IPL 2024

IPL Final: रिजर्व डे पर भी बारिश बनी रही बाधा तो कौन होगा चैंपियन? जानें क्या कहता है नियम

अगर रिजर्व के दिन मैच नहीं हो पाता है, तो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस लीग तालिका में शीर्ष पर रहने के कारण आईपीएल खिताब बरकरार रखेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का ग्रैंड फिनाले बारिश से प्रभावित हुआ है। इससे चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स की योजना बाधित हो गई है, जो ट्राफी पर कब्जा जमाने को उतावले हो रहे हैं। भारी बारिश के कारण रविवार को टॉस में देरी हुई। रात करीब 8:55 बजे बारिश रुकी और मैच शुरू होने की प्रत्याशा में खिलाड़ी वॉर्मअप होने लगे।

लेकिन बारिश फिर शुरू हो गई। फिर से पिच को ढक दिया गया। जब मैच अधिकारियों को लगा कि खेल नहीं हो पाएगा, तो उन्होंने सोमवार रिजर्व वाले दिन के लिए मैच को स्थगित करने की घोषणा की।

Published: undefined

अब सवाल यह है कि अगर आज भी बारिश होती रही और अगर फाइनल मैच बारिश में धुल गया तो क्या होगा? अगर बारिश होती है, तो रात 9:35 बजे तक इंतजार किया जाएगा। उसके बाद मैच में ओवरों की संख्य कम होती जाएगी। पांच ओवर के मैच के लिए कट-ऑफ समय 12:06 बजे (मंगलवार) है।

अगर और बारिश होती है तो सुपर ओवर से नतीजा निकालने का मौका होगा। इस परिदृश्य के लिए तैयारी सुनिश्चित करने के लिए, आउटफील्ड और पिच को रात 1:20 बजे के बाद तैयार नहीं किया जाना चाहिए।

Published: undefined

अगर रिजर्व डे पर भी खेल नहीं हो सका तो क्या होगा?

यदि पूरा मैच धुल जाता है, तो लीग तालिका में सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाली टीम को फाइनल का विजेता घोषित किया जाएगा। इसका मतलब है कि अगर रिजर्व के दिन मैच नहीं हो पाता है, तो मौजूदा चैंपियन गुजरात टाइटंस लीग तालिका में शीर्ष पर रहने के कारण आईपीएल खिताब बरकरार रखेगी।

मौसम विभाग ने आज शाम लगभग पांच बजे के आसपास आंधी की भविष्यवाणी की गई है, जो लगभग एक घंटे तक रहने की उम्मीद है। लेकिन मैच के दौरान बारिश की भविष्यवाणी नहीं की गई है। ऐसे में एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined