हालात

गुजरात: पावागढ़ में टला बड़ा हादसा, रोपवे की केबल उखड़ने से 30 मिनट तक हवा में झूलते रहे 40 लोग

घटना शुक्रवार शाम को हुई और उसके बाद जांच शुरू हुई। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। लेकिन इस घटना ने एक बार फिर पावागढ़ में रोपवे सिस्टम की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गुजरात के पंचमहल जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल पावागढ़ डूंगर में भक्तों को लाने और ले जाने वाली रोपवे सर्विस में खराबी आ गई जिसके कारण 40 से ज्यादा यात्री बोगियों में फंस गए। इससे लोगों में हड़कंप मच गया। दरअसल पावागढ़ में प्रतिष्ठित कालिका माता मंदिर को जोड़ने वाले हवाई रोपवे से एक केबल उखड़ गई जिस वजह से यात्री 763 मीटर की ऊंचाई पर 30 मिनट से समय अधिक समय तक 10 केबिनों में फंसे रह गए।

Published: undefined

घटना शुक्रवार शाम को हुई और उसके बाद जांच शुरू हुई। किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। लेकिन इस घटना ने एक बार फिर पावागढ़ में रोपवे सिस्टम की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। यह दुर्घटना रात 8 बजे के निर्धारित समापन समय से कुछ देर पहले हुई। उषा ब्रेको कंपनी द्वारा 'उड़न खटोला' नाम से प्रबंधित हवाई रोपवे की ट्रैक रस्सी  कन्वेयर से अलग हो गई।

Published: undefined

इस घटना के कारण यात्री हवा में फंसे रह गए। उनके केबिन खतरनाक रूप से लटक गए। तात्कालिक चिंता उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और एक सफल बचाव अभियान को व्यवस्थित करने की थी। कंपनी ने स्थिति से निपटने के लिए  मरम्मत और बहाली के प्रयास शुरू किए।

Published: undefined

पुलिस और फायर ब्रिगेड समेत स्थानीय अधिकारी हरकत में आए और फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए रस्सियों और सीढ़ियों का इस्तेमाल किया। निकासी अभियान में 30 मिनट से अधिक का समय लगा, अंततः सभी व्यक्तियों को सुरक्षित निकाल लिया गया।

Published: undefined

प्रारंभिक अटकलें घटना के संभावित कारक के रूप में तेज़ हवाओं की ओर इशारा करती हैं।फ‍िलहाल मामले की जांच चल रही है।  एहतियात के तौर पर मरम्मत के लिए रोपवे को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined