हालात

इजराइल-हमास संघर्ष: सिनवार की हत्या के बाद हिजबुल्लाह की खुली चेतावनी, कहा- ‘इजराइल के साथ टकराव’ तेज होगा

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बाद हिजबुल्लाह ने इजरायल को खुली चुनौती दी है कि अब इजरायल के साथ संघर्ष और तेज होगा। ईरान ने इस बयान का समर्थन किया है। इस बीच अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा है कि अब युद्ध खत्म होने का रास्ता बना है।

इसी बिल्डिंग में हुए हमले में हुई याह्या सिनवार की मौत।
इसी बिल्डिंग में हुए हमले में हुई याह्या सिनवार की मौत। 

इजरायल द्वारा गुरुवार रात हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के ऐलान के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या अब यह संघर्ष, जिसे इजरायल युद्ध का नाम दे रहा है, थम जाएगा।  इजरायली प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू ने सिनवार की मौत के बाद जारी बयान में साफ कहा है कि युद्ध कल खत्म हो सकता है बशर्ते हमास हथियार डाल दे और सभी बंधकों को रिहा कर दे। उधर हमास ने इस मामले में फिलहाल खामोशी अपनाई हुई है, अलबत्ता एक न्यूज एजेंसी के हवाले से जानकारी आई है कि हमास ने सिनवार की मौत की पुष्टि की है।

गुरुवार देर रात खबर आई कि इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने हमास प्रमुख याह्या सिनवार को राफा में किए गए एक ऑपरेशन में मार दिया है। इसकी पुष्टि इजरायली विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री दोनों ने की। न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने हमास के सूत्रों के हवाले से कहा कि हमास ने सिनवार की मौत की पुष्टि की है, अलबत्ता और किसी किस्म की प्रतिक्रिया नहीं दी।

Published: undefined

सिनवार की मौत पर ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने तीखी प्रतिक्रिया जताई है। हिजबुल्लाह ने कहा कि वह “इज़राइल के साथ टकराव के एक नए और भीषण दौर की तरफ बढ़ रहा है”। ईरान ने हिजबुल्लाह के इस बयान का समर्थन करते हुए कहा कि ज्यादतियों के प्रतिरोध की इस भावना को और मजबूत किया जाएगा।

इन प्रतिक्रियाओं और सिनवार की मौत के बाद की परिस्थितियों में अब मौजूदा युद्ध क्या रूप लेगा, इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। सिनवार की मौत के बाद आईडीएफ ने कहा कि लेबनान की तरफ से उत्तरी इजरायल पर कम से कम 15 रॉकेट दागे गए। आईडीएफ ने कहा कि इलात इलाके को निशाना बनाकर दागे गए इन रॉकेट्स में से कुछ को विफल किया गया। इसके अलावा इजरायल के तटीय इलाके में एक मानवरहित एयरक्राफ्ट भी देखा गया। इसके बाद इजरायल ने उत्तरी गाजा में नागरिकों को इलाका खाली करने का अलर्ट जारी किया था।

Published: undefined

इस बीच संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोलक्र तुर्क ने इजरायल को युद्ध अपराध की चेतावनी दी है। तुर्क ने कहा कि उत्तरी गाजा से बड़े पैमाने पर नागरिकों को जबरदस्ती निकालने की किसी भी कोशिश को युद्ध अपराध माना जाएगा। तुर्क ने कहा कि अगर बिना किसी युद्ध प्रक्रिया की जरूरत के नागरिकों से इलाका खाली कराया गया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि ‘चूंकि इलाके में बमबारी और अन्य किस्म के हमले जारी हैं, और ऐसी आशंकाएं हैं कि बड़े पैमाने लोगों से इलाका खाली कराया जाएगा, तो बिना किसी अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन किए ऐसा करना युद्ध अपराध माना जाएगा।’

बीती देर रात एक लंबे वीडियो संदेश में बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि युद्ध कल ही रुक सकता है बशर्ते हमास सभी बंधकों को रिहा कर हथियार डाल दे। उन्होंने कहा कि हमास ने 251 महिलाओं-पुरुषों और बच्चों को बंधक बना रखा है। नेतन्याहू ने कहा कि हमास के सारे नेता मारे जा चुके हैं।

Published: undefined

उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैन्युएल मैक्रॉ ने सिनवार की मौत को बड़ी उपलब्धि बताया है। जहां बाइडेन ने सिनवार की मौत की तुलना ओसामा बिन लादेन की मौत से की है, वहीं मैक्रॉ ने एक बार फिर फ्रांसीसी बंधकों की रिहाई का मुद्दा उठाया है।

इस बीच अमेरिकी उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने उम्मीद जताई है कि अब जल्द ही गाजा में युद्ध समाप्त हो जाएगा। डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि युद्ध “इस तरह समाप्त होना चाहिए कि इजरायल सुरक्षित हो, बंधकों को रिहा किया जाए, गाजा में लोगों की तकलीफें खत्म हों और फिलिस्तीन के लोग सम्मान, सुरक्षा, स्वतंत्रता और आत्मनिर्णय के अपने अधिकार को महसूस कर सकें।”

कमाल हैरिस ने यह बात व्हाइट हाउस द्वारा याह्या सिनवार की मौत पर राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान को जारी करने के कुछ ही वक्त बाद विस्कॉन्सिन-मिल्वौकी विश्वविद्यालय में हुए के कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा, “अब एक नए दिन की शुरुआत करने का समय आ गया है।” गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के बाहर फिलिस्तीन समर्थक लोग प्रदर्शन कर रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined