दुनिया

दुनिया: हमास के हर गढ़ को ध्वस्त करेगा आईडीएफ और पाकिस्तान से निष्कासन के बाद अफगान नागरिकों से दुर्व्यवहार

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के कार्यवाहक प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने बुधवार को कहा कि उनका मिशन गाजा में हमास के प्रत्येक गढ़ को नष्ट करना है। सैकड़ों और हजारों अफगान नागरिकों को सीमा के दोनों ओर क्रॉसिंग पर बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हमारा मिशन हमास के प्रत्येक गढ़ को ध्वस्त करना है : आईडीएफ

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के कार्यवाहक प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने बुधवार को कहा कि उनका मिशन गाजा में हमास के प्रत्येक गढ़ को नष्ट करना है। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई।

“मिशन [अंदर गाजा] हमास के साथ जुड़ना है और बंकरों में भूमिगत दबे हमास के प्रत्येक गढ़ को नष्ट करना है। हम इसे योजना के अनुसार धीमे और सावधानीपूर्वक क्रम में कर रहे हैं। हमारी प्रगति अच्छी और ठोस है। यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण युद्धक्षेत्र है। दुर्भाग्यवश, हमास ने युद्धक्षेत्र बहुत अच्छी तरह से तैयार किया है। यह पूरी तरह से सुरंगों से घिरा हुआ है,'' द गार्जियन ने बताया।

उन्होंने कहा कि उनमें से कई छोटी सामरिक सुरंगें हैं जो मूल रूप से युद्ध की स्थिति हैं जो हमास को एक सहयोगी से दूसरे सहयोगी के पास जाने की अनुमति देती हैं।

Published: undefined

बांग्लादेश में इस साल डेंगू से 1,400 से अधिक मौतें

बांग्लादेश में इस साल अब तक डेंगू से 1,400 से अधिक मौतें हुई हैं, जबकि लगभग 300,000 लोग मच्छर जनित बीमारी से संक्रमित हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) के नवीनतम आंकड़ों के आधार पर, इस साल डेंगू का प्रसार चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है। बुधवार तक कुल 283,593 मामले और 1,425 मौतें दर्ज की गईं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत डीजीएचएस द्वारा बताए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इस साल डेंगू से हुई मौतों में नवंबर में 77, अक्टूबर में 359, सितंबर में 396, अगस्त में 342 और जुलाई में 204 मौतें शामिल हैं। डीजीएचएस के अनुसार, पिछले महीने 67,769 लोगों के मच्छर जनित बीमारी से संक्रमित होने की सूचना के बाद 1 से 7 नवंबर तक डेंगू के 12,418 नए मामले दर्ज किए गए। दक्षिण एशियाई देश में 24 घंटों में आठ और मौतें और 1,895 डेंगू संक्रमण दर्ज किए गए हैं।

Published: undefined

पाकिस्तान से निष्कासन के बाद अफगान नागरिकों को दुर्व्यवहार सहना पड़ा

 पाकिस्तान सरकार ने अवैध अप्रवासियों को देश से बाहर निकालना जारी रखा है। सैकड़ों और हजारों अफगान नागरिकों को सीमा के दोनों ओर क्रॉसिंग पर बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कराची में रहने वाले एक अफगानी सद्दाम खान ने पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने के डर के बीच अपने घरेलू सामान बेच दिया। इसके अपने 15 सदस्यीय परिवार को तोरखम सीमा पार तक लाने के लिए परिवहन ट्रक को लगभग 5 लाख पीकेआर का भुगतान किया।

लेकिन तोरखम सीमा पर पहुंचने पर, सद्दाम को बताया गया कि जिस ट्रक को उसने उसे तोरखम सीमा पार ले जाने के लिए किराए पर लिया था, उसे पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि ड्राइवर के पास न तो वीजा है और न ही अफगानिस्तान में जाने की अनुमति है।

इससे खान के पास अपना सामान उतारने और अपने परिवार के साथ सीमा पार पर बैठने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा। खान ने कहा, ''हमें यहां बैठे हुए दो दिन हो गए हैं। हम यहां परिवार, बच्चों और महिलाओं के साथ हैं। यहां सीमा पर कोई आश्रय नहीं है। न प्रार्थना करने की सुविधा, न भोजन-पानी की व्यवस्था। महिलाओं और लड़कियों के उपयोग के लिए कोई शौचालय नहीं है। यह मेरे परिवार पर अत्याचार है।

Published: undefined

बांग्लादेश : वेतन वृद्धि को लेकर कपड़ा मजदूरों की पुलिस के साथ झड़प में एक की मौत

बांग्लादेश में बुधवार को ढाका के बाहरी इलाके में वेतन वृद्धि की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे कपड़ा मजदूरों और पुलिस के बीच झड़प हो गई, इस दौरान एक महिला की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना कपड़ा मजदूरों के लिए बांग्लादेश सरकार द्वारा नियुक्त वेतन बोर्ड द्वारा न्यूनतम वेतन को मौजूदा 8,000 टका से बढ़ाकर 12,500 टका करने के एक दिन बाद हुई है। मजदूरों की मांग है कि न्यूनतम मासिक वेतन 23,000 टका किया जाय।

उधर, किसी भी अप्रिय घटना को विफल करने के लिए अर्धसैनिक बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के सैनिकों को ढाका और उसके आसपास प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों में तैनात किया गया है। बीजीबी मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी शरीफुल इस्लाम ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि आशुलिया, सावर, मीरपुर सहित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में सैनिकों (48 प्लाटून) को तैनात किया गया है।

Published: undefined

भारतीय मूल के अमेरिकी नेता विन गोपाल तीसरी बार सीनेटर चुने गए

भारतीय मूल के अमेरिकी विन गोपाल को लगातार तीसरी बार न्यू जर्सी राज्य के सीनेटर के रूप में चुना गया है। गोपाल ने अमेरिकी स्टेट के 11वें कांग्रेसनल जिले में अपने रिपब्लिकन चैलेंजर को हराया है।

कुल 32,772 वोटों के साथ 38 वर्षीय विन गोपाल ने 58 प्रतिशत वोट हासिल कर अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी स्टीव डिनिस्ट्रियन को हरा दिया है। इस तरह उन्होंने डेमोक्रेट के नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण स्विंग सीट बरकरार रखी।

पीबीएस न्यूज आवर की रिपोर्ट के अनुसार, विन गोपाल ने मंगलवार को अपनी जीत से पहले कहा था, "मुझे लगता है कि मतदाता राजनीतिक कलह से थक चुके हैं।" वे चाहते हैं कि लोग उन्हें एक साथ लाएं। सरकार में चर्चा, बहस और शिष्टाचार वापस लाने की जरूरत है। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined