हालात

सावधान! 'तबाही' का चक्रवात 'मोचा' देने वाला है दस्तक, चलेंगी तेज हवाएं, होगी भारी बारिश, समुद्र तट पर अलर्ट

पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ ने चक्रवाती तूफान के तेज होने के मद्देनजर उत्तर 24-परगना की बांग्लादेश सीमा से लगे हिंगलगंज, हसनाबाद और संदेशखाली इलाकों में चेतावनी अभियान चलाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चक्रवाती तूफान 'मोचा' का खतरा बढ़ता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान 'मोचा' 14 मई, यानी आज सुबह 5.30 बजे पर पूर्वोत्तर और आस-पास बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी पर केंद्रित था। आज दोपहर के आसपास सितवे (म्यांमार) के करीब कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच से गुजरने की संभावना है।

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST

इस बीच पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ ने चक्रवाती तूफान के तेज होने के मद्देनजर उत्तर 24-परगना की बांग्लादेश सीमा से लगे हिंगलगंज, हसनाबाद और संदेशखाली इलाकों में चेतावनी अभियान चलाया। साइक्लोन की चेतावनी के बाद बक्खाली बीच पर सिविल डिफेंस की टीमें तैनात। यह टीमें लोगों को सतर्क रहने और समुद्र तट और समुद्र के करीब के क्षेत्रों में आने से बचने के लिए कह रही हैं।

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST

चक्रवात 'मोचा' के गंभीर तूफान में बदलने की चेतावनी के बाद एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल के दीघा में 8 टीमों और 200 बचावकर्मियों को तैनात किया है। एनडीआरएफ के अधिकारियों ने पहले कहा था कि हमने 8 टीमों को तैनात किया है। एनडीआरएफ के 200 बचाव दल जमीन पर तैनात हैं।

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST

चक्रवाती तूफान 'मोचा' की वजह से कई राज्यों में तेज हवाएं और बारिश होने के आसार हैं। तूफान के असर से आंध्र प्रदेश, बिहार, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, कर्नाटक के दक्षिणी भाग, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST

चक्रवाती तूफान के बांग्लादेश की ओर बढ़ने पर प्राधिकारियों ने शनिवार को दक्षिण-पूर्वी समुद्र तट से लगभग पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का एक बड़ा अभियान शुरू किया। तूफान से रोहिंग्या शरणार्थी शिविर को खतरा उत्पन्न होने की आशंका है। करीब दो दशकों में बांग्लादेश में आए सबसे शक्तिशाली चक्रवातों में से ‘मोचा' एक है, जिसके बांग्लादेश-म्यांमा सीमा के पास दस्तक देने का पूर्वानुमान जताया गया है।

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 May 2023, 9:49 AM IST