हालात

बिहारः UGC-NET पेपर लीक की जांच के लिए नवादा पहुंची CBI टीम पर हमला, पुलिस ने सुरक्षित निकाला, 4 गिरफ्तार

सीबीआई की शिकायत पर रजौली पुलिस ने 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने और मारपीट करने समेत कई आरोपों में केस दर्ज किया है। पुलिस ने हमले में कथित रूप से शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया है और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

UGC-NET पेपर लीक की जांच के लिए नवादा पहुंची CBI टीम पर हमला, पुलिस ने सुरक्षित निकाला
UGC-NET पेपर लीक की जांच के लिए नवादा पहुंची CBI टीम पर हमला, पुलिस ने सुरक्षित निकाला फोटोः सोशल मीडिया

यूजीसी-नेट परीक्षा के आयोजन में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही सीबीआई की एक टीम पर बिहार के नवादा में स्थानीय लोगों ने कथित तौर पर हमला कर दिया, जिसके बाद केंद्रीय एजेंसी की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि घटना शनिवार शाम उस समय हुई जब सीबीआई की एक टीम इलाके के कसियाडीह गांव गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि भीड़ सीबीआई के वाहनों के चारों ओर इकट्ठा हो गई और अधिकारियों के साथ धक्का-मुक्की करने लगी। स्थिति बिगड़ते देख सीबीआई अधिकारियों ने स्थानीय थाने को फोन किया, जिसके बाद राजौली थाने से पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंची और सीबीआई टीम को सुरक्षित निकालकर थाने ले आई। स्थानीय पुलिस ने 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा डालने और मारपीट करने समेत अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की है। पुलिस ने हमले में कथित रूप से शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया है और उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

Published: undefined

नवादा के एसपी अम्बरीश राहुल ने बताया कि सीबीआई की टीम कल नवादा में थी। वे यूजीसी-नेट मामले की जांच कर रहे थे। इसके बाद वे राजौली इलाके में गए। यह छापेमारी गुप्त रखी गई थी और राजौली पुलिस को इसकी जानकारी नहीं दी गई थी। जब उन्होंने छापेमारी शुरू की तो उस इलाके के लोगों ने घेरकर उनसे पूछताछ शुरू कर दी। इसके बाद राजौली पुलिस को सूचना दी गई, हमने एक टीम भेजी और सीबीआई की टीम को थाने लाया गया। सीबीआई की टीम ने किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। किसी (सीबीआई अधिकारी) को गंभीर चोट नहीं आई हैं, लेकिन कुछ लोगों को मामूली चोटें आई हैं क्योंकि लोगों ने उनकी कार को घेर लिया था। हमने मामला दर्ज कर लिया है और जांच जारी है।

Published: undefined

सूत्रों ने बताया कि पेपर लीक मामले में दिल्ली से बिहार के नवादा पहुंची सीबीआई की टीम सेरजौली के कसियाडीह गांव के लोगों ने नकली सीबीआई समझकर मारपीट शुरू कर दी और गाड़ियों में जमकर तोड़फोड़ की। अधिकारियों के साथ मारपीट की सूचना रजौली पुलिस को दी गई। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर राजेश कुमार पुलिसकर्मियों के साथ कसियाडीह गांव पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

Published: undefined

बता दें नीट पेपर लीक मामले की जांच में अब तक बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड और उत्तर प्रदेश जैसे पांच राज्यों का कनेक्शन सामने आया है। इस मामले में बिहार की आर्थिक अपराध शाखा की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। केंद्र सरकार ने एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह को पद से हटा दिया है। शिक्षा मंत्रालय ने इस मामले की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दी है। साथ ही परीक्षा में सुधार के लिए इसरो के पूर्व प्रमुख के. राधाकृष्णन की अध्यक्षता में सात सदस्यीय समिति का गठन भी किया है।

Published: undefined

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर सीबीआई ने गुरुवार को अज्ञात लोगों के खिलाफ यूजीसी-नेट पेपर लीक मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने जूनियर रिसर्च फेलो, सहायक प्रोफेसर और पीएचडी स्कॉलर्स के चयन के लिए 18 जून को देश भर में दो पालियों में यूजीसी-नेट-2024 परीक्षा आयोजित की थी। अगले दिन यूजीसी को भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध जोखिम विश्लेषण इकाई से सूचना मिली कि यह पेपर ‘डार्कनेट’ पर उपलब्ध है और कथित तौर पर पांच-छह लाख रुपये में बेचा जा रहा है। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद्द कर दिया और बाद में मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined