हालात

दिल्ली को अभी नहीं मिलेगा नया मेयर, मतदान से एक दिन पहले चुनाव रद्द, AAP ने BJP पर लगाया साजिश का आरोप

आप ने कहा कि एलजी ने चुनाव रद्द करने का कारण बताया है कि वह मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं और चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने पर सीएम की राय नहीं मिली है, इसलिए दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव स्थगित कर दिया गया है, जो हास्यास्पद है।

दिल्ली को अभी नहीं मिलेगा नया मेयर, मतदान से एक दिन पहले चुनाव रद्द, AAP ने BJP पर लगाए आरोप
दिल्ली को अभी नहीं मिलेगा नया मेयर, मतदान से एक दिन पहले चुनाव रद्द, AAP ने BJP पर लगाए आरोप फोटोः सोशल मीडिया

दिल्ली को शुक्रवार को नया मेयर नहीं मिलेगा। आम आदमी पार्टी के मुताबिक, उप राज्यपाल ने ऐन वक्त पर दिल्ली नगर निगम के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव रद्द कर दिया है, जबकि चुनाव आयोग ने 26 अप्रैल को चुनाव कराने की अनुमति दे दी थी। आप ने कहा कि एलजी ने चुनाव रद्द करने का कारण बताया है कि वह मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं और चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी नियुक्त करने पर सीएम की राय नहीं मिली है, इसलिए दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव स्थगित कर दिया गया है।

एमसीडी के प्रभारी दुर्गेश पाठक ने इसकी जानकारी देते हुए जानबूझकर चुनाव टालने का आरोप लगाया है। वहीं दिल्ली नगर निगम के सचिव द्वारा जारी नोटिस में लिखा गया है कि डीएमसी अधिनियम, 1957 (संशोधित 2022) की धारा 77 (ए) के अनुसार पीठासीन अधिकारी का नामांकन अनिवार्य है। ऐसे में फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव कराना संभव नहीं हो सकेगा।

Published: undefined

दिल्ली की मौजूदा मेयर शैली ओबेरॉय के मुताबिक उपराज्यपाल के पास पीठासीन अधिकारी को नियुक्त करने को लेकर फाइल भेजी गई थी। फाइल जब वापस आई तो बताया गया कि मुख्यमंत्री की राय के बिना पीठासीन अधिकारी को नियुक्त नहीं कर सकते। ओबेरॉय ने कहा कि यह बीजेपी का डर है। वे चाहते ही नहीं हैं कि लोकसभा चुनाव के दौरान आप का मेयर बने। वहीं पाठक ने कहा कि इस बार मेयर की सीट आरक्षित थी। मेयर का चुनाव कैंसिल करवाकर दलित समाज का अपमान किया गया है। दलित समाज को पांच साल में केवल एक साल दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलता है, इसे भी छीना जा रहा है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि एलजी साहब चुनाव रद्द करने का कारण बता रहे हैं कि वो मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं। इसमें सीएम की इजाजत नहीं मिली है। इससे पहले सीएम ने दिल्ली के हक में हजारों सलाह दिए हैं, पर एलजी साहब ने आज तक उस पर काम नहीं किया। दुर्गेश पाठक ने कहा कि इसी तरह जब 2019 में चुनाव होने थे, उस समय भी पूरे देश के अंदर इलेक्शन हो रहे थे, तब भी दिल्ली में मेयर चुनाव हुआ था। लेकिन इस बार इन्होंने संविधान को तार-तार करते हुए इलेक्शन को कैंसल कर दिया।

दुर्गेश पाठक ने कहा कि एलजी साहब कारण बता रहे हैं कि वह मुख्यमंत्री की सलाह पर काम करते हैं। अभी सीएम ने इसकी इजाजत नहीं दी है। यह कितना मजाकिया तर्क है। पिछली बार मेयर चुनाव के दौरान बहुत लड़ाई झगड़े हुए थे। तब दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि मुकेश गोयल सबसे वरिष्ठ है, उनको पीठासीन अधिकारी बनना चाहिए। इसके बाद भी एलजी साहब ने उनकी नहीं सुनी और भारतीय जानता पार्टी के कार्यकर्ता को पीठासीन अधिकारी बना दिया।

Published: undefined

उस भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ने संविधान की हत्या करने की कोशिश की। हमें सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट से परमिशन ली और पीठासीन अधिकारी को हटाया गया। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ के मेयर चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता को पीठासीन अधिकारी बनाया गया। उसने भी मेयर चुनाव की प्रक्रिया को बाधित की और खुलेआम गड़बड़ी की। कल दिल्ली के अंदर 11 बजे मेयर का चुनाव होना था, लेकिन इन्होंने चुनाव कैंसिल कर दिया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined