हालात

बड़ी खबर LIVE: भारत ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित किया, 19 अक्टूबर की रात तक देश छोड़ने के लिए कहा

भारत ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है और उन्हें शनिवार, 19 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या उससे पहले भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। कनाडा के जिन राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहा गया है, उनमें कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर भी शामिल हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

DU के पूर्व प्रोफेसर साईबाबा का पार्थिव शरीर हैदराबाद के सरकारी अस्पताल को दान किया गया

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के पूर्व प्रोफेसर जी एन साईबाबा का पार्थिव शरीर सोमवार को हैदराबाद के सरकारी गांधी अस्पताल को दान कर दिया गया। इससे पहले, विभिन्न दलों के नेताओं, कार्यकर्ताओं और मित्रों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। माओवादियों से कथित संबंधों के एक मामले में महज सात महीने पहले बरी किए गए साईबाबा का ऑपरेशन के बाद की समस्याओं के कारण शनिवार को यहां के सरकारी अस्पताल निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एनआईएमएस) में निधन हो गया था। वह 58 वर्ष के थे।

साईबाबा की बेटी मंजीरा ने कहा कि उनके पिता की इच्छा थी कि पार्थिव शरीर को दान कर दिया जाए। मंजीरा ने कहा कि उनके पिता कहते थे कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद केवल उसके विचार ही बचे रहेंगे, इसके अलावा कुछ नहीं। जिस ताबूत में पूर्व प्रोफेसर का शव रखा गया था, उस पर लाल कपड़ा लपेटा गया था। साईबाबा के पार्थिव शरीर को मौला-अली स्थित उनके भाई के निवास से गांधी अस्पताल तक जुलूस के रूप में ले जाया गया। साईबाबा के परिवार ने रविवार को बताया था कि उनकी आंखें पहले ही एल.वी. प्रसाद नेत्र अस्पताल को दान कर दी गईं।

साईबाबा के दोस्तों और कार्यकर्ताओं ने उनके सम्मान में ‘लाल सलाम’ के नारे लगाते हुए कहा कि माओवादियों के खिलाफ ‘ऑपरेशन कगार’ को रोका जाना चाहिए। कुछ लोगों ने तख्तियां पकड़ी हुई थीं जिन पर लिखा था कि आदिवासियों, दलितों और शोषितों के पक्ष में आवाज उठाई जानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के केशव राव, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) नेता केटी रामाराव और अन्य नेताओं, कार्यकर्ताओं ने साईबाबा के भाई के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इससे पहले, पुलिस ने बताया कि साईबाबा के पार्थिव शरीर को तेलंगाना विधानसभा के सामने गन पार्क स्थित शहीद स्मारक पर ले जाया गया।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के राष्ट्रीय सचिव के नारायण ने प्रधान न्यायाधीश को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि साईबाबा की मौत ‘‘स्वाभाविक मौत नहीं बल्कि संस्थागत हत्या का मामला है। भाकपा नेता ने कहा कि उच्चतम न्यायालय को यह पता लगाना चाहिए कि जब साईबाबा को दोषी नहीं पाया गया तो गलती किसकी थी। इस साल मार्च में साईबाबा को 10 साल की कैद के बाद नागपुर सेंट्रल जेल से रिहा किया गया था।

बंबई उच्च न्यायालय ने माओवादियों से कथित संबंध मामले में साईबाबा की आजीवन कारावास की सजा रद्द कर दी थी। अदालत ने अभियोजन पक्ष द्वारा आरोपियों पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत आरोप लगाने के लिए प्राप्त की गई मंजूरी को ‘‘अमान्य’’ करार दिया था। साईबाबा पित्ताशय के संक्रमण से पीड़ित थे और दो सप्ताह पहले एनआईएमएस में उनका ऑपरेशन किया गया था, लेकिन बाद में जटिलताएं पैदा हो गईं।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

भारत ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित किया, 19 अक्टूबर रात 11:59 बजे से पहले देश छोड़ने के लिए कहा

भारत सरकार ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करने का फैसला किया है। उन्हें शनिवार, 19 अक्टूबर, 2024 को रात 11:59 बजे तक या उससे पहले भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान जारी कर इसकी जानकारी दी है। कनाडा के जिन राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए कहा गया है, उनमें कार्यवाहक उच्चायुक्त स्टीवर्ट रॉस व्हीलर, उप उच्चायुक्त पैट्रिक हेबर्ट, प्रथम सचिव मैरी कैथरीन जोली, प्रथम सचिव लैन रॉस डेविड ट्राइट्स, प्रथम सचिव एडम जेम्स चुइपका और प्रथम सचिव पाउला ओरजुएला के नाम शामिल हैं।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

महाराष्ट्रः अभिनेता अतुल परचुरे के निधन पर सीएम एकनाथ शिंदे ने जताया शोक

तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को मिला प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने सोमवार को तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने इस बात पर नई अंतर्दृष्टि प्रदान की कि देशों के बीच समृद्धि में इतना बड़ा अंतर क्यों है तथा इस पहेली को सुलझाने में मदद करने का प्रयास किया कि क्यों कुछ देश अमीर और अन्य गरीब हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के डेरॉन ऐसमोग्लू और साइमन जॉनसन तथा अमेरिका के शिकागो विश्वविद्यालय के जेम्स ए. रॉबिन्सन को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ऐसमोग्लू, जॉनसन और रॉबिन्सन ने देश की समृद्धि के लिए सामाजिक संस्थाओं के महत्व को प्रदर्शित किया है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

हेमंत सोरेन सरकार ने दिसंबर से मैया सम्मान योजना की राशि 1000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये किया

भारी बारिश की चेतावनी के कारण 15 अक्टूबर को पुडुचेरी और कराईकल में सभी स्कूल और सभी कॉलेज बंद रहेंगे

भारत ने कनाडा से अपने उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया

भारत ने कनाडा से बढ़ते तनाव के बीच वहां से अपने उच्चायुक्त और ‘निशाना बनाए जा रहे अन्य राजनयिकों तथा अधिकारियों’ को वापस बुलाने का फैसला किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि उग्रवाद और हिंसा के माहौल में ट्रूडो सरकार की कार्रवाई ने उनकी सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है। हमें उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की कनाडाई सरकार के इरादे पर कोई भरोसा नहीं है। इसलिए, भारत सरकार ने उच्चायुक्त और अन्य लक्ष्य लक्ष्यों और अधिकारियों को वापस बुलाने का निर्णय लिया है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

जम्मू-कश्मीर में 16 अक्टूबर को होगा उमर अब्दुल्ला सरकार का शपथ ग्रहण, उपराज्यपाल ने किया आमंत्रित

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण 16 अक्टूबर को होगा। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए उमर अब्दुल्ला को 16 अक्टूबर को आमंत्रित किया है। उमर अब्दुल्ला ने इसकी जानकारी देते हुए एक्स पर लिखा, "एलजी के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा जी से मिलकर बहुत खुशी हुई। उन्होंने मुझे उपराज्यपाल की ओर से एक पत्र सौंपा जिसमें मुझे जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने का निमंत्रण दिया गया है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

बहराइच की घटना पर अजय राय बोले- पूरी सरकार फेल है, वहां सिर्फ दिखावा किया जा रहा है

बहराइच की घटना पर यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने का, "पूरी सरकार फेल हो गई है, सरकार को वहां हुई आगजनी को तुरंत रोकना चाहिए। वहां एक समुदाय को परेशान किया जा रहा है। वहां सिर्फ दिखावा किया जा रहा है, असलियत में कुछ (कार्रवाई) नहीं हो रहा है।" उपचुनाव को लेकर उन्होंने कहा, "सब लड़ेंगे और जीतेंगे..."

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कर केंद्र से वक्फ विधेयक को वापस लेने का आग्रह किया

केरल विधानसभा ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से 2024 वक्फ (संशोधन) विधेयक को वापस लेने का आग्रह किया और कहा कि यह संविधान के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

यूपी में कोटा-इटावा एक्सप्रेस से युवती का अपहरण, पांच घंटे तक बंधक बनाकर सामूहिक दुष्कर्म

उत्तर प्रदेश के इटावा में कोटा-इटावा एक्सप्रेस में सवार तीन युवकों ने 22 वर्षीय एक युवती को कथित तौर पर अगवा कर उसे पांच घंटे तक बंधक बनाए रखा और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। युवती के पिता की ओर से रविवार को दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, यह वारदात 12 अक्टूबर को हुई, जब युवती मध्य प्रदेश के भिंड में अपने मामा के घर से लौट रही थी। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि आरोपियों ने युवती को नशीला पदार्थ खिलाकर उसे बेहोश किया और फिर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया।

पुलिस अधीक्षक (इटावा ग्रामीण) सत्यपाल सिंह ने बताया कि युवती मध्य प्रदेश के भिंड जिले के सोनी रेलवे स्टेशन से उत्तर प्रदेश के इटावा आने के लिए कोटा-इटावा एक्सप्रेस में सवार हुई थी।सिंह के अनुसार, ट्रेन में एक अज्ञात युवक युवती का वीडियो बनाने लगा, जिसका उसने विरोध किया और अपना डिब्बा बदल लिया। उन्होंने बताया कि युवक संदिग्ध लग रहा था, इसलिए युवती ने उसकी फोटो खींच ली। सिंह ने शिकायत के हवाले से बताया कि युवती के डिब्बा बदलने पर वह युवक भी पीछे-पीछे वहां पहुंच गया और उसे बेहोश कर उसका अपहरण कर लिया।

शिकायत के मुताबिक, जब लड़की को होश आया तो उसने खुद को तीन युवकों से घिरा पाया, जिन्होंने उसके साथ बलात्कार किया और उसे पांच घंटे तक बंधक बनाए रखा। शिकायत के अनुसार, आरोपियों ने युवती का मोबाइल फोन बंद कर दिया और बाद में उसे बेहोशी की हालत में उज्जैनी गांव के पास एक राजमार्ग पर फेंक दिया। सिंह ने बताया कि कुछ स्थानीय लोगों ने युवती की बात उसके परिवार से करवाई और पुलिस को मामले की सूचना दी।

उन्होंने कहा कि परिवार की शिकायत के आधार पर बकेवर पुलिस थाने में एक शून्य प्राथमिकी दर्ज की गई है और मामले को आगे की जांच एवं कार्रवाई के लिए राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) को सौंप दिया गया है। पुलिस के अनुसार, मामले में सामूहिक दुष्कर्म सहित अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः बहराइच के फरार संदिग्ध ने सोशल मीडिया पर लिखा था- यार तेरा गैंगस्टर है जानी

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में उत्तर प्रदेश के फरार संदिग्ध शिव कुमार गौतम ने शान दिखाने के मकसद से खुद को ‘गैंगस्टर’ बताते हुए सोशल मीडिया पर हाल में ही पोस्ट करना शुरू किया था। गौतम ने 24 जुलाई को इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो साझा करते हुए लिखा था, “यार तेरा गैंगस्टर है जानी।” फोटो में दिख रहा है कि वह मोटरसाइकिल पर सवार है। पोस्ट के बैकग्राउंड में एक हरियाणवी गाना बज रहा है।

गौतम उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के गंडारा गांव का रहने वाला है। स्थानीय लोगों और पुलिस ने कहा कि गांव में उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है और वह महाराष्ट्र के पुणे शहर में कबाड़ की एक दुकान पर काम करता है। आठ जुलाई को गौतम ने एक पोस्ट किया था, जिसमें लिखा था, “शरीफ बाप है# हम नहीं।” उसने 26 मई को एक वीडियो साझा किया था, जिसके बैकग्राउंड में ‘केजीएफ’ का संगीत और चर्चित डायलॉग “ताकतवर लोग पॉवरफुल जगह से आते हैं” बज रहा था। गौरतलब है कि ‘केजीएफ’ के लीड किरदार की मां ने मरने से पहले उससे वादा लिया था कि वह जिये जैसे भी, लेकिन मरेगा दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनकर।

दिलचस्प बात यह है कि इंस्टाग्राम पर गौतम को फॉलो करने वाले लोगों की संख्या में रातोंरात जबरदस्त इजाफा हुआ है। रविवार को साइट पर 299 लोग उसे फॉलो करते थे। सोमवार को उसके फॉलोअर की संख्या बढ़कर 504 हो गई। गौतम की मां सुमन ने पुलिस के इस दावे पर आश्चर्य और अविश्वास जताया कि उसका बेटा मुंबई के बांद्रा इलाके के खेर नगर में 12 अक्टूबर की रात को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता बाबा सिद्दिकी की सनसनीखेज हत्या में शामिल था। सुमन ने मीडिया को बताया कि उसका बेटा होली पर उससे मिलने के लिए आखिरी बार गंडारा गांव आया था। उसने दावा किया कि गौतम अप्रैल के पहले हफ्ते में वापस पुणे चला गया था।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

भगवंत मान पहले से ही दिल्ली के बीजेपी नेतृत्व के साथ सांठगांठ में हैंः प्रताप सिंह बाजवा

धान के मुद्दे पर पंजाब के नेता विपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने कहा, "...भगवंत मान पहले से ही दिल्ली के बीजेपी नेतृत्व के साथ सांठगांठ में हैं। पंजाब के सीएम को दूरदर्शी होना चाहिए था, उन्हें पता होना चाहिए था कि पंजाब के लिए क्या अच्छा है और उसके लिए काम करना चाहिए था। उन्हें रेल मंत्री, खाद्य मंत्री, प्रधानमंत्री से मिलकर पंजाब के मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए थी। मैं धान के मुद्दे के लिए केंद्र को क्यों जिम्मेदार ठहरा रहा हूं? एफसीआई हर साल धान और गेहूं खरीदता है। यह कोई नई बात नहीं है। उन्होंने गोदामों की सफाई क्यों नहीं की?...नई फसल कहां रखी जाएगी? कोई भंडारण नहीं है...भगवंत मान ने जो नया बीज बोया है वह पीआर-126 है, उन्होंने तर्क दिया कि यह 110-120 दिनों के बजाय 90-95 दिनों में तैयार हो जाता है और इसलिए इससे पंजाब में 40-50 दिनों का पानी और बिजली बचेगी। लेकिन उन्होंने वैज्ञानिक अध्ययन नहीं करवाया। अगर करवाया भी तो मुझे लगता है कि इसके पीछे एक लॉबी है जो जानती थी कि रिकवरी 60-62% होगी। 5 किलो कम के अंतर का भुगतान कौन करेगा। आज धान का एमएसपी 2300 रुपये प्रति किलोग्राम है... इसलिए, नुकसान लगभग 6000 करोड़ रुपये होगा... इसका बिल कौन चुकाएगा?

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

रेणुकास्वामी हत्याकांडः आरोपी दीपक को कोर्ट ने मामले में जमानत दी, अभिनेता दर्शन और पवित्रा गौड़ा की जमानत याचिका खारिज

विपक्षी सांसदों ने वक्फ बिल पर जेपीसी की बैठक का बहिष्कार किया, नियमों के अनुसार काम नहीं करने का आरोप लगाया

सभी विपक्षी सांसदों ने वक्फ बिल पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठक का बहिष्कार किया। सदस्यों ने आरोप लगाया कि कर्नाटक राज्य अल्पसंख्यक आयोग और कर्नाटक अल्पसंख्यक विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष अनवर मणिप्पादी, जिनका प्रेजेंटेशन अभी भी जारी है, वक्फ बिल के बारे में नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि अनवर कर्नाटक सरकार और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ अनावश्यक आरोप लगा रहे हैं, जो समिति के अनुरूप नहीं है और स्वीकार्य नहीं है। शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि समिति नियमों के अनुसार काम नहीं कर रही है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के LG की विधायकों को मनोनीत करने की शक्तियों के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल की विधायकों को मनोनीत करने की शक्तियों के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करने से इनकार किया। कांग्रेस नेता रविंदर शर्मा ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 90 विधायकों के लिए विधानसभा चुनाव हुए, वे 5 विधायकों को मनोनीत करना चाहते हैं...वे 5 विधायकों को मनोनीत करेंगे और जम्मू-कश्मीर से पूछे बिना बहुमत का दावा करने का प्रयास करेंगे, क्या उनके पास ऐसा करने की शक्ति है? हमारी यह याचिका सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष रही है और हमें सर्वोच्च न्यायालय से इस संबंध में जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता मिली है...।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर अखिलेश यादव बोले- यह विफलता है, इतनी बड़ी घटना सवाल खड़े करती है

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "अगर किसी के पास वाई श्रेणी, जेड श्रेणी की सुरक्षा है, तो इतनी बड़ी घटना सवाल खड़े करती है। एक पूर्व मंत्री, सुरक्षा कवर वाले एक प्रभावशाली व्यक्ति की हत्या कर दी गई। यह विफलता है। अब किसी की भी हत्या हो सकती है। एक बार किसी की हत्या तब हुई जब वह प्रेस से बात कर रहा था। इसलिए, आपके साथ खड़े होकर बात करना भी डरावना लगता है। कहीं गाड़ी रोकना भी डरावना लगता है।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

लखनऊ में युवक की हिरासत में मौत पर अखिलेश बोले- इस पर तभी लगाम लगेगी जब यह सरकार जाएगी

लखनऊ में एक युवक की कथित हिरासत में मौत पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "यूपी में हिरासत में मौत का यह पहला मामला नहीं है। हिरासत में मौत के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित पीडीए के सदस्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि वह जुआ खेल रहा था... दिवाली पर हर घर में ऐसे आयोजन होते हैं। अगर कोई इसे देख रहा था तो क्या आप किसी को इतना पीटेंगे कि वह मर जाए? क्या आप उसे मार देंगे जो इसे देख रहा था? पुलिस को यह अधिकार किसने दिया?... किसके इशारे पर सरकार और प्रशासन काम कर रहा है? इस पर तभी लगाम लगेगी जब यह सरकार जाएगी।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः तीसरे आरोपी प्रवीण लोनकर को कोर्ट ने 21 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में भेजा

कई विपक्षी सदस्यों ने वक्फ समिति की बैठक का बहिष्कार किया, नियमों के अनुसार काम नहीं करने का आरोप लगाया

कई विपक्षी सदस्यों ने वक्फ समिति की बैठक का बहिष्कार किया। शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद सावंत ने कहा कि समिति नियमों के अनुसार काम नहीं कर रही है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस हादसे की वैधानिक जांच 16-17 अक्टूबर को चेन्नई में होगी, दक्षिणी रेलवे ने लोगों से जानकारी साझा करने की अपील की

बाबा सिद्दीकी हत्याकांडः तीसरे आरोपी प्रवीण लोनकर को मेडिकल चेकअप के बाद एस्प्लेनेड कोर्ट में पेश किया जाएगा

आरजी कर मामला : कनिष्ठ चिकित्सकों का अनशन 10वें दिन भी जारी, दो और चिकित्सकों की हालत बिगड़ी 

 कोलकाता के आरजी कर अस्पताल की घटना के बाद अपनी मांगों को लेकर पश्चिम बंगाल के कनिष्ठ चिकित्सकों का आमरण अनशन सोमवार को 10वें दिन भी जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि इस बीच दो और चिकित्सकों की तबीयत बिगड़ गयी और उनमें से एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया कि एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पुलस्थ आचार्य को पेट में तेज दर्द के बाद रविवार रात को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

एनआरएस मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘पुलस्थ क्रिटिकल केयर यूनिट (सीसीयू) में भर्ती हैं और उनकी हालत बिगड़ गयी है। हमने उनका इलाज करने के लिए एक चिकित्सा बोर्ड का गठन किया है।’’

कोलकाता मेडिकल कॉलेज की एक और कनिष्ठ चिकित्सक तान्या पंजा की भी दोपहर को तबीयत बिगड़ गयी।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की: पीएमओ

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के मद्देनजर एक जनवरी तक पटाखों पर लगाया प्रतिबंध

सर्दी का मौसम आने के साथ ही प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका के चलते दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर भर में पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया जो एक जनवरी, 2025 तक प्रभावी रहेगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने यह घोषणा की और दिल्लीवासियों से वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह किया।

राय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आज से एक जनवरी तक पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार ने प्रतिबंध के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं, हम सभी दिल्लीवासियों से सहयोग का अनुरोध करते हैं।’’

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने प्रतिबंध का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं।

यह प्रतिबंध ऑनलाइन बिकने वाले पटाखों सहित सभी प्रकार के पटाखों पर लागू होता है और इसका उद्देश्य बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम करना है जो सर्दियों में पराली जलाने, हवा की धीमी गति और अन्य मौसमी कारकों के कारण और भी बदतर हो जाता है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, " आज की बैठक में आने वाले विधानसभा के चुनाव की पूरी रणनीति की तैयारी हुई है

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, " आज की बैठक में आने वाले विधानसभा के चुनाव की पूरी रणनीति की तैयारी हुई है। महाविकास अघाड़ी के गठबंधन को हम समाने लेकर जाएंगे। बीजेपी राजनीति में जो गंदी नीति करती है उसे तोड़कर महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की सरकार बनाएंगे। सीट शेयरिंग का मुद्दा कोई नहीं है हम 288 सीटों पर लड़ेंगे।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

NCP नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: एकनाथ शिंदे ने कहा- हम आरोपियों को नहीं छोड़ेंगे, सबको फांसी होगी

NCP नेता बाबा सिद्दीकी हत्याकांड पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "...कानून-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी हमारी है। बाबा सिद्दीकी जिनकी हत्या हुई है उनके आरोपियों को हम नहीं छोड़ेंगे। सबको फांसी होंगी।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

बहराइच में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं: प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बहराइच में हो रही हिंसा और प्रशासन के निष्क्रिय होने की खबरें अत्यंत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री जी एवं राज्य प्रशासन से अपील करती हूं कि त्वरित एक्शन लेते हुए, जनता को विश्वास में लें और हिंसा रोकें। दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो। जनता से मेरी करबद्ध अपील है कि कृपया कानून अपने हाथ में न लें और शांति बनाए रखें।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

उत्तर प्रदेश: बहराइच डीएम मोनिका रानी ने कहा, "हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के बहराइच में विरोध प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस को आंसू गैस और लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। महसी के महराजगंज क्षेत्र में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान गोली लगने से एक व्यक्ति की मौत पर लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

मुंबई में गैंगवार और अंडरवर्ल्ड की ताकत बढ़ सकती है क्योंकि इस सरकार के पीछ अंडरवर्ल्ड की ताकत है: संजय राउत

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "मैंने पहले भी कहा था कि जब से ये सरकार आई है मुंबई में गैंगवार और अंडरवर्ल्ड की ताकत बढ़ सकती है क्योंकि इस सरकार के पीछ अंडरवर्ल्ड की ताकत है और अंडरवर्ल्ड गुजरात से चलाया जा रहा है। आज 5,000 करोड़ रुपए का ड्रग्स गुजरात से जब्त हुआ है। इसका मतलब है कि देश में 50,000 करोड़ रुपये का ड्रग्स पहले ही वितरित किया जा चुका है... एक गैंगस्टर जो गुजरात की साबरमती जेल में बंद है और गुजरात एटीएस की हिरासत में है, वह बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लेता है...ये गुजरात से आने वाले केंद्रीय गृह मंत्री के लिए एक चुनौती है। अजीत पवार को अमित शाह से इस्तीफा मांगना चाहिए.....''

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

आज राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी की अध्यक्षता में एक बैठक होने वाली है: नाना पटोले

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "आज राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और विपक्ष के नेता राहुल गांधी की अध्यक्षता में एक बैठक होने वाली है। राज्य के सभी प्रमुख नेता उपस्थित रहेंगे, बैठक में आने वाले चुनाव की रणनीतियां तय की जाएगी... महा विकास अघाड़ी के साथ ही हम महाराष्ट्र चुनाव लड़ेंगे..."

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

तमिलनाडु: रेलवे सबवे में जलभराव से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई

तमिलनाडु: रेलवे सबवे में जलभराव से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। पानी निकालने का काम जारी है

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

18 और 19 अक्टूबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी महाराष्ट्र में अपनी सियासी जमीन तैयार करेगी। मुस्लिम बहुल मालेगांव में सार्वजनिक कार्यक्रम में अखिलेश यादव शामिल होंगे। वह 18 और 19 अक्टूबर को महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। वह 19 को धुले में भी राजनीतिक आयोजन का हिस्सा बनेंगे।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

नवी मुंबई (महाराष्ट्र): नवी मुंबई के एमआरआई कॉम्प्लेक्स के 47 नंबर बिल्डिंग में 17 वें मंजिल के टेरिस पर आग लगी

खड़गे ने कहा, "हमारी सरकार की ओर से मुख्यमंत्री ने इस पर कहा और हमारी सरकार इसके लिए लड़ेगी

केंद्र द्वारा करों के अनुचित हस्तांतरण पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हमारी सरकार की ओर से मुख्यमंत्री ने इस पर कहा और हमारी सरकार इसके लिए लड़ेगी। दक्षिण भारत के कई राज्यों को उनका हिस्सा नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी इस बारे में तर्क दिया है। हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे।"

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में उतरे प्राइवेट अस्पताल, हड़ताल पर रहेंगे डॉक्टर

पश्चिम बंगाल में निजी अस्पतालों के डॉक्टरों ने आज से 48 घंटे की आंशिक काम बंदी का आह्वान किया है। इसके साथ-साथ डॉक्टरों ने आरजी कर अस्पताल की पीड़िता के लिए न्याय की मांग को लेकर आमरण अनशन कर रहे आंदोलनकारी कनिष्ठ चिकित्सकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए किया है।

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Oct 2024, 7:49 AM IST