हालात

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर बुधवार को होगा उपचुनाव, मैदान में 34 उम्मीदवार

उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह, नादिया की रानाघाट दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर की रायगंज और कोलकाता की मानिकतला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव है। इस उपचुनाव में 34 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला तय होगा। उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह, नादिया की रानाघाट दक्षिण, उत्तर दिनाजपुर की रायगंज और कोलकाता की मानिकतला विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है।

तृणमूल कांग्रेस के पूर्व विधायक साधन पांडे के निधन के बाद मानिकतला सीट खाली हो गई थी। वहीं, बीजेपी विधायकों कृष्ण कल्याणी, विश्वजीत दास और मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफे के बाद रायगंज, बगदाह और राणाघाट-दक्षिण में उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन तीनों ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

कल्याणी और अधिकारी को तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज और रानाघाट-दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों से उम्मीदवार बनाया है। वहींं मानिकतला में सत्तारूढ़ पार्टी ने दिवंगत साधन पांडे की पत्नी सुप्ती पांडे को मैदान में उतारा है।

Published: undefined

रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा। बगदाह में चार दावेदारों के बीच तगड़ी लड़ाई है। यहां तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी के अलावा कांग्रेस और ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है।

2021 में हुए विधानसभा चुनाव और हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के विधानसभावार नतीजे बताते हैं कि, रायगंज, राणाघाट-दक्षिण और बगदाह में बीजेपी की स्थिति अच्छी है। तो, मानिकतला में तृणमूल कांग्रेस मामूली अंतर से आगे चल रही है।

बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव कराए जाएंगे। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की 55 कंपनियां तैनात करने का फैसला किया है।

बगदाह में सबसे ज्यादा 16 कंपनियां और राणाघाट-दक्षिण में 15 कंपनियां तैनात होंगी। वहीं, आयोग ने रायगंज और मानिकतला के लिए सीएपीएफ की 12-12 कंपनियां तैनात करने का फैसला लिया है। उपचुनाव के लिए 100 प्रतिशत वेबकास्टिंग होगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined