हालात

छत्तीसगढ़ चुनाव: राहुल गांधी बोले- 'BJP आदिवासियों को कहती है वनवासी, लोगों को जानवरों जैसा समझते हैं उनके नेता'

राहुल गांधी ने कहा कि "ये(बीजेपी नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए। इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए 3 दिनों का समय बचा है। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी जगदलपुर जनसभा करने के लिए पहुंचे। जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि "ये(बीजेपी नेता) आदिवासी युवा पर पेशाब करते हैं, फिर उस वीडियो को वायरल करते हैं। ये आदिवासियों को दिखाना चाहते हैं कि उनकी जगह कहां होनी चाहिए। इसलिए इन लोगों ने आपके लिए वनवासी शब्द निकाला है। ये सोचते हैं कि जंगल में जो जानवर रहते हैं वैसी आपकी जगह होनी चाहिए। जैसे इनके नेता जानवरों से वर्ताव करते हैं... इनके दिमाग में आप लोग जंगल के हो। आदिवासी शब्द एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी शब्द के अंदर इसकी गहराई में आपकी सच्चाई छिपी है। आदिवासी का मतलब जो इस देश के पहले मालिक हैं।"

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, "बीजेपी इस(आदिवासी) शब्द का इस्तेमाल नहीं करती क्योंकि उन्हें पता है कि अगर उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल किया तो उन्हें आपका जंगल, जल और जमीन आपको वापस लौटानी पड़ेगी।"

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा कि आदिवासियों के लिए कांग्रेस ट्राइबल बिल, PESA कानून और 'भूमि अधिग्रहण कानून' लेकर आई। उसमें साफ लिखा था कि जब तक आदिवासियों के गांव की ग्राम सभा इजाजत नहीं देगी, तब तक कोई भी आदिवासियों की जमीन नहीं ले सकता है। हमने ये वादा किया था और इस वादे को पूरा किया।

उन्होंने कहा कि आदिवासी एक क्रांतिकारी शब्द है। आदिवासी का मतलब है- इस देश के पहले और असली मालिक, यानी इस देश के जल, जंगल, जमीन के मालिक। BJP के लोग आदिवासियों को 'वनवासी' कहते हैं, यानी वे लोग जो जंगल में रहते हैं। वनवासी शब्द आदिवासियों का अपमान है, जिसे कांग्रेस पार्टी कभी स्वीकार नहीं कर सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined