रोत्साहित करेगा।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

सीएम ममता बनर्जी बोलीं- दिवाली से पहले बंगाल में दंगे और धमाके की रची जा रही साजिश

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पुलिस से सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कुछ असमाजिक तत्व आने वाले त्योहार के दौरान अशांति फैलाने की प्लानिंग कर रहे हैं। सीएम ममता ने दावा किया कि दिवाली, काली पूजा और छठ पूजा समारोहों के दौरान अशांति पैदा करने की साजिश रची जा रही है। उन्होंने कहा कि बंगाल में सांप्रदायिक दंगे भड़काने और हिंसा पैदा करने की साजिश रची जा रही है, जिसे रोकना चाहिए।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

तमिलनाडु: मदुरै में लगातार बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव

मैंने सभी डीसी(डिप्टी कमिश्नर) को निर्देश दिया है कि जहां कहीं भी बाढ़ के कारण मौतें हुई हैं, वहां तुरंत मुआवजा प्रदान करें- सीएम सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, "मैंने सभी डीसी(डिप्टी कमिश्नर) को निर्देश दिया है कि जहां कहीं भी बाढ़ के कारण मौतें हुई हैं, वहां तुरंत मुआवजा प्रदान करें, सर्वेक्षण पूरा करें और एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट भेजें।"

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

दिल्ली: राहुल गांधी ने आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को उनके कार्यकाल के दो साल पूरे होने पर बधाई दी

दिल्ली में लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को उनके कार्यकाल के दो साल पूरे होने पर बधाई दी।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

मैं इस (समाजवादी पार्टी को दी जाने वाली सीटों) के संबंध में आज पवार साहब (शरद पवार) से मुलाकात करूंगा- बालासाहेब थोराट

कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा, "पार्टी ने मुझे उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ कुछ मुद्दों पर चर्चा करने की जिम्मेदारी दी है। मैं इस (समाजवादी पार्टी को दी जाने वाली सीटों) के संबंध में आज पवार साहब (शरद पवार) से मुलाकात करूंगा।"

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज आप सांसद राघव चड्ढा और उनकी पत्नी-अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा के आवास पर पहुंचे

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की 

पंजाब: संगरूर के बदरूखान में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को तेज खुजली और सांस लेने में दिक्कत हो रही, उनका ऐसा कोई स्वास्थ्य इतिहास नहीं है: दिल्ली बीजेपी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने पटना के गंगा घाट पर छठ पूजा की तैयारियों का निरीक्षण किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में 25वीं सब-जूनियर राष्ट्रीय रोइंग चैंपियनशिप-2024 में शामिल हुए

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी सूची, 23 उम्मीदवारों के हैं नाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है। लिस्ट में 23 उम्मीदवारों के नाम हैं।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

दूसरा टेस्ट, तीसरा दिन: महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 225 के स्कोर पर आउट किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी के पहले सत्र का उद्घाटन किया

चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र पर जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अजय कुमार की प्रतिक्रिया  

चुनाव आयोग को लिखे अपने पत्र पर जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अजय कुमार ने कहा, "ओडिशा के राज्यपाल बूथों पर पैसे बांट रहे हैं। ओडिशा में 10 लाख लोगों को अपने घर खाली करने पड़े हैं, वहां ऐसी हालत है, लेकिन रघुवर दास अपनी बहू के चुनाव के लिए पैसे बांटने में व्यस्त हैं। अगर वह चुनाव लड़ना चाहते हैं, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और फिर चुनाव लड़ना चाहिए।"

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

पंजाब में किसानों ने धान खरीद समेत विभिन्न मांगों को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ एक दिन के नए विरोध प्रदर्शन की घोषणा की

मदुरै: लगातार बारिश के बाद सेल्लूर और आसपास के निचले इलाकों में जलभराव

दिल्ली: यमुना नदी की सतह पर जहरीली झाग की परत देखी गई

जम्मू-कश्मीर: गुलमर्ग आतंकी हमले के आरोपियों की तलाश के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग आतंकी हमले के आरोपियों की तलाश के लिए तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। 24 अक्टूबर को बारामुला में एक सैन्य वाहन पर हुए आतंकवादी हमले में भारतीय सेना के दो जवान और दो नागरिक पोर्टर मारे गए। एक जवान और एक पोर्टर घायल हो गए।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने तत्काल प्रभाव से पार्टी के पूरे ढांचे को भंग कर दिया है

जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती ने तत्काल प्रभाव से पार्टी के पूरे ढांचे को भंग कर दिया है। निकट भविष्य में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद नए पदाधिकारी, विभिन्न विंग और निकाय बनाए जाएंगे।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अजय कुमार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा

जमशेदपुर पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अजय कुमार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा। उन्होंने लिखा, "यह आपके संज्ञान में पुनः लाया जाता है कि ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास अपनी पुत्रवधू पुमिमा दास के लिए प्रचार कर रहे हैं, जो भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर 48, जमशेदपुर पूर्व से चुनाव लड़ रही हैं। आपके संज्ञान में यह भी लाया जाता है कि प्राप्त सूचना के अनुसार ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास पूर्वी जमशेदपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव बूथ समिति की बैठकों में भाग लेते हुए पाए गए और सार्वजनिक स्थानों पर विभिन्न सामग्री वितरित करते हुए पाए गए है।"

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

दिल्ली: इंडिया गेट के आसपास AQI 237 पर पहुंच गया है, जिसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार 'खराब' श्रेणी में रखा गया है

इजरायल ने ईरान पर किया हमला, तेहरान समेत सैन्य ठिकानों पर की बमबारी

इजरायल ने ईरान के सैन्य ठिकानों समेत राजधानी तेहरान और पास के शहरों में बमबारी की है। IDF की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ईरान की ओर से महीनों तक लगातार किए गए हमलों के जवाब में ये एक्शन लिया गया है। ईरान की मीडिया की ओर से भी इस हमले की जानकारी दी गई है।

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Oct 2024, 7:44 AM IST