दुनिया

दुनियाः ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर की दौड़ से इमरान बाहर और बांग्लादेश में 12 न्यायाधीशों पर प्रतिबंध

न्यूजीलैंड डॉलर की कीमत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरकर 0.6041 डॉलर पर आ गई, जो 19 अगस्त के बाद सबसे कम थी।दक्षिण मेक्सिको के ओक्साका राज्य के एक छोटे शहर के मेयर की 'पारस्परिक' संघर्ष के कारण चाकू मारकर हत्या कर दी गई है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर की दौड़ से इमरान बाहर
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर की दौड़ से इमरान बाहर फाइल फोटोः सोशल मीडिया

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर की दौड़ से इमरान का नाम हटाया गया

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने बुधवार को अपने नए चांसलर के चुनाव के लिए दौड़ में शामिल 38 प्रतिभागियों के नाम की घोषणा की जिनमें भारतीय मूल के उम्मीदवार भी हैं लेकिन पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम नहीं है। बर्कशायर में ब्रेकनेल फॉरेस्ट के भारतीय मूल के पहले मेयर अंकुर शिव भंडारी, अंतरराष्ट्रीय उद्यमशीलता के प्रोफेसर निरपाल सिंह पॉल भंगल और चिकित्सा पेशे से जुड़े प्रतीक तरवाडी इस दौड़ में अन्य शिक्षाविदों, राजनेताओं और उद्यमियों से मुकाबला करेंगे।

कंजरवेटिव पार्टी के पूर्व नेता लॉर्ड विलियम हेग और लेबर पार्टी के पूर्व नेता लॉर्ड पीटर मैंडेलसन अंतिम चयनित वरिष्ठ राजनेताओं में शामिल हैं। हालांकि चयन प्रक्रिया के बाद इमरान खान को अयोग्य घोषित कर दिया गया। विश्वविद्यालय के एक वक्तव्य में कहा गया, ‘‘चांसलर की चुनाव समिति द्वारा विश्वविद्यालय के नियमों में निर्धारित लोगों को चयनित नहीं करने के चार मानदंडों के आधार पर ही आवेदनों पर विचार किया गया। सभी आवेदकों को सूचित कर दिया गया है कि उनके आवेदन सफल हुए हैं या नहीं।’’

विश्वविद्यालय के कुछ घोषित मानदंडों के तहत इस अवैतनिक पद के लिए उम्मीदवारों को अपने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियां दिखानी होती हैं। उन्हें विश्वविद्यालय के अनुसंधान और शैक्षिक मिशन, इसके वैश्विक समुदाय, विश्व स्तरीय अनुसंधान और शिक्षण विश्वविद्यालय बने रहने की इसकी महत्वाकांक्षा, तथा स्थानीय, राष्ट्रीय और विदेश में विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा बढ़ाने की क्षमता और इच्छा भी साबित करनी होती है।

विश्वविद्यालय ने प्रतिभागियों को सूची से बाहर करने के लिए कोई कारण विशेष नहीं बताया, लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने संकेत दिया था कि ऑक्सफोर्ड के पूर्व छात्र खान के देश में उनकी आपराधिक दोषसिद्धि की वजह से उन्हें अयोग्य करार दिया गया हो सकता है। विश्व के अग्रणी विश्वविद्यालय के ‘कॉन्वोकेशन’ के सदस्य, जिनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कर्मचारी और स्नातक शामिल हैं, अब हांगकांग के पूर्व गवर्नर लॉर्ड पैटन के उत्तराधिकारी का चुनाव करने के लिए ऑनलाइन मतदान करेंगे। पैटन चांसलर के रूप में 21 वर्षों तक सेवा देने के बाद 2024 के अंत में सेवानिवृत्त होंगे। नए चांसलर की घोषणा 25 नवंबर के आसपास की जाएगी।

Published: undefined

बांग्लादेशः छात्रों के प्रदर्शन के बीच हाईकोर्ट के 12 न्यायाधीशों पर प्रतिबंध

बांग्लादेश में “अवामी लीग समर्थक फासीवादी न्यायाधीशों” को हटाने की मांग को लेकर छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बीच उच्चतम न्यायालय ने उच्च न्यायालय के 12 न्यायाधीशों को न्यायिक गतिविधियों से बुधवार को निलंबित कर दिया। अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली आवामी लीग सरकार का विवादित आरक्षण प्रणाली के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन के बाद अगस्त में पतन हो गया था। हसीना पांच अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़कर चली गई थीं।

अखबार ‘द डेली स्टार’ की खबर के मुताबिक, प्रधान न्यायाधीश सय्यद रफात अहमद ने यह फैसला तब लिया, जब भेदभाव विरोधी आंदोलन में शामिल सैकड़ों प्रदर्शनकारी छात्रों ने बुधवार को उच्च न्यायालय परिसर को घेर लिया और “अवामी लीग समर्थक फासीवादी न्यायाधीशों” को हटाने की मांग की। खबर में उच्चतम न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल अजीज अहमद भुइयां के हवाले से कहा गया है, “(उच्च न्यायालय) के 12 न्यायाधीशों को पीठ आवंटित नहीं की जाएगी, जिसका मतलब यह है कि उन्हें 20 अक्टूबर को अदालतों में अवकाश समाप्त होने के बाद न्यायिक गतिविधियों में हिस्सा लेने की इजाजत नहीं होगी।”

समाचार पोर्टल ‘बीडीन्यूज24 डॉट कॉम’ की खबर के अनुसार, छात्रों ने उच्चतम न्यायालय परिसर में अपना विरोध-प्रदर्शन शुरू करते हुए अवामी लीग से जुड़े उन न्यायाधीशों के इस्तीफे की मांग की, जो “पार्टी लाइन पर चल रहे हैं।” इन न्यायाधीशों को न्यायिक गतिविधियों से निलंबित किए जाने की घोषणा के बाद प्रदर्शनकारी छात्रों ने अपना विरोध रविवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

Published: undefined

दो महीने के निचले स्तर पर पहुंचा न्यूजीलैंड डॉलर

न्यूजीलैंड डॉलर की कीमत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गिरकर 0.6041 डॉलर पर आ गई, जो 19 अगस्त के बाद सबसे कम थी। बुधवार को न्यूजीलैंड डॉलर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले थोड़ा कमजोर रहा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह गिरावट अमेरिका में ब्याज दरों में आक्रामक कटौती की संभावना के साथ मजबूत अमेरिकी डॉलर के कारण हुई। नए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, घरेलू स्तर पर न्यूजीलैंड की वार्षिक मुद्रास्फीति तीसरी तिमाही में 2.2 प्रतिशत बढ़ी, जबकि इस वर्ष की दूसरी तिमाही में 3.3 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि हुई थी, जो मार्च 2021 के बाद सबसे कम है। न्यूजीलैंड के केंद्रीय बैंक ने 9 अक्टूबर को अपनी आधिकारिक नकद दर में 50 आधार अंकों की कटौती करके मौद्रिक प्रतिबंध को घटाकर 4.75 प्रतिशत कर दिया, जो 18 महीनों में सबसे कम है।

Published: undefined

मेक्सिको: ओक्साका में एक शहर के मेयर की चाकू मारकर हत्या

दक्षिण मेक्सिको के ओक्साका राज्य के एक छोटे शहर के मेयर की 'पारस्परिक' संघर्ष के कारण चाकू मारकर हत्या कर दी गई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में 10 दिनों से भी कम समय में यह दूसरे मेयर की हत्या की गई है। इससे पहले, दक्षिणी गुएरेरो राज्य की राजधानी चिलपानसिंगो के मेयर एलेजांद्रो आर्कोस की 6 अक्टूबर को पदभार ग्रहण करने के कुछ ही दिनों बाद हत्या कर दी गई थी। ओक्साका स्टेट प्रॉसिक्यूटर कार्यालय की ओर से मंगलवार को बताया कि कैंडेलारिया लोक्सिचा शहर के मेयर रोमन रुइज की 'पारस्परिक' संघर्ष के कारण चाकू मारकर हत्या कर दी गई है।

इस शहर की आबादी लगभग 11,166 है। कार्यालय के अनुसार, गंभीर हालत में मेयर को इलाज के लिए सामुदायिक क्लिनिक में भर्ती कराया गया था। हालांकि, चाकू से हमले के दौरान लगी चोटों की वजह से इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। शुरुआती जांच के अनुसार, यह एक पारस्परिक घटना है। राज्य के गवर्नर सॉलोमन जारा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा,, "हमें इस घटना पर गहरा दुख है। हम उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। प्रॉसिक्यूटर कार्यालय पहले से ही मामले पर काम कर रहा है।"

Published: undefined

ग्रीस में प्रवासियों से भरी नाव डूबने से 4 की मौत

एजियन सागर में ग्रीक आइलैंड 'कोस' के तट के पास प्रवासियों की एक नाव के डूब जाने से चार लोगों की मौत हो गई। यह जानकारी ग्रीस के सरकारी मीडिया ने दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, "पीड़ितों में दो महिलाएं और दो बच्चें शामिल हैं। स्थानीय हेलेनिक तटरक्षक बल ने 26 लोगों को बचा लिया है। राहत और बचाव अभियान जारी है। बता दें कि साल 2015 से ग्रीस, यूरोपीय संघ के देशों में प्रवेश के लिए शरणार्थियों और प्रवासियों के लिए मुख्य एंट्री प्वाइंट रहा है।

ग्रीस उन देशों में से एक है, जहां अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व के देशों के लोग यूरोपीय संघ में प्रवेश करने के इरादे से पहुंचते हैं। ये लोग अक्सर गरीबी या युद्ध से परेशान होकर अपना देश छोड़ने को मजबूर होते हैं। पिछले नौ वर्षों में दस लाख से ज्यादा लोग ग्रीक तटों पर पहुंचे हैं। इनमें से अधिकांश लोग अन्य यूरोपीय देशों की ओर अपनी यात्रा जारी रखते हैं। हालांकि समुद्री मार्ग से जाते हुए कई बार हादसे हुए हैं जिनमें सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है। ग्रीस के समुद्री तटों के आसपास प्रवासियों की से भरी नावें अक्सर दुर्घटना का शिकार हो जाती हैं। बता दें इस साल सितंबर में भी एजियन द्वीप समोस के पास तीन लोगों की,समुद्र में डूबने से मौत हो गई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined