हालात

चक्रवात बिपरजॉय: राजस्थान के इन इलाकों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से लेकर सोमवार तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। जालौर और बाड़मेर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है, वहां 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चक्रवात बिपरजॉय के गुजरात से गुजरने के बाद अब इसका असर राजस्थान में देखा जा रहा है। राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात कमजोर पड़ गया है। ऐसे में इसका असर अब राजस्थान के कई इलाकों में देखा जा रहा। मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

Published: 17 Jun 2023, 9:03 AM IST

राजस्थान के इन इलाकों बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से लेकर सोमवार तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। जालौर और बाड़मेर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिन इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है, वहां 200 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज जालौर के बाड़मेर में छिटपुट इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, जोधपुर, पाली और सिरोही में बहुत भारी बारिश होने की संभावा है। जैसलमेर, राजसमंद, उदयपुर और डूंगरपुर जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है।

Published: 17 Jun 2023, 9:03 AM IST

राजस्थान में रविवार को इन इलाकों में होगी बारिश

रविवार को बाड़मेर, जालौर, पाली और सिरोही जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि जोधपुर, नागौर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा और उदयपुर जिलों में बहुत भारी बारिश हो सकती है और जैसलमेर, बीकानेर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी और टोंक जिले में भी भारी बारिश की संभावना है।

Published: 17 Jun 2023, 9:03 AM IST

चक्रवात गुरुवार को गुजरात के तट से टकराया था

चक्रवात बिपरजॉय 16 जून को रात साढ़े 11 बजे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान से सटे दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर-पूर्व में कच्छ के ऊपर एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया। अगले 12 घंटों के दौरान यानी आज (17 जून) दोपहर 12 बजे तक यह और कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल जाएगा। चक्रवात के प्रभाव में शुक्रवार को राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई।

चक्रवात बिपरजॉय ने गुरुवार को गुजरात में जखाऊ बंदरगाह के पास लैंडफॉल किया था। पश्चिमी तटीय राज्य के कच्छ और सौराष्ट्र क्षेत्रों में तबाही के निशान छोड़ गया। इसके बाद जैसे ही चक्रवात ने राजस्थान में एंट्री मारी, वैसे ही जालौर, सिरोही, बाड़मेर, जोधपुर, जैसलमेर और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को बारिश शुरू हो गई। कुछ क्षेत्रों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई।

Published: 17 Jun 2023, 9:03 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 17 Jun 2023, 9:03 AM IST