हालात

बड़ी खबर LIVE: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 7 शूटर्स अरेस्ट, पंजाब और अन्य राज्यों से हुई गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पैन इंडिया कार्रवाई करते हुए लॉरेन्स बिश्नोई गैंग के 7 शूटरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन सातों शूटर्स को पंजाब और आसपास के राज्यों से गिरफ्तार किया है। इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ज्ञानवापी परिसर में खुदाई के जरिए सर्वेक्षण की मांग वाली हिंदू पक्ष की याचिका खारिज

उत्तर प्रदेश में वाराणसी की एक अदालत ने पूरे ज्ञानवापी परिसर में खुदाई के जरिए सर्वेक्षण की मांग वाली हिंदू पक्ष की याचिका को शुक्रवार को खारिज कर दिया। हिंदू पक्ष के एक वकील ने यह जानकारी दी।

हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले मदन मोहन यादव ने कहा कि दीवानी न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) जुगल किशोर शंभू ने पूरे ज्ञानवापी परिसर में खुदाई के जरिए सर्वेक्षण की मांग वाली हिंदू पक्ष की याचिका खारिज कर दी।

जिला अदालत के 21 जुलाई, 2023 के आदेश के बाद, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने यह निर्धारित करने के लिए यहां काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण किया कि क्या मस्जिद का निर्माण हिंदू मंदिर के पहले से मौजूद ढांचे के ऊपर किया गया था।

एएसआई ने 18 दिसंबर 2023 को एक सीलबंद लिफाफे में जिला अदालत को अपनी सर्वेक्षण रिपोर्ट सौंपी थी। हिंदू याचिकाकर्ताओं द्वारा दावा किए जाने के बाद अदालत ने सर्वेक्षण का आदेश दिया था कि क्या 17वीं सदी की मस्जिद का निर्माण पहले से मौजूद मंदिर के अवशेषों के ऊपर किया गया था।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

गुजरात क्राइम ब्रांच ने अहमदाबाद में 48 अवैध बांग्लादेशी प्रवासियों को हिरासत में लिया

वाराणसी कोर्ट ने एएसआई द्वारा पूरे ज्ञानवापी क्षेत्र के अतिरिक्त सर्वेक्षण की हिंदू पक्ष की मांग खारिज की

ज्ञानवापी मामले पर हिंदू पक्ष के अधिवक्ता विजय शंकर रस्तोगी ने बताया कि अदालत ने एएसआई द्वारा पूरे ज्ञानवापी क्षेत्र के अतिरिक्त सर्वेक्षण के लिए हमारे आवेदन को खारिज कर दिया है। हम इस फैसले के खिलाफ 30 दिनों की समय सीमा के भीतर उच्च न्यायालय जाएंगे।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

ढाका की अदालत ने पूर्व पीएम खालिदा जिया के खिलाफ 2015 का मुकदमा खत्म किया

बांग्लादेश की राजधानी ढाका की एक अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया और तीन अन्य के खिलाफ 2015 में 42 लोगों की मौत मामले में दर्ज मुकदमे को खत्म कर दिया। जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) की ओर से बुलाये गये राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान हुई हिंसा में 42 लोगों की मौत हुई थी। सरकारी समाचार एजेंसी ‘बांग्लादेश संबाद संगस्था’ की खबर के मुताबिक ढाका के अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट जियादुर रहमान ने इस संबंध में पुलिस द्वारा जमा रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए बृहस्पतिवार को यह आदेश सुनाया।

खबर के मुताबिक तीन अन्य आरोपी बीएनसपी की स्थायी समिति के सदस्य रफीकुल इस्लाम मिया, ढाका विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति इमाजुद्दीन अहमद और बीएनपी के पूर्व सलाहकार शमसीर मोबिन चौधरी के खिलाफ दर्ज मामले भी खारिज किए गए हैं। जननेत्री परिषद अध्यक्ष ए बी सिद्दीकी की शिकायत के बाद ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट ने दो फरवरी 2015 को मामला दर्ज करने का आदेश दिया था। बाद में अदालत ने गुलशन पुलिस थाना को मामले में रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया।

जांच अधिकारी ने पिछले महीने 21 तारीख को दाखिल रिपोर्ट में कहा कि आरोपियों पर लगे आरोप सही साबित नहीं हुए हैं। पिछले महीने 79 वर्षीय बीएनपी अध्यक्ष को पांच अन्य मामलों में बरी कर दिया था गया था जिनमें एक ‘फर्जी जन्मदिन मनाने’ और दूसरा युद्ध अपराधियों का समर्थन करने का मामला शामिल था।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

यूपी के कन्नौज में अगरबत्ती कारखाने में कार्यरत दो महिला श्रमिकों की मौत, दो अन्य बीमार

उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिला मुख्यालय के सदर कोतवाली क्षेत्र में मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती का निर्माण करने वाले एक कारखाने में कार्यरत चार महिला श्रमिकों की तबीयत बिगड़ जाने के बाद उनमें से दो की मौत हो गयी और दो का उपचार चल रहा है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) अमित कुमार आनन्द ने बताया कि देवांश ट्रेडिंग कंपनी में मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती की पैकिंग होती है, जिसमें करीब 80 महिलाएं काम करती हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार की शाम अचानक चार महिलाओं की तबीयत खराब हो गयी। इनमें प्रिया (21) को कानपुर और गौरी (18) को कन्नौज के अस्पताल में भर्ती कराया गया। प्रिया की रात में और गौरी की शुक्रवार सुबह उपचार के दौरान मौत हो गयी।

एसपी ने बताया कि दो अन्य महिलाएं, जिनकी उम्र करीब 35 वर्ष है, उनका इलाज कानपुर में चल रहा है। आनन्द ने बताया कि फॉरेंसिक टीम ने कारखाने से नमूने लिये हैं, ताकि यह पता चल सके कि कौन से रसायन की वजह से महिला कर्मी बीमार हुईं। कन्नौज के जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल एवं एसपी अमित कुमार आनन्द ने मृतक महिलाओं के परिजनों से मिलकर घटना की जानकारी ली। दोनों अधिकारियों ने कारखाने का भी निरीक्षण किया। पुलिस के अनुसार दोनों मृत महिला कर्मियों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: नौ आरोपियों की पुलिस हिरासत 26 अक्टूबर तक बढ़ाई गई

मुंबई की एक अदालत ने बाबा सिद्दीकी हत्या मामले में नौ आरोपियों की पुलिस रिमांड शुक्रवार को 26 अक्टूबर तक बढ़ा दी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के बांद्रा स्थित दफ्तर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

इस मामले में अलग-अलग तारीखों पर गिरफ्तार किए गए नौ लोगों को शुक्रवार को उनकी प्रारंभिक रिमांड समाप्त होने पर अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एस्प्लेनेड अदालत) वी आर पाटिल के समक्ष पेश किया गया था। पुलिस ने उनकी रिमांड तीन दिन बढ़ाने की मांग की, वहीं अदालत ने शनिवार तक एक दिन के लिए रिमांड बढ़ाई।

इस मामले के नौ आरोपियों में गुरमेल बलजीत सिंह (23), धर्मराज कश्यप (21), हरीश कुमार निसाद (26), प्रवीण लोनकर (30), नितिन गौतम सप्रे (32), संभाजी किसन पारधी (44), प्रदीप दत्तू थोम्ब्रे (37), चेतन दिलीप पारधी और राम फूलचंद कनौजिया (43) हैं।

पुलिस के अनुसार, हरियाणा निवासी सिंह और उत्तर प्रदेश निवासी कश्यप के साथ-साथ वांछित आरोपी शिवकुमार गौतम ने सिद्दीकी पर गोली चलाई, जबकि पुणे निवासी प्रवीण लोनकर का भाई शुभम कथित तौर पर जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का सहयोगी है। उसने और अन्य वांछित आरोपियों ने हत्या की साजिश रची थी और सभी शूटर को हथियार मुहैया कराए थे।

पुलिस के अनुसार पुणे निवासी कबाड़ विक्रेता निसाद ने इस काम के लिए पैसों का बंदोबस्त किया था। नितिन स्प्रे डोंबिवली का रहने वाला है, वहीं संभाजी पारधी, प्रदीप थोम्ब्रे और चेतन पारधी ठाणे जिले के अंबरनाथ के रहने वाले हैं। कनौजिया रायगढ़ के पनवेल का निवासी है।मुख्य हमलावर शिवकुमार गौतम के साथ ही प्रमुख आरोपी शुभम लोनकर तथा मोहम्मद जीशान अख्तर इस समय फरार हैं। तीनों के खिलाफ एक लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया गया है।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

झारखंड चुनाव के लिए JMM ने जारी की पांचवीं सूची, पूर्व BJP विधायक लुईस मरांडी को जामा से मैदान में उतारा

सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पांचवीं सूची जारी की और पूर्व बीजेपी विधायक लुईस मरांडी को जामा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया। सूची में केवल मरांडी का नाम है, जो 22 अक्टूबर को बीजेपी छोड़कर जेएमएम में शामिल हुई थीं।

बीजेपी की पूर्व विधायक मरांडी ने 2014 में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दुमका से 5,262 मतों के अंतर से हराया था। झामुमो राज्य की 81 सीट वाली विधानसभा के चुनाव के लिए अब तक 43 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुका है। विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

केंद्र सरकार की नीतियां जम्मू-कश्मीर में शांति स्थापित करने में विफलः राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले की शुक्रवार को निंदा की और आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की नीतियां इस केंद्रशासित राज्य में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में पूरी तरह से विफल रही हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को तुरंत जवाबदेही लेनी चाहिए और जल्द से जल्द वादी में अमन बहाल कर सेना और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में गुलमर्ग से छह किलोमीटर दूर आतंकवादियों ने बृहस्पतिवार को सेना के एक वाहन पर हमला दिया था जिसमें दो जवान शहीद हो गए और दो कुलियों की मौत हो गई।

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर में सेना के वाहन पर हुए कायराना हमले में हमारे वीर जवानों की शहादत का समाचार अत्यंत दुखद है। हमले में दो पोर्टर्स ने भी अपनी जान गंवा दी। शहीदों को नमन करता हूं और सभी शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।’’

उन्होंने दावा किया कि केंद्र की राजग सरकार की नीतियां जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा और शांति स्थापित करने में पूरी तरह से विफल रही हैं। राहुल गांधी का कहना है कि सरकार के दावों के विपरीत, हकीकत यह है कि प्रदेश निरंतर आतंकी गतिविधियों, हमारे जवानों पर हमलों और नागरिकों की लक्षित हत्याओं के कारण खतरे के साए में जी रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार को तुरंत जवाबदेही लेनी चाहिए और जल्द से जल्द वादी में अमन बहाल कर सेना और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।’’

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

भारत, चीन ने टकराव वाले दो बिंदुओं से सैनिकों की वापसी शुरू की: सूत्र

भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में डेमचोक और डेपसांग मैदानी क्षेत्रों में टकराव वाले दो बिंदुओं से सैनिकों की वापसी शुरू कर दी है और यह प्रक्रिया 28-29 अक्टूबर तक पूरी होने की संभावना है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कुछ दिन पहले दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास से सैनिकों की वापसी और गश्त को लेकर समझौता हुआ था जो चार साल से अधिक समय से जारी गतिरोध को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ी सफलता है।

सूत्रों ने कहा कि सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद टकराव वाले दोनों बिंदुओं पर गश्त शुरू होगी और दोनों पक्ष अपने-अपने सैनिकों को हटाकर अस्थायी ढांचों को नष्ट कर देंगे। उन्होंने कहा कि अंतत: गश्त का स्तर अप्रैल 2020 से पहले के स्तर पर पहुंच सकता है।सैन्य सूत्रों ने बताया कि समझौता रूपरेखा पर पहली बार राजनयिक स्तर पर सहमति बनी थी और फिर सैन्य स्तर की वार्ता हुई। उन्होंने कहा कि कोर कमांडर स्तर की बातचीत में समझौते के महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम हुआ।

दोनों पक्षों के बीच समझौतों का पालन करते हुए भारतीय सैनिकों ने इन क्षेत्रों से साजो-सामान वापस लाना शुरू कर दिया है। जून 2020 में गल्वान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच भीषण संघर्ष के बाद संबंधों में तनाव आ गया था। यह पिछले कुछ दशकों में दोनों पक्षों के बीच सबसे गंभीर सैन्य संघर्ष था।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

हम सीएम एकनाथ शिंदे द्वारा की जा रही लूट को रोकने के लिए चुनाव लड़ रहे हैंः आदित्य ठाकरे

वर्ली से शिवसेना (यूबीटी) उम्मीदवार आदित्य ठाकरे कहते हैं, "यह चुनाव महाराष्ट्र से प्रेम करने वालों और महाराष्ट्र के खिलाफ़ लोगों के बीच है। हम सीएम एकनाथ शिंदे द्वारा की जा रही लूट को रोकने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं..."

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह के नाम शामिल

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की।इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी के नाम शामिल हैं।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान दाना, 6 घंटों में और धीमा होगा, अगले 24 घंटों तक बारिश जारी रहेगी- IMD

चक्रवाती तूफान दाना के बारे में आईएमडी की निदेशक मनोरमा मोहंती ने कहा, "... एक भयंकर चक्रवाती तूफान ओडिशा तट से गुजरा। कल आधी रात से लेकर आज सुबह 8.30 बजे तक लैंडफाल की प्रक्रिया जारी रही। अब यह कमजोर होकर चक्रवाती तूफान बन गया है... अगले 6 घंटों में यह कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल जाएगा। हवा की मौजूदा गति 65-70 किमी प्रति घंटा है जो बढ़कर 85 किमी प्रति घंटा हो सकती है... अगले 24 घंटों तक बारिश जारी रहेगी और फिर कल इसमें भारी कमी आएगी..."

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

चक्रवात 'दाना' के बाद भुवनेश्वर के बीजू पटनायक एयरपोर्ट से उड़ानों का संचालन सामान्य हुआ

चक्रवात 'दाना' के बाद भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन फिर से शुरू होने पर, हवाई अड्डे के निदेशक प्रसन्ना प्रधान ने कहा, "चक्रवात के आने के बाद, हमने स्थिति का फिर से आकलन किया और किसी भी नुकसान की जाँच के लिए सभी क्षेत्रों का निरीक्षण किया और आज सुबह 8 बजे के आसपास परिचालन फिर से शुरू किया। अभी परिचालन सामान्य है और सुचारू रूप से चल रहा है।"

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

ओडिशा के कंधमाल में एसओजी टीम के साथ मुठभेड़ में एक माओवादी ढेर, एक एके 47 राइफल जब्त

नेता विपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेता महाराष्ट्र पर सीईसी बैठक के लिए AICC मुख्यालय पहुंचे

हरियाणाः सीएम नायब सैनी और कांग्रेस नेता भूपिंदर हुड्डा ने हरियाणा विधानसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष हरविंदर कल्याण को बधाई दी

चक्रवात दाना: ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले में तूफान के कम असर से लोगों ने राहत की सांस ली

ओडिशा का तटीय जिला केंद्रपाड़ा शुक्रवार को भीषण चक्रवाती तूफान 'दाना' से बहुत ज्यादा प्रभावित होने से बच गया जिससे यहां के लोगों ने राहत की सांस ली। अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है, लेकिन ज्वार की लहरें कुछ गांवों और कृषि क्षेत्रों में घुस गईं। केंद्रपाड़ा के जिलाधिकारी स्मृति रंजन प्रधान ने कहा, "अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। संपत्ति का नुकसान कम से कम हुआ है। हमें उम्मीद है कि जल्द ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी।" एक अधिकारी ने बताया कि भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान चक्रवात के विनाशकारी प्रभाव से काफी हद तक बच गया है। हालांकि उद्यान से संबंधित विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है।

केंद्रपाड़ा जिले के राजनगर ब्लॉक के विकास अधिकारी निशांत मिश्रा ने कहा, "पर्याप्त एहतियाती उपायों और समय पर लोगों की निकासी के साथ हम बिना किसी मानवीय क्षति के प्रकृति के प्रकोप का सफलतापूर्वक सामना कर पाए हैं। कुछ कच्चे घरों के ढहने को छोड़कर नुकसान बहुत कम हुआ है। तटीय राजनगर ब्लॉक के कई स्थानों पर पेड़ों के उखड़ जाने से सड़क संपर्क बाधित हो गया है।" उन्होंने कहा कि ओडीआरएएफ टीम ने उखड़े हुए पेड़ों को हटाकर ज्यादातर जगहों पर सड़क यातायात बहाल कर दिया है।

केंद्रपाड़ा और पड़ोसी भद्रक दोनों के 'दाना' से प्रभावित होने की आशंका थी। सरकारी एजेंसियों ने लोगों को संवेदनशील इलाकों से निकालने के लिए पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। एक अधिकारी ने बताया कि चक्रवाती तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले गांव तालचुआ, रंगानी, केरुआपाला, बाघमारी, डांगामल, ईश्वरपुर, गुप्ती और सतभाया हैं। केंद्रपाड़ा जिले के समुद्र तटीय रामनगर गांव के निवासी रमाकांत साहू ने कहा, "भगवान की कृपा से हम प्रकृति के प्रकोप से बच गए हैं। हवा की गति कम थी। हालांकि हमने भारी बारिश का सामना किया।"

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

शरजील इमाम की जमानत याचिका पर जल्द हो सुनवाई :न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा

उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा कि दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगों से संबंधित यूएपीए (विधिविरुद्ध क्रियाकलाप रोकथाम अधिनियम) के एक मामले में छात्र कार्यकर्ता शरजील इमाम की जमानत याचिका पर फौरन सुनवाई हो। न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और न्यायमूर्ति एस सी शर्मा की पीठ ने कहा कि वह याचिका पर विचार करने की इच्छुक नहीं है। याचिका में संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत भी जमानत का अनुरोध किया गया है।इमाम के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ दवे ने कहा कि जमानत याचिका 2022 से लंबित है। दवे ने कहा कि वह वर्तमान स्तर पर जमानत पर जोर नहीं दे रहे हैं।

शीर्ष अदालत ने इस बात पर गौर किया कि उच्च न्यायालय 25 नवंबर को मामले में सुनवाई करेगा। पीठ ने कहा, ‘‘यह संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत दायर की गई रिट याचिका है, इसलिए हम इस पर विचार करने के लिए इच्छुक नहीं हैं। हालांकि, याचिकाकर्ता को उच्च न्यायालय से अनुरोध करने की स्वतंत्रता होगी कि वह जमानत याचिका पर यथाशीघ्र संभवत: 25 नवंबर को सुनवाई करे, जैसा कि उच्च न्यायालय ने तय किया है। उच्च न्यायालय उक्त अनुरोध पर विचार करेगा।’’

इमाम और कई अन्य लोगों पर फरवरी 2020 के दंगों के पीछे ‘बड़ी साजिश’ का ‘मास्टरमाइंड’ होने के आरोप में यूएपीए और भारतीय दंड संहिता के कड़े प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था। दंगों में 53 लोग मारे गए थे और 700 से अधिक लोग घायल हुए थे। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क उठी थी।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

केरलः कन्नूर के पूर्व एडीएम की मौत की जांच के लिए एसआईटी गठित

केरल पुलिस ने कन्नूर के पूर्व अतिरिक्त जिलाधिकारी नवीन बाबू की कथित आत्महत्या की जांच के लिए शुक्रवार को एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया। नवीन बाबू की मौत से केरल में राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है। विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पर नवीन बाबू की आत्महत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का आरोप लगाया है। पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए कन्नूर शहर के जिला पुलिस प्रमुख अजीत कुमार की अध्यक्षता में एसआईटी का गठन किया है।

कोझिकोड के जोनल कार्यालय (उत्तर) के पुलिस महानिरीक्षक की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यह टीम कन्नूर रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) की प्रत्यक्ष निगरानी में काम करेगी। आदेश के मुताबिक एसआईटी के अन्य सदस्यों में रेथनाकुमार-एसीपी कन्नूर, श्रीजीत कोडेरी-आईपीएसएचओ, कन्नूर टाउन पीएस, सनल कुमार - आईपीएसएचओ, कन्नूर सिटी पुलिस थाना (पीएस), कन्नूर टाउन पुलिस थाने के उपनिरीक्षक-सव्यसाची, पुलिस उपनिरीक्षक-रेशमा समेत अन्य अधिकारी शामिल हैं।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

जम्मू-कश्मीर: रियासी में कुछ संदिग्ध गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया

चक्रवात दाना के दौरान एक व्यक्ति की मौत हुई: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट से शरजील इमाम की जमानत याचिका पर शीघ्र निर्णय लेने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट से फरवरी 2020 में दिल्ली दंगों के मामले में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत गिरफ्तार शरजील इमाम की जमानत याचिका पर शीघ्र निर्णय लेने को कहा।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

LIVE: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 7 शूटर्स अरेस्ट, पंजाब और अन्य राज्यों से हुई गिरफ्तारी

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई की है। स्पेशल सेल ने पैन इंडिया कार्रवाई करते हुए लॉरेन्स बिश्नोई गैंग के 7 शूटरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन सातों शूटर्स को पंजाब और आसपास के राज्यों से गिरफ्तार किया है। इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

चक्रवात दाना धीरे-धीरे अभी उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है- IMD DG डॉ. मृत्युंजय महापात्रा

दिल्ली के IMD DG डॉ. मृत्युंजय महापात्रा ने चक्रवात दाना पर कहा, "यह धीरे-धीरे अभी उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है और आज शाम तक यह कमजोर होते हुए एक गहरे दबाव में बदल जाएगा। लेकिन बारिश जारी रहेगी, भारी से बहुत भारी बारिश अभी हो रही है। मयूरभंज, भद्रक, बालासोर, केओन्झार में बारिश होगी।"

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

केरल: तिरुवनंतपुरम शहर के कई इलाकों में बारिश हुई 

पूर्व मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने सरायकेला से भाजपा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया

केरल में भारी बारिश: आईएमडी ने पांच जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया

केरल के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई, जिससे सड़कों पर जलजमाव और यातायात जाम होने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य के पांच जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है।

आईएमडी ने तिरुवनंतपुरम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों में दिन के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया। साथ ही राज्य के सात अन्य जिलों में ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

ओडिशा: चक्रवात दाना के प्रभाव से तलसारी सागर तट के विभिन्न गांव में कई जगह घरों को नुकसान पहुंचा है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन के आखिरी दिन ज़िला निर्वाचन कार्यालय के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजेश कुमार श्रीवास्तव, एडीसीपी, कानपुर पूर्वी ने बताया, "सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं जिससे कोई विवाद न हो। उम्मीदवारों से यही अपील है कि चुनाव आयोग के मानकों का पालन करते हुए नामांकन दाखिल करें। लोकतंत्र की परंपरा का निर्वहन करें।"

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

अब मेरा कर्तव्य है कि मैं विधानसभा में 5 साल तक उनके लिए लड़ूं: कांग्रेस विधायक विनेश फोगाट

नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायक विनेश फोगाट हरियाणा विधानसभा पहुंचीं। उन्होंने कहा, "लोगों ने जिम्मेदारी दी है... मैं विधानसभा में शपथ लेने के बाद सही मायने में विधायक बनूंगी। लोगों ने मुझे जिम्मेदारी दी है। मैंने कहा था कि सदन में एक कदम रखते ही मेरी लड़ाई शुरू हो जाएगी। लोगों ने लड़ाई लड़ी है, अब मेरा कर्तव्य है कि मैं विधानसभा में 5 साल तक उनके लिए लड़ूं..."

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

महाराष्ट्र चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आज शाम 4:30 बजे दिल्ली में AICC मुख्यालय में कांग्रेस CEC की बैठक होगी।

महाराष्ट्र चुनाव: NCP ने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की

NIA ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई पर घोषित किया 10 लाख रुपये का इनाम

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल बिश्नोई पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। 2022 में दर्ज़ दो NIA मामलों में उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की गई है।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

ओडिशा: चक्रवात दाना के प्रभाव से पारादीप में कई जगह पेड़ उखड़ गए, NDRF द्वारा गिरे हुए पेड़ों को हटाया जा रहा

'पूर्वी लद्दाख सेक्टर में डेमचोक और देपसांग मैदानों में दो बिंदुओं पर भारत और चीन के सैनिकों की डिसइंगेजमेंट शुरू'

रक्षा अधिकारी के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में डेमचोक और देपसांग मैदानों में दो बिंदुओं पर भारत और चीन के सैनिकों की डिसइंगेजमेंट शुरू हो गई है। दोनों पक्षों के बीच हुए समझौतों के अनुसार, भारतीय सैनिकों ने संबंधित क्षेत्रों में पीछे के स्थानों पर उपकरणों को वापस खींचना शुरू कर दिया है।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

दिल्ली से हैदराबाद (DEL-HYD) जाने वाली फ्लाइट UK829 को जयपुर (JAI) की ओर मोड़ दिया गया है- विस्तारा

जम्मू-कश्मीर के बारामुल्ला में सेना का ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के बारामुल्ला के बूटापाथरी इलाके में कल सेना और आतंकवादियों के बीच एक मुठभेड़ हुई। दो सैनिक और दो पोर्टर गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें उपचार के लिए निकाला गया। ऑपरेशन जारी है।

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

दिल्ली में AQI 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है, इंडिया गेट के आसपास के इलाकों में स्मॉग की परत देखी गई

ओडिशा: तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण धामरा, भद्रक में तबाही देखने को मिली

चक्रवाती तूफान दाना ओडिशा के धामरा में टकराया, आंधी के साथ हो रही मूसलाधार बारिश 

चक्रवाती तूफान दाना ओडिशा के तट से टकरा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दाना तूफान का लैंडफॉल जारी है। ओडिशा के धामरा और भितरकनिका के पास तूफान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा।

तूफान के चलते ओडिशा और बंगाल के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर पेड़ गिर गए हैं। ओडिशा और बंगाल में NDRF की कई टीमें अलर्ट पर हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता एयरपोर्ट को सुबह 9 बजे तक बंद कर दिया गया है। 

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Oct 2024, 7:16 AM IST