हालात

मणिपुर बर्बरता के खिलाफ कुकी समुदाय का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, दोषियों को फांसी देने की मांग

तीन दिन पहले मणिपुर में कुकी समुदाय की महिलाओं का नग्न परेड कराने और यौन शोषण का वीडियो वायरल होने के बाद से इसे लेकर देश भर में भारी रोष है। 4 मई को हुई इस घटना में पुलिस ने अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

मणिपुर बर्बरता के खिलाफ कुकी समुदाय के लोगों ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया
मणिपुर बर्बरता के खिलाफ कुकी समुदाय के लोगों ने दिल्ली में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया फोटोः IANS

मणिपुर में कुकी-ज़ोमी समुदाय की महिलाओं को निर्वस्त्र करने, परेड कराने और यौन उत्पीड़न की घटना के विरोध में कुकी समुदाय के सदस्यों ने शनिवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। हाथों में तख्तियां लिए जुटे सैकड़ों जनजातीय लोगों ने न्याय की मांग की और दोषियों को फांसी देने की मांग की।

Published: undefined

इस बीच, नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एनईएसओ) ने भी घटना की निंदा की और कहा कि ऐसे कृत्य अपमानजनक, बर्बर और अमानवीय हैं जो सभ्य समाज में अस्वीकार्य हैं। छात्रों के संगठन ने एक बयान में कहा, "इन महिलाओं को सबसे घृणित तरीके से अपमान सहना पड़ा, हर सही सोच वाले व्यक्ति में सिहरन पैदा करने के लिए पर्याप्त है।"

Published: undefined

एनईएसओ ने यह भी कहा कि हर संघर्ष या दंगे में महिलाएं और बच्चे सबसे अधिक प्रभावित होते हैं और अक्सर उनका शिकार बनते हैं। इसने कहा कि असहाय महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अत्याचार को कभी भी माफ नहीं किया जाना चाहिए और सभी को इसकी निंदा करनी चाहिए। साथ ही मांग की गई कि इस संवेदनहीन कृत्य में शामिल सभी दोषियों को गिरफ्तार किया जाए और उन्हें कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

Published: undefined

एनईएसओ ने एक बार फिर मणिपुर और पूरे उत्तर पूर्व में विभिन्न स्वदेशी समुदायों से शांति और भाईचारा बनाए रखने का आग्रह किया ताकि पीढ़ियों से विकसित हुए सदियों पुराने रिश्ते को और मजबूत किया जा सके। इस बीच बता दें कि तीन दिन पहले मणिपुर में कुकी समुदाय की महिलाओं का नग्न परेड कराने और यौन शोषण का वीडियो वायरल होने के बाद से इसे लेकर देश भर में भारी रोष है। 4 मई को हुई इस घटना में पुलिस ने अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined