हालात

दिल्लीः कोविड के बाद निगमबोध घाट पर एक दिन में हुए सबसे ज्यादा दाह संस्कार, मौत की वजह भीषण गर्मी

पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है, जिससे हीट स्ट्रोक के मामलों में वृद्धि देखी गई है। अगर दिल्ली की बात करें तो अलग-अलग अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। सिर्फ सफदरजंग में बुधवार को हीट स्ट्रोक के 15 मरीज आए।

कोविड के बाद निगमबोध घाट पर एक दिन में हुए सबसे ज्यादा दाह संस्कार, मौत की वजह भीषण गर्मी
कोविड के बाद निगमबोध घाट पर एक दिन में हुए सबसे ज्यादा दाह संस्कार, मौत की वजह भीषण गर्मी फोटोः IANS

राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी जानलेवा होती जा रही है। गर्मी के कहर से दिल्ली में मौतों की संख्या अचानक बढ़ गई है। गर्मी के कहर का अंंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली के निगमबोध घाट पर बुधवार को कोरोना काल के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा 142 शव आए। इतनी बड़ी संख्या में मौतों की वजह भीषण गर्मी बताई जा रही है।

Published: undefined

निगमबोध घाट दिल्ली का सबसे बड़ा श्मशान घाट है। यहां साधारणतया हर रोज 50 से 60 शव आते हैं। लेकिन बुधवार को 142 शव आए। पिछले कुछ सालों से जून के महीने में शमशान घाट में शवों की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है। इससे पहले कोविड के दिनों में शवों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। उस दौरान जून के महीने में शवों की संख्या 1500 थी। निगमबोध घाट पर कोविड महामारी के दौरान एक दिन में 253 शव आए थे।

Published: undefined

निगमबोध घाट के प्रभारी सुमन गुप्ता ने बताया, “राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसकी वजह से शमशान घाट में शवों की संख्या में तेजी देखने को मिली है। यह कहने में कोई गुरेज नहीं होना चाहिए कि कोरोना के बाद सबसे ज्यादा शव कल आए। निगमबोध घाट दिल्ली का सबसे बड़ा शमशान घाट है। यहां वैसे भी प्रतिदिन बड़ी संख्या में शव आते हैं।“ शवों की संख्या गर्मी में या सर्दी में बढ़ जाती है। गर्मी में लोग अत्यधिक तापमान और हीटवेव की वजह से अपनी जान गंवा देते हैं। वहीं सर्दी में बुजुर्ग लोगों को सांस की समस्या होती है, जिसकी वजह से शमशान घाट में आने वाले शवों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जाती है।

Published: undefined

बता दें कि पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है। एनसीआर में हीट स्ट्रोक के मामलों में वृद्धि देखी गई है। अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। दस्त, डायरिया, उल्टी आदि मामलों के रोगियों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो अलग-अलग अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। सिर्फ सफदरजंग अस्पताल में एक दिन में बुधवार को हीट स्ट्रोक के 15 मरीज भर्ती हुए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined