हालात

जम्मू-कश्मीरः उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, उपराज्यपाल ने सरकार बनाने का दिया निमंत्रण

उमर अब्दुल्ला ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि उपराज्यपाल के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा जी का स्वागत करके खुशी हुई। उन्होंने उपराज्यपाल कार्यालय से एक पत्र मुझे सौंपा जिसमें मुझे जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, उपराज्यपाल ने सरकार बनाने का दिया निमंत्रण
उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, उपराज्यपाल ने सरकार बनाने का दिया निमंत्रण फोटोः @OmarAbdullah

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सोमवार को उन्हें सरकार बनाने के लिए निमंत्रण भेजा है। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में किया जाएगा। जिसमें उमर अब्दुल्ला सीएम पद की शपथ लेंगे। इस कार्यक्रम में कई बड़े नेता शिरकत करेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए 16 अक्टूबर की सुबह 11: 30 बजे का समय निर्धारित किया है।

Published: undefined

उपराज्यपाल के दूत ने अब्दुल्ला को पत्र सौंपा और उन्हें शपथग्रहण समारोह की तारीख और समय के बारे में सूचित किया। उमर अब्दुल्ला ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘उपराज्यपाल के प्रधान सचिव मनोज सिन्हा जी का स्वागत करके खुशी हुई। उन्होंने उपराज्यपाल कार्यालय से एक पत्र मुझे सौंपा जिसमें मुझे जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है।’’ रविवार को जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटाया गया है। इसके बाद घाटी में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हुआ है।

Published: undefined

अब्दुल्ला को लिखे पत्र में एलजी सिन्हा ने कहा, ‘‘मुझे जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला का 11 अक्टूबर, 2024 का पत्र मिला है, जिसमें बताया गया है कि आपको सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया है।’’ एलजी ने कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक हमीद कर्रा, माकपा सचिव जीएन मलिक, आप के राष्ट्रीय सचिव पंकज कुमार गुप्ता और निर्वाचित निर्दलीय विधायक प्यारे लाल शर्मा, सतीश शर्मा, मोहम्मद अकरम, रामेश्वर सिंह और मुजफ्फर इकबाल खान से भी नेशनल कॉन्फ्रेंस को समर्थन दिए जाने के बारे में पत्र मिला है।

Published: undefined

मनोज सिन्हा ने पत्र में लिखा, ‘‘मुझे आपको जम्मू-कश्मीर सरकार बनाने और उसका नेतृत्व करने के लिए आमंत्रित करते हुए खुशी हो रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि तय किया गया है, मैं 16 अक्टूबर, 2024 को पूर्वाह्न 11:30 बजे एसकेआईसीसी, श्रीनगर में आपको और आपकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों के रूप में शामिल करने के लिए आपके द्वारा अनुशंसित लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाऊंगा।’’ सिन्हा ने लिखा, ‘‘मैं इस अवसर पर आपके अत्यधिक सार्थक कार्यकाल और जम्मू-कश्मीर के लोगों के सर्वोत्तम हित में आपके प्रयासों में सफलता की कामना करता हूं।’’

Published: undefined

नेशनल कॉन्फ्रेंस को कांग्रेस, 'आप' और निर्दलीय विधायकों की तरफ से सरकार बनाने के लिए समर्थन मिला है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की है। विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 सीटों पर जीत मिली, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत हासिल की। इसके बाद सीएम फेस के लिए उमर अब्दुल्ला के नाम पर मुहर लगाई गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined