हालात

बड़ी खबर LIVE: बंगाल के जूनियर डॉक्टर कल हड़ताल वापस लेंगे, शनिवार से काम पर लौटेंगे, OPD सेवाएं निलंबित रहेंगी

पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टर्स ने कल हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है। शनिवार को काम पर लौटेंगे। आपातकालीन सेवाएं बहाल होंगी, लेकिन ओपीडी सेवाएं निलंबित रहेंगी।

फोटो: सोशल मीजिया
फोटो: सोशल मीजिया 

NIA ने माओवादी मामले में बिहार के गया में छापेमारी में भारी मात्रा में हथियार, नकदी और डिजिटल उपकरण जब्त किए

बंगाल के जूनियर डॉक्टर कल हड़ताल वापस लेंगे, शनिवार से काम पर लौटेंगे, आपातकालीन सेवाएं बहाल होंगी, OPD सेवाएं निलंबित रहेंगी

पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टर्स ने कल हड़ताल वापस लेने का फैसला किया है। शनिवार को काम पर लौटेंगे। आपातकालीन सेवाएं बहाल होंगी, लेकिन ओपीडी सेवाएं निलंबित रहेंगी।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

वक्फ विधेयक पर संसदीय समिति की बैठक में हुई तीखी नोकझोंक

वक्फ (संशोधन) विधेयक पर विचार कर रही संसद की संयुक्त समिति की बैठक में बृहस्पतिवार को दो सदस्यों के बीच उस समय तीखी बहस हो गई जब समिति प्रस्तावित कानून पर एक कानूनी विशेषज्ञ की राय सुन रही थी। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्य मेधा कुलकर्णी समिति के सामने पेश हुए कानूनी विशेषज्ञ फैजान मुस्तफा से वक्फ संचालन परिषद की संरचना पर सवाल पूछ रही थीं। सूत्रों के अनुसार, जब कुलकर्णी मुस्तफा से स्पष्टीकरण मांग रही थीं तो हंगामा हुआ। विशेष रूप से विपक्ष के एक राज्यसभा सदस्य द्वारा की गई कुछ टिप्पणियों को लेकर बैठक में नोकझोंक हुई।

कुलकर्णी ने विपक्षी सदस्य से माफी की मांग की, जिसे संबंधित सांसद ने तत्काल नहीं माना, हालांकि बाद में विपक्षी सदस्य ने समिति के अध्यक्ष जगदंबिका पाल और भाजपा सदस्य अपराजिता सारंगी की उपस्थिति में कुलकर्णी से खेद व्यक्त किया। सूत्रों का कहना है कि कुलकर्णी ने इस बात पर ज़ोर दिया कि माफी समिति की बैठक के दौरान मांगी जाए जहां कथित रूप से आहत करने वाली टिप्पणियां की गई थीं।

ऑल इंडिया पसमांदा मुस्लिम महाज और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रतिनिधि भी समिति के सामने पेश हुए। सूत्रों ने बताया कि पसमांदा मुस्लिम महाज के प्रतिनिधियों ने विधेयक का समर्थन करते हुए कहा कि इससे पिछड़े वर्गों के मुसलमानों को फायदा होगा। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रतिनिधियों ने विधेयक का विरोध किया और इसे मुस्लिम समुदाय के हितों के खिलाफ बताया।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

ध्यान भटकाने के लिए लाया गया 'वन नेशन-वन इलेक्शन', सरकार की कोई तैयारी नहीं: टी एस सिंहदेव

छत्तीसगढ़ के पूर्व उपमुख्यमंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता टी एस सिंहदेव ने गुरुवार को कहा, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाकर इसको कैबिनेट से पास करवाया गया और अब आप एक और कमेटी बना रहे हैं, इसका मतलब कोविंद जी का योगदान काफी नहीं है। अगर देश के लिए कोई नीति बन रही है, तो चर्चा और विचार पहले होना चाहिए। ये दिखाता है 'वन नेशन-वन इलेक्शन' को लेकर उनकी तैयारी नहीं थी। इसको सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए लाया गया।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

बिहार के सारण में मंदिर की दीवार गिरने से दो बच्चों की मौत, एक की हालत गंभीर

वक्फ (संशोधन) विधेयक JPC की बैठक संसद पुस्तकालय भवन में हुई

दिल्लीः कोर्ट ने 2010 के दंगा मामले में पूर्व कांग्रेस विधायक आसिफ मोहम्मद खान और छह अन्य आरोपियों को बरी किया

झारखंड के सभी पूर्व सीएम मिलकर मुझे पद से हटाने में जुटे हैं : हेमंत सोरेन

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत गढ़वा जिले के मेराल में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री पद से हटाने के लिए राज्य के सारे पूर्व सीएम बीजेपी में चले गए हैं। प्रधानमंत्री भी उनके साथ हैं। सारे लोग एक तरफ हैं और दूसरी तरफ मैं। लेकिन, मेरे साथ जनता का आशीर्वाद है।

हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में हिंदू-मुस्लिम करने वाले षड्यंत्रकारी लोग राज्य में घूम रहे हैं। गुजरात, यूपी, महाराष्ट्र, हैदराबाद, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश के लोग गांव-गांव दिखेंगे। ये लोग धन बल के दम पर भीड़ इकट्ठा करके जाति, धर्म, संप्रदाय का जहर घोलने का काम करेंगे। इन्हें चुनावी बोरे में भरकर जहां-जहां से ये आए हैं, वहां वापस भेजना होगा। वोट चोरी करने वालों को राज्य से खदेड़ना होगा।

केंद्र सरकार पर झारखंड के साथ सौतेले व्यवहार का आरोप लगाते हुए सोरेन ने कहा कि चार साल तक हम केंद्र के आगे नाक रगड़ते-रगड़ते थक गए, उन्होंने राज्य का बकाया नहीं दिया। जब हम झारखंड का अधिकार मांगते हैं तो ये हमें जेल में डाल देते हैं। तीन वर्ष तक हम केंद्र सरकार से गरीबों के लिए आवास की मांग करते रहे, लेकिन उन्होंने उसकी स्वीकृति नहीं दी। अब चुनाव नजदीक है तो इन्होंने कुछ आवास का झुनझुना दिखाया है। हम राज्य सरकार के अबुआ आवास के अंतर्गत 20 लाख आवास देने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने झारखंड के विधानसभा चुनाव को अमीर और गरीब के बीच की लड़ाई बताते हुए कहा कि बीजेपी के लोग जरूरत के समय आपके सामने हाथ फैलाने आते हैं और जब उनका काम पूरा हो जाता है तो दूध से मक्खी की तरह ये लोग गरीब-गुरूबा को फेंक देते हैं। यही इनका काम है। आने वाली यह लड़ाई अमीर और गरीब के बीच में होने जा रही है। यह लोग पैसे से परिवार, पार्टी और समाज भी तोड़ने का काम करेंगे। इनसे सावधान रहने की जरूरत है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

ओडिशा: लोकप्रिय संबलपुरी गायिका रुखसाना बानो की मौत, परिजनों ने लगाया जहर देने का आरोप

लोकप्रिय संबलपुरी गायिका रुखसाना बानो का भुवनेश्वर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भुवनेश्वर में इलाज के दौरान निधन हो गया। अस्पताल सूत्रों ने यह जानकारी दी। हालांकि अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि 27 वर्षीय रुखसाना का जीवाणु के कारण होने वाले रोग 'स्क्रब टाइफस' का इलाज किया जा रहा था, लेकिन उन्होंने बुधवार रात हुई उसकी मौत का कारण अभी तक नहीं बताया है।

हालांकि रुखसाना की मां और बहन ने आरोप लगाया कि उन्हें पश्चिमी ओडिशा के उनके एक प्रतिद्वंद्वी गायक ने जहर दिया है, लेकिन उन्होंने कलाकार की पहचान उजागर नहीं की। उन्होंने दावा किया कि रुखसाना को पहले भी धमकियां मिली थीं। करीब 15 दिन पहले बोलनगीर में शूटिंग के दौरान जूस पीने के बाद रुखसाना बीमार पड़ गईं। उन्हें 27 अगस्त को भवानीपटना के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

तिरुपति लड्डू विवाद पर बीजेपी नेता जगन मोहन रेड्डी और अन्य के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएंगे

तिरुपति लड्डू विवाद पर बीजेपी नेता और टीटीडी बोर्ड के पूर्व सदस्य भानुप्रकाश रेड्डी ने कहा कि हम जगन मोहन रेड्डी, टीटीडी के चेयरमैन भुमना करुणाकर रेड्डी और वाई.वी. सुब्बा रेड्डी तथा तत्कालीन कार्यकारी अधिकारी धर्म रेड्डी के खिलाफ शिकायत दर्ज करा रहे हैं। अभी हम लड्डू प्रसाद बनाने के लिए शुद्ध गाय के घी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

कर्नाटकः BJP सरकार पर ‘40 प्रतिशत कमीशन’ लेने का आरोप लगाने वाले ठेकेदार का निधन

कर्नाटक की पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के दौरान हुए कथित ‘40 प्रतिशत कमीशन घोटाले’ को उजागर करने में अहम भूमिका निभाने वाले राज्य ठेकेदार संघ के अध्यक्ष डी. केम्पन्ना का गुरुवार को बेंगलुरु में निधन हो गया। उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि 84 वर्षीय केम्पन्ना का उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके परिवार में पत्नी, एक बेटा और तीन बेटियां हैं।

केम्पन्ना के नेतृत्व में ठेकेदारों के संघ ने पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार के दौरान मंत्रियों, निर्वाचित प्रतिनिधियों और अन्य लोगों द्वारा ‘उत्पीड़न’ का आरोप लगाया था। ठेकेदारों के संगठन ने आरोप लगाया था कि ठेके देने और बिल को मंजूरी देने के एवज में ‘40 प्रतिशत कमीशन’ की मांग की जाती थी और इस संबंध में केम्पन्ना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र भी लिखा था।

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में तत्कालीन विपक्षी कांग्रेस ने ठेकेदार संघ के ‘40 प्रतिशत कमीशन’ के आरोपों को चुनावी मुद्दा बनाया था। माना जाता है कि चुनाव में बीजेपी की हार का एक कारण यह आरोप भी था। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने केम्पन्ना के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘आज देश ने एक निडर आवाज खो दिया है जो किसी दबाव या प्रलोभन के आगे नहीं झुका।’’

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक पोस्ट में कहा, ‘‘राज्य ठेकेदार संघ के अध्यक्ष केम्पन्ना के निधन से दुखी हूं। उन्होंने 40 प्रतिशत कमीशन घोटाले को उजागर किया था जो पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान देश भर में सुर्खियों में रहा। उन्होंने ठेका कार्यों में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई।’’ उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने भी शोक व्यक्त करते कहा कि केम्पन्ना की मृत्यु ठेकेदारों के संघर्ष और उनकी आवाज के लिए एक अपूरणीय क्षति है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

तिरुमाला को आपूर्ति किए गए घी में गोमांस की चर्बी और पशु वसा- लार्ड और मछली के तेल का उपयोग हुआ थाः TDP

तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम से भेजे गए नमूनों की प्रयोगशाला रिपोर्ट पर टीडीपी प्रवक्ता अनम वेंकट रमण रेड्डी ने कहा कि नमूनों की प्रयोगशाला रिपोर्ट प्रमाणित करती है कि तिरुमाला को आपूर्ति किए गए घी को तैयार करने में गोमांस की चर्बी और पशु वसा - लार्ड और मछली के तेल का उपयोग किया गया था और इसका एस वैल्यू केवल 19.7 है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

महाराष्ट्र के धुले जिले में घर से एक ही परिवार के चार लोगों के शव बरामद

महाराष्ट्र के धुले जिले में बृहस्पतिवार को एक दम्पति और उनके दो बच्चे अपने घर में मृत पाये गये। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रमोद नगर इलाके की समर्थ कॉलोनी में घटी यह घटना पूर्वाह्न करीब 11 बजे प्रकाश में आई, जब कुछ पड़ोसियों ने परिवार के बंगले से तेज गंध महसूस की और पुलिस को सूचना दी। पुलिस को बंगले के अंदर प्रवीण सिंह गिरासे (53), उनकी पत्नी दीपांजलि (47) और उनके बच्चों मितेश (18) और सोहम (15) के सड़े हुए शव मिले।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रवीण सिंह का शव छत से लटका मिला, जबकि उनकी पत्नी और बच्चे फर्श पर मृत पाए गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रवीण सिंह का शव फंदे से लटका मिला, जबकि उनकी पत्नी और बच्चे फर्श पर मृत पाए गए। उन्होंने बताया कि कोई पत्र नहीं मिला है। पड़ोसियों के अनुसार पिछले दो दिनों से घर में कोई हलचल नहीं देखी गई थी।

अधिकारी ने बताया कि धुले के सरकारी अस्पताल में पोस्टमार्टम से पता चला है कि पत्नी और दोनों बच्चों ने कोई जहरीला पदार्थ खाया था। उन्होंने बताया कि गिरासे की लामकनी गांव में कीटनाशक बेचने की दुकान थी, जबकि उनकी पत्नी शिक्षिका थीं और बच्चे पढ़ाई कर रहे थे।अधिकारी ने बताया कि मौत के वास्तविक कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है।

अधिकारी ने बताया कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि गिरासे और अन्य परिवार के तीन अन्य सदस्यों मे आत्महत्या की है या नहीं तथा ऐसा कदम उठाने के पीछे क्या कारण है। उन्होंने कहा कि देवपुर पश्चिम पुलिस थाने में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच जारी है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

'एक राष्ट्र एक चुनाव' देश में चुनाव प्रक्रिया को खत्म करने की शुरुआतः तेजस्वी यादव

नवादा की घटना पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, "जीतन राम मांझी और उनके बेटे ने आरएसएस की पाठशाला में पढ़ाई की है। बीजेपी और आरएसएस ने उन्हें जो दिया, उसे पढ़कर ही वे कोई बयान देते हैं। सरकार में कौन है? वे केंद्र और राज्य दोनों जगह सरकार में हैं, उन्हें दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए, जिन्होंने उन्हें सत्ता में बिठाया है?"

एक राष्ट्र एक चुनाव पर वे कहते हैं, "यह चुनाव की प्रक्रिया को खत्म करने की शुरुआत है। आरएसएस और बीजेपी हमेशा से संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं। जब बिल पेश होगा, तो हम कमियों के बारे में देखेंगे... वे बाद में एक चुनाव एक पार्टी और फिर चुनाव नहीं एक नेता की बात करेंगे। वे सब कुछ खत्म करना चाहते हैं..."

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

CPM नेता वृंदा करात ने 'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर रिपोर्ट को संविधान के खिलाफ बताया

'एक राष्ट्र एक चुनाव' पर सीपीआई (एम) नेता वृंदा करात ने कहा, "सीपीआई (एम) ने इसका कड़ा विरोध किया है। जब रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में समिति बनी थी, तब हमने कहा था कि यह हमारी संसदीय प्रक्रिया और ढांचे पर सीधा हमला होगा... स्थानीय चुनाव, जो राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में आते हैं, उनका भी केंद्रीकरण हो जाएगा। यह रिपोर्ट संविधान के खिलाफ है..."

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

सलमान के पिता सलीम खान को धमकी मामले को पुलिस ने बताया शरारत, दोनों आरोपी हिरासत में

अभिनेता सलमान खान के पिता महान लेखक सलीम खान को धमकाने के आरोप में दो लोगों की गिरफ्तारी पर डीसीपी जोन IX, राज तिलक रौशन ने कहा, "बाइक पर सवार दो लोगों ने सलीम खान के खिलाफ धमकी भरे शब्दों का इस्तेमाल किया और भाग गए। उन दोनों को हिरासत में ले लिया गया है और मामला दर्ज कर लिया गया है। पूछताछ करने पर पता चला कि यह एक शरारत थी। इसमें कोई और एंगल नहीं है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

रुबैया सईद के बदले आतंकियों की रिहाई, आईसी-814 विमान अपहरण से बढ़ा आतंकवाद: फारूक

नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पलटवार करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि 1989 में रुबैया सईद के बदले आतंकवादियों की रिहाई और 1999 में इंडियन एयरलाइंस के अपहृत विमान के बदले आतंकवादियों को अफगानिस्तान ले जाकर छोड़ने की वजह से क्षेत्र में आतंकवाद बढ़ा। प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीनगर में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए आरोप लगाया था कि नेशनल कांफ्रेंस(नेकां), कांग्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) जम्मू-कश्मीर को ‘बर्बाद’ करने के लिए जिम्मेदार हैं।

मोदी के आरोपों का जवाब देते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को धन्यवाद देना चाहिए कि 1947 में देश के बंटवारे के समय नेकां थी अन्यथा मुस्लिम बहुल राज्य पाकिस्तान का हिस्सा बन सकता था। विधानसभा चुनाव में उधमपुर पूर्व सीट से पार्टी उम्मीदवार सुनील वर्मा के समर्थन में आयोजित चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में अब्दुल्ला ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार की ‘एक देश, एक चुनाव’ की योजना का भी विरोध किया और आरोप लगाया कि भाजपा देश में नफरत फैला रही है।

प्रधानमंत्री ने श्रीनगर की रैली में तीन परिवारों नेकां, कांग्रेस और पीडीपी पर जम्मू-कश्मीर को बर्बाद करने का आरोप लगाया था। इस बारे में पूछने पर अब्दुल्ला ने सवाल किया कि दिसंबर 1999 में इंडियन एयरलाइंस के अपहृत विमान के बदले में अफगानिस्तान के कंधार में कट्टर आतंकवादियों को किसने छोड़ा था? और 1989 में तत्कालीन गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी रुबैया सईद के अपहरण के बदले में आतंकवादियों की रिहाई किसने की थी? रुबैया पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की बहन हैं।

अब्दुल्ला ने सवाल किया, ‘‘ किसने दबाव डाला जब मैंने (दोनों मामलों में आतंकवादियों को रिहा करने) ऐसा नहीं करने को कहा? जिन आतंकवादियों को रिहा किया गया वे ही पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का संचालन कर रहे हैं। मैंने कहा था कि वे हमारी बर्बादी के लिए जिम्मेदार होंगे लेकिन किसी ने नहीं सुनी और अब कांग्रेस एवं नेकां को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि लोगों को शुक्रगुजार होना चाहिए कि बंटवारे के समय जम्मू-कश्मीर में नेकां थी। अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘अगर हम नहीं होते तो जम्मू-कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा बन गया होता क्योंकि यह मुस्लिम बहुल राज्य है। इसके बजाय हमने भारत का हिस्सा बनने के लिए गांधी-नेहरू के रास्ते को चुना जहां सभी नागरिक हिंदू, मुस्लिम, सिख और बौद्ध समान हैं।’’

नेकां अध्यक्ष ने केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वे दावा करते हैं कि आतंकवाद समाप्त होने की कगार पर है लेकिन जमीनी स्थिति यह है कि आमतौर पर शांत जम्मू क्षेत्र में भी आतंकवाद बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ उन्होंने नफरत के दरवाजे खोले हैं और हमें उन्हें बंद करना है। (कांग्रेस नेता) राहुल गांधी कहते हैं कि हमें नफरत की दुकान बंद कर मुहब्बत की दुकान खोलनी है। मैं कहता हूं कि हमें नफरत के नौका को डुबोना है और पूरे देश में प्यार की गाड़ी चलानी है।’’ अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘हम भारत का मुकुट हैं और नफरत के खिलाफ नयी सुबह यहीं से आएगी।’’ उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव जीतने और अगली सरकार बनाने का भरोसा जताया। ‘एक देश, एक चुनाव’ पर अब्दुल्ला ने कहा कि यह देश में काम नहीं करेगा।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

दिल्लीः आतिशी मंत्रिमंडल में मुकेश अहलावत होंगे नया चेहरा, चार मंत्रियों को फिर मिलेगा मौका: आप

दिल्ली की नामित मुख्यमंत्री आतिशी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक मुकेश अहलावत नया चेहरा होंगे जबकि चार मंत्री बरकरार रहेंगे। ‘आप’ ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दिल्ली की मुख्यमंत्री नामित की गईं आतिशी और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी 21 सितंबर को पद की शपथ लेंगे।

आप ने कहा कि निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मंत्रीमंडल का हिस्सा रहे गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत और इमरान हुसैन को पुन: मंत्रिमंडल में जगह दी जाएगी।आप के राष्ट्रीय संयोजक के विश्वासपात्र सहयोगियों मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन द्वारा पिछले साल फरवरी में इस्तीफा देने के बाद आतिशी और भारद्वाज को केजरीवाल के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद आतिशी ने राष्ट्रीय राजधानी में नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया। आतिशी 21 सितंबर को शपथ लेंगी।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

पहले टेस्ट का पहला दिनः आर अश्विन ने जड़ा शतक, भारत का स्कोर 335-6

पश्चिम बंगाल: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वक्फ बिल को लेकर कोलकाता में राजभवन के बाहर प्रदर्शन किया

इमारत हादसे पर दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का आरोप- कई बिल्डिंग की हालत जर्जर, अधिकारी ध्यान देने की जगह लोगों को कर रहे परेशान

तेलुगु फिल्मों के चर्चित कोरियोग्राफर’ जानी मास्टर यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार

प्रसिद्ध ‘कोरियोग्राफर’ जानी मास्टर को पुलिस ने उनके साथ काम करने वाली एक महिला द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जानी मास्टर का असली नाम शेख जानी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जानी मास्टर को गोवा में साइबराबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया, जहां उन्हें स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा। अदालत से ‘ट्रांजिट वारंट’ प्राप्त करने के बाद उन्हें हैदराबाद लाया जाएगा।

महिला द्वारा आउटडोर शूटिंग के दौरान जानी मास्टर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद साइबराबाद पुलिस ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया हैं। रायदुर्गम पुलिस ने उसकी शिकायत के आधार पर एक ‘जीरो एफआईआर’ दर्ज की और रविवार रात को इसे पीड़िता के थाना क्षेत्र नरसिंगी पुलिस थाने में स्थानांतरित कर दिया। पुलिस के अनुसार, आरोपी के खिलाफ यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

इस बीच, ‘तेलुगु फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स’ द्वारा गठित एक समिति ने भी जानी मास्टर के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच शुरू कर दी है। समिति के सदस्य तम्मारेड्डी भारद्वाज ने कहा कि समिति को पीड़िता से शिकायत प्राप्त होने की तिथि से 90 दिनों के भीतर इस मुद्दे पर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी।

फिल्म चैंबर द्वारा गठित यौन उत्पीड़न निवारण समिति के प्रमुख दामोदर प्रसाद ने कहा कि ‘तेलुगु फिल्म एंड टीवी डांसर्स एंड डांस डायरेक्टर्स एसोसिएशन’ को एक पत्र भेजा गया है, जिसमें कहा गया है कि जानी मास्टर को तब तक अध्यक्ष पद का कार्यभार नहीं संभालने दिया जाए, जब तक कि वह सभी आरोपों से मुक्त नहीं हो जाते।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में बाढ़ की स्थिति के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को केंद्र पर डीवीसी बांधों की सफाई करने में विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि इस कारण पानी छोड़े जाने से राज्य के कई जिलों में बाढ़ आ गई।

बनर्जी ने दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) को इस ‘‘मानव निर्मित’’ बाढ़ के लिए जिम्मेदार ठहराया और आरोप लगाया कि राज्य में ऐसी स्थिति पैदा करने के लिए कोई साजिश की गई है।

डीवीसी बांध मैथन और पंचेत में स्थित हैं। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के पाशकुड़ा में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण करते हुए उन्होंने चेतावनी दी कि वह निगम के साथ सभी संबंध तोड़ देंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बारिश का पानी नहीं है, यह केंद्र सरकार की संस्था डीवीसी द्वारा अपने बांधों से छोड़ा गया पानी है। यह मानव निर्मित बाढ़ है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है। केंद्र सरकार डीवीसी के बांधों की सफाई क्यों नहीं कर रही है, जहां जल भंडारण क्षमता 36 प्रतिशत कम हो गई है। इसमें एक बड़ी साजिश की गई है। हम इसके खिलाफ एक बड़ा आंदोलन शुरू करेंगे।’’

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

हरियाणा चुनाव: भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, BJP के वादें झूठे हैं...इनका घोषणापत्र झूठ का बंडल है

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के घोषणापत्र पर गढ़ी सांपला-किलोई विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा, "वो(भाजपा का घोषणापत्र) हमारा कॉपी-पेस्ट है...इनके वादें झूठे हैं...इनका घोषणापत्र झूठ का बंडल है...हमें जबरदस्त जनसमर्थन मिल रहा है..."

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

हिमाचल प्रदेश में लगातार बारिश से 32 सड़कों पर आवागमन ठप

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण बृहस्पतिवार को 32 सड़कों पर वाहनों का आवागमन बंद है और 26 बिजली आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश हुई। बुधवार शाम से काल्पा में 30.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, इसके बाद सांगला में 26.2 मिमी, निचार में 18.8 मिमी, मूरंग में 14.5 मिमी, समधो में 11.5 मिमी, चोपाल में 11 मिमी, सराहन में नौ मिमी, ताबो और भरमौर में आठ-आठ मिमी, मनाली और कुफरी में चार-चार मिमी और केलांग में तीन मिमी बारिश हुई।

अधिकारियों के अनुसार बृहस्पतिवार को मंडी में 11 सड़कें बंद हैं, जबकि कांगड़ा में 10, शिमला और कुल्लू में पांच-पांच तथा सिरमौर जिले में एक सड़क बंद है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

लालू प्रसाद यादव ने कहा, "यह बहुत गलत है। बिहार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है

बिहार के नवादा में कथित तौर पर जमीन विवाद को लेकर कई घरों में आग लगाए जाने पर RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "यह बहुत गलत है। बिहार में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है। (बिहार के मुख्यमंत्री) नीतीश कुमार विफल हो गए हैं..."

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

झारखंड के चाईबासा में आईईडी विस्फोट में कोबरा बटालियन का एक जवान घायल

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में बृहस्पतिवार को माओवादियों के खिलाफ तलाशी अभियान के दौरान हुए आईईडी विस्फोट में कोबरा बटालियन का एक जवान घायल हो गया। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि घटना जराईकेला थाना इलाके के सारंडा वनक्षेत्र में सुबह करीब 7:30 बजे हुई।

चाईबासा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आशुतोष शेखर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, "बृहस्पतिवार सुबह हुए आईईडी विस्फोट में कोबरा 209 बटालियन का एक जवान घायल हो गया। उसे बेहतर इलाज के लिए रांची ले जाया जा रहा है।" पुलिस के अनुसार इलाके में माओवादियों के खिलाफ अभियान जारी है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

जम्मू-कश्मीर: फारूक अब्दुल्ला ने कहा - हम (INDIA गठबंधन) जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्ज़ा दिलाकर रहेंगे

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "हमने वादा किया है कि 1 लाख बच्चों को हम नौकरी देंगे। विधवाओं को 5000 रुपए हर महीने मिलेगा। गरीबों को 12 सिलेंडर हर साल मिलेंगे...हम (INDIA गठबंधन) जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्ज़ा दिलाकर रहेंगे...सारा गठबंधन 'एक राष्ट्र एक चुनाव' का विरोध करेगा..."

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

सरकार जिस दिन अपने को दोषी मानकर बदलाव लाएगी, उस दिन से सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देंगे : अखिलेश यादव

महाराष्ट्र के पुणे में मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाली एक युवती के आत्महत्या के मामले को लेकर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सरकार को घेरा है। उन्होंने कहा कि सरकार जिस दिन अपने को दोषी मानकर बदलाव लाएगी, उस दिन परिवर्तन दिखाई देंगे।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, '''वर्क-लाइफ बैलेंस' का संतुलित अनुपात किसी भी देश के विकास का एक मानक होता है। पुणे में एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी में काम करनेवाली एक युवती की काम के तनाव से हुई मृत्यु और उस संदर्भ में उसकी मां का लिखा हुआ भावुक पत्र देश भर के युवक-युवतियों को झकझोर गया है। ये किसी एक कंपनी या सरकार के किसी एक विभाग की बात नहीं बल्कि कहीं थोड़े ज्यादा, कहीं थोड़े कम, हर जगह लगभग एक-से ही प्रतिकूल हालात हैं।"

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

बिहार के नवादा अग्निकांड पर राहुल गांधी बोले- 'प्रधानमंत्री का मौन बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मुहर...'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है। अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए।

उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं - भारत के बहुजनों को डराते हैं, दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं। और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है।

बिहार सरकार और राज्य पुलिस को इस शर्मनाक अपराध के सभी दोषियों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई कर, और पीड़ित परिवारों का पुनर्वास करा कर उन्हें पूर्ण न्याय दिलाना चाहिए।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

दिल्ली: 21 सितंबर को आतिशी लेंगी मुख्यमंत्री पद की शपथ

आम आदमी पार्टी ने कहा कि आतिशी 21 सितंबर को दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। आतिशी के साथ अन्य नेता भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

भारत बनाम बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच के लिए एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम से बाहर दर्शकों की भीड़ देखी जा रही है

भारत बनाम बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच के लिए एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम से बाहर दर्शकों की भीड़ देखी जा रही है। क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह की लहर है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

जम्मू-कश्मीर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है

जम्मू-कश्मीर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली से पहले श्रीनगर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आज प्रधानमंत्री श्रीनगर में एक रैली को संबोधित करेंगे।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

वक्फ संशोधन बिल पर आज फिर JPC की बैठक

वक्फ संशोधन बिल पर आज फिर JPC की बैठक होगी। बैठक आज और कल दो दिन चलेगी. जेपीसी की के पास अब तक 84 लाख सुझाव आ चुके हैं।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

आगरा से दिल्ली जा रही मालगाड़ी डिरेल, 20 डिब्बे पटरी से उतरे, कई ट्रेनें बाधित, सैकड़ों यात्री परेशान

आगरा से दिल्ली जा रही मालगाड़ी के डिरेल होने पर ASP अरविंद कुमार ने बताया, " दिल्ली जाने वाली एक मालगाड़ी के पटरी से उतरने की सूचना मिली थी। जिन डिब्बों में कोयला लदा हुआ था वो पटरी से उतरी है। सभी लोग मौके पर मौजूद हैं। रेलवे की टीम मामले की जांच कर रही है। कोई जनहानि नहीं हुई है।

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 19 Sep 2024, 7:49 AM IST