हालात

कोर्ट ने मानहानि मामले में मेधा पाटकर की सजा पर रोक लगाई, एलजी वीके सक्सेना से मांगा जवाब

एलजी वीके सक्सेना ने 2001 में यह मामला दर्ज कराया था। मामले में कोर्ट ने 24 मई को पाटकर को आईपीसी की धारा 500 के तहत आपराधिक मानहानि का दोषी पाते हुए 5 महीने साधारण जेल की सजा सुनाई। साथ ही पाटकर को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी निर्देश दिया गया था।

कोर्ट ने मानहानि मामले में मेधा पाटकर की सजा पर रोक लगाई, एलजी वीके सक्सेना से मांगा जवाब
कोर्ट ने मानहानि मामले में मेधा पाटकर की सजा पर रोक लगाई, एलजी वीके सक्सेना से मांगा जवाब फोटोः IANS

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सोमवार को मानहानि मामले में सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर को निचली अदालत से मिली सजा पर रोक लगा दी। अदालत ने 25,000 रुपये के बांड और इतनी ही राशि की जमानत राशि जमा करने पर मेधा पाटकर को जमानत दे दी और सजा पर रोक लगा दी। साथ ही अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना को नोटिस जारी करते हुए जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। सक्सेना की ओर से अधिवक्ता गजिंदर कुमार ने नोटिस लिया। मामले की अगली सुनवाई अब 4 सितंबर को होगी।

Published: undefined

मेधा पाटकर ने निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी थी। इससे पहले एक जुलाई को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) की नेता मेधा पाटकर को वीके सक्सेना द्वारा दायर मानहानि मामले में पांच महीने के साधारण कारावास की सजा सुनाई थी। साकेत कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट राघव शर्मा ने सजा सुनाते हुए पाटकर को सक्सेना की प्रतिष्ठा को हुए नुकसान के लिए 10 लाख रुपये के मुआवजे का भी आदेश दिया था।

Published: undefined

सक्सेना ने 2001 में यह मामला दर्ज कराया था। अधिवक्ता गजिंदर कुमार, किरण जय, चंद्र शेखर, दृष्टि और सौम्या आर्य ने सक्सेना की ओर से कोर्ट में पैरवी की। गजिंदर कुमार ने बताया कि अदालत ने 24 मई को पाटकर को आईपीसी की धारा 500 के तहत आपराधिक मानहानि का दोषी पाते हुए पांच महीने साधारण कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही कोर्ट ने पाटकर को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का भी निर्देश दिया। हालांकि, सक्सेना के वकील ने अदालत से अनुरोध किया था कि मुआवजे की राशि दिल्ली विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) को आवंटित की जाए।

Published: undefined

सक्सेना ने पाटकर के खिलाफ 2001 में मामला दर्ज किया था, जब वे अहमदाबाद स्थित एनजीओ नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रमुख थे। मानहानि का यह मामला 2000 में शुरू हुए कानूनी विवाद से शुरू हुआ। उस समय, पाटकर ने सक्सेना के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। मेधा पाटकर का कहना था कि विज्ञापन प्रकाशित कर सक्सेना उनके और एनबीए की छवि खराब करना चाहते हैं। जवाब में, सक्सेना ने पाटकर के खिलाफ दो मानहानि के मामले दर्ज किए- एक टेलीविजन कार्यक्रम के दौरान उनके बारे में कथित अपमानजनक टिप्पणी के लिए और दूसरा पाटकर द्वारा जारी प्रेस बयान के लिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए