दुनिया

दुनियाः लेबनान में इजरायली हमलों में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत और दक्षिण कोरिया में अकेलेपन से रिकॉर्ड मौतें

लेबनान के नगरपालिका भवन पर बुधवार को हुए इजरायली हवाई हमले में मेयर समेत छह लोगों की मौत हो गई और 43 लोग घायल हो गए। पेरू के शहर हुआंकायो की एक जेल में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 12 से ज्यादा घायल हो गए।

लेबनान में इजरायली हमलों में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत
लेबनान में इजरायली हमलों में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत फोटोः IANS

लेबनान में इजरायली हमलों में 2000 से ज्यादा लोगों की मौत

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हवाई हमलों के कारण उनके देश में 2,367 लोग मारे गए हैं वहीं 11,088 घायल हो गए हैं। ये आंकड़ा 8 अक्टूबर 2023 से अब तक का है। गुरुवार को मंत्रालय ने बताया कि 15 अक्टूबर को लेबनान के अलग-अलग इलाकों में हुए इजरायली हवाई हमलों में मृतकों की संख्या 17 और घायलों की संख्या 182 हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की मानें तो, दक्षिण में तीन लोग मारे गए और 92 लोग घायल हो गए। नबातियेह प्रांत में नौ लोग मारे गए और 49 घायल हो गए। वहीं, बेका घाटी में पांच लोग मारे गए और 26 लोग घायल हो गए। इसके अलावा, बालबेक हरमेल प्रांत में 15 लोग घायल हो गए। 23 सितम्बर से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लेबनान पर ताबड़तोड़ हवाई हमला कर रही है।

8 अक्टूबर 2023 के बाद से इजरायली सेना की ओर से लेबनानी-इजरायली सीमा पर गोलीबारी की जा रही है। जबकि, गाजा पट्टी में हमास और इजरायल के बीच युद्ध जारी है। यह हवाई अभियान पिछले वर्ष हमास के इजरायली हमले के बाद बढ़े हैं। गाजा पट्टी पर इजरायली हमले में 42,400 से अधिक लोग मारे हए। मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। दुनिया के बड़े देशों और संगठनों ने मध्य पूर्व के बिगड़ते हालात को लेकर कई चेतावनी जारी की। तमाम कोशिशों के बीच भी शांति वार्ता पर बात नहीं बन पाई। इस बीच इजरायल की ओर से गाजा और लेबनान पर हवाई हमले जारी रहे। हालात ने गंभीर मोड़ तब और ले लिया जब इजरायल ने 1 अक्टूबर को दक्षिण लेबनान में प्रवेश कर जमीनी कार्रवाई शुरू की।

Published: undefined

दक्षिण कोरिया में अकेलेपन से रिकॉर्ड मौतें

एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि दक्षिण कोरिया में पिछले साल 3,600 से अधिक लोगों की मौत अकेलेपन के कारण हुई। इनमें से अधिकांश मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध पुरुष थे। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय के आंकड़े बताते है कि 2023 में अकेलेपन से होने वाली मौतों की संख्या 3,661 हो गई, जो पिछले वर्ष 3,559 थी। यह आंकड़ा दर्शाता है कि पिछले वर्ष दक्षिण कोरिया में हर 100 मौतों में से 1.04 मौतें अकेलेपन के कारण हुई। कोरियाई भाषा में कोडोस्का (अकेलेपन से मौत) वो स्थिति होती है जब कोई इंसान अकेलेपन की वजह से मौत को गले लगा लेता है। वह शख्स सामाजिक तौर पर लोगों से कट जाता है या फिर उम्र संबंधी बीमारी का शिकार हो आत्महत्या कर लेता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के कल्याण अधिकारी नोह जंग-हून ने कहा, ''ऐसा लगता है कि 20 और 30 की उम्र के लोगों में अकेलेपन से होने वाली मौत, नौकरी पाने में विफलता या नौकरी से निकाल दिए जाने के कारण होती हैं।''

उन्होंने कहा, "हम ऐसे लोगों के लिए उन संगठनों तक पहुंच बनाने की योजना बना रहे हैं जो लोगों को नौकरी दिलाने में मदद करते है। साथ ही उनके स्वास्थ्य की स्थिति को सुधारने में मदद करने के उपाय भी करते हैं।'' मौतों के आंकड़ों की बात करें तो 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में 1,146 मामले सामने आए, 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में 1,097 और 40 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में 502 मामले सामने आए। रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि पुरुषों की संख्या अकेलेपन के कारण होने वाली कुल मौतों में 84.1 प्रतिशत है, जो महिलाओं की संख्या से काफी अधिक है। इस बीच, 2023 में अकेलेपन के कारण होने वाली कुल मौतों में आत्महत्या करने वालों की संख्या 14.1 प्रतिशत थी, जो 2021 में 17.3 प्रतिशत से थोड़ी कम है। हालांकि 2022 में आत्महत्या करने वालों की दर 59.5 फीसदी था और 2023 में ये दर 71.7 प्रतिशत था। इनकी उम्र 20 वर्ष से ऊपर थी।

Published: undefined

लेबनान के नगरपालिका भवन पर इजरायली हमला, मेयर समेत छह लोगों की मौत

लेबनान के नगरपालिका भवन पर बुधवार को हुए इजरायली हवाई हमले में छह लोगों की मौत हो गई और 43 लोग घायल हो गए। लेबनान के चिकित्सा और सैन्य सूत्रों के अनुसार, लेबनान में नबातीह नगरपालिका की इमारतों को इजरायली सेना ने बुधवार को निशाना बनाया। इजरायली हवाई हमले में मेयर सहित छह लोग मारे गए और 43 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि इजरायल के एक लड़ाकू विमान ने नाबातीह नगरपालिका भवन और नगर निगम संघ के भवन पर हवा से जमीन पर मार करने वाली चार मिसाइलें दागीं। इस हमले में मेयर अहमद काहिल और नगरपालिका के कई सदस्य मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। इसके अलावा इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। सूत्रों ने बताया कि इजरायल के हवाई हमले के बाद नागरिक सुरक्षा दल, लेबनानी रेड क्रॉस और इस्लामिक हेल्थ अथॉरिटी दोनों इमारतों के मलबे को हटाने और लापता लोगों की तलाश के लिए बचाव अभियान में जुटे हुए हैं।

इस बीच लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि उन्होंने जानबूझकर शहर की सेवा और राहत स्थिति पर चर्चा करने वाली नगरपालिका परिषद की बैठक को निशाना बनाया है। मिकाती ने कहा कि नया हमला यह संदेश देता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इजरायली अपराधों के बारे में चुप रहने की बजाय उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। इस बीच, लेबनान के विदेश मामलों और प्रवासियों के मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि उसने 3-14 अक्टूबर के दौरान लेबनान पर इजरायली हमलों के बारे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक नई शिकायत दर्ज कराई है। बता दें कि बीते 23 सितंबर से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लेबनान पर लगातार हवाई हमले कर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 8 अक्टूबर 2023 को हिजबुल्लाह और इजरायली संघर्ष की शुरुआत के बाद से लेबनान पर हुए हवाई हमलों में 2,350 लोगों की जान गई है, जबकि घायलों की संख्या 10,906 हो गई है।

Published: undefined

पेरू की जेल में आग लगने से पांच लोगों की मौत, 12 से ज्यादा घायल

पेरू के शहर हुआंकायो की एक जेल में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 12 से ज्यादा घायल हो गए। नेशनल पेनिटेंटरी इंस्टीट्यूट (आईएनपीई) ने बुधवार को बताया कि आग मंगलवार को स्थानीय समयानुसार रात 9:30 बजे हुआंकायो जेल के पवेलियन दो के शू वर्कशॉप में लगी। इसके कारण पांच लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थिति की जानकारी मिलने पर सुरक्षाकर्मियों ने स्थानीय अग्निशमन कर्मियों को सूचित किया। कम से कम 30 दमकलकर्मी, एम्बुलेंस और सहायता वाहनों के साथ मौके पर पहुंचे।

आईएनपीई के बयान के अनुसार, बचाव कार्य में पेरू की राष्ट्रीय पुलिस के 100 अधिकारी, एक ड्यूटी पर तैनात अभियोजक, आपातकालीन चिकित्सा सेवा और अन्य विभागों की एम्बुलेंस भी शामिल थीं। आईएनपीई ने कहा कि स्थापित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, पवेलियन दो के कैदियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। निजी प्रसारक एक्सिटोसा की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि शू वर्कशॉप में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी, जो ज्वलनशील पदार्थों के कारण और भी भयंकर हो गई।

Published: undefined

बांग्लादेश के न्यायाधिकरण ने हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया

बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण ने हाल में छात्रों के व्यापक आंदोलन के दौरान मानवता के विरुद्ध कथित अपराध के लिए पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और अन्य शीर्ष अवामी लीग नेताओं सहित 45 लोगों के खिलाफ बृहस्पतिवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया। मुख्य अभियोजक मोहम्मद ताजुल इस्लाम के हवाले से ‘डेली स्टार’ ने अपनी खबर में बताया कि न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायाधीश मोहम्मद गुलाम मुर्तजा मजूमदार की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने यह आदेश पारित किया। अभियोजन पक्ष ने इस संबंध में न्यायाधिकरण में दो याचिकाएं दायर की थीं और उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की अपील की थी।

उन्होंने कहा कि न्यायाधिकरण ने संबंधित अधिकारियों को हसीना सहित 46 अन्य को 18 नवंबर तक गिरफ्तार कर उसके समक्ष पेश करने का भी निर्देश दिया। अगस्त में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कहा था कि वह हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ हाल में हुए छात्रों के व्यापक आंदोलन के दौरान हुई हत्याओं में शामिल लोगों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में मुकदमा चलाएगी। हसीना सरकार के सत्ता से बेदखल होने के बाद बांग्लादेश में भड़की हिंसा में 230 से अधिक लोग मारे गए। सरकारी नौकरियों में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली के विरोध में जुलाई में छात्रों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined