दुनिया

दुनियाः कमला हैरिस ने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया और चीन में सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने की योजना से लोग नाराज

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने की घोषणा की है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी ने जेल में बंद अपने सभी नेताओं की रिहाई के लिए देशव्यापी आंदोलन की घोषणा की है।

कमला हैरिस ने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया
कमला हैरिस ने गाजा में युद्धविराम का आह्वान किया फोटोः IANS

कमला हैरिस ने किया गाजा में युद्ध विराम का आह्वान

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस ने विदेश नीति पर अपनी पहली टिप्पणी की। उपराष्ट्रपति हैरिस ने गुरुवार को इजरायल से युद्ध विराम समझौते पर सहमत होने का आह्वान किया। हैरिस ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक बैठक के बाद कहा, "आइए इस समझौते को पूरा करें ताकि हम युद्ध विराम लागू कर सकें। बंधकों को घर वापस लाएं और फिलिस्तीनी लोगों को राहत प्रदान करें।"

नेतन्याहू अमेरिका की यात्रा पर हैं। किसी विदेशी नेता की व्हाइट हाउस यात्रा के बाद उपराष्ट्रपति द्वारा पत्रकारों को इस तरह संबोधित करना असामान्य बात है। आम तौर पर राष्ट्रपति ही पत्रकारों से बात करते हैं। लेकिन वाशिंगटन डीसी एक असामान्य बदलाव से गुजर रहा है। राष्ट्रपति जो बाइडेन दौड़ से बाहर हो चुके हैं और अपने उप-राष्ट्रपति को मैदान में उतारा है।

राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवारी के बाद हैरिस की टिप्पणियों को डेमोक्रेटिक विदेश नीति के मुद्दे पर उनकी पहली टिप्पणी के रूप में व्यापक रूप से प्रसारित किया जा रहा है। उन्होंने इजरायल-हमास संघर्ष पर बाइडेन प्रशासन की लाइन को ही अपनाया है। वह इजरायल के अपने बचाव के अधिकार को मान्यता देती हैं लेकिन यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि इजरायल इसे कैसे करता है।

Published: undefined

चीन में सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की योजना से लोगों में नाराजगी

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा तेजी से बढ़ती उम्रदराज आबादी से निपटने के लिए कामकाजी आबादी की सेवानिवृत्ति आयु बढ़ाने की योजना ने जनता में नाराजगी पैदा कर दी है।वर्तमान ढांचे के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में पुरुष कामगारों के लिए सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष है, जबकि महिला कामगारों के लिए यह उनके व्यवसाय के आधार पर 50 या 55 वर्ष है। हाल में संपन्न चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के तीसरे पूर्ण अधिवेशन में अर्थव्यवस्था के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक सुधारों की घोषणा की गई है जो कि गहराते जनसांख्यिकीय संकट, धीमी वृद्धि और बढ़ते स्थानीय सरकारी ऋण से प्रभावित है। अधिवेशन में सेवानिवृत्ति की आयु को ‘‘स्वैच्छिक और लचीले’’ तरीके से बढ़ाने की योजना पर भी चर्चा की गई।

11 जुलाई को जारी विश्व जनसंख्या संभावना 2024 रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की जनसंख्या, जो वर्तमान में 2024 में 1.41 अरब है, 2054 में घटकर 1.21 अरब हो जाएगी और 2100 तक और घटकर 63.3 करोड़ हो जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘यह अनुमान लगाया गया है कि चीन, जो वर्तमान में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश है, 2024 और 2054 के बीच जनसंख्या में सबसे बड़ी कमी (20.4 करोड़) का सामना करेगा।’’ रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि ‘‘चीन के लिए लंबी अवधि के जनसंख्या अनुमान अधिक अनिश्चित हैं।’’

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, वर्ष 2023 के अंत तक जनसंख्या और उसकी संरचना के अनुसार, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की जनसंख्या कुल जनसंख्या का 21.1 प्रतिशत (29.69 करोड़) थी, जिसमें से 65 वर्ष और उससे अधिक आयु की जनसंख्या 15.4 प्रतिशत (21.67 करोड़) है। कामकाजी आयु वर्ग, यानी 16 से 60 वर्ष तक की आयु की जनसंख्या 61.3 प्रतिशत (86.48 करोड़) है। पिछले सप्ताह आयोजित पूर्ण अधिवेशन द्वारा अनुमोदित आधिकारिक दस्तावेज में 2029 तक पूरे किए जाने वाले व्यापक सुधारों के तहत 300 से अधिक नीतिगत उपायों को सूचीबद्ध किया गया है। हालांकि, सीपीसी ने सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने की योजना को लागू करने के लिए आधिकारिक तौर पर कोई कार्यक्रम घोषित नहीं किया है।

Published: undefined

श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे निर्दलीय के तौर पर लड़ेंगे राष्ट्रपति चुनाव

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने सितंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतरने की शुक्रवार को घोषणा की। इससे पहले दिन में, निर्वाचन आयोग ने देश में राष्ट्रपति चुनाव आगामी 21 सितंबर को होने की घोषणा की। इसी के साथ देश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर महीनों से जारी अटकलों पर विराम लग गया।

श्रीलंका 2022 से अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। संकट के इस दौर के बाद श्रीलंका में यह पहला चुनाव होगा। ‘डेली न्यूज’ अखबार की खबर के अनुसार, राष्ट्रपति के वकील रोनाल्ड परेरा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में 75 वर्षीय विक्रमसिंघे की ओर से नकद राशि जमा कराई। इसके बाद परेरा ने संवाददाताओं से कहा कि विक्रमसिंघे निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे।

Published: undefined

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने की देशव्यापी आंदोलन की घोषणा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने जेल में बंद अपने सभी नेताओं की रिहाई के लिए देशव्यापी आंदोलन की घोषणा की है। प्रशासन ने इस घोषणा के बाद पीटीआई समर्थकों के साथ संभावित टकराव से निपटने को लेकर तैयारी की है। दक्षिणपंथी जमात-ए-इस्लामी ने भी बिजली और अन्य वस्तुओं की ऊंची कीमतों के खिलाफ इस्लामाबाद में प्रदर्शन की घोषणा की है।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के संस्थापक इमरान खान (71) और अन्य नेताओं एवं कार्यकर्ताओं की रिहाई के लिए देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। खान को पिछले साल पांच अगस्त को पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग द्वारा दायर तोशाखाना भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था। तब से वह विभिन्न मामलों में जेल में बंद हैं।

यद्यपि क्रिकेट से राजनीति में आए खान को जमानत मिल गई है या फिर उनकी दोषसिद्धि को रद्द कर दिया गया है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें रिहा नहीं किया गया। पीटीआई के अनुसार वह राजधानी में 'नेशनल प्रेस क्लब' के सामने प्रदर्शन करेगी, जबकि जमात-ए-इस्लामी ने संसद भवन के सामने स्थित प्रसिद्ध 'एफ-चौक' पर धरना देने की योजना बनाई है।

इस बीच, इस्लामाबाद में पुलिस ने धारा 144 लागू करते हुए संघीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन सहित सभी प्रकार की सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही 'रेड जोन' को सील करते हुए प्रवेश निषिद्ध कर दिया है। इस जोन में प्रमुख सरकारी कार्यालय और दूतावास हैं। पुलिस ने फैजाबाद इंटरचेंज पर इस्लामाबाद राजमार्ग को भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है, यह रावलपिंडी से इस्लामाबाद के मुख्य प्रवेश बिंदु पर स्थित है।

इसके अलावा पंजाब गृह मंत्रालय ने सभी विरोध प्रदर्शनों और सभाओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रांत में धारा 144 लागू कर दी। पीटीआई ने दावा किया है कि देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों से पहले उसके पार्टी नेताओं को गिरफ़्तार किया जा रहा है। उसने कहा कि पंजाब पुलिस ने रावलपिंडी में पीटीआई नेता राजा बशारत के घर पर छापा मारा। उसने कहा कि कानूनविद् जावेद इकबाल समेत दर्जनों लोगों को रहीम यार खान शहर में गिरफ्तार किया गयाहै। पार्टी ने कहा कि पुलिस ने लाहौर में पीटीआई नेता मेहर नईमुल्ला के कैंप कार्यालय पर छापा मारा और उनके पांच मित्रों को गिरफ्तार किया, हालांकि नईमुल्ला वहां से बच निकलने में सफल रहे।

Published: undefined

बराक और मिशेल ने कमला हैरिस को दिया अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने शुक्रवार को मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त राज्य (यूएस) के राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन दिया है। ओबामा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "इस हफ्ते की शुरुआत में, मिशेल और मैंने अपनी दोस्त कमला हैरिस को फोन किया। हमने उन्हें बताया कि हमें लगता है कि वह संयुक्त राज्य की एक शानदार राष्ट्रपति बनेंगी और उनको हमारा पूरा समर्थन है। हमारे देश के लिए इस महत्वपूर्ण समय में, हम हर संभव प्रयास करेंगे ताकि वे नवंबर में चुनाव जीत सकें। हम उम्मीद करते हैं कि आप भी हमारे साथ जुड़ेंगे।"

पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने कहा, "मुझे कमला हैरिस पर बहुत गर्व है। बराक और मैं उनके सकारात्मक दृष्टिकोण, सेंस ऑफ ह्यूमर और पूरे देश के लोगों में रोशनी और उम्मीद जगाने की क्षमता के कारण उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम आपका साथ देंगे।" 59 वर्षीय हैरिस के पास डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधि हैं। कुछ दिन पहले ही मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने का फैसला किया था। बाइडेन ने एक पत्र में कहा था, "आपका राष्ट्रपति बनना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। हालांकि मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का था, मेरा मानना है कि मेरी पार्टी और देश के हित में यह सबसे अच्छा है कि मैं पद छोड़ दूं, और अपने कार्यकाल के शेष समय के लिए राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर फोकस करूं।" बराक और मिशेल ओबामा दोनों ने 2016 में हिलेरी क्लिंटन और 2020 में बाइडेन के लिए अलग-अलग चुनाव प्रचार किया था। बाइडेन ने डेमोक्रेट्स द्वारा बढ़ते दबाव के बीच यह फैसला लिया था। बाइडेन ने ओबामा के उपराष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल पूरे किए थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined