हालात

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से कई एयरपोर्ट पर उड़ानें ठप, अव्यवस्था से मची अफरातफरी, यात्री हुए परेशान

माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में शुक्रवार को तकनीकी खराबी का असर कई एयरलाइन्स पर पड़ा। इसकी वजह से भारत समेत दुनिया के कई देशों के विमान एयरपोर्ट पर ही खड़े रह गए।

माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से कई एयरपोर्ट पर उड़ानें ठप, अव्यवस्था से यात्री हुए परेशान
माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में गड़बड़ी से कई एयरपोर्ट पर उड़ानें ठप, अव्यवस्था से यात्री हुए परेशान फोटोः IANS

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर आई गड़बड़ी के कारण भारत समेत दुनिया के कई एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स में हुई देरी से यात्री बुरी तरह प्रभावित हुए। फ्लाइट्स को टेकऑफ में देरी के अलावा, चेक-इन और बुकिंग में भी लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस कारण हवाई अड्डों पर भारी अफरातफरी है और यात्री परेशान हैं।

माइक्रोसॉफ्ट सिक्योरिटी सिस्टम में शुक्रवार को तकनीकी खराबी का असर कई एयरलाइन्स पर पड़ा। इसकी वजह से भारत समेत दुनिया के कई देशों के विमान एयरपोर्ट पर ही खड़े रह गए। मुंबई के अंधेरी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस में गड़बड़ी के कारण ऑनलाइन चेक-इन सेवा बंद कर दी गई। इतना ही नहीं, इस गड़बड़ी के चलते हुई अव्यवस्था का असर रेलवे स्टेशन पर भी दिखाई दिया। इधर नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर भी लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

Published: undefined

भोपाल एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में दिक्कत की वजह से इंडिगो के ऑनलाइन पोर्टल काम नहीं कर रहे हैं। हालांकि अन्य ऑनलाइन पोर्टल पर टिकट बुक कर सकते हैं। सामान्य चेक-इन की जगह पर मैन्युअल चेक-इन कर बोर्डिंग पास ले सकते हैं। इस दौरान दिल्ली से रांची जा रहे मदन मोहन ने बताया कि वह सुबह 11 बजे से फ्लाइट के इंतजार में बैठे थे, लेकिन सर्वर ठप होने की वजह से कुछ काम नहीं हो पा रहा है। उनको 4 बजे रांची पहुंचना था, लेकिन अभी भी फ्लाइट का कोई अभी आता-पता नहीं है। एक फंक्शन में डेढ़-दो लाख रुपये लगाया था, जहां पहुंचना था, लेकिन सब बेकार हो गया।

Published: undefined

इंदिरा गांधी टर्मिनल 3 एयरपोर्ट पर बैठे उमोद रॉय ने बताया कि वे जम्मू कश्मीर से आए थे और असम जाना था। लेकिन यहां आकर पता चला कि फ्लाइट कैंसिल हो गई है, काफी देर से परेशान हैं और दूसरा कोई चारा नहीं है। वह आर्मी में जवान हैं, दो-चार दिन की छुट्टी मिली थी। वाराणसी में भी माइक्रोसॉफ्ट की खराबी के चलते इंडिगो की फ्लाइट रद्द हो गई और लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर यात्रियों को इंतजार करना पड़ा। वाराणसी से दिल्ली, कोलकाता, पुणे, मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट रद्द हुई है।

इंडिगो ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “हमारे सिस्टम फिलहाल माइक्रोसॉफ्ट के व्यवधान की वजह से प्रभावित हैं जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें भी प्रभावित हो सकती हैं।” विमानन कंपनी ने कहा, “हम सभी पूरी तरह से सक्रिय हैं और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। हमारी डिजिटल टीम भी इन व्यवधानों को तेजी से हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज्योर के साथ मिलकर काम कर रही है।”

Published: undefined

किफायती एयरलाइन अकासा ने भी सोशल मीडिया पर कहा, “हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे से जुड़ी समस्याओं के कारण बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग प्रबंधन सेवाओं सहित कुछ ऑनलाइन सेवाएं अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। फिलहाल हम हवाई अड्डों पर ‘ऑफलाइन’ चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं।” एयरलाइन ने तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे एहतियात के तौर पर चेक-इन के लिए हवाई अड्डे पर जल्द पहुंचें।

वहीं स्पाइसजेट ने कहा कि वह अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रही है, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं के प्रबंधन सहित ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। ऐसी स्थिति में एयरलाइन ने सभी हवाई अड्डों पर ‘ऑफलाइन’ चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined