हालात

बड़ी खबर LIVE: मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी, पुलिस ने लोगों से घरों के अंदर ही रहने का अनुरोध किया

आईएमडी ने 26 सितंबर की सुबह तक मुंबई और उपनगरों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मुंबई पुलिस ने सभी मुंबईवासियों से जब तक जरूरी न हो, घर के अंदर ही रहने का अनुरोध किया है। किसी भी आपात स्थिति में 100 नंबर डायल करने के लिए कहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 56 प्रतिशत से अधिक मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को 26 सीटों के लिए हुए मतदान में 56 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा।

छह जिलों में 26 सीटों के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं, लेकिन इनमें से 20 क्षेत्रों में 2014 के विधानसभा चुनावों की तुलना में थोड़ा कम मतदान हुआ, जब कुल मतदान 60 प्रतिशत रहा था।

अठारह सितंबर को हुए पहले चरण के चुनाव में करीब 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ था। अंतिम चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा। विधानसभा चुनाव 10 वर्षों के बाद हो रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी के पोले ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दूसरे चरण में 56.05 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि हजरतबल और रियासी जैसे कुछ स्थानों से अद्यतन जानकारी मिलने के साथ मतदान प्रतिशत में बदलाव हो सकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा। कुछ छिटपुट घटनाएं हुईं, लेकिन कहीं भी पुनर्मतदान की आवश्यकता नहीं है।’’

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

मुंबई और उपनगरों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी, पुलिस ने लोगों से घरों के अंदर ही रहने का अनुरोध किया

मुंबई पुलिस ने एक बयन जारी कर कहा है कि आईएमडी ने 26 सितंबर की सुबह तक मुंबई और उपनगरों में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सभी मुंबईवासियों से अनुरोध है कि जब तक ज़रूरी न हो, घर के अंदर ही रहें। कृपया सुरक्षित रहें। किसी भी आपात स्थिति में 100 नंबर डायल करें।

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

मौसम विभाग ने मुंबई और पड़ोसी जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया

मुंबई और उसके पड़ोसी जिलों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार शाम को ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है और ‘‘अत्यधिक भारी वर्षा’’ का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।शहर के कई हिस्सों में दोपहर से बारिश जारी है। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि आईएमडी ने देश की वित्तीय राजधानी के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ को परिवर्तित कर ‘रेड अलर्ट’ कर दिया है, जो बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के लिए जारी किया गया है।

आईएमडी ने शाम साढ़े पांच बजे नवीनतम जारी चेतावनी में मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में ‘‘अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ अत्यधिक भारी वर्षा तथा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना’’ व्यक्त की है। मौसम विभाग ने पालघर और सिंधुदुर्ग के तटीय जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें ‘‘भारी से अत्यधिक भारी वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने तथा अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने की संभावना है’’।

मुंबई के द्वीपीय शहर में शाम से भारी बारिश हो रही है, जबकि दोपहर से कई उपनगरीय इलाकों में वर्षा जारी है। मुलुंड और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने से निचले इलाकें जलमग्न हो गए। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव और खराब दृश्यता से सड़क यातायात धीमा हो गया। मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाली उपनगरीय रेल सेवाएं भी बारिश के कारण देरी से चल रही हैं।

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

मुंबई में आईएमडी के भारी बारिश के अलर्ट के मद्देनजर गुरुवार को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे

जम्मू-कश्मीर चुनावः पोलिंग पार्टी ने सीलबंद EVM को गांदरबल के डिग्री कॉलेज स्थित संग्रह केंद्र में जमा किया

बिहार: जितिया पर्व की खुशी मातम में बदली, तालाब में डूबने से 8 बच्चों की मौत

बिहार के औरंगाबाद जिले के बारुण और मदनपुर थाना क्षेत्र में बुधवार को जितिया पर्व की खुशी मातम में बदल गई। दो अलग-अलग घटनाओं में आठ बच्चों की मौत हो गई। मृतकों में सात लड़कियां हैं। सभी मृतकों की उम्र 9 से 13 वर्ष के बीच बताई जा रही है। पुलिस के मुताबिक, बारुण थाना क्षेत्र के इटहट गांव के ही तालाब में जितिया पर्व को लेकर गांव की महिलाएं अपने बच्चों को लेकर शाम में स्नान करने गई थी। इसी दौरान चार बच्चियां तालाब के गहरे पानी में चली गई, जिससे उनकी मौत हो गई।

बारुण के थाना प्रभारी सौरव कुमार ने बताया कि स्थानीय गोताखोरों की मदद से सभी शवों को तालाब से बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। मृतकों की पहचान निशा कुमारी, अंकु कुमारी, चुलबुल कुमारी और अंशिका कुमारी के रूप में हुई है। इस घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है तथा गांव में मातम पसरा हुआ है। वहीं, मदनपुर थाना क्षेत्र के कुशहा गांव में बच्चे अपनी मां के साथ तालाब में स्नान करने गए थे। इसी दौरान गहरे पानी में चले जाने से वे डूबने लगे। उन्हें डूबते देख कुछ लोगों ने उन्हें बचाने की कोशिश की। लोगों ने बच्चों को किसी तरह गहरे पानी से निकालकर औरंगाबाद सदर अस्पताल पहुंचाया, लेकिन, चिकित्सकों ने सभी को मृत घोषित कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मृतकों में दो सगी बहनें भी हैं। मृतकों की पहचान अंकज कुमार, सोनाली कुमारी, नीलम कुमारी और राखी कुमारी उर्फ काजल कुमारी के रूप में की गई है।

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

RSS ने ‘चूहों की तरह’ राज्य में घुसपैठ की, भाजपा ने झारखंड के कुछ नेताओं को खरीदा: हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तुलना ‘चूहों’ से की और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आरएसएस पर चुनावी फायदे के लिए राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश करने का आरोप लगाया। साहिबगंज जिले के भोगनाडीह में एक जनसभा को संबोधित करते हुए सोरेन ने दावा किया कि भाजपा हिंदू और मुस्लिम समुदाय में द्वेष के बीज बो रही है। उन्होंने विशेष तौर पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा की इसमें संलिप्तता होने का दावा किया।

रांची से ऑनलाइन माध्यम से भोगनाडीह जनसभा को संबोधित करते हुए सोरेन ने कहा, ‘‘आरएसएस चूहों की तरह राज्य में घुसपैठ कर इसे बर्बाद कर रहा है। जब आप उन्हें गांवों में ‘हंडिया’ और ‘दारू’ के साथ दाखिल होते देखें तो उनका पीछा कर खदेड़ दें...वे चुनाव से पहले राजनीतिक लाभ के लिए सांप्रदायिक अशांति और तनाव पैदा करना चाहते हैं।’’ सोरेन ने आरोप लगाया कि बीजेपी समुदायों के बीच नफरत को बढ़ावा देने पर आमादा है। उन्होंने मंदिरों और मस्जिदों में मांस फेंकने जैसी भड़काऊ घटनाओं में वृद्धि की आशंका जताई।

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर के कई हिस्सों में जलभराव हुआ

कोलकाताः जूनियर डॉक्टरों ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बलात्कार-हत्या पीड़िता को श्रद्धांजलि दी

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग के बाद बडगाम के एक मतदान केंद्र से कड़ी सुरक्षा के बीच पोलिंग पार्टियां रवाना हुईं

कंगना के बयान से सहमत नहीं तो बीजेपी पार्टी से निष्कासित करे, पीएम मोदी भी दें स्पष्टीकरण: कांग्रेस

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद कंगना रनौत की एक टिप्पणी को लेकर बुधवार को सत्तारूढ़ पार्टी पर तीखा प्रहार किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वह निरस्त किये जा चुके तीनों ‘काले’ कृषि कानूनों को फिर से लाना चाहते हैं या नहीं। मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि यदि भाजपा कंगना के रुख से सहमत नहीं है तो उन्हें पार्टी से निष्कासित करे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कंगना रनौत की एक टिप्प्णी को लेकर आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ पार्टी की रग-रग में किसान विरोधी नफ़रती मानसिकता बसी हुई है और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी के ख़िलाफ़ है। खरगे ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘750 किसानों की शहादत के बाद भी किसान विरोधी भाजपा और मोदी सरकार को अपने घोर अपराध का अहसास नहीं हुआ। किसान-विरोधी तीन काले कानूनों को फिर से लागू करने की बात की जा रही है। कांग्रेस पार्टी इसका कड़ा विरोध करती है।’’

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यदि प्रधानमंत्री ने उन कानूनों को फिर से लाने जैसा कोई कदम उठाया तो ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) उसका पुरजोर विरोध करेगा और उन्हें एक बार फिर माफी मांगनी पड़ेगी।

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

जम्मू-कश्मीर में कभी भी भाजपा की सरकार नहीं बनेगी- महबूबा मुफ्ती

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को जम्मू में दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में कभी भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार नहीं बनेगी और किसी भी ‘धर्मनिरपेक्ष सरकार’ का गठन उनकी पार्टी के समर्थन के बिना नहीं हो सकता। मुफ्ती ने बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने के लिए जम्मू-कश्मीर में किसी भी ‘धर्मनिरपेक्ष सरकार’ के गठन का समर्थन करने की इच्छा व्यक्त की।

महबूबा मुफ्ती ने एक चुनावी रैली से इतर कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में कभी भी बीजेपी की सरकार नहीं बनेगी। जम्मू-कश्मीर में एक धर्मनिरपेक्ष सरकार होगी। जम्मू-कश्मीर में जो भी सरकार बनेगी, पीडीपी (उसके लिए) एक महत्वपूर्ण कारक होगी।’’ सरकार गठन के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ हाथ मिलाने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य बीजेपी को सत्ता से दूर रखना है। पीडीपी बीजेपी को दूर रखने के लिए जम्मू-कश्मीर में किसी भी धर्मनिरपेक्ष सरकार के गठन का समर्थन करेगी।’’

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Sep 2024, 9:00 PM IST