हालात

पुणे में भारी बारिश का कहर, चार लोगों की मौत, कई इलाकों में भरा पानी, बचाव के लिए उतारी गई सेना की टीम

अधिकारियों ने बताया कि डेक्कन इलाके में 3 लोगों की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। ये लोग भारी बारिश के कारण डूबे अपने ठेले को निकालने का प्रयास कर रहे थे। जबकि मुल्शी तहसील के तहमिनी घाट में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

पुणे में भारी बारिश का कहर, चार लोगों की मौत, कई इलाकों में भरा पानी, बचाव के लिए उतारी गई सेना की टीम
पुणे में भारी बारिश का कहर, चार लोगों की मौत, कई इलाकों में भरा पानी, बचाव के लिए उतारी गई सेना की टीम फोटोः सोशल मीडिया

महाराष्ट्र के पुणे में गुरुवार को भारी बारिश ने अपना कहर बरपाया, जिसके चलते चार लोगों की मौत हो गई। बारिश से शहर के कई इलाकों में सड़कों, घरों और आवासीय सोसाइटी में पानी भर गया, जिसके बाद यहां से लोगों को निकालने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बारिश से पूरी तरह डूबे सिंहगढ़ मार्ग पर एकता नगर में सेना की टीमों को तैनात किया गया है। वहीं भारी बारिश से लवासा में भूस्खलन से कुछ बंगले प्रभावित हुए हैं और तीन लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।

अधिकारियों ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पुणे जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जिले के अधिकतर इलाकों के स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। पुणे शहर और वेल्हा, मुलशी, भोर तालुका समेत जिलों के अन्य हिस्सों में बुधवार रात से लगातार बारिश हो रही है।

Published: undefined

अधिकारियों ने बताया कि शहर में सिंहगढ़ रोड, बावधन, बानेर और डेक्कन जिमखाना जैसे निचले इलाकों में स्थित आवासीय परिसरों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात के मद्देनजर फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए पुणे नगर निगम (पीएमसी) के अग्निशमन विभाग और आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुणे में बारिश से संबंधित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। जिले के अधिकारियों ने बताया कि डेक्कन इलाके में तीन लोगों की बिजली का करंट लगने से मौत हो गई। ये लोग भारी बारिश के कारण डूबे अपने ठेले को निकालने का प्रयास कर रहे थे। जबकि मुल्शी तहसील के तहमिनी घाट में हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

Published: undefined

पौड़ पुलिस थाने के निरीक्षक मनोज यादव ने बताया, ‘‘मुल्शी तहसील के तहमिनी घाट में एक भोजनालय पर भूस्खलन के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया।’’ उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के साथ स्थानीय पुलिस सड़क से मलबा हटाने में जुटी है। साथ ही कहा कि मलबा हटाने के बाद सड़क को वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि पानी भरने के कारण जिले के लोनावाला में एक रिजार्ट और मलावी स्थित एक बंगले में फंसे 29 पर्यटकों को बुधवार शाम को निकाल लिया गया।

Published: undefined

पुणे के जिलाधिकारी सुहास दिवासे ने बताया कि खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश को देखते हुए जलाशय से पानी छोड़ा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘खडकवासला बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश होने के कारण 35 हजार क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है...। पानी छोड़ने से मुथा नदी के किनारे कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया है।’’ दिवासे ने बताया कि आईएमडी ने पुणे में बारिश को लेकर अगले 24 घंटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। खेड़, जुन्नार, अम्बेगांव, वेल्हा, मुलशी, मावल, भोर, हवेली तालुका और पिंपरी चिंचवाड़ के घाट (पहाड़ी दर्रे) खंडों के साथ-साथ पुणे शहरी क्षेत्र में भारी वर्षा को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

Published: undefined

वहीं पुणे में जलभराव का जायजा लेने पहुंचे डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि जिन लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, उनके लिए भोजन, कपड़े समते अन्य जरूरत के सामान का इंतजाम किया गया है। पवार ने कहा कि बारिश की स्थिति पर नजर रखने के लिए कोल्हापुर, सांगली और सतारा के जिला प्रशासन के साथ समन्वय किया जा रहा है, जबकि एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात की गई हैं। पवार ने कहा कि आईएमडी के अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जबकि अन्य क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined