हालात

अगले साल शुरु होगी जनगणना, जयराम रमेश का आग्रह- जाति जनगणना और परिसीमन पर सर्वदलीय बैठक बुलाए सरकार

रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त का कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद देश में जनगणना शुरु होने की संभावना प्रबल हो गई है। ऐसे में जाति जनगणना और लोकसभा सीटों के परिसीमन पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की कांग्रेस ने मांग की है।

दिल्ली स्थित जनगणना भवन
दिल्ली स्थित जनगणना भवन TASLEEM KHAN

केंद्र सरकार ने देश के रजिस्ट्रार जनरल और सेंसस कमिश्नर (महा रजिस्ट्रार एंव जनगणना आयुक्त) मृत्युंजय कुमार का कार्यकाल बढ़ा दिया है। इससे संभावना जगी है कि सरकार जल्द ही जनगणना का काम शुरु करने वाली है। सूत्रों के मुताबिक जनगणना अगले साल शुरु होगी। माना जा रहा है कि जनगणना के आंकड़े 2026 तक जारी किए जाएंगे। वैसे तो जनगणना नियमानुसार 2021 में होनी थी, कन कोविड महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था। सूत्रों का कहना है कि जनगणना पूरी होने के बाद लोकसभा सीटों का परिसीमन भी शुरु होगा और 2028 तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा।

Published: undefined

रजिस्ट्रार जनरल का कार्यकाल बढ़ाए जाने और सूत्रों के हवाले से जगणना शुरु किए जाने की खबरों के बीच कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कुछ सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा है कि दो अहम मुद्दों पर अभी तक कोई साफ स्थिति नहीं हैं। उन्होंने पूछा है कि क्या जनगणना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अलावा भी क्या देश की अन्य जातियों की गणना की जाएगी, जोकि 1951 से लगातार की जाती रही है। उन्होंने कहा है कि देश के संविधान के मुताबिक देश में जाति जनगणना कराने की एकमात्र जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।

Published: undefined

जयराम रमेश ने यह भी पूछा है कि क्या इस जनगणना का इस्तेमाल लोकसभा में हर  राज्य की ताकत निर्धारित करने के लिए किया जाएगा जैसा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 82 में प्रावधान है। इस प्रावधान में कहा गया है कि वर्ष 2026 के बाद की गई पहली जनगणना और उसके परिणामों का प्रकाशन किसी भी ऐसे पुनर्गठन का आधार होगा। क्या यह उन राज्यों के लिए नुकसानदेह होगा जो परिवार नियोजन में अग्रणी रहे हैं?

कांग्रेस नेता ने इस बाबत सरकार से सर्वदलीय बैठक बुलाने का अनुरोध किया है।

Published: undefined