हालात

हरियाणा विधानसभा चुनाव: 10 सालों में क्यों नहीं हुई किसानों, जवानों, पहलवानों और नौजवानों की सुनवाई? -प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा कि बीजेपी की सरकार ने किसानों को कहा कि एमएसपी मिलेगी। आज भी जो एमएसपी यह 24 आपकी जो उपज हैं उन पर दे रहे हैं, उनमें से 10 आप उगाते ही नहीं है यहां, आपके साथ विश्‍वासघात हुआ हर स्‍तर पर।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

हरियाणा के अंबाला के नारायणगढ़ में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला। प्रियंका गांधी ने राज्य सरकार को किसानों, युवाओं और खिलाड़ियों के मुद्दों को लेकर घेरा। किसानों के मुद्दे पर उन्होने कहा कि 10 सालों से आपके प्रदेश में BJP की सरकार रही है और आपके इस सम्‍मान की सुरक्षा करने के बदले में इन्‍होंने क्‍या दिया, आपको अपमानित किया और आपका निरादर किया, हर स्‍तर पर आपका निरादर किया। यहां का किसान इस पूरे देश का अन्‍नदाता है। आपने आंदोलन किया, तीन काले कानून लाए, आपने आंदोलन किया, आप खड़े रहे, डंटे रहे, आपको क्‍या मिला, आंसू गैस मिली, लाठियां मिलीं, सुनवाई नहीं मिली। आपको कहा गया था कि एमएसपी मिलेगी। आज भी जो एमएसपी यह 24 आपकी जो उपज हैं उन पर दे रहे हैं, उनमें से 10 आप उगाते ही नहीं है यहां, आपके साथ विश्‍वासघात हुआ हर स्‍तर पर।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कहा कि नौजवानों के साथ, देखिए यहां पर इतनी बेरोजगारी है कि मुझे बताने की जरूरत नहीं है, आप हाथ उठाकर बताइए कितनों को रोजगार मिला है इस सरकार से। एक हाथ नहीं उठेगा, सब मना कर रहे हैं। यहां के नौजवान कर्मठ हैं। हम बड़े शहर में देखते हैं, दिल्‍ली में, मुंबई में, अलग-अलग शहरों में यहां से पलायन करके जाते हैं, रोजगार वहां मिलता है। तो हम खुद देखते हैं, जब भी मैं मिलती हूं, कोई हरियाणा का युवा है, मुझे मालूम होता है कि यह कर्मठ बच्‍चा है, मेहनती बच्‍चा है, इसका आत्‍म सम्‍मान है, लेकिन हरियाणा के अपने प्रदेश में जो 10 सालों से सरकार चल रही है, उसने इसका भी सम्‍मान नहीं किया। नौजवानो के लिए क्‍या मिला – बेरोजगारी मिली, अग्निवीर जैसी स्‍कीमें मिलीं, जिससे आपको बताया गया कि आप सरहद पर भी जाएंगे, शहीद होने को तैयार होंगे, तब भी आपको कुछ नहीं मिलेगा। चार साल बाद वापस आइए और फिर से बेरोजगारी का आप संघर्ष करिए।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कहा कि पहलवानों को देखिए, हमारे खिलाड़ी हैं, इनके साथ क्‍या किया गया। हमारा सम्‍मान रखते हैं, पूरा देश देखता है, ओलंपिक्‍स में जाते हैं, हिम्‍मत करते हैं, इतनी मेहनत करते हैं। मैं जानती हूं कि गांव-गांव का बच्‍चा हरियाणा में मेहनत करके आगे बढ़ता है स्‍पोर्ट्स में और उनके साथ क्‍या किया गया – उनको सड़क पर बैठाया गया, आंदोलन करते रहे। प्रधानमंत्री जी के पास पांच मिनट का समय नहीं था कि वह मिलने भी चले जाएं, कि पूछ लें कि क्‍या बात है? किस तरह से हम आपकी मदद कर सकते हैं? और फिर आप सबने खुद ही देखा कि ओलंपिक्‍स में अभी हाल में क्‍या हुआ। आप लड़ने वाले लोग हो, अपना आत्‍म सम्‍मान है, आज किस चीज से लड़ रहे हो– महंगाई से लड़ रहे हो। महंगाई से लड़ रहे हो, संघर्ष कर रहे हो, सरकार कुछ नहीं कर रही है आपके लिए। जहां देखो स्‍कैम पर स्‍कैम, स्‍कैम पर स्‍कैम। नौजवान पढ़ते-लिखते हैं किसलिए, पेपर लीक होता है, एक भी भर्ती नहीं होती है। तमाम जो सरकारी नौकरियां हैं, सब खाली पड़ी रहती हैं।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने पूछा आपके सामने आपका भविष्‍य क्‍या है, आज? आत्‍म सम्‍मान से जीना है, न्‍याय चाहिए तो इस सरकार को फेंक निकालो, हटा दो इस सरकार को। कुछ नहीं मिला है आपको इस सरकार से, सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें और मुझे ताज्जुब होता है कि बड़े से बड़े प्रधानमंत्री भी यहां आते हैं, वही पुरानी बातें कह रहे हैं, जो 10 साल पहले कहीं। आज वादे कर रहे हैं कि वो यह करेंगे, वो करेंगे, एमएसपी करेंगे, रोजगार दिलवाएंगे। अरे 10 सालों में क्‍यों नहीं किया, 10 सालों में किसानों की सुनवाई क्‍यों नहीं हुई, नौजवानों की सुनवाई क्‍यों नहीं हुई, जवानों की, पहलवानों की सुनवाई क्‍यों नहीं हुई, महिलाओं की सुनवाई क्‍यों नहीं की, जो महंगाई के सामने तड़प रहे हैं, जूझ रहे हैं महंगाई से, एक छोटी सी चीज खरीद नहीं पाते हैं।

Published: undefined

त्‍यौहार आते हैं घबराहट होती है, घर में कोई बीमार पड़ता है घबराहट होती है, फीस भरनी पड़ती है घबराहट होती है और यह लोग वही घिसी-पिटी बातें जो 10 साल पहले इन्‍होंने आपसे कहीं थीं, वही बार-बार दोहराते रहते हैं। कोई नई स्‍कीम इन्‍होंने निकाली आपके लिए। एक स्‍कीम निकाली, यह जो परिवार वाला आईडी कार्ड है, यह है इनकी नई स्‍कीम। परिवार पहचान पत्र कहते हैं, यह परिवार परेशान पत्र बन गया है। इसके लिए भी आपको परेशानियां ही झेलनी पड़ रही हैं। इसके अलावा कुछ नया नहीं लाए हैं।

Published: undefined

प्रियंका गांधी ने कहा कि अब समय आया है कि संविधान के द्वारा जो आपको वोट दिया गया है, इसको एकदम सावधानी से आप इसका इस्‍तेमाल करें। अगर आज आप बंट जाएंगे और किसी भी राजनीतिक दल ने आपको बांटने की कोशिश की और आप बंट जाएंगे, आप इनके बहकावे में आ जाएंगे, तो आपको अपना सम्‍मान वापस नहीं मिलेगा। इस संविधान ने आपको सम्‍मान दिया है, इस संविधान ने आपको हक दिया है, अधिकार दिया है, इस संविधान को बदलने वाले जो बात करते हैं कि इस संविधान को बदलेंगे, उनको आप बदल डालिए। यह सम्‍मान की लहर जो पूरे प्रदेश में फैली हुई है, इसको और भी मजबूत बनाइए। BJP जा रही है, कांग्रेस आ रही है, आपका सम्‍मान आ रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined