हालात

LPG की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड तक, देशभर में आज से बदल गए ये नियम, आपके जीवन पर भी पड़ेगा सीधा असर

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। ऐसे में दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक कम हो गए हैं।

  फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

जुलाई का महीना शुरू हो गया है। आज 1 तारीख है। इसके साथ ही कई चीजों में बदलाव हो गया है। इसका असर सीधे आपकी जेब पर भी पड़ सकता है। घर की रसोई के बजट से लेकर क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं कि किन चीजों में बदलाव हुआ, जिसका असर आपके ऊपर भी पड़ने वाला है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हुआ है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। ऐसे में दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये तक कम हो गए हैं। दिल्ली में इसकी कीमत 1676 रुपये से घटकर 1646 रुपये हो गई है। कोलकाता में इसकी कीमत 1787 से कम होकर 1756 रुपये हो गई है। चेन्नई में कॉमर्शियल सिलेंडर आज से 1840.50 रुपये की जगह 1809.50 रुपये में मिलेगा मुंबई इसकी कीमत 1598 रुपये हो गई है। पहले 1629 रुपये मिल रहा था।

Published: undefined

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम भी बदल गए हैं। आज से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा एक अहम नियम लागू हुआ है। इसके लागू होने के साथ ही कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिए बिल पेमेंट में परेशानी हो सकती है। इन प्लेटफॉर्म्स में क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं। आरबीआई के नए रेग्युलेशन के अनुसार, 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए किए जाने चाहिए।

सिर्म कार्ड पोर्ट नियम में भी बदलाव हुआ है। TRAI ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों बदलाव किया है। ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करते हुए सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए इस नियम को लागू किया है। नए नियम के मुताबिक, सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन नए नियम के मुताबिक, अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना पड़ेगा।

मोबाइल फोन पर अब बात करना महंगा हो गया है। रिलायंस जियो से लेकर एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया तक ने अपने टैरिफ प्लान महंगे कर दिए हैं। नए प्लान 3 से 4 जुलाई से लागू हो जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined