हालात

बड़ी खबर LIVE: न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता, दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता खिताब

दुबई में खेले गए महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 32 रन से हराकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया। न्यूजीलैंड ने 158 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 126 रन पर रोक दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता, फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता खिताब

अनुभवी अमेलिया केर के हरफनमौला खेल के दम पर न्यूजीलैंड ने महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में रविवार को दक्षिण अफ्रीका को 32 रन से हराकर पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पांच विकेट पर 158 रन बनाने के बाद पिछली बार की उपविजेता टीम दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 126 रन पर रोक कर चैम्पियन बनने के उसके सपने को पूरा नहीं होने दिया।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

कश्मीर के गांदरबल में आतंकवादी हमले में दो प्रवासी श्रमिकों की मौत, दो अन्य घायल

जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में एक आतंकवादी हमले में दो प्रवासी श्रमिकों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने जिले के गुंड इलाके में एक सुरंग के निर्माण कार्य में लगी एक निजी कंपनी के एक शिविर में रह रहे मजदूरों पर गोलीबारी की। उन्होंने बताया कि दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। विस्तृत जानकारी की प्रतीक्षा है। हमलावरों का पता लगाने के लिए पुलिस और सेना ने इलाके की घेराबंदी कर दी है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

हरियाणा के करनाल में एक खेत में पराली जलाने की घटना देखी गई

उत्तर प्रदेश में एक हरियाणवी कलाकार से बलात्कार की कोशिश, आरोपी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद जिले के नंद ग्राम क्षेत्र स्थित एक फ्लैट में एक हरियाणवी कलाकार से बलात्कार की कोशिश करने के आरोप में रविवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। अपर पुलिस आयुक्त अजय कुमार सिंह ने दर्ज रिपोर्ट के हवाले से बताया कि शनिवार रात करीब एक बजे जब 20 वर्षीय हरियाणवी महिला अपने फ्लैट पर पहुंची तो वहां उसने आकाश त्यागी और एक अन्य व्यक्ति को पाया।

सिंह ने बताया कि दोनों ने कथित तौर पर महिला से बलात्कार करने की कोशिश की तो उसने खुद को एक कमरे में बंद कर लिया। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने दरवाजा तोड़ दिया लेकिन महिला किसी तरह भागने में सफल रही। सिंह ने बताया कि इस मामले में नंद ग्राम थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई और मुख्य आरोपी आकाश त्यागी को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्होंने बताया कि त्यागी और उसके एक साथी के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धाराओं 131 (किसी व्यक्ति के खिलाफ आपराधिक बल का इस्तेमाल), 75 (यौन उत्पीड़न), 76 (महिलाओं से बल प्रयोग), 191 (1) (हत्या का प्रयास), 309 (4) (डकैती करने का प्रयास) के तहत दर्ज की गई है। पुलिस के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

हरियाणा के जींद में घर में घुस किया नाबालिग लड़की से दुष्कर्म, मामला दर्ज

हरियाणा के जींद के पिल्लूखेड़ा थाना क्षेत्र में एक नाबालिग लड़की से घर में घुसकर दुष्कर्म करने के आरोप में रविवार को महिला थाने में एक शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान मोहित के तौर पर हुई है। उन्होंने बताया कि पिल्लूखेड़ा थाना क्षेत्र में रहने वाली नाबालिग लड़की ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गत 17 अक्टूबर को वह घर में अकेली थी, तभी जामनी गांव निवासी मोहित उसके घर आया और उसके साथ दुष्कर्म किया।

उन्होंने शिकायत के हवाले से बताया कि शोर मचाने व विरोध करने पर आरोपी उसे बुरा अंजाम भुगतने की धमकी देकर फरार हो गया। अधिकारियों ने बताया कि महिला थाना पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर आरोपी मोहित के खिलाफ घर में घुसकर दुष्कर्म करने समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

झारखंड चुनाव के लिए बीजेपी के टिकट बंटवारे में परिवार हावीः कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय कुमार ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा किए गए टिकट बंटवारे की आलोचना की। उन्होंने रविवार को कहा कि देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी में पारिवारिक संबंध हावी हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) सदस्य कुमार ने कहा, ‘‘एक बार फिर बीजेपी ने साबित किया कि पार्टी से अधिक परिवार महत्व रखता है।’’ उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं के परिवार के सदस्यों को टिकट आवंटित करना पार्टी के दोहरे मापदंड का उदाहरण है।

भाजपा विपक्षी दलों पर ‘परिवार के मुद्दे पर निशाना साधती रही है। कुमार ने सवाल किया कि क्या झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास साहू की बहू पूर्णिमा दास साहू, पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पत्नी मीरा मुंडा और पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के बेटे बाबूलाल सोरेन को पार्टी टिकट देना इसी श्रेणी में आता है? पूर्व सांसद ने तंज कसते हुए कहा कि भाजपा ने वरिष्ठ नेताओं की बहू और पत्नी को टिकट देकर महिला सशक्तीकरण का अनूठा उदाहरण पेश किया है।

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से रघुबर दास ने लगातार पांच बार जीत दर्ज की है। उनका परोक्ष संदर्भ देते हुए कुमार ने कहा कि भाजपा आगामी चुनाव के लिए एक भी नया नेता पेश करने में विफल रही है। कुमार ने कहा, ‘‘जिस तरह से टिकट आवंटित किए गए हैं, उससे यह स्पष्ट है कि पार्टी कार्यकर्ताओं से केवल पार्टी का झंडा उठाने की उम्मीद की जाती है।’’उन्होंने कहा कि शायद भाजपा का मानना ​​है कि परिवार के सदस्यों को टिकट देना वंशवादी राजनीति की आलोचना के अंतर्गत नहीं आता है।

कुमार ने जोर दिया कि जनता को यह समझना चाहिए कि 25 वर्षों तक शासन करने वाला एक परिवार अभी भी अपने हितों पर ही ध्यान केंद्रित कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि दास राज्य के मुख्यमंत्री होने के बावजूद, सत्ता में अपने ढाई दशक के दौरान कोई काम करने में विफल रहे हैं। दास इस समय ओडिशा के राज्यपाल पद पर आसीन हैं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

निज्जर की हत्या, पन्नू को मारने का प्रयास ‘एक ही’ साजिश का हिस्सा : कनाडा के पूर्व उच्चायुक्त

भारत में कनाडा के उच्चायुक्त रहे कैमरन मैके ने दावा किया है कि सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का असफल प्रयास ‘एक ही’ साजिश का हिस्सा थे। मैके अगस्त में भारत से चले गए थे। सीबीसी न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में मैके ने कहा कि कनाडा और अमेरिका दोनों ही मामले की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सोचना भारत सरकार की भूल है कि वह कनाडा और अमेरिका में अपराध कर सकती है और बच निकल सकती है।

पिछले साल कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत सरकार के शामिल रहने के ओटावा के नये आरोपों के बाद, नयी दिल्ली ने कनाडा के उच्चायोग प्रभारी स्टीवर्ट व्हीलर और पांच अन्य राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। कनाडाई राजनयिक शुक्रवार शाम दिल्ली से चले गए।भारत ने अपने उच्चायुक्त और पांच अन्य राजनयिकों को भी कनाडा से वापस बुला लिया है और वे भी भारत लौट रहे हैं। कनाडा सरकार ने कहा था कि भारतीय राजनयिकों को देश से निकाल दिया गया है। भारत ने निज्जर की हत्या से संबंधित मामले में ओटावा द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। निज्जर को भारत में आतंकवादी घोषित कर दिया गया था।

कनाडाई प्रसारणकर्ता को दिये साक्षात्कार में मैके ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या और अमेरिका में पन्नू की हत्या का असफल प्रयास एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। मैके ने दावा किया, ‘‘कल ही अमेरिका में आरोपपत्र और आरोप, तथा उससे पहले 29 नवंबर 2023 को जारी किया गया आरोपपत्र, पूरे उत्तर अमेरिका, कनाडा और अमेरिका में कई व्यक्तियों की हत्या करने के लिए दिल्ली से शुरू हुई एक ही साजिश का विस्तृत चित्रण करता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप उन दो आरोपपत्रों को, जारी किए गए साक्ष्यों और सोमवार को रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस द्वारा की गई टिप्पणियों के साथ जोड़ देते हैं तो आपके सामने इस बारे में असल में एक बहुत ही स्पष्ट तस्वीर आ जाएगी कि पिछले एक साल से क्या कुछ हो रहा है।’’

अमेरिका ने पिछले साल अमेरिकी धरती पर पन्नू की हत्या की कथित नाकाम साजिश में भारत के पूर्व सरकारी अधिकारी विकास यादव की संलिप्तता का आरोप लगाया है। भारत ने आरोपों की जांच के लिए एक उच्च तकनीकी समिति गठित की है। न्यूयॉर्क में अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने यादव पर भाड़े के अपराधियों की मदद से पन्नू की हत्या को अंजाम देने का प्रयास करने और धन शोधन की साजिश के आरोप दर्ज किये हैं।

पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभवत: संलिप्तता थी। उनके आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में अत्यधिक तनाव में आ गया। वहीं, नयी दिल्ली ने ट्रूडो के आरोपों को ‘‘बेतुका’’ बताते हुए खारिज कर दिया।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

कांग्रेस ने असम और मध्य प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने असम और मध्य प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

बिहार में जहरीली शराब पीने से मौतों के मामले में दो पुलिसकर्मी निलंबित, 21 गिरफ्तार

बिहार के सिवान, सारण और गोपालगंज जिलों में जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के मामलों में दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है और सात महिलाओं समेत 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि तीनों जिलों में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से 37 लोगों की मौत हुई है। मशरख थाने के प्रभारी और भगवानपुर चौकी पर तैनात एक अन्य पुलिस अधिकारी को उनके क्षेत्राधिकार में संदिग्ध जहरीली शराब पीने से हुई मौतों के मामले में कर्तव्य में लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है।

सारण रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) नीलेश कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘सीवान और सारण जिलों के प्रशासन ने घटना के बाद मगहर, औरिया और इब्राहिमपुर क्षेत्रों के तीन चौकीदारों को पहले ही निलंबित कर दिया है।’’ सोलह अक्टूबर से अब तक सीवान जिले के मगहर और औरिया पंचायतों में अवैध शराब पीने से 28 लोगों की मौत हो चुकी है।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सारण जिले के मशरख थाने के अंतर्गत इब्राहिमपुर इलाके में सात लोगों और गोपालगंज में दो लोगों की मौत शराब पीने के कारण हुई। उन्होंने बताया कि सारण रेंज के अंतर्गत आने वाले तीनों जिलों में कुल 37 लोगों की मौत हुई है। नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार ने 5 अप्रैल 2016 को शराब की बिक्री और सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था।

डीआईजी ने कहा, ‘‘पुलिस ने हाल शराब पीने से हुई मौतों के सिलसिले में 21 आरोपियों (सीवान में 13 और सारण में आठ) को गिरफ्तार किया है। उनमें से सात महिलाएं हैं, जो दोनों जिलों में अवैध शराब के निर्माण और आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा थीं।’’ डीआईजी ने कहा, ‘‘हमने इन जिलों में अवैध शराब की आपूर्ति और निर्माण से जुड़े कई लाख रुपये के लेन-देन का भी पता लगाया है और इस संबंध में महत्वपूर्ण डिजिटल साक्ष्य एकत्र किए हैं।’’

उन्होंने कहा कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा धन शोधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोपियों के खिलाफ एक अलग मामला दर्ज किया जाएगा। डीआईजी ने कहा कि तीन जिलों में संदिग्ध जहरीली शराब त्रासदी के तुरंत बाद, पुलिस अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में तलाशी ले रही है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो गुटों के बीच गोलीबारी, एक की मौत और दो लोगों के घायल होने की खबर

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में गोलीबारी की घटना में 35 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो अन्य गोली लगने से घायल हो गए। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मृतक की पहचान दीपक उर्फ ​​पत्रकार के रूप में हुई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, "बीजेआरएम अस्पताल से सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति को कई गोलियों के जख्म के साथ लाया गया था, जिसे मृत घोषित कर दिया गया।"

उन्होंने बताया कि इसके बाद अस्पताल से सूचना मिली कि गोली लगने से घायल दो लोगों (नरेन्द्र और सूरज) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी ने बताया कि विस्तृत जांच के लिए पुलिस की एक टीम घटनास्थल पर भेजी गई है। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि दीपक, उसके भाई और अन्य लोगों तथा नरेंद्र और सूरज के बीच एक पार्क में बहस हुई थी।

अधिकारी ने कहा, "दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गोलियां चलाई थीं। दीपक की गर्दन, दोनों पैरों और पीठ पर चोटें आईं। नरेन्द्र की पीठ में गोली लगी और सूरज के पैर में चोटें आईं। दीपक को मृत घोषित कर दिया गया।" उन्होंने कहा कि संबंधित कानूनी प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

झारखंड चुनावः आजसू ने 8 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो सिल्ली से चुनाव लड़ेंगे

जम्मू-कश्मीर के नवनिर्वाचित विधायक सोमवार को श्रीनगर में शपथ लेंगे

जम्मू-कश्मीर के नवनिर्वाचित विधायकों को सोमवार को यहां विधानसभा में सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी। अस्थायी विधानसभा अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) मुबारक गुल विधायकों को शपथ दिलाएंगे, जिनमें 51 पहली बार विधायक बने हैं। शपथ ग्रहण समारोह अपराह्न दो बजे होगा। हाल में हुए विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने सबसे ज्यादा सीट जीती हैं।

जम्मू-कश्मीर की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के बाहरी समर्थन से सरकार बनाई है। कांग्रेस के छह विधायक हैं। पांच निर्दलीय विधायकों, आम आदमी पार्टी (आप) के एक विधायक और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने भी सरकार को अपना समर्थन दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 29 सीट जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी रही है। किश्तवाड़ से भाजपा की विधायक शगुन परिहार (29 वर्ष) सबसे युवा विधायक हैं, जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता और चरार-ए-शरीफ से विधायक अब्दुल रहीम राठेर 80 वर्ष की आयु के सबसे बुजुर्ग विधायक हैं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद पहली बार बोले सलमान खान, कहा- जीवन के अहम दौर से गुजर रहा हूं

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता और अपने करीबी दोस्त बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान ने कहा कि उन्हें ‘‘बिग बॉस 18’’ के प्रतियोगियों के बीच झगड़े को ऐसे समय में संभालना पड़ रहा है जब वह अपने जीवन के एक अहम दौर से गुजर रहे हैं।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सिद्दीकी शानदार इफ्तार पार्टियों का आयोजन करने और बॉलीवुड में अपने संपर्क के लिए जाने जाते थे। सिद्दीकी की 12 अक्टूबर को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के मुंबई में स्थित कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस के अनुसार खान से करीबी संबंध होने के कारण सिद्दीकी को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई द्वारा निशाना बनाये जाने की आशंका है।

‘बिग बॉस 18’ के शनिवार के ‘वीकेंड का वार’ एपिसोड में खान ने कहा कि वह लोकप्रिय रियलिटी शो के सेट पर नहीं आना चाहते थे। सोशल मीडिया पर प्रसारित कई वीडियो में खान को यह कहते हुए देखा जा सकता है, ‘‘यार, कसम खुदा की, मैं अपनी जिंदगी में किन हालातों से गुजर रहा हूं और मुझे आकर ये सब संभालना है (बिग बॉस के घरवालों के बीच झगड़े)... मुझे लगता है कि मुझे आज यहां नहीं आना चाहिए था। लेकिन आपको वही करना होगा जो आपको करना है।’’ उन्होंने एक अन्य वीडियो में कहा, ‘‘मेरे पर भी बहुत सारे लांछन लगाए गए हैं। मैं जानता हूं कि मेरे माता-पिता पर क्या गुजरती है।’’

इसकी तत्काल पुष्टि नहीं हो सकी कि यह एपिसोड सिद्दीकी की हत्या से पहले फिल्माया गया था या बाद में। खान ने हालांकि सोशल मीडिया पर सिद्दीकी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कोई पोस्ट साझा नहीं किया, लेकिन वह पिछले रविवार को सिद्दीकी के अंतिम संस्कार से कुछ घंटे पहले दिवंगत नेता के बांद्रा स्थित आवास पर गए थे।

एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि मुंबई यातायात पुलिस को धमकी भरा एक संदेश मिला है जिसमें अभिनेता सलमान खान से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी गई है। उन्होंने बताया था कि शहर के यातायात पुलिस नियंत्रण कक्ष के व्हाट्सऐप पर बृहस्पतिवार को दोपहर में संदेश आया था जिसके बाद वर्ली पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) के तहत धमकी और जबरन वसूली का मामला दर्ज किया। अभिनेता को इससे पहले लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जान से मारने की धमकियां मिली थीं। बिश्नोई गिरोह के सदस्यों ने अप्रैल में अभिनेता के बांद्रा स्थित आवास के बाहर गोलीबारी भी की थी।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः मुंबई क्राइम ब्रांच ने एक और आरोपी भगवंत सिंह को गिरफ्तार किया, शूटरों की मदद करने का आरोप

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में मुंबई क्राइम ब्रांच ने बेलापुर से एक और आरोपी भगवंत सिंह को गिरफ्तार किया है। उसने शूटरों को रहने की जगह और हथियार उपलब्ध करवाने में मदद की थी। वह राजस्थान से हथियार लेकर मुंबई आया था। उसे 26 अक्टूबर तक मुंबई क्राइम ब्रांच की हिरासत में भेज दिया गया है।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

उत्तर प्रदेश: बागपत के थाना कोतवाली बड़ौत क्षेत्र में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में भीषण आग लगी

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में पुलिस ने नवी मुंबई से एक और आरोपी को पकड़ा, अब तक 10 गिरफ्तार

मुंबई के बांद्रा में एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर की गई हत्या के मामले में मुंबई पुलिस ने रविवार को नवी मुंबई के बेलापुर से एक आरोपी भागवत सिंह को गिरफ्तार किया है। बाबा सिद्दीकी हत्या मामले में यह 10वीं गिरफ्तारी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भागवत सिंह मूल रूप से राजस्थान के उदयपुर का रहने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक, भागवत सिंह हमले के दिन तक मुंबई के बीकेसी इलाके में रह रहा था। जांच के दौरान यह सामने आया कि भागवत सिंह ने ही शूटरों को हथियार उपलब्ध कराए थे। रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां उसे 26 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। इससे पहले बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में शुक्रवार को मुंबई की क्राइम ब्रांच ने पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इसी के साथ गिरफ्तार आरोपियों की संख्या नौ हो गई थी। लेकिन एक और नई गिरफ्तारी के बाद बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में गिरफ्तार आरोपियों की संख्या 10 हो गई है।

बता दें कि एनसीपी के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दीकी की 12 अक्टूबर की देर शाम को बांद्रा में बेटे जीशान सिद्दीकी के दफ्तर के बाहर गोलियां मारी गई थीं। इसके बाद उन्हें तत्काल इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था। बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। वहीं, बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को धमकी भरा मैसेज मिलने के बाद उनके बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर सुरक्षा व्यवस्था को सख्त कर दिया गया है। गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर लगभग 30 पुलिसकर्मी हाई टेक हथियारों के साथ तैनात किए गए हैं। गैलेक्सी अपार्टमेंट के आसपास पुलिस के जवान एके-47 जैसे घातक हथियारों के साथ मौजूद हैं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

बिहार उपचुनाव: RJD ने तीन और भाकपा (माले) ने एक सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा की

बिहार में ‘इंडिया’ गठबंधन ने अगले महीने चार विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए रविवार को उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इन चार में से तीन सीट विधायकों के लोकसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुई थीं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, आरजेडी की राज्य इकाई के प्रमुख जगदानंद सिंह और भाकपा (माले), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) नेताओं ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) तीन सीट रामगढ़, बेलागंज और इमामगंज जबकि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) तरारी से चुनाव लड़ेगी। रामगढ़ से जगदानंद सिंह के बेटे और सुधाकर सिंह के भाई अजित सिंह को आरजेडी का उम्मीदवार बनाया गया है। सुधाकर सिंह के बक्सर से लोकसभा सदस्य बनने के बाद रामगढ़ सीट खाली हुई थी।

बेलागंज में विश्वनाथ कुमार सिंह चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले, इस सीट से उनके पिता सुरेन्द्र प्रसाद यादव चुनाव लड़ते थे, जो अब जहानाबाद से सांसद हैं। इमामगंज से आरजेडी ने गया जिला परिषद के पूर्व सदस्य रोशन मांझी को टिकट दिया है। तरारी में भाकपा (माले) के उम्मीदवार राजू यादव हैं, जिन्होंने 2019 में आरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। तरारी से विधायक रहे सुदामा प्रसाद के इस साल आरा से लोकसभा सदस्य बनने के बाद उपचुनाव हो रहा है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की ओर से बीजेपी ने रामगढ़ और तरारी से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। रामगढ़ से बीजेपी के उम्मीदवार अशोक कुमार सिंह पूर्व विधायक हैं, जबकि तरारी के प्रत्याशी विशाल प्रशांत कई बार विधायक रह चुके सुनील पांडेय के बेटे हैं। इमामगंज सीट पर जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा चुनाव लड़ेगी, जिनके गया से लोकसभा सदस्य बनने के कारण उपचुनाव हो रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी दीपा मांझी को टिकट देगी, जो मांझी के बेटे और राज्य के मंत्री संतोष सुमन की पत्नी हैं। एक-दो दिन में औपचारिक घोषणा होने की संभावना है।

बेलागंज सीट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) चुनाव लड़ सकती है, जो 2020 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर दूसरे नंबर पर रही थी। पार्टी ने अभी अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। मतदान 13 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

रविवार को विभिन्न एयरलाइनों की करीब 20 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली: विमानन सूत्र

देश की एयरलाइंस को विमानों में बम की धमकी मिलने का सिलसिला जारी है। विमानन सूत्रों के अनुसार, अकेले रविवार को विभिन्न एयरलाइनों की करीब 14 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इनमें अकासा एयरलाइंस की 6 उड़ान और इंडिगो एयरलाइंस की 3 उड़ानें शामिल हैं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

अकासा एयरलाइंस को आज 6 विमानों में खतरे की सूचना मिली 

प्रशांत विहार ब्लास्ट केसः दिल्ली पुलिस ने आसपास और सामने के मार्केट के सभी सीसीटीवी डीवीआर अपने कब्जे में लिए

प्रशांत विहार ब्लास्ट मामले में जांच में जुटी दिल्ली पुलिस ने आसपास और सामने के मार्केट के सभी सीसीटीवी डीवीआर अपने कब्जे में ले लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक पुलिस को घटनास्थल के पास 2 संदिग्ध लोगों की हरकत दिखी है, हालांकि पुलिस अभी इस बात की पुष्टि कर रही है कि इस ब्लास्ट में उनकी कोई भूमिका है या नहीं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

मध्य प्रदेश के मुरैना में एक इमारत में भीषण विस्फोट के बाद बचाव अभियान जारी, दो महिलाओं के शव बरामद

दिल्ली के रोहिणी में CRPF स्कूल के बाहर हुए ब्लास्ट में पुलिस जांच जारी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की पहली लिस्ट, फडणवीस समेत 99 नेताओं के नाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। सूची में 99 उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमें देवेंद्र फडवीस समेत कई नेताओं के नाम हैं।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

दिल्ली के रोहिणी में CRPF स्कूल के बाहर हुए ब्लास्ट में पुलिस जांच जारी 

दिल्ली: NDRF की टीम उस स्थान पर पहुंची जहां आज सुबह रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में CRPFफ स्कूल के बाहर विस्फोट की आवाज सुनी गई

दिल्ली के प्रशांत विहार में CRPF स्कूल के पास धमाके वाली जगह पर NSG कमांडो चला रहे तलाशी अभियान

दिल्ली के रोहिणी में ब्लास्ट पर दिल्ली पुलिस PRO संजय त्यागी की प्रतिक्रिया

दिल्ली के रोहिणी में ब्लास्ट पर दिल्ली पुलिस PRO संजय त्यागी ने कहा, "आज सुबह प्रशांत विहार पुलिस स्टेशन को CRPF स्कूल के पास जोरदार धमाके की सूचना मिली। पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची और दुर्गंध महसूस की। स्कूल परिसर में खिड़कियों के शीशे टूटे हुए थे। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। फोरेंसिक विभाग, क्राइम टीम और स्पेशल सेल के हमारे विशेषज्ञ वहां मौजूद हैं और मामले की जांच कर रहे हैं। कारण का पता लगाया जा रहा है। जांच पूरी होने तक कोई निर्णायक बयान देना सही नहीं होगा।"

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में राम की पैड़ी पर दीपोत्सव 2024 के लिए तैयारियां जारी, साफ-सफाई की जा रही

दिल्ली: रोहिणी के प्रशांत विहार इलाके में CRPF स्कूल के बाहर सुबह-सुबह धमाका हुआ। पुलिस और FSL की टीम मौके पर

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर JDU नेता खालिद अनवर की प्रतिक्रिया

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर JDU नेता खालिद अनवर ने कहा, "मैं BJP का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने गिरिराज सिंह की कट्टरपंथी विचारधारा से खुद को अलग कर लिया है। उन्होंने साबित कर दिया है कि बिहार भाईचारे की जगह है। गिरिराज सिंह जैसे लोगों की विचारधारा से बिहार नहीं चल सकता। अगर आपको लगता है कि आप अपनी यात्राओं से बिहार को तोड़ सकते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि यह नीतीश कुमार की सरकार है जो किसी को नहीं छोड़ेगी। अगर गिरिराज सिंह समाज को तोड़ने वाला कुछ भी करते हैं तो हमारी सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। BJP नेतृत्व उनके खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम है और मुझे लगता है कि उन पर सूक्ष्म स्तर पर नजर रखी जा रही है। BJP जल्द ही उन्हें पार्टी से अलग कर देगी।"

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आनंद विहार का दौरा किया 

उत्तर प्रदेश: हापुड़ की एक फैक्ट्री में गन्ने के पत्तों और पराली से बायोमास ब्रिकेट तैयार किया जा रहा 

दिल्ली: यमुना नदी में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से नदी में जहरीला झाग तैरता दिखा

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कश्मीर मैराथन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया

दिल्ली में लगातार बढ़ रहा वायु प्रदूषण, राजधानी में आज भी AQI 360 के पार

दिवाली के नजदीक आते ही दिल्ली में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार सुबह के समय राजधानी के कुछ क्षेत्रों में एक्यूआई (AQI) का स्तर गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली का रियल टाइम वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार सुबह 6 बजे आईटीआई जहांगीरपुरी में 364, डीआईटी इंजीनियरिंग इलाके में 300, प्रशांत विहार में 294, पंजाबी बाग में 289 और रोहिणी 260 दर्ज किया गया। इसके अलावा दिल्ली के अधिकांश इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक रविवार की सुबह 6 बजे दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के हिसाब से 9.8 गुना ज्यादा रहा।

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 20 Oct 2024, 7:56 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: आतंक के खिलाफ लड़ाई में देश एकजुट, जम्म-कश्मीर के गांदरबल आतंकी हमले पर बोले राहुल गांधी

  • ,
  • जम्म-कश्मीर के गांदरबल आतंकी हमले की राहुल गांधी और खड़गे ने की निंदा, कहा- आतंक के खिलाफ लड़ाई में देश एकजुट

  • ,
  • गाजियाबाद: डीआरडीओ अफसर से चेन स्नेचिंग, पत्नी को दिया धक्का, शिकायत के लिए लगा रहे पुलिस के चक्कर

  • ,
  • 'बाबा सिद्दीकी के हत्यारों की नजर अब मुझ पर, लेकिन मुझे डरा नहीं सकते', जीशान सिद्दिकी ने हत्यारों को चुनौती

  • ,
  • कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति के बयान पर कहा- विदेश जाना छात्रों के लिए नयी बीमारी नहीं, बल्कि ‘बीमार शिक्षा प्रणाली’ है