हालात

दिल्ली-एनसीआर में ठंड और प्रदूषण की दोहरी मार, जहरीली हुई हवा, घरों में रहने की सलाह

दिल्ली-एनसीआर पर सर्दी और प्रदूषण की दोहरी मार शुरू हो गई है। रविवार को साल में दूसरी बार प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा। जबकि, ठंड ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाने वाली ठंड की चपेट में है। राजधानी में दिल्ली में रविवार को बीते 12 साल में दिसंबर का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया और पारा गिरकर 3.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं सोमवार सुबह से कोहरा छाया हुआ है। कोहरे का असर दिल्ली-गुरुगांव और नोएडा-दिल्ली के रास्ते देखा गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, नए साल की दस्तक तक इसी तरह से दिल्ली और आस पास के इलाकों में ठंड बरकरार रहेगी। कोहरे की वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ रहा है। कई ट्रेनें दो महीने के लिए पहले से ही रद है तो ज्यादातर ट्रेनें कोहरे के चलते देरी से चल रही हैं। वहीं, सड़कों पर भी कोहरे की वजह से यातायात प्रभावित हो रहा है। दूसरी ओर ठंड के साथ ही दिल्लीवासियों को प्रदूषण की मार भी सहनी पड़ रही है।

दिल्ली में रविवार को साल में दूसरी बार प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा रहा जिसे देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने लोगों को अगले कुछ दिनों तक घरों से बाहर कम निकलने की सलाह दी है। इसके साथ ही निजी गाड़ियों के इस्तेमाल से परहेज करने की सलाह दी है।

Published: undefined

रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 450 दर्ज किया गया, जो कि शनिवार के मुकाबले 29 प्वाइंट ज्यादा था। दिल्ली में एक्यूआई 37 जगहों में से 33 जगह सीवियर की श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं पीएम 10 का अधिकतम स्तर 780 और पीएम2.5 630 रहा। गाजियाबाद में आबोहवा सबसे ज्यादा खराब की दर्ज की गई है, यहां यह 478 रहा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए