हालात

बड़ी खबर LIVE: UPPCS की 27 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा स्थगित, दिसंबर 2024 के मध्य में होने की संभावना

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 27 अक्टूबर को होने वाली सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा प्राथमिक परीक्षा स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा अब दिसंबर 2024 के मध्य में होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कनाडाई पीएम ट्रूडो ने मोदी सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया, कहा- भारत ने हमारी संप्रभुता का उल्लंघन किया

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर, विदेशी हस्तक्षेप आयोग में, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "गर्मियों के दौरान मुझे खुफिया सेवाओं द्वारा अवगत कराया गया था कि निज्जर की हत्या में सरकार शामिल थी। अगस्त में, कनाडा और द फाइव आईज से मिली खुफिया जानकारी ने यह स्पष्ट कर दिया कि भारत इसमें शामिल था... भारत के एजेंट कनाडाई धरती पर शामिल थे। उन्हें बताया गया कि हमें वास्तविक चिंता है कि आपकी सुरक्षा एजेंसियां ​​इसमें शामिल हैं। हमारी जांच के प्रति भारत की प्रतिक्रिया हमारी सरकार के खिलाफ हमलों को दोगुना करना था। हमने भारत से कहा कि यह ठोस सबूत नहीं है, लेकिन यह उस समय की खुफिया जानकारी है। भारत ने हमारी सरकार और शासन को कमजोर किया... ये स्पष्ट संकेत थे कि भारत ने हमारी संप्रभुता का उल्लंघन किया है।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

जस्टिन ट्रूडो ने फिर मोदी सरकार पर साधा निशाना, बिश्नोई गिरोह पर कनाडाई लोगों के खिलाफ हिंसा का आरोप लगाया

विदेशी हस्तक्षेप आयोग में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, "मोदी सरकार के विरोधी कनाडाई लोगों की जानकारी भारत सरकार को उच्चतम स्तर पर दी गई और फिर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह जैसे आपराधिक संगठनों के माध्यम से भेजी गई जानकारी के परिणामस्वरूप जमीन पर कनाडाई लोगों के खिलाफ हिंसा हुई। हम भारतीय राजनयिकों से पूछताछ करना चाहते थे, लेकिन उन्होंने अपनी राजनयिक छूट का लाभ उठाया, जिसके कारण हमें उन्हें जाने के लिए कहना पड़ा।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बिहारः सिवान और सारण में जहरीली शराब पीने से 6 लोगों की मौत, 14 अन्य अस्पताल में भर्ती

बिहार के सिवान और सारण जिलों में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से छह लोगों की मौत हो गई जबकि चौदह अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिवान के जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने बताया, "बुधवार सुबह करीब 7.30 बजे सूचना मिली कि मगहर और औरिया पंचायतों में रहस्यमय परिस्थितियों में तीन लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों की एक टीम तुरंत मौके पर भेजी गई, जिसने इलाके के 12 और लोगों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल भेजा। एक व्यक्ति की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।" उन्होंने कहा कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

डीएम ने कहा कि घटना का सही कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा।ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पीड़ितों ने कल रात जहरीली शराब पी थी, जिसके बाद वे बीमार पड़ गए। डीएम ने कहा, "जिला प्रशासन ने घटना की तफ्तीश के लिए एक उच्च स्तरीय जांच टीम का गठन किया है...बिहार के मद्य निषेध और उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों की एक टीम भी घटना की जांच करने आ रही है।" इस बीच, जिला प्रशासन ने घटना के बाद मगहर और औरिया पंचायतों के दो चौकीदारों को निलंबित कर दिया है। डीएम ने कहा, "स्थानीय थानों के अधिकारियों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी।"

इसी तरह की एक और घटना में, बुधवार को सारण जिले में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया। सारण के डीएम अमन समीर ने कहा, "यह घटना सारण जिले के मशरख थाना अंतर्गत इब्राहिमपुर इलाके में हुई। संदिग्ध शराब से हुई मौत के संबंध में प्राप्त सूचना के आधार पर पुलिस बुधवार सुबह मौके पर पहुंची और मामले की जांच कर रही है।”

उन्होंने कहा कि अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है और तीन अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है । समीर के मुताबिक, मामले की आगे की जांच की जा रही है और शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा।

अप्रैल 2016 में नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में शराब की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया था। बिहार सरकार ने हाल ही में स्वीकार किया है कि अप्रैल 2016 में बड़े पैमाने पर शराबबंदी के बाद से राज्य में अवैध शराब पीने से 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने इस्तीफा दिया

ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने बुधवार को तख्त दमदमा साहिब के जत्थेदार के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के पूर्व प्रवक्ता विरसा सिंह वल्टोहा पर उन्हें ‘निशाना’ बनाने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया।

यह घटनाक्रम अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह द्वारा वल्टोहा को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) से निष्कासित करने के निर्देश जारी करने के एक दिन बाद सामने आया है। ज्ञानी रघुबीर सिंह ने वल्टोहा को सिख धर्मगुरुओं के ‘चरित्र हनन का दोषी’ पाया था। इस निर्देश के बाद वल्टोहा ने मंगलवार को शिअद से इस्तीफा दे दिया था।

इस बीच, अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह, ज्ञानी हरप्रीत सिंह के समर्थन में सामने आए और उन्होंने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) को उनका इस्तीफा स्वीकार न करने का निर्देश जारी किया। साथ ही यह धमकी दी कि वह भी अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

तख्त दमदमा साहिब सिखों के पांच तख्त में से एक है और यह बठिंडा जिले के तलवंडी साबो में स्थित है। बुधवार को एक वीडियो संदेश में सिख विद्वान ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने वल्टोहा पर लगातार उनके ‘चरित्र हनन’ में लिप्त रहने और उन्हें निशाना बनाने का आरोप लगाया।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बाबा सिद्दिकी के बेटे ने मुंबई के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की

महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य जीशान सिद्दिकी ने अपने पिता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता बाबा सिद्दिकी की हत्या के चार दिन बाद मुंबई के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की। माना जा रहा है कि मुलाकात में जीशान ने पुलिस अधिकारियों से कुछ सूचना साझा की। अधिकारियों ने बताया कि बांद्रा (पूर्व) से विधायक जीशान शाम को लगभग पांच बजे मुंबई पुलिस आयुक्त के दफ्तर पहुंचे।

इस सनसनीखेज हत्याकांड के पीछे के मकसद का खुलासा करने की कोशिशों में जुटी पुलिस ने अभी जीशान का बयान नहीं दर्ज किया है। अधिकारियों के मुताबिक, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और जीशान ने जांच पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि जीशान ने अपने पास उपलब्ध कुछ सूचना साझा की। एक अधिकारी के अनुसार, जीशान लगभग 45 मिनट बाद उपायुक्त कार्यालय परिसर से बाहर आए।

बाबा सिद्दिकी (66) की शनिवार रात तीन कथित शूटर ने जीशान के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी थी। अपराध शाखा मामले में अभी तक चार संदिग्धों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। वह सुपारी देकर हत्या, संपत्ति विवाद, पुरानी रंजिश सहित अन्य संभावित कोण से मामले की जांच कर रही है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

राज ठाकरे ने महाराष्ट्र चुनाव में किसी से गठबंधन से इनकार किया, कहा- MNS अपने बूते लड़ेगी

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी राज्य विधानसभा चुनाव बिना किसी गठबंधन के अपने बूते लड़ेगी। मनसे प्रमुख ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन किया था और राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति उम्मीदवारों के लिए प्रचार किया था।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मनसे विधानसभा चुनाव अपने बूते लड़ेगी और कहा कि वह किसी भी अन्य पार्टी की तुलना में अधिक सीटों पर चुनाव लड़ेगी। ठाकरे ने कहा, ‘‘हम पूरे जोश के साथ चुनाव लड़ेंगे। चुनाव के बाद मनसे सत्ता में होगी। मनसे सभी राजनीतिक दलों की तुलना में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।’’

राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 2014 और 2019 के चुनावों में मनसे ने एक-एक सीट जीती थी। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होना है और मतगणना 23 नवंबर को होगी।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

सुप्रीम कोर्ट वैवाहिक बलात्कार मामले की सुनवाई गुरुवार से शुरू करेगा

उच्चतम न्यायालय गुरुवार को इस प्रश्न से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करेगा कि क्या किसी व्यक्ति को अपनी पत्नी, जो नाबालिग नहीं है, को उसके साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करने पर कानूनी संरक्षण मिलना जारी रहना चाहिए। प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला एवं न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ ने बुधवार को कहा कि वह बृहस्पतिवार को याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करेगी।

वैवाहिक बलात्कार को अपराध की श्रेणी में डालने का अनुरोध करने वाली याचिका पर केंद्र के विरोध के मद्देनजर यह सुनवाई महत्वपूर्ण है। केंद्र ने शीर्ष अदालत में दलील दी कि अगर किसी व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी के साथ यौन संबंध को ‘‘बलात्कार’’ के रूप में दंडनीय बना दिया जाता है, तो इससे वैवाहिक संबंधों पर गंभीर असर पड़ सकता है और विवाह नाम की संस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। कुछ वादियों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता करुणा नंदी ने दिन की कार्यवाही के अंत में पीठ के समक्ष इन याचिकाओं का उल्लेख किया, क्योंकि दिन में इनका उल्लेख नहीं किया जा सका था। प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘वैवाहिक बलात्कार का मामला सुनवाई के लिए सबसे पहले लिया जाएगा, हम कल से सुनवाई शुरू करेंगे।’’

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

मणिपुर के चुराचांदपुर में हिंसा की आशंका के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू

मणिपुर में चुराचांदपुर जिले के अधिकारियों ने यहां संभावित हिंसा को रोकने के लिए बुधवार शाम से तीन दिन के लिए जिला मुख्यालय में भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता की धारा 163 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। पुलिस अधीक्षक के कार्यालय ने बताया है कि पूरे शहर में कानून-व्यवस्था की स्थिति के उल्लंघन की गंभीर आशंका है जिससे सार्वजनिक शांति और सौहार्द को क्षति पहुंच सकती है।

निषेधाज्ञा बुधवार शाम 6 बजे से प्रभावी हुई है और 18 अक्टूबर की सुबह 5 बजे तक या अगले आदेश तक लागू रहेगी, जिसमें पांच या अधिक व्यक्तियों के अनधिकृत तरीके से जमा होने पर और हथियारों अथवा लाठी, सरिया तथा पत्थर समेत अन्य उपकरण ले जाने पर रोक रहेगी, जिनका इस्तेमाल हथियार के रूप में किया जा सकता है। जिले के एक अधिकारी ने कहा कि चुराचांदपुर शहर में स्वयंसेवकों या समूहों के बीच संभावित टकराव को रोकने के लिए यह कदम उठाना आवश्यक था।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

इंडिगो विमान में बम की फर्जी धमकी का मामला, मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ से किशोर को हिरासत में लिया

डीसीपी मनीष तलवानिया ने बताया, "14 अक्टूबर को हमें जानकारी मिली कि इंडिगो एयरलाइंस को उसके ट्विटर अकाउंट पर धमकी भरा मैसेज मिला है। यह धमकी 3 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए जारी की गई थी। धमकी भरे कॉल की वजह से 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लेट हो गईं और 1 उड़ान को रद्द करना पड़ा। हमने अपनी जांच में पाया कि छत्तीसगढ़ के एक नाबालिग ने धमकी भरा ट्वीट किया था। हम इस नाबालिग से पूछताछ कर रहे हैं। हम इस मामले में एक अन्य व्यक्ति से भी पूछताछ कर रहे हैं।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

UPPCS की 27 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा स्थगित, दिसंबर 2024 के मध्य में होने की संभावना

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने 27 अक्टूबर को होने वाली सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा प्राथमिक परीक्षा स्थगित कर दिया है। यह परीक्षा अब दिसंबर 2024 के मध्य में होने की संभावना है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बहराइच में हत्या के बाद तनाव बरकरार, अब तक 11 मुकदमे दर्ज, 55 लोग गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले के महाराजगंज इलाके में एक युवक की हत्या के बाद फैले तनाव के मामले में बुधवार तक कुल 11 मुकदमे पंजीकृत हुए हैं और 55 लोग गिरफ्तार किये जा चुके हैं। पिछली 13 अक्टूबर को महाराजगंज इलाके में हुई घटना में जान गंवाने वाले राम गोपाल मिश्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, उसके शरीर में 25 से 30 छर्रे लगे थे और करंट के झटके तथा अत्यधिक रक्त स्राव होने के कारण उसकी मौत हुई है।

घटना में लापरवाही बरतने के आरोप में महसी के पुलिस क्षेत्राधिकारी रूपेन्द्र गौड़ को हटा दिया गया है। महसी इलाके में तनावपूर्ण शांति व्याप्त है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि रामगोपाल मिश्र की हत्या को लेकर दर्ज मुकदमे में नामजद छह में से एक अभियुक्त दानिश उर्फ शहीर खान को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि वह नेपाल भागने की फिराक में था। उसे हरदी थाना क्षेत्र के राजी चौराहे के पास से पकड़ा गया है। पुलिस ने उसे अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए 14 दिन की रिमांड पर ले लिया है।

उन्होंने बताया कि दानिश की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में अब तक कुल 55 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अधिकारी के अनुसार, रविवार की रात पहला मुकदमा हरदी थाने में छह नामजद व चार अज्ञात लोगों पर मृतक के परिवार की तरफ से दर्ज कराया गया था। इसके अलावा एक मुकदमा कोतवाली नगर में अस्पताल चौराहे पर तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ, छह मुकदमे हिन्दू पक्ष द्वारा दूसरे समुदाय के अज्ञात लोगों के खिलाफ, तीन मुकदमे मुस्लिम समुदाय द्वारा उनके घरों में तोड़फोड़ व आगजनी के आरोप में दर्ज कराए गये हैं।

उन्होंने बताया कि दो मुकदमे 13 अक्टूबर, दो 14 अक्टूबर व सात मुकदमे 15 अक्टूबर को दर्ज हुए हैं। चार मुकदमे पुलिस द्वारा तथा सात मुकदमे जनता की ओर से दर्ज कराए गये हैं।गोरखपुर के अपर पुलिस महानिदेशक के. एस. प्रताप ने संवाददाताओं को बताया कि रविवार की घटना में हुई लापरवाही को लेकर महसी के पुलिस क्षेत्राधिकारी रूपेन्द्र गौड़ को हटा कर उन्हें पुलिस कार्यालय से सम्बद्ध किया गया है। प्रताप ने बताया कि उनकी जगह रामपुर से आए रवि खोखर को तैनात किया गया है। इसके पूर्व, 13 अक्टूबर की देर रात हरदी थानाध्यक्ष सूरज कुमार वर्मा व महसी पुलिस चौकी प्रभारी शिव कुमार सरोज को निलंबित किया जा चुका है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर संजय कुमार ने रविवार को हुए गोलीकांड में मारे गये राम गोपाल मिश्र (22) की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हवाले से संवाददाताओं को बताया कि तीन डॉक्टरों की समिति ने रविवार व सोमवार की दरमियानी रात पोस्टमार्टम किया था। इसकी वीडियोग्राफी भी की गयी थी। उन्होंने बताया, “पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक मृतक राम गोपाल के शरीर में 25 से 30 छर्रे लगे थे। उसकी बाईं आंख के आसपास और पैर के नाखूनों पर गंभीर चोटों के निशान थे। करंट के झटके तथा अत्यधिक रक्त स्राव होने के कारण उसकी मौत हुई है।”

पुलिस सूत्रों ने बताया कि आज पूरे जिले में जनजीवन सामान्य रहा। महसी के तनावग्रस्त इलाके में पूरी तरह सन्नाटा था। चारों तरफ पुलिस के सायरन और बूटों की आवाज सुनाई दे रही थी। जगह जगह अफवाहें जरूर फैलती रहीं लेकिन कुल मिलाकर माहौल शांतिपूर्ण रहा।हिंसा के मद्देनजर बुधवार पूरा दिन घटनास्थल के पुलिस 20 किलोमीटर की परिधि में गश्त और छापेमारी कर रही है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

UPPCS की 27 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा स्थगित, दिसंबर 2024 के मध्य में होने की संभावना

योगी के मंत्री ने की प्रियंका गांधी पर अभद्र टिप्पणी, कांग्रेस बोली- इसीलिए महिला सुरक्षा का प्रदेश में बुरा हाल है

केरल में वायनाड से चुनाव लड़ रहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा के खिलाफ उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री दिनेश प्रताप सिंह द्वारा बुधवार को कथित रूप से आपत्तिजनक बयान दिये जाने से विवाद पैदा हो गया। टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस के एक पदाधिकारी अनिल यादव ने लखनऊ स्थित सिंह के सरकारी बंगले के गेट पर अपशब्द लिख दिये।

विवाद तब शुरू हुआ जब रायबरेली से ताल्लुक रखने वाले और पहले कांग्रेस में रहे राज्य मंत्री दिनेश सिंह ने 'एक्स' पर बिना किसी का नाम लिए एक पोस्ट में कहा, ''अन्तत: लड़की लड़ नहीं पायी और भाग ही गई, वहां जहां लड़ना न पड़े। बूढ़ी जो हो गई।'' बीजेपी के विधान परिषद सदस्य सिंह ने अपने पोस्ट के साथ ‘हैशटैग वायनाड लोकसभा बाइ इलेक्शन’ का इस्तेमाल किया।

मंत्री की पोस्ट को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर हमले के तौर पर देखा जा रहा है। वाद्रा ने वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव के दौरान नारी सशक्तिकरण की भावना जगाने के लिये "लड़की हूं, लड़ सकती हूं" का नारा दिया था।

प्रियंका के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस प्रदेश महासचिव (संगठन) अनिल यादव ने काले स्प्रे पेंट से राज्य मंत्री सिंह के लखनऊ स्थित सरकारी बंगले पर उनकी नेम प्लेट पर कालिख पोत दी और गेट पर 'चोर, बेईमान' भी लिख दिया। बाद में संवाददाताओं से बातचीत में यादव ने कहा कि उनकी पार्टी की नेता के खिलाफ किसी की भी ऐसी टिप्पणी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस संबंध में अब तक कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है।

दिनेश सिंह ने इसी साल लोकसभा चुनाव रायबरेली से भाजपा के टिकट पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ लड़ा था, लेकिन हार गए थे। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने मंत्री की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए 'एक्स' पर कहा, ''ये उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और बुरी तरह संसदीय चुनाव हारे हुए भाजपा नेता दिनेश सिंह हैं। महिलाओं के बारे में इनकी भाषा और ख्याल देखिये। महिलाएं चुनाव लड़ने के लिये जब उतरती हैं तो उन्हें सैकड़ों ऐसे बदमाश किस्म के लोगों की घटिया भाषा सुननी पड़ती है।'' राय ने उनकी पोस्ट का स्क्रीनशॉट भी साझा किया।उन्होंने कहा, ''ऐसे लोग भाजपा सरकार में मंत्री बने बैठे हैं इसलिए महिला सुरक्षा का प्रदेश में बुरा हाल है।''

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

हिमाचल प्रदेशः शिमला के जुन्गा में चार दिवसीय फ्लाइंग फेस्टिवल और हॉस्पिटैलिटी एक्सपो शुरू हुआ, 400 पैराग्लाइडिंग पायलट ले रहे हैं भाग

महाराष्ट्र चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा 20 अक्टूबर के बाद होगी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर की उत्तराखंड में इमरजेंसी लैंडिंग हुई, सभी सुरक्षित

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को लेकर जा रहे एक हेलीकॉप्टर को बुधवार को उत्तराखंड में मुनस्यारी के निकट रालम गांव में खराब मौसम के कारण आपात स्थिति में उतारना पड़ा।पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी विनोद गिरीश गोस्वामी ने बताया कि सभी व्यक्ति सुरक्षित हैं और मुनस्यारी लौटने के लिए मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहे हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि मुनस्यारी से 42 किलोमीटर पहले रालम गांव में ऊंचाई वाले क्षेत्र में प्रतिकूल मौसम के समय जब हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में उतारना पड़ा, तब वह मिलम हिमनद के रास्ते में था। उन्होंने बताया कि उस वक्त घने बादल छाए हुए थे और दृश्यता बहुत कम थी। गोस्वामी ने बताया कि हेलीकॉप्टर में उत्तराखंड के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी थे। हेलीकॉप्टर में चालक के अलावा तीन व्यक्ति सवार थे।

गोस्वामी ने बताया कि उनके पास सैटेलाइट फोन सहित अन्य आवश्यक संचार उपकरण हैं।उन्होंने कहा, “मैंने मुख्य चुनाव आयुक्त से दो बार बात की है । वे सभी सुरक्षित हैं। आयुक्त और उनकी टीम मौसम के साफ होने का इंतजार कर रहे हैं। अगर मौसम साफ हो जाता है तो उन्हें मुनस्यारी वापस लाया जाएगा और अगर मौसम खराब ही रहता है तो वे रालम के नजदीके स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस के कैंप में विश्राम करेंगे।” आयुक्त और उनकी टीम मुनस्यारी से मिलम के लिए दोपहर एक बजे रवाना हुए थे और उनके हेलीकॉप्टर को करीब डेढ़ बजे आपात स्थिति में उतारना पड़ा।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

हरियाणा में विपक्ष का नेता चुनने के लिए 18 अक्टूबर को चंडीगढ़ में होगी कांग्रेस की बैठक

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा ने दिल्ली में बैठक के बाद कहा, ''यह एक अनौपचारिक बैठक थी। सभी ने कहा कि हम हरियाणा, देश और पार्टी के लिए लड़ेंगे। विपक्ष का नेता चुनने के लिए 18 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बैठक होगी।''

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बिहारः पूर्व मंत्री की हत्या के मामले में दोषी ठहराए गए मुन्ना शुक्ला ने आत्मसमर्पण किया

बिहार के पूर्व मंत्री बृज बिहारी प्रसाद की हत्या के मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद पूर्व विधायक मुन्ना शुक्ला ने बुधवार को यहां एक स्थानीय अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया। पटना दीवानी अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करने वाले शुक्ला को उच्च सुरक्षा वाली बेउर केंद्रीय जेल में रखा जा सकता है। शुक्ला एक बार निर्दलीय और एक बार लोक जनशक्ति पार्टी से विधायक रहे हैं।

अदालत परिसर में प्रवेश करने से पहले शुक्ला ने संवाददाताओं से कहा, "न्यायपालिका के प्रति मेरा सर्वोच्च सम्मान और पूर्ण विश्वास है...व्यवस्था में मेरे पास कई विकल्प उपलब्ध हैं...उन विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। मुझे पता है कि मेरे समर्थक मेरे जेल जाने से खुश नहीं हैं।"

शीर्ष अदालत ने बिहार के पूर्व मंत्री बृज बिहारी प्रसाद की 1998 में हुई हत्या के मामले में 13 अक्टूबर को शुक्ला सहित दो लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति संजय कुमार और न्यायमूर्ति आर महादेवन की पीठ ने सभी आरोपियों को बरी करने के पटना उच्च न्यायालय के फैसले को आंशिक रूप से खारिज कर दिया था और दोषियों मंटू तिवारी और शुक्ला को 15 दिनों में आत्मसमर्पण करने को कहा था।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

वायनाड में बीजेपी का कोई आधार और समर्थन नहीं, प्रियंका गांधी जीतने के बाद सदन में जनता के मुद्दों को उठाएंगीः अभिषेक मनु सिंघवी

कांग्रेस सांसद और अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, "चुनाव लड़े गए और नतीजे आ गए हैं। हमने कभी नहीं कहा कि सरकार नहीं बननी चाहिए... जिस तरह जम्मू-कश्मीर में सरकार बनी, उसी तरह हरियाणा में भी सरकार बनेगी। यह आरोप-प्रत्यारोप का समय नहीं है...।" कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी के वायनाड उपचुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा, "मैं बीजेपी को यह विश्वास दिलाने के लिए धन्यवाद देता हूं कि वह चुनाव जीत जाएंगी। वायनाड में बीजेपी का कोई आधार और समर्थन नहीं है... प्रियंका गांधी संसद में निर्वाचित होने के बाद जनता के मुद्दों को उठाएंगी।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बहराइच में हिंसा के मद्देनजर आज बहराइच पुलिस ने शहर में फ्लैग मार्च किया

हरियाणा के भावी सीएम नायब सिंह सैनी के कल होने वाले शपथ ग्रहण से पहले बीजेपी विधायक रात्रिभोज के लिए उनके आवास पहुंचे

तेलंगाना में बरसाती नाले में कार गिरने से सात लोगों की मौत

तेलंगाना के मेडक जिले में बुधवार को एक कार के बरसाती नाले में गिरने से उसमें सवार तीन बच्चों समेत सात लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि शिवमपेट मंडल में सड़क के किनारे स्थित बरसाती नाले में गिरने से पहले कार एक पेड़ से टकरा गई। इसने बताया कि इस संबंध में जांच जारी है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

कोलकाताः भारी बारिश के बीच जूनियर डॉक्टरों का आमरण अनशन 12वें दिन भी जारी

भारी बारिश के बीच, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में जूनियर डॉक्टर 12वें दिन भी अपना आमरण अनशन जारी रखे हुए हैं। वे मृतक सहकर्मी के लिए न्याय और कार्यस्थल पर सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। वे राज्य के स्वास्थ्य सचिव को हटाने और अस्पताल की व्यवस्थाओं और सुरक्षा उपायों में विभिन्न सुधारों की मांग कर रहे हैं।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने खिचरीपुर में पदयात्रा की

भारत-कनाडा के बीच हमेशा से संबंध बहुत अच्छे रहे हैं, सरकार को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने चाहिएः चरणजीत सिंह चन्नी

भारत-कनाडा संबंधों पर कांग्रेस सांसद चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा, "भारत और कनाडा के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। पंजाब के लोग बड़ी संख्या में कनाडा में रह रहे हैं। हमारे लोगों के बीच अच्छे संबंध हैं। इसलिए हमें कनाडा के साथ संबंध खराब नहीं करने चाहिए। हमारी सरकार को द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने चाहिए... गैंगस्टरों के उत्थान में एजेंसियां ​​शामिल हैं। सिद्धू मूसेवाला की हत्या राजनीतिक है..."

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बहराइच में अब भी तनाव बरकरार, घटना में 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया

उत्तर प्रदेश के बहराइच की घटना पर बहराइच की डीएम मोनिका रानी ने कहा, "घटना के बाद पूरे इलाके को सेक्टर और जोन में बांट दिया गया है। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी लगातार इलाके का निरीक्षण कर रहे हैं। सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। प्रभावित लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है और 50 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है...आगे की जांच जारी है।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर की उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में इमरजेंसी लैंडिंग हुई

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर की आज उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में इमरजेंसी लैंडिंग हुई। कुमाऊं कमिश्नर दीपक रावत ने कहा, "सीईसी का आज मिलम में कार्यक्रम था। आज दोपहर मुझे पिथौरागढ़ के डीएम से पता चला कि खराब मौसम के कारण सीईसी के विमान को रालम गांव में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। सीईसी और उनका दल सुरक्षित है। सहायता के लिए चार अलग-अलग टीमें मौके पर जा रही हैं।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

हर राज्य को लूटा जा रहा है और धन गुजरात में जमा किया जा रहा है, महाराष्ट्र को भी उसी तरह लूटा जा रहा हैः विजय वडेट्टीवार

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, "...हर राज्य को लूटा जा रहा है और धन गुजरात में जमा किया जा रहा है, महाराष्ट्र को भी उसी तरह लूटा जा रहा है और गुजरात के 80% ठेकेदार महाराष्ट्र में काम कर रहे हैं, जिससे मराठी लोग आहत हैं...क्या इस सरकार को टेंडर देते समय महाराष्ट्र का कोई भी व्यक्ति योग्य नहीं लगता?...उन्हें जमीन दी जा रही है...महाराष्ट्र के लोग क्या करेंगे?..."

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

महायुति सरकार ने झूठा रिपोर्ट कार्ड जारी किया, उन्होंने महाराष्ट्र को गुजरात के हाथों बेच दिया हैः नाना पटोले 

महाराष्ट्र चुनाव 2024 से पहले महायुति द्वारा 'रिपोर्ट कार्ड' जारी करने पर महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा, "यह कोई रिपोर्ट कार्ड नहीं है। महाराष्ट्र में महायुति सरकार को 'रेट कार्ड' जारी करना था। एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस की महायुति सरकार ने महाराष्ट्र को बदनाम करने का पाप किया। उन्हें आज उस पाप का प्रायश्चित करना था। लेकिन उन्होंने लोगों से झूठ बोला और आज अपना झूठा रिपोर्ट कार्ड जारी किया। उन्होंने महाराष्ट्र को गुजरात के हाथों बेच दिया है।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की, जांच शुरू

दिल्ली पुलिस ने पिछले दो दिनों में कई विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज की है और जांच शुरू कर दी है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

झांसी में ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के गुरसराय थाना क्षेत्र के सरसेंडा गांव में ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से अधिक मजदूर घायल हो गए।मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए पास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) गोपीनाथ सोनी ने बताया कि मजदूरों को ले जा रही ट्रैक्टर ट्रॉली नाले में पलट गई जिसके बाद वहां चीख-पुकार मच गई।

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से सभी घायलों को गुरसराय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने तीन लोगों को मृत घोषित कर दिया। सोनी ने कहा, “हादसे में मरने वालों में बबलू (45) और उसके दो बेटे दीपक (18) व छोटू (12 ) शामिल हैं । यह सभी ललितपुर जिले के रहने वाले हैं।" पुलिस मामले की जांच कर रही हैं ।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

पाकिस्तान से वापस भारत के लिए रवाना हुए विदेश मंत्री जयशंकर, मेजबानी के लिए शहबाज सरकार का जताया आभार

भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर पाकिस्तान में एससीओ बैठक में भाग लेने के बाद देश के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "इस्लामाबाद से प्रस्थान कर रहा हूं। आतिथ्य और शिष्टाचार के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री इशाक डार और पाकिस्तान सरकार को धन्यवाद।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला और विभिन्न विभागों के सचिवों के साथ बैठक की

दिल्लीः पेड़ों की कटाई में सुप्रीम कोर्ट ने उपराज्यपाल को व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया

उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी के रिज इलाके में पेड़ों की कथित कटाई के मुद्दे पर बुधवार को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अध्यक्ष और उपराज्यपाल वी के सक्सेना को 22 अक्टूबर तक व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने को कहा। दिल्ली के उपराज्यपाल डीडीए के अध्यक्ष भी हैं।

प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ रिज क्षेत्र में पेड़ों की कथित कटाई के मुद्दे पर डीडीए और अन्य के खिलाफ अवमानना ​​मामले की सुनवाई कर रही है। न्यायालय ने उपराज्यपाल को दोषी अधिकारियों के खिलाफ की गई अनुशासनात्मक कार्रवाई सहित अन्य कार्रवाइयों का विवरण भी देने को कहा है।

प्रधान न्यायाधीश ने कहा, ‘‘पीठ ने डीडीए अध्यक्ष को यह स्पष्ट करने का निर्देश दिया कि क्या पेड़ों की कटाई की अनुमति पर चर्चा के बारे में कोई जानकारी थी। दूसरा, उपराज्यपाल को कब सूचित किया गया कि अनुमति की आवश्यकता है। तीसरा, सुधारात्मक उपायों के रूप में क्या कदम उठाए गए, और चौथा, रिज की मूल प्रकृति को संरक्षित करने के लिए (न्यायालय के) आदेश के बाद से दोषी अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई।’’ न्यायालय ने उपराज्यपाल को सुनवाई की अगली तारीख 22 अक्टूबर तक व्यक्तिगत हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बम की धमकी के बाद इंडिगो की मुंबई-दिल्ली उड़ान का मार्ग बदला, अहमदाबाद भेजा गया

मुंबई से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की उड़ान में बम होने की सूचना के बाद विमान का मार्ग परिवर्तित कर उसे अहमदाबाद भेजा गया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जांच के दौरान विमान में कुछ नहीं मिला और बम होने की सूचना गलत निकली। उन्होंने बताया कि विमान को अलग थलग रखा गया था और सभी यात्रियों को विमान से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। विमान में कुछ भी संदेहास्पद नहीं मिला और विमान ने बुधवार सुबह दिल्ली के लिए उड़ान भरी।

यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की रात को विमान ने जैसे ही मुंबई से उड़ान भरी, एक अज्ञात व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर विमान में बम रखे होने का दावा किया। विमान में करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य थे। अधिकारी ने बताया कि मुंबई एटीसी (हवाई यातायात नियंत्रक) द्वारा सूचित किए जाने के बाद पायलट ने विमान की अहमदाबाद हवाई अड्डे पर आपात लैंडिंग कराने का फैसला किया, जो दिल्ली जाने के मार्ग में सबसे नजदीकी हवाई अड्डा है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘आधी रात को यहां उतरने के बाद विमान की सुरक्षा एजेंसियों ने रात भर गहन जांच की। विमान में करीब 200 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे। जांच में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। सुरक्षाकर्मियों से हरी झंडी मिलने के बाद आज सुबह करीब आठ बजे विमान ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी।’’

इंडिगो ने एक बयान में कहा कि मुंबई से दिल्ली जाने वाली उड़ान 6ई 651 को ‘‘सुरक्षा संबंधी चेतावनी’’ के कारण अहमदाबाद भेजा गया था। इंडिगो ने कहा, ‘‘विमान को अलग रखा गया था और सभी यात्रियों को विमान से उतारकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करना हमारे लिए सर्वोपरि है। हमने संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया और मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया।’’

एयरलाइन ने कहा, ‘‘इस स्थिति के कारण हमारे यात्रियों को हुई किसी भी तरह की असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं तथा हमारी स्थिति को बेहतर तरीके से समझने के लिए उनकी सराहना करते हैं।’’ पिछले कुछ दिन से कई विमानों में बम होने की इसी तरह की धमकी भरी सूचनाएं मिल रही हैं। अब तक ये सूचनाएं जांच के बाद गलत साबित हुई हैं।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

उत्तर प्रदेश: BJP विधायक पर हमले के मामले में वकील और उनकी पत्नी पर केस दर्ज

लखीमपुर खीरी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक योगेश वर्मा पर हमला करने के आरोप में पुलिस ने जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अवधेश सिंह और उनकी पत्नी एवं अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (यूसीबी) की पूर्व अध्यक्ष पुष्पा सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पुलिस ने बताया कि अवधेश सिंह के दो सहयोगियों संग्राम सिंह और नीरज सिंह तथा 36 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उसने बताया कि यह घटना नौ अक्टूबर को यूसीबी के बोर्ड चुनाव के लिए बैंक मुख्यालय में नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान हुई थी।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार रात को कोतवाली थाने में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 189 (अवैध रूप से इकट्ठा होना), 115 (2) (स्वेच्छा से चोट पहुंचाना), 351 (2) (आपराधिक धमकी), 352 (शांति भंग करने के लिए जानबूझकर अपमान करना), 131 (हमला या आपराधिक बल का प्रयोग) और 304 (1) (झपटमारी) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई। खीरी कोतवाली के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है।

लखीमपुर खीरी के विधायक की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। भाजपा की ओर से अवधेश सिंह और उनके साथियों को पार्टी से निष्कासित किए जाने के पांच दिन बाद प्राथमिकी दर्ज की गई है। अपनी शिकायत में वर्मा ने आरोप लगाया कि नौ अक्टूबर को यूसीबी बोर्ड चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया के दौरान अवधेश सिंह और पुष्पा सिंह ने भाजपा व्यापार मंडल प्रकोष्ठ के जिला संयोजक राजू अग्रवाल से नामांकन पत्र छीन लिया और उनके साथ मारपीट की। भाजपा विधायक ने आरोप लगाया कि उन्होंने उनकी सोने की चेन भी छीन ली।

वर्मा ने आरोप लगाया कि दोनों ने अपने 30 से 40 अन्य साथियों के साथ मिलकर प्रतिनिधि पद के कई अन्य इच्छुक उम्मीदवारों से जबरन नामांकन पत्र छीन लिए। उन्होंने दावा किया कि जब उन्हें इसकी सूचना मिली तो वह पटेल नगर स्थित अपने कार्यालय से मौके पर पहुंचे, लेकिन अवधेश सिंह ने उन पर हमला कर दिया और उनके साथियों संग्राम सिंह और नीरज सिंह ने भी मारपीट की, जिससे वह घायल हो गए। शिकायत में दावा किया गया कि यह सब पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में हुआ और घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर उपलब्ध हैं।

प्राथमिकी दर्ज होने के बाद संपर्क किए जाने पर विधायक वर्मा ने कहा, “मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देता हूं क्योंकि उनके निर्देश के बाद ही प्राथमिकी दर्ज हो सकी।” भाजपा विधायक ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी और पार्टी संगठन को “उनके साथ खड़े रहने के लिए” धन्यवाद दिया और कहा कि वह “पार्टी के निर्देशों का पालन करेंगे”। इस बीच, ‘पीटीआई-भाषा’ ने अवधेश सिंह से भी संपर्क करने की कोशिश की लेकिन वह उपलब्ध नहीं थे।

भाजपा की प्रदेश इकाई के महासचिव गोविंद नारायण शुक्ला ने अवधेश सिंह, उनकी पत्नी पुष्पा सिंह, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल यादव और भाजपा कार्यकर्ता ज्योति शुक्ला को कारण बताओ नोटिस जारी किया और भाजपा विधायक के साथ कथित दुर्व्यवहार के लिए उनसे स्पष्टीकरण मांगा। भाजपा ने अवधेश सिंह, पुष्पा सिंह, अनिल यादव और ज्योति शुक्ला को अनुशासनहीनता के आरोप में रविवार को पार्टी से निष्कासित कर दिया।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, डीए में 3% का इजाफा

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA में 3% की बढ़ोतरी और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में सालाना कुल 9448 करोड़ रुपये जुड़ेंगे..."

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा- आप ने आज से दिल्ली में अपना चुनाव अभियान शुरू कर दिया है

दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा, "आम आदमी पार्टी ने आज से दिल्ली में अपना चुनाव अभियान शुरू कर दिया है। सभी विधायक, पार्षद, नेता अरविंद केजरीवाल का पत्र लेकर दिल्ली की हर गली, मोहल्ले, बाजार में जाएंगे और उसे लोगों तक पहुंचाएंगे। इसके जरिए उन्होंने जनता से एक ही अपील की है कि ऐसी विपरीत परिस्थितियों में भाजपा ने साजिश करके सारे काम रोकने की कोशिश की, लेकिन उसके बावजूद भी काम जारी है। दिल्ली में हुए काम का असर पूरे देश पर पड़ता है, इसलिए वे (भाजपा) किसी भी तरह से सत्ता हथियाना चाहते हैं..."

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

गुजरात के कच्छ में टैंक की सफाई करते समय दम घुटने से 5 मजदूरों की मौत

गुजरात के कच्छ में एग्रोटेक फर्म में गाद टैंक की सफाई करते समय दम घुटने से पांच श्रमिकों की मौत हो गई।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 651 को सुरक्षा संबंधी अलर्ट के कारण अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया

मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 651 को सुरक्षा संबंधी अलर्ट के कारण अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया। विमान को अलग कर दिया गया और सभी यात्रियों को सुरक्षित तरीके से उतार लिया गया। हमारे परिचालन के सभी पहलुओं में हमारे ग्राहकों और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोपरि है

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

नायब सिंह सैनी हरियाणा भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए

नायब सिंह सैनी हरियाणा भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। कल 17 अक्टूबर को दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

बीजेपी  सोचा कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करके उनके सारे कार्यों को रोका जाए: सौरभ भारद्वाज

दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "...अरविंद केजरीवाल खुद कई बार लोगों को इस सवाल का जवाब दे चुके हैं कि केंद्र सरकार ने उन्हें क्यों गिरफ्तार करवाया, लेकिन यह जवाब आम लोगों तक पहुंचे, इसके लिए आम आदमी पार्टी उनका एक पत्र लोगों तक लेकर जाएगी... दिल्ली में हो रहे अच्छे काम बाकी राज्यों में न पहुंचे इसके लिए वे(भाजपा) ऐसा कर रहे हैं... उन्होंने(भाजपा) सोचा कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करके उनके सारे कार्यों को रोका जाए। यह चुनाव अभियान नहीं कहा जाएगा, इसके जरिए हम लोगों के सवालों का जवाब देंगे।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

उमर अब्दुल्ला ने ली सीएम पद की शपथ, राहुल-प्रियंका समेत कई नेता रहे मौजूद

पांच साल बाद अब जम्मू-कश्मीर को नई सरकार मिल गई है। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में सीएम पद की शपथ ग्रहण की। सुरेंद्र चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। इसके अलावा, सकीना इट्टू और जावेद राणा ने भी मंत्री पद की शपथ ले ली है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

चुनौती यह है कि सभी केंद्रीय एजेंसियां ​​सरकार के हाथ में हैं: प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कहा, "चुनौती यह है कि सभी केंद्रीय एजेंसियां ​​सरकार के हाथ में हैं। ED, CBI, IT जब चाहें किसी के घर पर धरना दे सकती हैं, महाराष्ट्र से बहुत पैसा लूटा गया है और इसका इस्तेमाल इन चुनावों में होगा... हम जानते हैं कि उद्धव ठाकरे और महाविकास अघाड़ी के साथ लोगों का अपार प्यार है, वे हमें सरकार बनाने का मौका देंगे..."

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

श्रीनगर: JKNC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला अपने आवास से रवाना हुए

श्रीनगर: JKNC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला अपने आवास से रवाना हुए। वे श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

जम्मू-कश्मीर के अधिकारों को बहाल करना जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई शुरुआत होगी: CPI नेता डी राजा

CPI नेता डी राजा ने जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह पर कहा, "मैं अपनी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में सफल शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं। जम्मू-कश्मीर के अधिकारों को बहाल करना जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई शुरुआत होगी।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए श्रीनगर पहुंचे

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए श्रीनगर पहुंचे।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, कई राज्यों के नेता पहुंचे 

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि, NCP-SCP सांसद सुप्रिया सुले और CPI नेता डी राजा जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए श्रीनगर पहुंचे। उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

जम्मू कश्मीर: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अखिलेश यादव पहुंचे

जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुला जी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीनगर पहुंचे सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी से मुलाक़ात हुई। 3 बजे लखनऊ के पार्टी सम्मेलन में हिस्सा लूंगा।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा- हमारी कोशिश रहेगी कि हम लोगों के उम्मीदों के बराबर आएं

जम्मू-कश्मीर के मनोनीत मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, "...मैं 6 साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री था। अब मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री बनूंगा... 6 साल तक सेवा की, मैं इससे काफी खुश हूं...मुझे उम्मीद है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी है। हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करके शुरू करना होगा...बहुत कुछ करना है, लोगों को एक हौसला देना है कि उनकी हुकूमत है, उनकी आवाज सुनी जाएगी। 5-6 साल हो गए कोई लोगों को सुनने के लिए तैयार नहीं था। हमारा फर्ज बनेगा कि हम उनकी बात सुने और उस पर अमल करें... हमारी कोशिश रहेगी कि हम लोगों के उम्मीदों के बराबर आएं।"

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

उत्तर प्रदेश: बहराइच की घटना के बाद शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है

उत्तर प्रदेश के बहराइच की घटना के बाद शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पूरे इलाके में RRF और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज सुनवाई की जाएगी। हिंदू पक्ष की ओर से दाखिल 18 सिविल वादों पर सुनवाई चल रही है। इस मामले की सुनवाई जस्टिस मयंक कुमार जैन की सिंगल बेंच कर रही है।

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Oct 2024, 7:59 AM IST