दुनिया

दुनियाः सुनीता विलियम्स की वापसी अधर में लटकी! पाकिस्तान में सेना का आलोचक यूट्यूबर गिरफ्तार

सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ढाई महीने से अधिक हो जाने के बाद भी नासा अभी उनकी वापसी के विकल्पों पर विचार कर रहा है। पाकिस्तान में सेना के कट्टर आलोचक एक यूट्यूबर को पंजाब प्रांत में गिरफ्तार कर लिया गया है।

 सुनीता विलियम्स की वापसी अधर में लटकी!
सुनीता विलियम्स की वापसी अधर में लटकी!  फोटोः IANS

सुनीता विलियम्स की वापसी अधर में लटकी!

नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर 6 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर पहुंचे थे। ढाई महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी उनका भाग्य अधर में लटका हुआ है। नासा अभी भी कई विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिससे उनकी पृथ्वी पर वापसी अगले वर्ष फरवरी तक टल सकती है। अंतरिक्ष यात्री 5 जून को अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स-41 से उड़ान भरने के बाद 6 जून को बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर ऑर्बिटिंग प्रयोगशाला के लिए रवाना हुए थे।

पहले एक सप्ताह के भीतर उनके वापस आने की योजना थी, लेकिन अब स्टारलाइनर के साथ गंभीर समस्याओं के कारण उनका प्रवास लंबा हो सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, यदि वह स्टारलाइनर को बिना चालक दल के वापस लाने का फैसला करती है, तो सुनीता और बुच फरवरी 2025 के अंत तक स्टेशन पर ही रहेंगे। नासा सितंबर के अंत में चार के बजाय केवल दो क्रू सदस्यों को लॉन्च कर एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को फिर से शुरू करेगा। दो अटके हुए अंतरिक्ष यात्री अगले साल की शुरुआत में नियमित रूप से निर्धारित क्रू-9 इंक्रीमेंट के बाद पृथ्वी पर लौट आएंगे।

रिपोर्टों के अनुसार, यदि एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स को सुनीता और बुच की वापसी का काम सौंपा जाता है, तो यह उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी बोइंग के लिए बड़ी शर्मिंदगी की बात होगी। एक प्रेस कार्यक्रम में नासा के अधिकारियों ने कहा कि अगस्त के अंतिम सप्ताह तक इस पर निर्णय हो जाना चाहिए। बावरसॉक्स ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री आईएसएस पर अपने अतिरिक्त समय का सर्वोत्तम उपयोग कर रहे हैं, लेकिन मुझे यकीन है कि वे भी हममें से बाकी लोगों की तरह निर्णय के लिए उत्सुक हैं।" अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी को लेकर निर्णय लेने के लिए बहुत दबाव में है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा, ''नासा ने सभी विकल्पों का मूल्यांकन जारी रखा हुआ है। बुच और सुनीता स्टारलाइनर पर सवार होकर घर लौट सकते हैं या वे अगले साल की शुरुआत में एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन के हिस्से के रूप में वापस आ सकते हैं।'' अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर चालक दल के लिए भोजन, पानी, कपड़े और ऑक्सीजन सहित सभी आवश्यक चीजें मौजूद हैं। हाल ही में, नॉर्थ्रोप ग्रुम्मन सिग्नस अंतरिक्ष यान 8,200 पाउंड भोजन, ईंधन, आपूर्ति और तीन टन कार्गो ले जाने वाले प्रोग्रेस रिसप्लाई अंतरिक्ष यान स्टेशन पर पहुंचे। नासा ने 2024 के अंत तक अतिरिक्त स्पेसएक्स रीसप्लाई मिशन की योजना बनाई है।

Published: undefined

पाकिस्तान में सेना का आलोचक यूट्यूबर गिरफ्तार

पाकिस्तानी सेना के कट्टर आलोचक एक यूट्यूबर को पंजाब प्रांत में कथित तौर पर ‘‘धार्मिक नफरत’’ फैलाने और सोशल मीडिया पर ‘‘संस्थाओं विशेषकर सेना को बदनाम करने’’ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। जाने-माने राजनीतिक टिप्पणीकार ओर्या मकबूल जान की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है, जब खुफिया एजेंसियों ने एक अन्य यूट्यूबर और हास्य कलाकार का शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार की कथित तौर पर आलोचना करने के लिए एक सप्ताह पहले अपहरण कर लिया था।

संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की साइबर अपराध शाखा ने कहा कि उसने गुरुवार को लाहौर में जान के आवास पर छापा मारा और उन्हें एक "महत्वपूर्ण हस्ती" और संस्थानों के खिलाफ धार्मिक नफरत फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया। स्तंभकार, कवि, नाटककार जान के यूट्यूब चैनल पर दस लाख से ज़्यादा सब्सक्राइबर हैं। पिछले साल उन्हें राजनीति में सेना की भूमिका की खुलेआम आलोचना करने और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का समर्थन करने के कारण खुफिया एजेंसियों ने कई दिनों तक हिरासत में रखा था।

पिछले अगस्त में पाकिस्तान-तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख खान की गिरफ्तारी के बाद, देश में कई पत्रकारों और यूट्यूबर को बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच गिरफ्तारी, हिंसा और धमकियों का सामना करना पड़ा। पिछले हफ्ते की शुरुआत में, एक अन्य पाकिस्तानी यूट्यूबर और कॉमेडियन औन अली खोसा को शहबाज शरीफ सरकार और उसके समर्थकों की आलोचना करने वाला गाना गाने के लिए खुफिया एजेंसियों ने कथित तौर पर अपहरण कर लिया था। हालांकि, उनके वकील ने सोमवार को कहा कि वह पंजाब प्रांत में अपने घर लौट आए हैं।

Published: undefined

रूस के ब्रांस्क में यूक्रेनी सेना की घुसपैठ की कोशिश नाकाम

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच ब्रांस्क में यूक्रेनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसे रूसी सेना ने नाकाम कर दिया है। क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्जेंडर बोगोमाज ने अपने टेलीग्राम चैनल पर इसकी जानकारी दी है। गवर्नर अलेक्जेंडर ने बुधवार को कहा, “रूस ने ब्रांस्क क्षेत्र के क्लिमोव्स्की में यूक्रेनी सेना द्वारा की गई घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया है। संघीय सुरक्षा सेवा और रूसी सशस्त्र बलों की यूनिटों ने उनकी घुसपैठ की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने गवर्नर के हवाले से बताया कि घुसपैठ के दौरान यूक्रेनी समूह को नुकसान पहुंचा है। हालांकि, युद्ध स्थल पर स्थिति अब स्थिर है और क्षेत्र का नियंत्रण सेना के हाथों में है।"

इस बीच, रूस ने यूक्रेनी सेना के हमलों के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में सैन्य समूह बनाए हैं। इससे पहले, यूक्रेन ने 6 अगस्त को रूस के कुर्स्क क्षेत्र में एक सैन्य अभियान शुरू किया था। उन्होंने दावा किया था कि उसने 1,250 वर्ग किलोमीटर से अधिक रूसी क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। साथ ही पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में 92 बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है। वहीं, यूक्रेन के दावे पर रूस के एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन के सैनिक, रूस के कुर्स्क क्षेत्र में अपनी स्थिति को बदल रहे हैं, ताकि एक नए हमले को अंजाम दिया जा सके। रूस के रक्षा मंत्रालय के मुख्य सैन्य-राजनीतिक निदेशालय के उप प्रमुख अप्टी अलाउदिनोव ने सोमवार को कहा कि रूसी सेना स्थिति पर अपनी पकड़ बनाए हुए है।

Published: undefined

सूडान में भारी बारिश और बाढ़ से अब तक 114 लोगों की मौत

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जून में शुरू हुई सूडान में भारी बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 114 लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के ऑटम इमरजेंसी रूम ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 281 लोगों के घायल होने के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है। इसके अतिरिक्त, दस राज्य प्रभावित हुए हैं, जिससे 27,278 परिवार और 110,278 व्यक्ति प्रभावित हुए हैं। 10 अगस्त को मंत्रालय ने जून और जुलाई के दौरान नौ राज्यों में बाढ़ और बारिश से 53 मौतों और 208 चोटों की सूचना दी थी। इससे पहले, देश के आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की थी कि 4,000 से अधिक घर पूरी तरह से ढह गए, 8,000 घर आंशिक रूप से ढह गए, 40 सार्वजनिक और निजी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं और लगभग 832 वर्ग किलोमीटर कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि कई जानवरों की भी मौत हुई है।

सूडान में हर साल बाढ़ आती है, जो आम तौर पर जून और अक्टूबर के बीच आती है। पिछले तीन वर्षों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और बड़े पैमाने पर कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है। इस साल की बारिश के मौसम ने सूडान में मानवीय संकट को और बढ़ा दिया है, जो पहले से ही सूडानी सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच घातक संघर्ष से जूझ रहा है। 15 अप्रैल, 2023 के बाद से, संघर्ष ने सूडान के अंदर ही लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है और सैकड़ों हजारों को पड़ोसी देशों में भागने के लिए मजबूर कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सूडान में लगभग 10.7 मिलियन लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हैं, जिनमें से लगभग 2.2 मिलियन लोग विदेशों में शरण ले रहे हैं।

Published: undefined

अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ से 10 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में अचानक आई बाढ़ के कारण दस लोगों की मौत हो गई है। देश के राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के एक अधिकारी ने यह जानकारी साझा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्राधिकरण के प्रवक्ता मुल्ला जनान सैक ने बताया कि हाल के दिनों में देश के कुछ हिस्सों में अचानक आई बाढ़ के कारण 10 लोगों की जान चली गई और आठ अन्य घायल हो गए। सैक ने बुधवार रात कहा कि प्राकृतिक आपदा की घटनाओं में 100 आवासीय घर पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट हो गए और कृषि भूमि को गंभीर नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के कार्यवाहक प्रमुख ने सभी प्रांतीय अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया।

मई के बाद से युद्धग्रस्त देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश के कारण हुई दुर्घटनाओं में लगभग 400 लोगों की मौत हो गई है, सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं, साथ ही संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है। सूचना और संस्कृति के प्रांतीय निदेशक कुरैशी बैडलोन ने बुधवार को कहा कि पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के कुछ हिस्सों में अचानक आई बाढ़ के कारण कम से कम एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हो गई है और सात अन्य घायल हो गए हैं। अधिकारी के अनुसार, मंगलवार रात भारी बारिश के कारण प्रांतीय राजधानी जलालाबाद शहर और पड़ोसी सुर्ख रॉड जिले में अचानक बाढ़ आ गई, प्रारंभिक जानकारी में 18 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है। प्रांतीय सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि इसी तरह की एक घटना में मंगलवार को पंजशीर प्रांत में भी संपत्ति को भारी नुकसान हुआ। अचानक आई बाढ़ से कई घर, नहरें और सड़कें बह गईं या बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined