दुनिया

दुनियाः पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने 9 आतंकियों को किया ढेर और गाजा में हमास के खात्मे के अंतिम चरण में इजरायल

इजरायली सेना ने गाजा शहर में एक सभा पर हवाई हमले किए। इसमें पांच फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। नेपाल में अपनी सरकार पर संकट के बीच प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने पद से इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया है।

पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने 9 आतंकियों को किया ढेर
पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने 9 आतंकियों को किया ढेर  फोटोः IANS

पाकिस्तान में सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में 9 आतंकी ढेर

पाकिस्तान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग अभियानों में नौ आतंकवादियों को मार गिराया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि सुरक्षाबलों ने खैबर और लक्की मरवत जिलों में खुफिया जानकारी के आधार पर अभियान चलाया।

सुरक्षाबलों ने पहले ऑपरेशन के दौरान खैबर जिले के तिराह क्षेत्र में दो आतंकवादी कमांडरों समेत सात आतंकियों को ढेर किया। आईएसपीआर के अनुसार, अभियान के दौरान हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक भी बरामद किए गए हैं। मारे गए सभी आतंकवादी वांछित थे। वहीं लक्की मरवत जिले में एक अलग अभियान में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। क्षेत्र में मौजूद अन्य आतंकवादियों को खत्म करने के लिए सेना का अभियान जारी है। 

Published: undefined

गाजा में हमास को खत्म करने के 'अंतिम चरण' में इजरायलः नेतन्याहू

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि वो गाजा पट्टी में हमास को खत्म करने के "अंतिम चरण" में पहुंच गए हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा कॉलेज के कैडेटों के साथ एक बैठक सोमवार को हुई जिसमें उन्होंने कहा, "हम हमास को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।" नेतन्याहू ने एक दिन पहले गाजा डिवीजन का दौरा किया था और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट और सेना के वरिष्ठ कमांड के साथ एक सुरक्षा बैठक की जिसमें उन्होंने अनुमान लगाया कि लड़ाई अब अंतिम दौर में पहुंच गई है। बैठक में रफा में हमास पर सैन्य दबाव जारी रखने पर जोर दिया गया।

सोमवार को, इजरायली रक्षा बलों ने पूर्वी खान यूनिस से नागरिकों को बड़े पैमाने पर निकालने का आदेश दिया। इससे यह संकेत मिलता है कि सेना जल्द ही दक्षिणी गाजा शहर में अपने हमले फिर से शुरू कर सकती है। इस इलाके में हमास के सशस्त्र बल संगठित होकर इजरायल से लड़ रहे हैं। इजरायल ने अप्रैल की शुरुआत में खान यूनिस में बड़े पैमाने पर हमला किया था और उसके बाद अपने अधिकांश बलों को वापस बुला लिया था।

Published: undefined

गाजा में इजरायली हवाई हमले में पांच फिलिस्तीनियों की मौत

इजरायली सेना ने गाजा शहर में एक सभा पर हवाई हमले किए। इसमें पांच फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के दक्षिण में पूर्वी खान यूनिस के लोगों को तुरंत जगह खाली करने का आग्रह किया है। फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, इजरायली विमानों ने सोमवार को गाजा शहर के अल-जला स्ट्रीट पर एकत्र हुए लोगों को निशाना बनाया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर वायरल हुए वीडियो में हवाई हमले के बाद लोग जमीन पर लेटे हुए दिखाई दे रहे हैं। मेडिकल सूत्रों ने बताया कि हवाई हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। सभी को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला तब हुआ जब इजरायली सैन्य प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने एक्स पर एक पोस्ट में खान यूनिस के पूर्व के इलाकों में रहने वाले निवासियों और विस्थापित लोगों से तुरंत मानवीय क्षेत्र में जाने का आग्रह किया। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को एक प्रेस बयान में कहा था कि इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों के दौरान 23 फिलिस्तीनियों को मार डाला। जबकि, 91 अन्य घायल हुए हैं। बीते साल अक्टूबर में फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में मरने वालों की कुल संख्या 37 हजार 900 और घायलों की संख्या 87 हजार 60 हो गई है।

Published: undefined

नेपालः सरकार पर संकट के बीच प्रचंड ने इस्तीफा देने से किया इनकार

नेपाल के सबसे बड़े दलों- नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बीच नयी गठबंधन सरकार बनाने के लिए सहमति बनने के बीच प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने पद से इस्तीफा नहीं देने का फैसला किया है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के सचिव गणेश शाह ने बताया के पार्टी पदाधिकारियों की मंगलवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में हुई बैठक में प्रचंड ने कहा कि वह पद से इस्तीफा देने के बजाय संसद में विश्वास मत का सामना करना पसंद करेंगे। गणेश शाह ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री प्रचंड ने विश्वास मत का सामना करने का फैसला किया है।’’ प्रधानमंत्री प्रचंड (69) ने अपने डेढ़ साल के कार्यकाल के दौरान संसद में तीन बार विश्वास मत हासिल किया है।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है, जब नेपाल के दो सबसे बड़े दलों - नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल ने प्रधानमंत्री प्रचंड को सत्ता से बेदखल करने के लिए एक नयी ‘राष्ट्रीय सर्वसम्मति सरकार’ बनाने के वास्ते आधी रात को एक समझौता किया। नेपाल के प्रतिनिधि सदन में सबसे बड़ी पार्टी नेपाली कांग्रेस के पास 89 सीट जबकि सीपीएन-यूएमएल के पास 78 सीट हैं। दोनों दलों की संयुक्त संख्या 167 है जो 275 सदस्यीय सदन में बहुमत के 138 सीट के आंकड़े के लिए पर्याप्त है।

नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा और नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने नयी गठबंधन सरकार बनाने के लिए सोमवार मध्यरात्रि को समझौते पर हस्ताक्षर किए। देउबा (78) और ओली (72) संसद के शेष कार्यकाल के लिए बारी-बारी से प्रधानमंत्री पद साझा करने पर सहमत हुए हैं। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि मौजूदा गठबंधन को बचाने के लिए प्रधानमंत्री प्रचंड और सीपीएन-यूएमएल प्रमुख ओली के बीच वार्ता विफल हो गई है।

Published: undefined

गाजा में जलापूर्ति के लिए बिजली बहाली का काम शुरूः इजरायली सूत्र

गाजा पट्टी में इलेक्ट्रिसिटी कंपनी ने मंगलवार को बिजली को फिर से जोड़ने का काम शुरू कर दिया। इसका उद्देश्य डिसेलिनेशन प्लांट की क्षमता को बढ़ाना है, ताकि एन्क्लेव के निवासियों के लिए ज्यादा पानी का उत्पादन और उसकी आपूर्ति की जा सके। एक इजराइली अधिकारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में फिलिस्तीनी इलेक्ट्रिक कंपनी के मजदूरों को फिलिस्तीनी क्षेत्र में बिजली लाइनों की मरम्मत करते दिखाया गया है। इजराइल की सेना के नौ महीने के आक्रमण के दौरान ये लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

अधिकारी के अनुसार, इजराइली योजना का उद्देश्य खान यूनिस में एक प्रमुख वाटर डिसेलिनेशन प्लांट को इजराइल से बिजली उपलब्ध कराना है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारी ने कहा कि फिलहाल किसी अन्य बिजली लाइन को नहीं जोड़ा जाएगा। इजराइल के सरकारी न्यूज चैनल ने बताया कि इस योजना को सबसे पहले रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने 16 जून को मंजूरी दी थी। संयुक्त राष्ट्र की वित्तीय मदद से साल 2017 में इसकी स्थापना, डीर अल-बलाह, खान यूनिस और मवासी क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति के लिए की गई थी। यहां बड़ी संख्या में गाजावासी इजराइली हमलों से बचने के लिए शरण लिए हुए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined