दुनिया

दुनियाः लेबनान में भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए जारी किया परामर्श और न्यूयॉर्क के पार्क में गोलीबारी

रूस के दक्षिणी वोल्गोग्राड क्षेत्र में सोमवार को एक यात्री ट्रेन पटरी से उतर गई। हादसे में 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। चीन के हुनान प्रांत में रविवार को नदी पर बना बांध अचानक टूट गया। जिसके बाद करीब 3,800 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

लेबनान में भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए जारी किया परामर्श और न्यूयॉर्क के पार्क में गोलीबारी
लेबनान में भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए जारी किया परामर्श और न्यूयॉर्क के पार्क में गोलीबारी फोटोः सोशल मीडिया

न्यूयॉर्क के पार्क में गोलीबारी में एक की मौत, छह घायल

न्यूयॉर्क के रोचेस्टर शहर के एक पार्क में सामूहिक गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। स्थानीय मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। रोचेस्टर पुलिस ने बताया कि मरने वाले व्यक्ति की उम्र 20 साल थी। एक और व्यक्ति की हालत गंभीर है, जबकि पांच अन्य को मामूली चोटें आई हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रोचेस्टर पुलिस विभाग के कैप्टन ग्रेग बेलो ने एक प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं को बताया कि रविवार शाम करीब 6:20 बजे मेपलवुड पार्क में गोलीबारी की सूचना मिलने के बाद पुलिस एक्शन में आई। उन्होंने देखा कि कई लोग गोली लगने से घायल हैं। पुलिस ने कहा कि कुछ लोगों को निजी वाहन से और अन्य को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। स्थानीय मीडिया के हवाले से ग्रेग बेलो ने कहा, "इस समय, हमें नहीं पता कि कितने लोग गोलीबारी में शामिल थे। हम अधिक से अधिक लोगों से जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं।" गोली लगने से घायल हुए व्यक्ति की पहचान अभी तक उजागर नहीं की गई है। इरॉन्डेक्वॉइट पुलिस, मोनरो काउंटी शेरिफ, रोचेस्टर पुलिस और न्यूयॉर्क स्टेट पुलिस सहित कई पुलिस एजेंसियों ने पार्क में पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

Published: undefined

लेबनान में भारतीय दूतावास ने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया

लेबनान स्थित भारतीय दूतावास ने सोमवार को अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी कर उन्हें सावधानी बरतने और मिशन के संपर्क में रहने की सलाह दी है। इजराइल और लेबनानी चरमपंथी समूह हिजबुल्ला के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह परामर्श जारी किया गया। पिछले साल आठ अक्टूबर से, इजराइली सैनिकों और हिजबुल्ला के बीच झड़पें हो रही हैं। शनिवार को यह संघर्ष उस समय और बढ़ गया जब लेबनानी चरमपंथी समूह द्वारा इजराइल के फुटबॉल के एक मैदान पर रॉकेट हमला किया गया जिसमें कम से कम 12 बच्चे और किशोर मारे गए।

इजराइली अधिकारियों के अनुसार, इजराइल और हिजबुल्ला के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से यह देश की उत्तरी सीमा पर किया गया सबसे घातक हमला था। इस हमले से व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। लेबनान की राजधानी बेरूत में मौजूद भारतीय दूतावास ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘क्षेत्र में बने ताजा हालात के मद्देनजर लेबनान में मौजूद और लेबनान की यात्रा करने पर विचार कर रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और दूतावास के संपर्क में बने रहने की सलाह दी जा रही है।’’

भारतीय दूतावास ने नागरिकों के संपर्क करने हेतु ई-मेल और आपातकालीन फोन नंबर भी जारी किया है। इजराइल के कब्जे वाले गोलन हाइट्स में शनिवार को एक फुटबॉल के मैदान में रॉकेट गिरने के बाद 12 बच्चों और किशोरों की मौत हो गई थी। हिजबुल्ला ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन, इजराइल का आरोप है कि यह हमला हिजबुल्ला की ओर से ही किया गया है।

Published: undefined

रूस के वोल्गोग्राड में ट्रेन पटरी से उतरी, 100 से ज्यादा घायल

रूस के दक्षिणी वोल्गोग्राड क्षेत्र में सोमवार को एक यात्री ट्रेन पटरी से उतर गई। हादसे में 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए। ट्रेन में 800 से ज्यादा लोग सवार थे। पटरी से उतरने से पहले ट्रेन एक ट्रक से टकराई थी। हालांकि, हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारियों ने ये जानकारी दी। रूस टुडे के मुताबिक, 20 डिब्बों वाली यह ट्रेन रूस के तातारस्तान गणराज्य के कज़ान से सोची के पास रिसोर्ट शहर एडलर जा रही थी। स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 12.30 बजे यह हादसा हुआ। वोल्गोग्राड क्षेत्र के गवर्नर एंड्री बोचारोव ने एक बयान में कहा कि नौ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। उन्होंने बताया कि ट्रेन में 813 यात्री सवार थे। कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कम से कम 110 यात्री घायल हुए हैं और करीब 16 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किसी के मरने की खबर नहीं है। ट्रक चालक बच गया है, लेकिन उसके सिर और पैरों में चोटें आई हैं। रूस टुडे ने बताया कि घटना की आपराधिक जांच शुरू कर दी गई है।

Published: undefined

चीन के हुनान प्रांत में नदी पर बना बांध टूटा, हजारों लोगों को किया गया रेस्क्यू

चीन के हुनान प्रांत में रविवार को नदी पर बना बांध अचानक टूट गया। जिसके बाद करीब 3,800 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया है। जानकारी के अनुसार, ये बांध मध्य चीन के हुनान प्रांत में मौजूद है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शहर के बाढ़ नियंत्रण और सूखा राहत मुख्यालय के हवाले से बताया कि बांध टूटने की घटना रविवार रात करीब 8 बजे के आसपास घटित हुई। पता चला है कि बांध में दरार आ गई थी। वहीं, बांध टूटने की खबर मिलते ही जियांगतान शहर के यिसुहे कस्बे में रहने वाले कुल 3,832 निवासियों को निकाला गया है। अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

मुख्यालय ने कहा, “सशस्त्र पुलिस, मिलिशिया और बचावकर्मियों सहित 1,205 लोगों को बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है। जिसमें 1,000 से अधिक स्थानीय अधिकारियों और पार्टी सदस्यों की मदद ली जा रही है।” अधिकारियों ने बताया कि जिनटैंग और शिन्हू के दो गांवों से निकाले गए निवासियों के रहने के लिए चार स्थानीय स्कूलों में आश्रय स्थल बनाए गए हैं। हालांकि, अधिकतर लोग अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ रहने के लिए चले गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, रविवार को जियांग्टन काउंटी के हुआशी शहर में जुआनशुई नदी के एक हिस्से में एक और दरार आई। यह नदी यांग्त्सी की एक प्रमुख सहायक नदी ज़ियांगजियांग नदी में बहती है। इस बीच चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि हुनान में भारी बारिश की संभावना है और प्रांत के कुछ हिस्सों में टाइफून गेमी के प्रभाव के कारण शनिवार शाम से सोमवार तक अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

Published: undefined

अफगानिस्तान में सड़क दुर्घटना में सात की मौत

अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में सड़क दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। सरकारी समाचार एजेंसी बख्तर ने सोमवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रांत के एड्रास्कन जिले में रविवार रात एक कार की ट्रक से टक्कर हो गई, जिससे सड़क दुर्घटना हुई। स्थानीय पुलिस ने बताया कि एक अन्य घटनाक्रम में पूर्वी नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद शहर में सड़क दुर्घटना में चार यात्रियों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि युद्ध से तबाह एशियाई देश में सड़क दुर्घटनाओं का कारण सड़कों की खराब स्थिति, लापरवाही से वाहन चलाना, दुर्गम इलाके, ओवरलोडिंग, ओवरटेकिंग और ओवरस्पीडिंग है। इससे कई मौतें होती हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined