हालात

इतिहास में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव, ओम बिड़ला NDA उम्मीदवार, विपक्ष ने के सुरेश को मैदान में उतारा

एक ओर जहां NDA की ओर से ओम बिड़ला मैदान में हैं तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष की ओर से कांग्रेस सांसद के सुरेश ने भी स्पीकर पद को लेकर नामांकन दाखिल किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को लेकर मोदी सरकार और विपक्ष के बीच सहमती नहीं बनी है, जिसके बाद विपक्ष ने अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। एक ओर जहां NDA की ओर से ओम बिड़ला मैदान में हैं तो वहीं दूसरी ओर INDIA गठबंधन की ओर से कांग्रेस सांसद के सुरेश ने भी स्पीकर पद को लेकर नामांकन दाखिल किया है।

Published: undefined

ये इतिहास में पहली बार होगा जब स्पीकर पद को लेकर चुनाव होंगे। साल 2019 में डिप्टी स्पीकर पद को खाली रखा गया था। लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कल सुबह 11 बजे होगा।

Published: undefined

उधर, राहुल गांधी ने सरकार पर ही ठीकरा फोड़ा है। उन्होंने कहा कि विपक्ष ने स्पीकर पद के लिए सरकार का समर्थन करने का फैसला लिया था। हमारा कहना था कि आप डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दे दें। ऐसी परंपरा भी रही है। राहुल गांधी ने कहा मल्लिकार्जुन खड़गे के पास केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया राजनाथ सिंह जी ने खड़गे जी से अपने स्पीकर के लिए समर्थन मांगा, विपक्ष ने साफ कहा है कि हम स्पीकर को समर्थन देंगे लेकिन विपक्ष को डिप्टी स्पीकर मिलना, राजनाथ सिंह जी ने कल शाम कहा था कि वे खड़गे जी कॉल रिटर्न करेंगे अभी तक खड़गे जी के पास कोई जवाब नहीं आया है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कह रहे हैं रचनात्मक सहयोग हो फिर हमारे नेता का अपमान किया जा रहा है। नीयत साफ नहीं है। नरेंद्र मोदी जी कोई रचनात्मक सहयोग नहीं चाहते हैं। परंपरा है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष को होना चाहिए विपक्ष ने कहा है अगर परंपरा को रखा जाएगा तो हम पूरा समर्थन देंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined